कैसे मानसिक कौशल विकसित करने के लिए

कुछ लोग दावा करते हैं कि हम सभी मानसिक क्षमता से लैस हैं। कुछ स्वाभाविक रूप से दूसरों की तुलना में अधिक हो सकते हैं, जैसा कि कलात्मक या गणितीय कौशल के साथ होता है किसी भी अन्य कौशल के साथ, यहां तक ​​कि मानसिक भी प्रशिक्षित और बेहतर हो सकते हैं। इस खोज में निम्नलिखित अभ्यास आपके साथ आएंगे I

कदम

डेवलपपेसैरिक चरण 1 नामक छवि
1
ध्यान. विभिन्न तकनीकों के साथ प्रयोग करें जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है स्वस्थ भोजन याद रखें कि ध्यान करने का कोई सही तरीका नहीं है। महत्वपूर्ण बात यह है कि मन को आराम और ध्यान केंद्रित करने में सक्षम हो। एक लंबे समय से ध्यान अभ्यास का विस्तार करके, आप अपनी आध्यात्मिक ऊर्जा के अस्तित्व को ध्यान में रखेंगे। यह आपके स्वयं के स्वयं के आध्यात्मिक संबंध है जो आपको सहज ज्ञान युक्त जानकारी तक पहुंच प्रदान करने की अनुमति देता है। अपने आध्यात्मिक भाग के साथ अपने संबंध को सुदृढ़ बनाने से आपकी मानसिक क्षमताओं में वृद्धि होगी। अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए ध्यान मूलभूत महत्व का है और आप जीवन के विभिन्न पहलुओं में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके बच्चे को पढ़ने में कठिनाई हो रही है, तो उन्हें ध्यान में रखें और आप सुधार देखेंगे। हालांकि यह अजीब लग सकता है आप सकारात्मक परिणाम प्राप्त करेंगे।
  • डेवलपपेस्चिक चरण 2 नामक छवि
    2
    अपने आस-पास की दुनिया के बारे में अधिक जागरूक होने की कोशिश करें जब आप सुबह उठते हैं, अपनी आँखें बंद करके कुछ मिनट के लिए झूठ बोलकर थोड़ा प्रयास करें। पूरी तरह से जागने के लिए निर्णय लेने से पहले आवाज़, बनावट और गंध को देखने की कोशिश करें यह व्यायाम, यदि कई हफ्तों के लिए किया जाता है, बड़ी मदद की जा सकती है, जागरूकता और अंतर्ज्ञान के स्तर को बढ़ा सकता है।
  • डेवलपपेस्चिक स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सुनो। मानसिक जागरूकता के बढ़ने के लिए सुनने का कार्य महत्वपूर्ण है। इस अभ्यास के निरंतर अभ्यास के बाद, आप अपनी सामान्य जागरूकता में सुधार की सूचनाएं शुरू कर देंगे, आपकी सहज क्षमताओं को प्रभावित करेंगे।
  • डेवलपपेस्चिक चरण 4 नामक छवि



    4
    यादृच्छिक विचारों और भावनाओं पर ध्यान दें एक डायरी को आसान रखें और उन विचारों का वर्णन करने का प्रयास करें, जो कहीं भी दिखाई नहीं देते हैं। समय के साथ, आप सोचा पैटर्न के उद्भव देखेंगे जो विचार आपको पूरी तरह यादृच्छिक और डिस्कनेक्ट किए गए थे, वे पहचाने जाने योग्य विषय और विचारों का निर्माण शुरू कर देंगे।
  • डेवलपपेस्चिक चरण 5 नामक छवि
    5
    अपने सपनों को अपने में लिखें डायरी। यदि आपने सुझाई गई जागरूकता अभ्यास का अभ्यास किया है, तो आप यह देख पाएंगे कि आपके सपनों को याद रखना आसान है। अपने सपनों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति दें अपने जागरूकता के बाद मिनटों के लिए अपने दैनिक दिनचर्या में अपने आप को फेंकने के बजाय, विवरण को याद रखना आसान होगा। अलार्म घड़ी 10 या 15 मिनट पहले सेट करने का प्रयास करें और अपने सपनों को याद रखने और याद रखने में कुछ समय दें।
  • सोलिट्यूड_इन_आकाडेमी_III शीर्षक वाली छवि
    6
    मौन और अकेलेपन की शक्ति को स्वीकार करें परेशानी से दूर रहें और उच्छृंखल, फैलाने वाली गतिविधियों से आपका मन अधिक प्रभावी ढंग से सोचने, भीतर की एकाग्रता और मानसिक सटीकता को विकसित करने में सक्षम होगा। प्रकृति की आवाज़ों की सुंदरता का आनंद लें, जैसे पक्षियों की चहकती, एक धारा का गड़बड़ी या एक झरना के बल। यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि ये प्राकृतिक शोर अपने मानसिक और सहज क्षमताओं को बढ़ाने में सक्षम हैं।
  • टिप्स

    • कभी-कभी, दूसरों के कौशल को देखकर आप ही क्षमता हासिल करने में मार्गदर्शन कर सकते हैं।
    • यदि ये नियमित रूप से अभ्यास कर रहे हैं तो इन सरल अभ्यासों पर ध्यान देने योग्य प्रभाव पड़ेगा। मानसिक क्षमताओं की अपनी धारणा को बढ़ाने के लिए कई अन्य तकनीकें हैं अपनी खोज में, उन सभी तरीकों से सावधान रहें जो दावा करते हैं कि मानसिक क्षमताओं बाहरी शक्तियों का परिणाम हैं, या जो इसे बनाए रखते हैं, वह यह है कि इंसान की स्वाभाविक क्षमता नहीं है।
    • अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास! यदि आप अक्सर निराश महसूस करते हुए आसानी से हार जाते हैं, मानसिक क्षमताएं आपके लिए नहीं हैं इच्छित परिणाम प्राप्त करने के लिए आपको प्रेरणा और समर्पण की आवश्यकता है।
    • आप पाएंगे कि आत्म-सम्मोहन द्वारा प्रदान की जाने वाली विशेष संवेदनशीलता आपके लक्ष्यों को प्राप्त करने में सहायक है।

    चेतावनी

    • कई लोग मानसिक क्षमताओं और अनुभवों के बारे में सुनवाई के बारे में संदेहपूर्ण हो सकते हैं
    • मानसिक क्षमताओं के प्रभाव बहुत कम ज्ञात हैं, सावधान रहें, इसे ज़्यादा प्रयास करने की कोशिश कर अपने आप को नुकसान नहीं पहुंचाएं।
    • आधिकारिक विज्ञान ने चेतना पर पैरासायक्लोलजी और शोध के क्षेत्र में अभी तक मान्य वैध अध्ययन स्वीकार नहीं किया है, हालांकि वास्तव में विशिष्ट मानसिक कार्यों (टेलिपाथी, दूरदृष्टि, श्रव्यसाहित्य, प्रावधान, चिकित्सा, मानसिक निदान, मनोचिकित्सा) के प्रमाण हैं। ज्यादातर लोग इन परिणामों की अनदेखी करते हैं, जबकि कई अन्य उनके छद्म-संदेहजनक दृष्टि को बनाए रखते हैं, उपलब्ध डेटा का विश्लेषण करने के लिए किसी भी तरह से परेशान नहीं करते।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com