कैसे अपनी खुद की चपलता को बेहतर बनाने के लिए

शब्द "चपलता" यह गति या चिकनाई को इंगित करता है जिसके साथ आंदोलन किया जाता है, लेकिन यह एक मानसिक विशेषता को भी संदर्भित कर सकता है: आविष्कारशीलता या सरलता - यह जन्मजात कौशल नहीं है और आसानी से हासिल नहीं किया गया है। यह आलेख बताता है कि ये कौशल कैसे सुधारें।

कदम

विधि 1

मानसिक चपलता में सुधार करें
छवि का शीर्षक सुधारें आपकी चपलता चरण 1
1
संतुलन में सुधार सामान्य में चपलता बढ़ाने के लिए शेष अभ्यास करें - इस तरह, आप न केवल अपनी मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, लेकिन आप लगातार अपनी गतिविधि पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं
  • एक पैर पर रहने का प्रयास करें, जबकि आप के सामने अन्य झूठ बोल रहे हों। लगभग दस सेकंड के बाद, समर्थन पक्ष बदलें। आप यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पैर सीधे होते हैं, आप दर्पण के सामने भी खड़े हो सकते हैं।
  • जब आपको लगता है कि आपने एक अच्छा संतुलन अर्जित किया है, तो ऊर्ध्वाधर या पहिया करें - ये अभ्यास होते हैं जो समन्वय में सुधार करने में मदद करते हैं, साथ ही साथ संतुलन भी।
  • वजन को समान रूप से वितरित करना सुनिश्चित करें - पूरे शरीर को काम करना चाहिए जब आप कुछ क्षेत्रों को घायल या तनाव से बचना चाहिए
  • इम्प्रूव यू आर एट अ Agility चरण 2
    2
    वजन के साथ ट्रेन विभिन्न प्रकार के व्यायाम हैं जो आप कर सकते हैं और विभिन्न मांसपेशी समूहों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप मुफ्त वज़न या डंबल्स का उपयोग कर सकते हैं और आप मजबूत होकर गिट्टी बढ़ा सकते हैं।
  • भागो स्क्वाट और मैं deadlifts पैर की मांसपेशियों और उदरदार मछलियां मजबूत करने के लिए आप इन अभ्यासों के दौरान प्रत्येक हाथ में एक मुफ्त वजन रख सकते हैं, हालांकि डेलीलिफ्टों को आमतौर पर लोहे का दंड का उपयोग करने की आवश्यकता होती है - आप स्क्वेट्स के लिए भी इस उपकरण का उपयोग कर सकते हैं, इस मामले में आपको इसे अपने कंधे पर रखना होगा
  • भागो i बेंच लिफ्टों या अन्य हाथ व्यायाम वे ऊपरी अंगों की ताकत बढ़ाने की अनुमति देते हैं, जो बदले में फेंक और घूमने वाली गतिविधियों को आसान बनाता है।
  • इम्प्रोव यू आर एट अ Agility टिप 3
    3
    व्यायाम करो "आत्महत्या"। लगभग 6 मीटर के लिए दौड़ना शुरू करें- जैसे ही आप इस दूरी की यात्रा करते हैं, वापस जाओ और शुरुआती बिंदु पर चले जाएं - बिना रुके, फिर से चालू करें और इस बार 9 मीटर चलें, फिर मूल के बिंदु पर फिर से लौटें। अंत में, हमेशा बिना रुकावट के, 12 मीटर के लिए चलना शुरू करें और वापस आओ।
  • सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए, इस अभ्यास के अधिक सत्र पूरे करें - जब यह बहुत आसान लगने लगती है, तो दूरी बढ़ाएं
  • शक्ति, गति, संतुलन और सटीकता में सुधार करने के लिए ये सभी अच्छी गतिविधियां हैं - अधिकतम लाभ के लिए हफ्ते में व्यायाम करें।
  • इम्प्रूव यू आर एज़ एगिलिटी चरण 4
    4
    गति सीढ़ी का उपयोग करें यह एक क्षैतिज सीढ़ी के बारे में 9 मीटर लंबी है और एक खूंटी और 45 सेंटीमीटर के बीच के रिक्त स्थान के साथ, जिसे आपको पूरी तरह से कवर करना है "चरणों" धीरे-धीरे। प्रत्येक चरण के साथ, अपनी बाहों को ऊपर उठाएं और अपनी छाती को अपनी छाती में ले आओ, जैसा कि आप साथ चलते हैं, अपना पैर और हाथ बदलते हैं "खूंटे"- जब आप अंत तक पहुँचते हैं, तो व्यायाम को पूरा करने के लिए शुरुआती बिंदु पर लौटें।
  • दो से चार गुना पूर्ण पथ चलाएं, जब आप उन्हें आसानी से करना शुरू करते हैं तो पुनरावृत्ति की संख्या बढ़ जाती है
  • यदि आपके पास यह उपकरण नहीं है, तो आप चिपक, रस्सियों या डक्ट टेप का इस्तेमाल कर अपने आप को सीढ़ी बना सकते हैं।
  • वैकल्पिक रूप से, आप बग़ल में व्यायाम कर सकते हैं मूल निष्पादन के रूप में पैर और हाथ उठाने से पहले पक्ष के खंभे को छोड़ दें।
  • इमटेट अप अॉॉपर फॉर एगिलिटी चरण 5
    5
    बाधाओं को छोड़ें एक सीधी रेखा में 15 से 30 सेमी उच्च के बारे में 5 से 10 बाधाओं से सेट करें पहले एक के संबंध में अपने आप को बग़ल में रखो, एक पैर से इसे छलांग, दूसरे चरण से ऊपर चढ़ने से पहले कुछ सेकंड बंद करो और दो बाधाओं के बीच रहें। इस बिंदु पर, एक ही प्रक्रिया के बाद फिर से पहले एक को छोड़ दें और मूल स्थिति पर लौटें। शुरुआती बिंदु पर लौटने से पहले पहले दो पर जा कर व्यायाम को दोहराएं - दूसरों के लिए उसी पद्धति का पालन करें, आधार पर लौटने से पहले उन्हें छोड़ दें। फिर दूसरी तरफ व्यायाम को दोहराएं, बाधाओं की ओर विपरीत पैर की ओर इशारा करते हुए
  • एक बार जब आप इस अभ्यास से परिचित हैं, तो एक छलांग और दूसरे के बीच विराम को समाप्त करके कूदने की गति बढ़ाएं।
  • आप शंकु, योग ईंटों या आपके पास उपलब्ध किसी भी ऑब्जेक्ट को 15-30 सेंटीमीटर लंबा - के साथ बाधाओं को बदल सकते हैं - बस ध्यान रखें कि इससे दूर करने के लिए एक आसान आकार होता है और इससे चोट नहीं होती है
  • यदि आप अभी भी शुरुआत कर रहे हैं, तो 15 सेंटीमीटर की बाधाओं से शुरू करें - अगर ये भी बहुत अधिक हैं, तो अन्य लोअर वाले का उपयोग करें या अपने पैरों को हवा में ऊपर उठाकर काल्पनिक ब्लॉकों को छोड़ दें। कुछ हफ्तों तक इस कसरत के बाद, आप अपनी ऊंचाई बढ़ा सकते हैं
  • इस अभ्यास का उद्देश्य संतुलन और लंबी अवधि में वृद्धि करना है - कुछ खेलों में सुधार करने में भी मदद करता है, जैसे टेनिस, फुटबॉल और अमेरिकी फुटबॉल
  • इम्प्रूव यू आर एट अ Agility चरण 6
    6
    शंकु के साथ अभ्यास करो एक को अपने सामने रखें, एक पैर उठाओ और पैर पर वापस जमीन पर लौटने से पहले पैर के ऊपर शीर्ष पर इसे मारा - अन्य अंगों के साथ दोहराएं। दो 30-30 सेकंड के प्रत्येक सत्र में दो पैरों के बीच टॉगल करें
  • इस अभ्यास से पैरों और टखनों की मांसपेशियों को मजबूत होता है, जिससे आपको अधिक उत्तेजित लगता है "फुटवर्क" और समन्वय में सुधार
  • शंकु पर ठोकर न रखें और टिप करना जारी रखो, सावधान रहें, जब तक आप इसे फिर से नहीं मार देते तब तक अपने आंदोलनों को धीमा कर दें।
  • जब आप इस स्तर पर अभ्यास कर सकते हैं, तो कौशल और संतुलन में सुधार करने के लिए गति बढ़ाएं - आप 30 सेकंड के दोहराव को भी जोड़ सकते हैं।
  • विधि 2

    मानसिक चपलता में सुधार करें
    छवि का शीर्षक शीर्षक सुधारें



    1
    नाश्ते के लिए उचित भोजन खाएं कई विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट खाने से प्रत्येक दिन शुरू करें, जो समय से मानसिक क्षमताओं को मजबूत करते हैं। ये अनमोल पदार्थ हैं जो अतिरिक्त लाभ प्रदान करते हैं, सामान्य में प्रतिरक्षा प्रणाली और स्वास्थ्य में सुधार करते हैं।
    • कोलीन में समृद्ध एक उबले अंडे लें, एक प्रकार का विटामिन बी जो मौखिक और दृश्य कौशल को बढ़ाता है- हाल ही के अध्ययन हैं जो डिमेंशिया में कमी के साथ इस विटामिन को जोड़ चुके हैं।
    • जस्ता से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं, जैसे कि अनाज की भूसी यह खनिज संज्ञानात्मक स्थिरता और स्मृति विकास में मूलभूत भूमिका निभाता है, साथ ही साथ त्वचा टोन में सुधार भी करता है।
    • इसमें आहार में एंटीऑक्सिडेंट युक्त फल और सब्जियां शामिल हैं वे मस्तिष्क को आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं जो इसे अन्य खाद्य पदार्थों से नहीं प्राप्त कर सकते हैं, यह उल्लेख नहीं कि वे मानसिक और स्मृति क्षमता में सुधार करते हैं।
    • एक कप कॉफी या कैफिनेटेड चाय के माध्यम से सुबह में कैफीन की एक छोटी सी चीज़ मानसिक क्षमता, स्मृति और एकाग्रता को बढ़ाती है।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक सुधारें
    2
    दिन के दौरान व्यायाम मानसिक प्रदर्शन में सुधार के लिए आप दिन के किसी भी समय कुछ कम प्रशिक्षण कर सकते हैं। व्यायाम भी मन की स्वास्थ्य और चपलता में मदद करता है, यह तथ्य है कि यह तनाव को कम करता है, मस्तिष्क में रसायनों को बदलकर मूड में सुधार, चिंता से राहत, छूट और रचनात्मकता को बढ़ाता है।
  • एरोबिक्स जैसे व्यायाम महत्वपूर्ण न्यूरोट्रांसमीटर के रिलीज को प्रोत्साहित करते हैं जो एकाग्रता के स्तर और मस्तिष्क की क्षमता में वृद्धि करते हैं, जिससे आप बेहतर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। कार्डियोवास्कुलुलर ट्रेनिंग हिप्पोकैम्पस में न्यूरॉन्स के उत्पादन को बढ़ाता है, जो सीखने और स्मृति को समर्पित मस्तिष्क का हिस्सा है।
  • यदि आप बाहरी गतिविधियों को करना पसंद करते हैं, तो आप एक त्वरित चलना, जॉगिंग या वास्तविक सवारी के लिए जा सकते हैं - यदि आप इनडोर गतिविधियों करना चाहते हैं या मौसम की स्थिति खराब है, तो आप व्यायाम बाइक या ट्रेडमिल का उपयोग कर सकते हैं सप्ताह में चार बार 45-60 मिनट का अभ्यास करें। आंदोलन ने न केवल मानसिक स्वास्थ्य में योगदान दिया है, बल्कि शारीरिक प्रदर्शन में सुधार भी किया है।
  • इम्प्रूव यू आर एट अ Agility चरण 9
    3
    और पढ़ें। चाहे वह नवीनतम थ्रिलर, एक क्लासिक उपन्यास या आपके पसंदीदा पत्रिका, पढ़ना स्मृति, ज्ञान और कल्पना से जुड़े मस्तिष्क के कई हिस्सों को शामिल करता है। मस्तिष्क वातावरण, लोगों को चित्रित करता है और संवाद की आवाज भी बनाता है - यहां तक ​​कि जब साधारण वाक्यों का सामना करना पड़ता है, तो आपको उन शब्दों और अवधारणाओं के अर्थ को याद रखना चाहिए जो आपने पढ़े हैं, इस प्रकार अधिक से अधिक मानसिक विकास को उत्तेजित करते हैं। पढ़ना भी मूड में सुधार और विश्राम बढ़ाता है
  • किसी भी प्रकार की पढ़ाई को चुनें, जो आपको अधिक उत्तेजित करता है- जितना अधिक आप संलग्न करते हैं और आप इसे पसंद करते हैं, उतना दिमाग लगे है।
  • इमटेट अप अॉॉपर फॉर एगिलिटी स्टेप 10 नामक छवि
    4
    खेलें। यह कोई वीडियो गेम या पहेली खेल है, कोई भी मानसिक खेल अलग-अलग कौशल का परीक्षण करता है और तंत्रिका सर्किट को खुलता है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता उनको चुनें जिनको कुछ कौशल की आवश्यकता होती है और ज्ञान के कई स्तरों को विकसित करने, एकाग्रता में सुधार लाने और स्मृति को बनाए रखने के लिए। मन को उत्तेजित करने और संज्ञानात्मक कौशल बढ़ाने के लिए सप्ताह में कुछ दिन चलाएं।
  • आप एक सुडोकू, क्रॉसवर्ड पूरा कर सकते हैं या अन्य प्रकार की क्विज़ों को हल कर सकते हैं जो आपके तर्क कौशल का परीक्षण करते हैं और अपने दिमाग को सक्रिय करते हैं। विकसित करने के लिए कुछ सामान्य संस्कृति खेलों की कोशिश करें "मस्तिष्क की पेशी" और स्मृति
  • भले ही आप पुराने अनुभव के बिना बूढ़ा हो या आप खेलों का बड़ा प्रशंसक नहीं हो, वीडियो गेम के साथ मज़ेदार हों, जैसे ड्राइविंग सिम्युलेटर या आपको विचलित करने के लिए पहेलियाँ और साथ ही साथ अपने मानसिक कौशल में सुधार करें।
  • कई ऑनलाइन प्लेटफार्म हैं, जैसे की 101games.it, जो मस्तिष्क को सक्रिय करने वाले खेलों की एक बड़ी पेशकश करते हैं - इनमें से आप वैज्ञानिक आधारों के साथ खेल भी पा सकते हैं और उन मस्तिष्क के उन क्षेत्रों को प्रोत्साहित करने के लिए विकसित कर सकते हैं जिन्हें आप सुधारना चाहते हैं।
  • इम्प्रूव यू आर एट अ Agility चरण 11
    5
    नई चीजें जानें अपना दैनिक दिनचर्या और रोज़गार कार्यों को पूरा करने के लिए एक नवीन तरीके खोजें किसी यंत्र को खेलना सीखना, दूसरी भाषा सीखना, अलग-अलग स्थानों पर जाने या यहां तक ​​कि कभी भी चखने वाले खाद्य पदार्थों को खाने से सीखना - इन सभी गतिविधियां मस्तिष्क में नए न्यूरोनल रास्ते बनाने में मदद करती हैं।
  • नई कठिनाइयों और कार्यों में मस्तिष्क के कार्यों और याद रखने की क्षमता-मस्तिष्क को अलग-अलग तरीकों से उत्तेजित करने और एक तक पहुंचने में क्षमता होती है "मानसिक क्षेत्र" अज्ञात।
  • इम्प्रूव यू आर विथ अ Agility स्टेप 12
    6
    दूसरों के साथ काम करें चाहे घर या काम की परियोजनाएं, अन्य लोगों के साथ शामिल हों- इस तरह से, आप सामान्य मानसिक तंत्र से बाहर निकलते हैं जिसका इस्तेमाल आप करते हैं और आपको दूसरों के विचारों का मूल्यांकन करके अन्य योजनाओं के साथ विचार करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। कर्मचारियों को देखने के लिए परियोजना को देखने या अपने विचारों को अपने में जोड़ने की कोशिश करें यह दृष्टिकोण हमें अन्य कोणों से चीजों के बारे में एक नया दृष्टिकोण प्राप्त करने की अनुमति देता है, जो मानसिक चपलता की मदद कर रहा है।
  • टिप्स

    • शारीरिक गतिविधि और दूसरे के बीच खुद को बहुत अधिक आराम न दें, अन्यथा शरीर में हृदय की दर को बहाल करने और इसे सामान्य में वापस लाने का समय है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए गति को उच्च रहना चाहिए।
    • हमेशा सबसे कठिन व्यायाम पहले करें, जब आपका शरीर अभी तक थका हुआ नहीं है और आप अपने आसन को खतरे में डाल दिए बिना अपने आसन पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
    • शरीर को और केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को हर समय ठीक करने और नई क्षमताओं को आत्मसात करने के लिए यह दो सत्रों में एक सत्र और उच्च तीव्रता के अभ्यास के बीच रहता है। दिन के दौरान, कम प्रभाव या इतनी ज़ोरदार गतिविधियां न करें, ताकि आप थका हुआ होने के जोखिम के बिना प्रशिक्षण में रह सकें।
    • प्रत्येक प्रकार की चपलता में सुधार करने और सर्वोत्तम परिणाम प्राप्त करने के लिए हर दिन कुछ करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com