व्यायाम के साथ संतुलन में सुधार कैसे करें

संतुलन का अभाव सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करता है और गिरने के लिए नेतृत्व कर सकता है जो अक्सर चोट में पड़ता है। वृद्ध लोग विशेष रूप से खराब समन्वय और संतुलन के कारण चोटों से प्रभावित होते हैं, जैसे कि अपव्यय और पैल्विक हड्डियों के टूटना। संतुलन में सुधार करने वाले व्यायाम को इस जोखिम को कम करने और सुरक्षा हासिल करने में मदद मिल सकती है, और एक पूर्ण प्रशिक्षण आहार में पहला कदम है जिसमें व्यायाम को मजबूत करना और उसे मजबूत करना शामिल है।

कदम

विधि 1

संतुलन के लिए सरल व्यायाम

सरल संतुलन अभ्यास से शुरु करें जो कि बहुत ताकत या सहनशक्ति की आवश्यकता नहीं होती है। किसी भी प्रकार की गतिविधि को संतुलन, यहां तक ​​कि चलने में भी बदल दिया जा सकता है। अपने रोजमर्रा के जीवन में साधारण संतुलन अभ्यास करें घर पर और जब आप चारों ओर हो, तो साधारण संतुलन आंदोलन करें

इमेज शीर्षक में व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधार चरण 1
1
अपने हाथों से मदद के बिना बैठे स्थिति से उठो अपने कूल्हों पर अपने हाथ रखो और अपने निचले शरीर के साथ धक्का। जब आप अपना संतुलन बनाए रखने के लिए उठा लेते हैं, तो दोनों पैरों पर वजन को ले जाएं उसी तरह बैठो
  • व्यायाम शीर्षक के माध्यम से व्यायाम संतुलन के माध्यम से सुधार चरण 2
    2
    अपने आप को एक पैरों पर बैलेंस करें, जब आप सुपरमार्केट में बैठ जाएं तो शरीर को संतुलित कर लें। अपनी बाहों को पहले तक बढ़ाएं, फिर जब आपके संतुलन में सुधार होता है, तो उन्हें अपने कूल्हों पर कम कर दें।
  • इमेज शीर्षक में व्यायाम के माध्यम से संतुलन बढ़ाएं चरण 3
    3
    ऊँची एड़ी के जूते पर और पैर की उंगलियों पर चलना अपने दाएं पैर की एड़ी सीधे अपने बाएं पैर की उंगलियों के सामने स्थित करें ताकि एड़ी और उंगलियां लगभग एक दूसरे को छू सकें। दोनों पैरों के साथ वैकल्पिक और दोहराएँ।
  • विधि 2

    संतुलन के लिए इंटरमीडिएट व्यायाम

    ऊपर बताए गए बुनियादी तकनीकों के साथ आपके संतुलन में सुधार करने के बाद अधिक केंद्रित बैलेंस नियमीट शुरू करें क्या ये शुरुआत में प्रत्येक चरण के लिए 3 बार अभ्यास करते हैं, फिर पुनरावृत्ति बढ़ाएं क्योंकि आपके संतुलन में सुधार होता है।

    व्यायाम शीर्षक के माध्यम से व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधार चरण 4
    1
    सरल वजन शिफ्ट के साथ शुरू करें अपने पैरों को अलग रखें और अपना वजन समान रूप से दोनों पैरों पर वितरित रखें। अपने बाएं पैर पर अपने सभी वजन ले जाएं और धीरे-धीरे अपने दाहिने पैर को उठाएं जब तक आप कर सकते हैं तब तक इस स्थिति में रहें, लेकिन 30 सेकंड से ज्यादा नहीं। फर्श पर अपना पैर रखो और दूसरे चरण के साथ व्यायाम करें
  • इमेज शीर्षक में सुधार के माध्यम से संतुलन अभ्यास चरण 5
    2
    अन्य संतुलन अभ्यास के साथ जारी रखें अपने पैरों को अलग रखें और अपना वजन समान रूप से दोनों पैरों पर वितरित रखें। अपने कूल्हों पर अपने हाथों से, अपना दाहिना पैर उठाएं और अपने घुटने को वापस मोड़ो। इस स्थिति में रहें जब तक आप 30 सेकंड से अधिक न हो जाए फर्श पर अपना पैर रखो और दूसरे चरण के साथ व्यायाम करें
  • विधि 3

    समतुल्य के लिए उन्नत व्यायाम


    इष्टतम संतुलन प्राप्त करने के लिए बैलेंस और सुदृढीकरण को जोड़ते हुए उन्नत अभ्यास जोड़ें इन अभ्यासों को संतुलन में मदद करने के लिए किसी वस्तु को पकड़कर शुरू होता है। चूंकि आपके संतुलन में सुधार होता है, आपको एक हाथ रखने के लिए अभ्यास को संशोधित करें, फिर सिर्फ अपनी उंगलियों के साथ, जब तक आप अपने हाथों और आंखों के इस्तेमाल के बिना व्यायाम कर सकते हैं

    1
    अपने पैरों के साथ एक मेज या कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ। मेज को दोनों हाथों से पकड़ो और अपने पैर की उंगलियों पर जितना ऊंचा कर सकते हैं उतनी उठाएं। 2 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और फिर धीरे धीरे एड़ी को कम करें। इस चरण को 10 बार दोहराएं।
  • व्यायाम शीर्षक के माध्यम से व्यायाम संतुलन के माध्यम से सुधार चरण 6
    2
    अपने पैरों के साथ एक मेज या कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ। मेज को दोनों हाथों से पकड़ो और सीने से दाहिनी घुटने को ऊपर से उठाएं, कमर को रखने और सीधे कूल्हे रखने के लिए ख्याल रखना। 2 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर एक स्थायी स्थिति पर लौटें बाएं पैर के साथ दोहराएं दोनों पैरों के साथ वैकल्पिक और प्रति पैर 10 पुनरावृत्तियों तक बनाएं।
  • व्यायाम शीर्षक के माध्यम से व्यायाम संतुलन के माध्यम से सुधार 7
    3
    किसी तालिका या कुर्सी के सामने खड़े होकर, 30-45 सेमी की दूरी रखकर, पैरों के साथ थोड़ा अलग। मेज पर होल्डिंग, आगे और अपने कूल्हों पर तुला। 45 डिग्री के कोण पर अपने कूल्हों पर आप झुकाव रखते हुए, अपना दाहिना पैर उठाएं और अपने घुटने को सीधे रखते हुए धीरे-धीरे अपने पीछे का विस्तार करें पैर की उंगलियों को इंगित न करें और शरीर के ऊपरी भाग को न मोड़ें। 2 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर एक स्थायी स्थिति पर लौटें बाएं पैर के साथ दोहराएं दोनों पैरों के साथ वैकल्पिक और प्रति पैर 10 पुनरावृत्तियों तक बनाएं।
  • व्यायाम शीर्षक के माध्यम से व्यायाम के माध्यम से संतुलन सुधार चरण 8
    4
    अपने पैरों के साथ एक मेज या कुर्सी के सामने खड़े हो जाओ। दोनों हाथों से टेबल पर पकड़ो और धीरे-धीरे अपने दाहिने पैर को अपने दाँतों पर झुकने के बिना, दाहिनी ओर से उठाएं। अपने पैर की उंगलियों को बढ़ाकर रखें 2 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें, फिर एक स्थायी स्थिति पर लौटें बाएं पैर के साथ दोहराएं दोनों पैरों के साथ वैकल्पिक और प्रति पैर 10 पुनरावृत्तियों तक बनाएं।
  • टिप्स

    • जब आप पहली बार इन संतुलन अभ्यासों को शुरू करते हैं, तो बेहतर होता है कि आपकी सहायता करने के लिए कोई और पास हो और गिरने से बचें यदि आप अस्थिर हो जाते हैं

    चेतावनी

    • जो लोग संतुलन, चक्कर आना या किसी विशेष आर्थोपेडिक स्थितियों की गंभीर समस्याओं से पीड़ित हैं, उन्हें किसी भी प्रकार के व्यायाम कार्यक्रम शुरू करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com