वॉलीबॉल में सुधार कैसे करें

वॉलीबॉल की गति, चपलता और टीम वर्क की आवश्यकता होती है चाहे आप एक अनुभवी खिलाड़ी या नौसिखिया हो, आपको पता होना चाहिए कि सुधार के लिए हमेशा कमरे होते हैं अपने खेल के क्या पहलुओं और अधिक प्रशिक्षण की जरूरत है एक और अधिक पूरा खिलाड़ी बनने और सामान्य रूप में अपने कौशल, टीम वर्क और शारीरिक प्रशिक्षण में सुधार करने को पहचानो।

कदम

भाग 1

कौशल में सुधार
एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
शीर्ष पर हाथ से सेवा जानें हालांकि कई पेशेवर खिलाड़ी कूदने में काम करना पसंद करते हैं, कंधे से ऊपर एक साधारण बार भी बहुत प्रभावी हो सकता है। मैदान के अंत के पीछे रहें, गेंद को आपके लिए काफी ज्यादा फेंक दें और इसे अपनी हथेली से मारा ताकि नेट पर जाए। अपनी सारी ताकत रखो गेंद को विरोधी क्षेत्र की सीमा में गिरना चाहिए। यहां तक ​​कि अगर आप एक साइड स्ट्रोक या हाथ के साथ काम कर सकते हैं, तो यह तकनीक अन्य टीम को प्राप्त करना मुश्किल नहीं बनाती है, क्योंकि यह उच्च शॉट कर सकती है इस कारण से इसे सीखना उचित है I
  • एक मजाक बनाने का अभ्यास करें जो कुछ भी आपकी सेवा का है, जब आप गेंद को हवा में फेंक दें और फिर इसे दबाएं, इसके नीचे के लिए लक्ष्य। कलाई के पास हाथ के हिस्से के साथ इसे भी दबाए रखें और पूर्ण ताड़ के साथ नहीं, इस तरह से सेवा अधिक सटीक होगी अपनी स्थिति अच्छी तरह से नियंत्रित करें और सही ढंग से लक्ष्य रखें, अन्यथा गेंद नियंत्रण से बाहर होगी।
  • कुछ परीक्षणों को समझने के लिए गेंद को कितना बल देना है। क्या यह बहुत अधिक है? बहुत कम? बहुत जल्द आप मांसपेशी मेमोरी विकसित करेंगे, आपको पता चल जाएगा कि कितनी शक्ति का इस्तेमाल होता है और आप एक स्निपर की तरह सटीक होंगे।
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    बैगर में प्राप्त करना और सही ढंग से पास करना सीखें सेवा के बाद आपको प्राप्त करने वाले पहले बुनियादी सिद्धांतों में से एक है, बैर, खिलाड़ी को गेंद को पारित करने के लिए, जो हमले की कार्रवाई का विकास करेगा (और इसलिए एक बिंदु बनाने की संभावना)। सबसे अच्छा रिसीवर गेंद की गति को कम करने में सक्षम हैं, इसकी रोटेशन को खत्म करने और ऊंचे स्तर को बढ़ाने के लिए वह स्थिति में स्थिति पाने के लिए अनुमति देता है।
  • सही रिसेप्शन तकनीक विकसित करें अपने हाथों को सीधे आपके सामने रखो और एक हाथ की हथेली को दूसरे के अंदर रखो, किनारों की दिशा में आप चाहते दिशा में गेंद का मार्गदर्शन करेंगे। एक कप हाथ को बंद करें और इसे दूसरे में रखें अंगूठे को एक साथ खड़ा होना चाहिए, पार करने के बिना आप का सामना करना और दूर होना चाहिए।
  • जब आपको प्राप्त होता है, तो आपको पहले भाग के अंदर गेंद को मारा जाना चाहिए यहां तक ​​कि अगर यह एक संवेदनशील भाग है, तो यह एक सपाट सतह भी है जिस पर गुब्बारा उछाल कर सकती है। एक साथी के साथ प्राप्त करने और पारित करने का अभ्यास करें और उसी स्थान पर गेंद को निर्देशित करने का प्रयास करें - इस अभ्यास के लिए आपको नेट की ज़रूरत नहीं है।
  • बीट ए वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    उठाना सीखें एक अच्छा लिफ्ट अन्य खिलाड़ियों को टीम के लिए एक अंक स्कोर करने का मौका देता है। एक लिफ्ट, फुटबॉल या बास्केटबॉल में सहायता की तरह, खेल में योगदान करने और अपनी टीम को आगे बढ़ाने का सर्वोत्तम तरीका है। लिफ्ट को ज़ोर से और स्पष्ट रूप से बुलाया जाना चाहिए, चाहे सहायता की आवश्यकता हो या नहीं, और ऊपर उठाने वाले को भी माशर को कॉल करना चाहिए जो सेवा करना चाहता है
  • अपने हाथों को अपने सिर पर लाओ ताकि आप देख सकें कि आप अनुक्रमित और अंगूठे को उन दोनों के बीच एक त्रिकोण बना सकते हैं (हाथों को स्पर्श नहीं करना है)। जब आपको उठाना पड़ता है, तो आपको त्रिकोण में गेंद को केन्द्रित करना होगा और केवल उंगलियों का उपयोग करके उसे आगे बढ़ा देना होगा।
  • अपने कंधे को ऊपर उठाने की कोशिश करें क्योंकि आप अपने हथियार को रिसेप्शन के दौरान आगे बढ़ाते हैं और खड़े होते हैं। यदि आप अपनी शक्ति केवल कोहनी के आंदोलन के साथ मजबूर करते हैं, तो आप अपनी अधिकतम शक्ति को व्यक्त करने में सक्षम नहीं होंगे। जब ड्रिबलिंग होता है, तो यह आपके हाथों से एक तरह का हीरा बनाने के लिए बहुत उपयोगी होता है जिसके माध्यम से गेंद को देखना है।
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर के शीर्षक वाला चित्र, चरण 4
    4
    क्रश करने के लिए जानें गेंद को प्रतिद्वंद्वी के क्षेत्र में लौटने से पहले यह मौलिक टीम को दिया गया तीसरा टच है यदि सही ढंग से किया जाता है, तो यह टीम को एक अंक अर्जित करने की अनुमति देता है। हालांकि नेट के साथ स्क्वैशिंग का अभ्यास करना हमेशा बेहतर होता है, खिलाड़ी कलाई आंदोलन में भी ट्रेन कर सकते हैं।
  • डुबकी का अभ्यास करने के लिए आपको अपने लिए गेंद को उठाने के लिए एक टीममेट की जरूरत है और जिसे आप क्रश कर सकते हैं बदले में, वह गेंद को प्राप्त होगा। विपरीत दिशा में भी इस रोटेशन को कई बार दोहराएं। थोड़े समय बाद यह मौलिक लगभग स्वचालित हो जाएगा और आप बहुत कुछ सुधारने में सक्षम होंगे।
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर के शीर्षक वाला चित्र, चरण 5
    5
    निर्माण करने के लिए जानें वॉलीबॉल सिर्फ एक हमले का खेल नहीं है पूरी टीम के साथ दीवार को समन्वय करने में सक्षम होने के नाते और प्रतिद्वंद्वी को स्कोरिंग से रोकने से बहुत महत्व है और आपके खेल कौशल में सुधार यह एक कठिन मौलिक नहीं है, लेकिन आपको सीखना होगा कि कैसे प्रतिक्रिया करें और जल्दी से कूदें और इसके लिए बहुत सी प्रशिक्षण की आवश्यकता है
  • डंक को प्रशिक्षित करने का सबसे अच्छा तरीका नेट और तीन खिलाड़ियों का उपयोग करना है, जबकि दूसरी टीम अन्य मूल सिद्धांतों में एक ही समय में ट्रेन कर सकती है। एक खिलाड़ी गेंद को हटाता है, एक कुचल और तीसरी दीवार। दो हमला करने वाले खिलाड़ियों को रिसर और डंक में ट्रेन करते हैं और तीसरा जितना संभव हो उतना कूदने की कोशिश करता है और गेंद को रोकता है।
  • यदि आपके पास एक नेटवर्क उपलब्ध नहीं है, तो अपने आप को ऊंचाई पर निर्माण करने के लिए प्रशिक्षित करें। अभ्यास प्रभावी रूप से कूद और कूद की शक्ति में सुधार।
  • भाग 2

    टीम गेम का विकास करें
    बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर 6
    1
    विभिन्न पदों पर ट्रेन एक बेहतर खिलाड़ी बनने के लिए, आपको हर भूमिका निभाने में सक्षम होना चाहिए। आपको अपनी ऊँचाई और कौशल की परवाह किए बिना सभी उप-नेटवर्कों में, उन उप-नेटवर्क से दूसरी लाइन वाले लोगों के अनुभव प्राप्त करने की आवश्यकता है। भले ही आप एक भूमिका के लिए विशेष रूप से अच्छे हैं, तो आपको हर किसी में खेलना होगा।
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर का शीर्षक चित्र 7
    2
    अच्छी तरह से लगे हुए हैं हर गेंद को पकड़ने की कोशिश करें, भले ही आपको लगता है कि आप इसे नहीं बना पाएंगे। हर बार हिट करें जैसे कि वह आखिरी डुबोए, हमेशा मैदान में हर चीज को सब कुछ दे। यदि आप 100% देते हैं, तो दूसरे साथी भी ऐसा करने के लिए धक्का दे देंगे। इस तरह पूरी टीम अधिकतम शक्ति पर एक मोटर की तरह खेलेंगे।
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर चरण 8
    3
    अपने सहपाठियों से बात करें वॉलीबॉल का खेल टीम के सदस्यों के बीच अच्छे संचार पर आधारित होता है, सबसे अच्छा समूह आमतौर पर सबसे अधिक बोलता है। शब्द को कह कर गेंद को बुलाओ "मेरी" अन्य खिलाड़ियों के साथ भ्रम से बचने के लिए बहुत जोर से चीख अगर गेंद मैदान में है या यह बाहर गिर जाएगी। अपने टीम के सदस्यों को बताएं कि क्या आप देखते हैं कि प्रतिद्वंद्वी एक बनाने के बारे में है स्थापित. पूरी टीम को संचार से लाभ होगा
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर का शीर्षक चित्र 9



    4
    कोच के निर्देशों का पालन करें अच्छे खिलाड़ी जानते हैं कि उन्हें हमेशा सुधार करने की आवश्यकता होती है। वॉलीबॉल खिलाड़ी के रूप में विकसित होने के लिए रचनात्मक आलोचना और सुझावों को स्वीकार करना सीखें, यह पेशेवर और गैर-पेशेवर गेम का एक मौलिक हिस्सा है। यदि कोई व्यक्ति, कोच या टीममेट, आपको सलाह देता है, इसे एक खुले दिमाग से सुनो और नए विचारों को दैनिक प्रशिक्षण में एकीकृत करने का प्रयास करें। आपका लक्ष्य सुधार करना है
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर स्टेप 10 नामक छवि
    5
    एक मानसिक रूप से मजबूत खिलाड़ी बनें यदि आप एक गेंद को बाहर कर देते हैं या पास बनाते हैं, तो यह सकारात्मक बना रहता है। आगे बढ़ो और अगले मजाक पर ध्यान दें। वॉलीबॉल भी नसों और मानसिकता का एक खेल है, यदि आप अपने प्रदर्शन को तोड़ते हैं तो नकारात्मक रूप से प्रभावित होगा। जीने के इरादे पर ध्यान केंद्रित रहें एक मानसिक संतुलन प्राप्त करें और इसे रखें - जब आपके टीम के साथी आपको देखेंगे कि आप की तीव्रता और निपुणता से खेलते हैं, तो वे संक्रमित हो जाएंगे और टीम एक समूह के रूप में बेहतर होगी।
  • अगर आप लाभ के 10 अंकों के साथ जीत रहे हों तो भी हमेशा सतर्क रहें- यह गेम सेवा में बहुत अच्छे खिलाड़ी के लिए धन्यवाद को उलट सकता है। खेल भर में ध्यान केंद्रित करें और अपने दिमाग को तब तक नहीं बदलें जब तक कि यह खत्म नहीं हो।
  • स्पोर्टी रहो यह पहचानो कि जब भी आप जीत नहीं करते हैं, तो खेलने के लिए हमेशा एक और गेम होगा और गेंद को कुचलने का एक और मौका भी मुश्किल होगा। फ़ील्ड में आपके प्रदर्शन की परवाह किए बिना आपकी टीम के सदस्य आपके दृष्टिकोण की सराहना करेंगे।
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर होना शीर्षक छवि 11 कदम
    6
    अपनी टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करें पांच मारो, उन्हें आवाज में उकसाना, एक अच्छा खिलाड़ी हमेशा "सकारात्मक वाइब्स" भेजना चाहिए चाहे आप पिच पर हों या बेंच पर, हमेशा अपने साथियों को खुश करो और खेल पर केंद्रित रहें।
  • भाग 3

    एथलेटिक तैयारी में सुधार
    बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर स्टेप 12 शीर्षक वाली छवि
    1
    गति पर कार्य करें यह आम धारणा है कि वॉलीबॉल को हथियारों में ताकत की आवश्यकता होती है। वास्तव में, एक अच्छा खिलाड़ी वह है जिसने सही समय पर सही जगह पर सीखा है और गेम तकनीक का लाभ उठाया है। हालांकि शक्ति महत्वपूर्ण है, प्रत्येक भूमिका के लिए सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हमेशा सबसे मजबूत नहीं होते हैं, लेकिन जो क्षेत्र में कुशलतापूर्वक और आसानी से चलने में सक्षम हैं।
    • जल्दी शॉट्स में अपने आप को प्रशिक्षित करें और मैदान पर तेजी से और प्रभावशाली ढंग से आगे बढ़ने की आपकी क्षमता में सुधार करने के लिए फिसल जाता है। सही समय के साथ जाने के लिए जानें
  • बीट ए वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर चरण 13
    2
    अपनी कसरत में प्लीमेट्रिक अभ्यास डालें इसमें शरीर के वजन के प्रतिरोध को प्रतिरोध के रूप में शामिल किया जाता है, ताकि आप उन्हें कहीं भी, किसी भी समय खेल सकें, क्योंकि आपको केवल एक चीज की ज़रूरत है जो आप की है। एक प्रतिरोध के रूप में शरीर के वजन का उपयोग करते हुए कूदने में प्रशिक्षण आपको आकार में रहने की अनुमति देता है।
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर स्टेप 14 नामक छवि
    3
    उन्नयन में सुधार एक ऊंची छलांग मशर और दीवार खिलाड़ी मैदान में कई फायदे देती है। रस्सी कूदने के लिए बहुत कुछ करें, स्क्वाश करें, कूदो इकट्ठा करें और आप देखेंगे कि आपकी ऊंचाई में बहुत सुधार होगा। सफलता की कुंजी स्थिरता है
  • रस्सी कूदने का अभ्यास यह एक अच्छी समग्र फिटनेस के लिए सर्वोत्तम उपकरण है, क्योंकि यह प्रतिरोध को बढ़ाता है और कूद में शामिल मांसपेशियों को आग्रह करता है। कुछ रस्सी प्रशिक्षण दिनचर्या देखें
  • एक बेहतर वॉलीबॉल प्लेयर होना शीर्षक चित्र छवि चरण 15
    4
    चपलता पर काम करें आपको एक मार्ग पर प्रतिक्रिया करने के लिए बहुत जल्दी होना चाहिए, जिसका अर्थ है कि आपको उन व्यायामों पर ध्यान केंद्रित करना होगा जो संपूर्ण चपलता और मांसपेशियों की प्रतिक्रिया समय सुधारते हैं।
  • बीट अ वॉटल वॉलीबॉल प्लेयर चरण 16
    5
    पेट की मांसपेशियों और शरीर के निचले हिस्से के उन लोगों को मजबूत करता है। एक वॉलीबॉल खिलाड़ी प्रतीक्षा स्थिति में काफी समय बिताता है: एक अर्ध-चक्करदार आसन जो निकट गेंद को शक्ति और त्वरित प्रतिक्रिया देता है। नौसिखिए खिलाड़ियों के लिए, लंबी अवधि के लिए इस स्थिति को बनाए रखना बहुत थका हुआ हो सकता है, इसलिए आपको पेट की मांसपेशियों और पैरों में शक्ति विकसित करने की आवश्यकता है, ताकि आप खेल की अवधि के लिए अधिकतम दे सकें। ट्रंक की मांसपेशियों को मजबूत करके अपनी खुद की सहनशक्ति में सुधार करें
  • दीवार बैठो: अपनी पीठ के साथ दीवार के खिलाफ दुबला ई "बैठना" एक काल्पनिक कुर्सी पर इस तरीके से आप वॉलीबॉल में जांघों की मांसपेशियों को मजबूत करते हैं, जो इंतजार की स्थिति को बनाए रखने में महत्वपूर्ण हैं।
  • सर्किट कसरत चलाने की कोशिश करें यदि आप एक व्यायाम दिनचर्या तलाश रहे हैं जिसमें सभी मांसपेशियों के समूह शामिल हैं, यह समाधान हो सकता है और आप अपनी वॉलीबॉल कौशल सुधारने में मदद करेंगे। एरोबिक व्यायाम, ताकत और धीरज जोड़ने के लिए यह एक शानदार तरीका है, एक खिलाड़ी के रूप में आपके लिए आवश्यक गुण।
  • टिप्स

    • हमेशा अपने साथियों के साथ संवाद करने के लिए मत भूलना
    • गलती के मामले में अपने टीम के सदस्यों को प्रोत्साहित करें: यह हर किसी को बेहतर महसूस करने में मदद करेगा
    • एक अच्छा माशर बनने में कुछ समय लगता है ट्रेन और हार न दें
    • गेंद को दिशा देने के लिए, जब आप खेलते हैं, तो अपने हाथ फैलाए रखें।
    • टीम को खेलें और व्यक्तिगत मत बनो एक अच्छा मार्ग के बिना ड्रिबलर ने लिफ्ट कैसे स्थापित किया और एक अभेद्य डंक कैसे बना सकता है?
    • गेंद को उठाने के लिए अपनी सेवा, रिसेप्शन और प्रशिक्षण कौशल में सुधार के लिए एक दीवार के खिलाफ प्रशिक्षण की कोशिश करें।
    • सभी बुनियादी सिद्धांतों और सही हाथ आंदोलनों को जानें
    • बेहतर गेंद को कुचलने के लिए अपने घुटनों को झुकाएं!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com