अपने बुद्धि को कैसे बढ़ाएं

कुछ सुझावों के साथ आप एक मानक विचलन द्वारा अपने IQ को बढ़ाने में सक्षम हो सकते हैं। दिनचर्या को तोड़कर, पहेली को सुलझाने और अपने बुद्धि को सुधारने के लिए नए अनुभवों की तलाश करके अपने दिमाग को चुनौती दें। मस्तिष्क की सतर्क रहने की क्षमता को अनुकूलित करने के लिए प्रोटीन और बी विटामिन और बाकी की सही मात्रा में समृद्ध आहार के साथ अपने प्रयासों को एकीकृत करें। सही आहार और एक सही जीवन शैली चमत्कार कर सकती है क्या आप तैयार हैं?

कदम

भाग 1

अपनी खुद की रूटीन बदलें
1
हमेशा चीजें अलग तरह से करते हैं मस्तिष्क को नए कनेक्शन और न्यूरोल के रास्ते बनाने के लिए चुनौतियां अलग-अलग तरीके से निष्पादित करके जो आप सामान्य रूप से करते हैं "ऑटो-पायलट" सम्मिलित किया गया। अपने दांतों को अपने गैर-प्रभावी हाथों से ब्रश करें पीछे की ओर बढ़ो जैसे कि आप समय पर वापस जा रहे थे। एक अलग भाषा में खुद से बात करें कुछ भी करने के लिए आप कुछ भी बदल सकते हैं, ऐसा करें!
  • इस तरह से अभिनय करके, नए रास्ते और तंत्रिका कनेक्शन आपके मन में बने होंगे। हम अक्सर कुछ कार्यों की आसानी प्रदान करते हैं, खासकर मूल बातें सीखने के बाद। टेबल पर कुछ कार्ड बदलकर आप मस्तिष्क को फिर से कुछ कौशल सीखने के लिए मजबूर करेंगे, इसे और अधिक उत्तेजित करेंगे।
  • 2
    ध्यान. कई अध्ययनों के परिणाम बताते हैं कि तनाव से राहत और मनोदशा में सुधार के अलावा, मस्तिष्क के लिए ध्यान भी अच्छा है। वास्तव में, जब आप खोपड़ी की ओर रक्त का प्रवाह ध्यान देते हैं, और फिर मस्तिष्क की तरफ बढ़ते हैं, तो इससे अधिक एकाग्रता, धैर्य और स्मृति का अनुग्रह होता है इसके अलावा ध्यान भी छूट को बढ़ावा देता है।
  • हर दिन 30 मिनट के लिए ध्यान करें। आप अभ्यास को 10 या 15 मिनट के 2-3 सत्रों में विभाजित कर सकते हैं। आदर्श रूप में जैसे ही आप जागते हैं, शारीरिक गतिविधि करने के बाद और शाम को सो जाने से पहले ही ध्यान करना है।
  • 3
    प्राकृतिक पूरक आहार लेने के लिए मुद्रा वे तथाकथित के लिए एक बहुत ही स्वस्थ विकल्प हैं "स्मार्ट दवाएं" (या अधिक सही ढंग से नॉट्रॉपिक्स, यानी दवाएं जो संज्ञानात्मक क्षमताओं को बढ़ाती हैं)। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आप अपने चिकित्सक से पहले से परामर्श करके सही खुराक जानते हैं निम्नलिखित पदार्थों की उपयोगिता कई वैज्ञानिक अध्ययनों से प्रदर्शित होती है:
  • कैफीन;
  • creatine;
  • जिंको बिलोबा;
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड
  • 4
    एरोबिक गतिविधि को नियमित रूप से करना शुरू करें डॉ। विन वेंजर के अध्ययन से पता चलता है कि सांस और ध्यान वक्र के बीच एक सीधा संबंध है। आप पानी के नीचे चलने या तैरने की कोशिश कर सकते हैं - हालांकि किसी भी प्रकार के एरोबिक व्यायाम ठीक होना चाहिए। ट्रेन 45 मिनट के लिए दिन में दो बार, संभवतः जब आप जागते हैं और सोने से पहले सर्वोत्तम संभव परिणाम प्राप्त करने के लिए, व्यायाम करने के बाद, आपको ध्यान देना चाहिए।
  • यहां तक ​​कि कमर के प्रशिक्षण से लाभ होगा और सामान्य तौर पर शारीरिक गतिविधि करने से मूड में सुधार होगा। तो कई एंडोर्फिन मस्तिष्क का उत्पादन करते हैं, जितना अधिक आप सक्रिय रहते हैं और आप खुश हैं।
  • 5
    सो जाओ जब आपका मस्तिष्क आपको पूछता है कुछ लोग सुबह 9 बजे सबसे अधिक सोच हासिल करते हैं, दूसरे शाम नौ बजे होते हैं, दूसरों को रात में तीन बजे अच्छा लगता है या जब दिन का तीसरा कप कॉफी समाप्त होता है। चूंकि हर व्यक्ति अलग है, आप जब आपके मस्तिष्क के लिए पूछते हैं, तो आपको सोने की कोशिश करनी चाहिए। क्या आप रात में बेहतर काम कर सकते हैं? तब आप ऊपर हैं और चल रहे हैं वास्तव में आप एक तीरतार्दी नहीं होंगे, लेकिन बुद्धिमान व्यक्ति!
  • जो भी दिन जब आप सोना पसंद करते हैं, तो आपको 7-9 घंटे नींद सुनिश्चित करना चाहिए जब आप थके हुए होते हैं तो मस्तिष्क 100% काम नहीं कर सकता है, इसलिए यह स्वचालित रूप से ऊर्जा की खपत को कम कर देता है जिस तरह से इसे सबसे समझदार लगता है, आपको एक प्रकार की "हाइबरनेशन मोड"- केवल उन प्रक्रियाओं को रखा जाता है जो आपको जीवित रहने और सांस लेने की अनुमति देते हैं। पुरानी नींद आना मस्तिष्क से पूरी तरह से अपनी क्षमता विकसित करने से रोकता है और लंबे समय में कई शारीरिक और मानसिक रोगों की शुरुआत हो सकती है।
  • भाग 2

    अपनी कौशल का प्रयोग करें
    1
    और पढ़ें। आनुवंशिकी को छोड़कर, संस्कृति एक ऐसा तत्व है जो आईक्यू सुधारने में बहुत योगदान करता है। भौतिक विज्ञान या गणित जैसे विभिन्न वैज्ञानिक विषयों के बारे में जानने का प्रयास करें। विज्ञान दुनिया की जागरुकता विकसित करता है, जो बदले में समझ, शब्दावली, तर्क और स्थानिक और गणितीय क्षमताओं के स्तर में सुधार करता है।
    • आप परियोजना का लाभ उठा सकते हैं "एमआईटी ओपनक्लर्सवेयर" मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा विकसित 1800 से अधिक पाठ्यक्रमों से संबंधित निशुल्क नोट्स, प्रोग्राम और परीक्षण करने के लिए विकसित आप Coursera, KhanAcademy और यहां तक ​​कि यूट्यूब की साइट ब्राउज़ करके बहुत सारे प्रशिक्षण सामग्री भी पा सकते हैं।
  • 2
    पहेली पहेली और रहस्यपूर्ण खेल को हल करें। मनोभ्रंश को रोकने के लिए और मस्तिष्क को अपनी पूरी क्षमता रखने के लिए, पहेली के साथ इसे नियमित रूप से प्रशिक्षित करें। आजकल आप मुफ्त में कंप्यूटर और स्मार्टफ़ोन के लिए विभिन्न साइट्स और एप्लिकेशन पा सकते हैं। उदाहरण के लिए, स्मृति और ध्यान, मस्तिष्क और ट्रेन शुरू करने के लिए, लुमोसिटी, वर्डब्रेन और फिट दिमाग ट्रेनर जैसे एप डाउनलोड करें। कैंडी क्रश खेलना बंद करें और अपना बुद्धि बढ़ाने के लिए अपना समय बेहतर बनाएं!
  • दो प्रसिद्ध परीक्षण "Wechsler प्रौढ़ खुफिया स्केल" और "स्टैनफोर्ड-बिनेट" वे एक सरल रूप में बुद्धि को मापते हैं। इसके बजाय, वे जल्दी से जानकारी को प्रोसेस करने की क्षमता का मूल्यांकन करते हैं, समझते हैं कि क्या कहा जा रहा है और अनुक्रमों को पहचानना है।
  • 3
    फिर से परीक्षण फिर से करें जो परीक्षण IQ को मापते हैं, वे उन स्कूलों से बहुत अलग नहीं होते हैं, जिन्हें आपको अच्छे ग्रेड प्राप्त करने के लिए स्कूल में दोबारा दोहराएं। कई तरीकों से बुनियादी ढांचे और प्रकार के सवालों का मिलान होता है, इसलिए जितना अधिक आप प्रयास करते हैं उतना ही बेहतर परिणाम आपको मिले।
  • जिन परीक्षाओं में आप नि: शुल्क ऑनलाइन के लिए प्रदर्शन कर सकते हैं, उसी तरह नहीं हैं क्योंकि आप करियर केंद्र या मनोचिकित्सक के माध्यम से पहुंच सकते हैं। यदि आप अपने वास्तविक IQ को जानना चाहते हैं तो आपको प्रामाणिक लोगों को प्रस्तुत करना होगा, जो आम तौर पर भुगतान किया जाता है, इसलिए आपके सर्वोत्तम प्रयास करें



  • 4
    नए अनुभव बनाएं जब आप दिन के बाद एक ही चीजें करते हैं, तो मस्तिष्क एक प्रकार की ऑटोपिलॉट पर निर्भर होती है। शांत और आरामदायक लग रहा है, वह उत्तेजनाओं पर ध्यान दे रहा है। इसके विपरीत, जब आप एक नया अनुभव जीते हैं, तो मन जागता है, अत्यधिक सतर्क है और हर परिवर्तन के साथ अपनी कार्यक्षमता को बढ़ाता है। इसलिए आज रात, एक डीवीडी देखने के बजाय, एक संग्रहालय पर जाएं, एक शो में भाग लें या नूरसों को शुरू करने के लिए पहले कभी नहीं किया गया स्थान खोजें।
  • एक नया भोजन चखने या एक अलग स्थान पर जाने का सरल तथ्य यह एक उपयोगी अनुभव है यह आपको अपने ज्ञान को व्यापक बनाने और भविष्य के निर्णय लेने के लिए उपयोगी जानकारी प्राप्त करने की अनुमति देता है। हालांकि, अधिक अनुभव आपके वर्तमान दिनचर्या से दूर है, बेहतर है एक विदेशी जगह में छुट्टियां बुक करने के लिए एक अच्छा बहाना मानो!
  • 5
    कुछ नया जानें सक्रिय रूप से नई जानकारी सीखना मस्तिष्क को अधिक ग्रहणशील बनाने में मदद करता है और आप उन कनेक्शनों को बनाने का अवसर प्रदान करता है जिन्हें आप पहले नहीं देख सकते थे। उदाहरण के लिए, आप शतरंज या लैक्रोस खेलने सीख सकते हैं, अपने आप को चुटकुले के साथ संलग्न कर सकते हैं या उस गतिविधि का अनुभव कर सकते हैं जिसे आपने कभी नहीं किया है मस्तिष्क पर लाभ आप कल्पना कर सकते हैं की तुलना में अधिक होगा।
  • एक नई भाषा का अध्ययन करना, नए तंत्रिका पथों के विकास को प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है। लाभ केवल मस्तिष्क के कुछ हिस्सों की गति में स्थापित करने से संबंधित नहीं हैं, जो तब तक अप्रयुक्त नहीं थे, लेकिन वास्तविक जीवन में भी नए परिदृश्य या आउटलेट को जन्म दे सकते हैं।
  • भाग 3

    आहार बदलें
    1
    नाश्ते में, प्रोटीन खाद्य पदार्थ खाएं प्रोटीन मस्तिष्क द्वारा इसलिए, डोपामाइन और noradrenaline (या norepinephrine) के स्तर को न्यूरोट्रांसमीटर के उत्पादन में वृद्धि करने के लिए और, की क्षमता है। ये सभी पदार्थ आपको अधिक सावधानी और समस्याओं को सुलझाने में अधिक कुशल बनाते हैं।
    • नाश्ते में प्रोटीन लेना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है, क्योंकि इससे आप एक नए दिन को लेने के लिए ऊर्जावान और उत्सुक महसूस कर सकते हैं। इसके बजाय शर्करा ऊर्जा के एक अनिवार्य पतन और मस्तिष्क की संकायों को धीमा करने से कुछ घंटों के बाद धारणा के कारण होता है, इसके अलावा वे आपको और भी भूख महसूस करते हैं
  • 2
    अंधेरे चॉकलेट के साथ एक नाश्ता करें यह flavonoids में समृद्ध है, लेकिन यह भी मैग्नीशियम और विटामिन ए, बी 1, बी 2, डी और ई यह भी एंटीऑक्सीडेंट है, जो शरीर मुक्त कण से लड़ने में मदद की एकाग्रता है। ये सभी पदार्थ आपको ताकत और स्वास्थ्य का आश्वासन देते हैं।
  • याद रखें, हालांकि, यह नियंत्रण हमेशा हर क्षेत्र में सबसे अच्छा विकल्प है। प्रति दिन 30 और 150 ग्राम के बीच में डार्क चॉकलेट की मात्रा आदर्श है।
  • 3
    समूह बी से अधिक विटामिन लें ये छोटे पोषक तत्व रक्त के प्रवाह को मस्तिष्क तक बढ़ा देते हैं। बी विटामिन खाद्य पदार्थों जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, साबुत अनाज, मांस, अंडे और पनीर में शामिल हैं। फिर, मात्रा से अधिक न होकर सावधान रहें अपने मामले में उचित खुराक क्या हैं यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
  • फोलिक एसिड, राइबोफैविविन, थायमिन और नियासिन विटामिन बी की जटिल संरचना का हिस्सा हैं, जो इसलिए लाभ का एक वास्तविक ध्यान है।
  • 4
    तैयार भोजन और जंक फूड से बचें कई अध्ययनों से पता चला है कि एक स्वस्थ आहार आम तौर पर उच्च आईक्यू से मेल खाता है, खासकर बच्चों में। मस्तिष्क के कामकाज को ठीक से रखने के लिए, पैक किए गए खाद्य पदार्थों और वसा या शर्करा में समृद्ध लोगों से बचें, जैसे कुकीज और क्रिस्प मस्तिष्क और बटुए दोनों की रक्षा करने के लिए घर पर अपने भोजन तैयार करें
  • कुल मिलाकर, जो शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, वे अधिक बुद्धिमान होते हैं, दोनों लिंगों के लिए करीब 5 अंक होते हैं हर हफ्ते एक दिन मांस से बचने की कोशिश करें, उदाहरण के लिए हर सोमवार
  • 5
    नियमित अंतराल पर तेज़ी से दर। कई अध्ययनों से पता चला है कि आंतरायिक उपवास तकनीक मस्तिष्क को बेहतर काम करने के लिए प्रेरित करती है। विधि 16 घंटे के लिए उपवास और अगले 8 घंटे के लिए आज़ादी से खाकर लागू होती है। जैसा कि सब कुछ में सोचा के विभिन्न स्कूल हैं, जिनमें से कुछ में कैलोरी की संख्या पर प्रतिबंध भी शामिल है
  • वजन को पुनः पाने के लिए आंतरायिक उपवास तकनीक का उपयोग कर सकते हैं। जिन लोगों ने अनुभव किया है उनमें से कई ने महत्वपूर्ण परिणाम प्राप्त किए हैं महत्वपूर्ण बात यह है कि सुरक्षित रूप से आगे बढ़ना है यह भी याद रखें कि उपवास हर किसी के लिए उपयुक्त नहीं है - उदाहरण के लिए यह बुजुर्ग लोगों, बच्चों या गर्भवती महिलाओं के लिए खतरनाक हो सकता है।
  • चेतावनी

    • अपने बच्चों को पस्त न करें! सबसे पहले बच्चों को जाना प्रेरित- उन्हें बहुत सख़्त या आक्रामक रूप से उकसाना, बिना उन्हें उन उत्तेजनाओं को दे दो, वे उन चीजों को नहीं खोज पाएंगे जिन्हें आप उन्हें दिलचस्प सिखाने की कोशिश कर रहे हैं। विषय में उन कठिनाइयों और घृणा भविष्य में जारी रहती हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com