पूर्ण आकार में अपने मस्तिष्क को कैसे रखें

क्या आप जानते हैं कि आपके मस्तिष्क को उत्कृष्ट स्थिति में रखने और इसे उम्र से संबंधित बीमारियों से बचाने के लिए संभव है? यहां कुछ कदम हैं जो आपके पूरे मस्तिष्क को बेहतर ढंग से सीखने में मदद करेंगे, सतर्क रहें, लंबे समय तक रहें, और किसी भी औसत इंसान की तुलना में बहुत उज्जवल बनें।

सामग्री

कदम

शीर्ष आकार चरण 1 में रखें आपका मस्तिष्क शीर्षक वाला चित्र
1
पढ़ें। पढ़ना आपके मस्तिष्क के लिए भोजन है पढ़ना सबसे अच्छी चीजों में से एक है जो आप अपने और आपके मस्तिष्क के लिए कर सकते हैं। पुस्तक को एक महीने में पढ़ने से शुरू करें फिर एक महीने में दो पुस्तकों के साथ प्रयास करें।
  • शीर्ष आकार के चरण 2 में रखें आपका मस्तिष्क शीर्षक वाली छवि
    2
    व्यायाम करें। आंदोलन मस्तिष्क में विभिन्न रसायनों को जारी करता है जो अन्यथा प्राप्त नहीं कर पा रहे हैं, एंडोर्फिन और विकास हार्मोन भी शामिल हैं। जब आप शरीर के एक निश्चित भाग को प्रशिक्षित करते हैं, मांसपेशियों की वृद्धि हार्मोन शरीर में फैलती है जिससे कि उसकी मांसपेशियों को पुनर्निर्माण किया जा सके और उन्हें बड़ा और मजबूत बना दिया जा सके। सबसे अच्छी बात यह है कि यह प्रक्रिया अन्य मांसपेशियों को मजबूत करने के पक्ष में भी है।
  • शीर्ष आकार के चरण 3 में रखें आपका मस्तिष्क शीर्षक वाली छवि
    3
    सुडोकू खेलें सुडोकू बजाना आपके मस्तिष्क को सक्रिय करता है और विशेष रूप से बायां गोलार्द्ध को मदद करता है, तार्किक हिस्सा होता है। सुडोकू आपको जागता और मजाकिया रखता है और आपको बुढ़ापे में भी तेज रखता है। प्रति सप्ताह एक सुडोकू योजना (हर अखबार में उपलब्ध) को हल करने का प्रयास करें।



  • शीर्ष आकार के चरण 4 में रखें आपकी मस्तिष्क शीर्षक वाली छवि
    4
    क्रॉसवर्ड पहेलियाँ। सुडोकू जैसे क्रॉसवर्ड पहेली को सुलझाने, आपको जागते रहें और आपको अपने मन में तेजी से चीजों को याद करने और उन्हें बेहतर याद करने में मदद करता है। इसे साप्ताहिक आधार पर करने का प्रयास करें वे कई समाचार पत्रों और पत्रिकाओं में भी उपलब्ध हैं।
  • शीर्ष आकार में अपना ब्रेन रखें शीर्षक चरण 4 में चित्र
    5
    संगीत। संगीत कई मायनों में आपके मस्तिष्क को उत्तेजित करता है एक नया साधन खेलने के लिए सीखना पूरे दाएं गोलार्द्ध को उत्तेजित करने में मदद करता है ऐसा कहा जाता है कि पियानो, लेकिन यह 100% परीक्षण नहीं है, वह उपकरण है जो सबसे अधिक मस्तिष्क को उत्तेजित करता है। इस कारण से, कई माता-पिता अपने बच्चों को शास्त्रीय संगीत सुनते हैं
  • शीर्ष आकार के चरण 6 में रखें आपका मस्तिष्क शीर्षक वाली छवि
    6
    बोली। बहुभाषी होने के कई फायदे हैं न केवल आप इसे अधिक लोगों के साथ संवाद करने और संस्कृति को बेहतर समझने की इजाजत देते हैं, मस्तिष्क पर इसका भी एक प्रभाव पड़ता है। अधिकतर यह सही सेरेब्रल गोलार्द्ध को उत्तेजित करता है, लेकिन आंशिक रूप से बाएं एक भी। अलग-अलग जड़ों से एक नई भाषा सीखना (जैसे कि इतालवी की तुलना में चीनी) बाएं गोलार्ध के लिए भी अधिक लाभ लाती है आपकी मातृभाषा के समान जड़ों से भाषा सीखते समय (जैसे इटालियंस हमारे लिए स्पेनिश) बाएं एक से ज्यादा सही गोलार्द्ध को उत्तेजित करने में मदद करता है कल्पना करो कि दोनों का अध्ययन करने से क्या होगा।
  • टिप्स

    • जितनी अधिक गतिविधियां आप अपने दिमाग से गुज़रते हैं, उतनी अधिक उत्तेजना होती है, जो इसे सामान्य से अधिक उपयोग करने के लिए बाध्य करती है।
    • प्रोटीन सबसे अच्छा पोषक तत्वों में से एक है जिसे आप अपने दिमाग में आपूर्ति कर सकते हैं।
    • कोई बात नहीं, आप शुरुआत से कितनी तीव्र हैं, क्या मायने रखता है कि इसका उपयोग आप करते हैं
    • सभी आवश्यक विटामिन ले लो
    • आपका मस्तिष्क आराम करने के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद की आवश्यकता है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com