सोचने की आपकी क्षमता में सुधार कैसे करें

क्या आपको लगता है कि आपकी क्षमता में समस्याएं हैं? इसे सुधारने के लिए कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं।

कदम

छवि शीर्षक 505398 1
1
सांस लेने के अभ्यास करो सांस लेने का सबसे अच्छा तरीका यह पेट के साथ करना है अपने पेट के साथ कुछ धीमी साँस लें: यह आपके दिमाग में मदद करता है। सोचा और स्मृति की क्षमता में सुधार के लिए यह उपयोगी है
  • साँस लेने में भी ऑक्सीजन मस्तिष्क की कोशिकाओं तक पहुंचने में मदद करता है। इस तरह वे और अधिक सक्रिय हो जाते हैं।
  • इमटेट टू इट थिचरिंग स्किल्स स्टेप्स 2
    2
    अध्ययनों से यह भी पता चला है कि मस्तिष्क चबाने से मस्तिष्क को खून के संचलन में मदद मिलती है। जो लोग मसूढ़ों को चबाते हैं वे नई जानकारी को ध्यान में रखते हुए और बेहतर ढंग से याद रखने में अधिक कुशल होते हैं। अन्य प्रकार की समस्याओं से बचने के लिए चीनी रहित टायर चुनें।
  • इम्प्रूव यू आर थिचरिंग स्किल्स चरण 3
    3
    आप अपने हथियारों को घूमने का भी प्रयास कर सकते हैं। शायद एक जगह पर जाना जहां कोई आपको नहीं देख सकता है 10-15 दोहराव पर्याप्त हैं अपनी बाहों के साथ घूमने के लिए, बस आगे अंग का विस्तार करें कवायद करते समय हमेशा अपनी कोहनी रखें इससे हृदय की धड़कन बढ़ जाती है, मस्तिष्क पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है।
  • इमेट टू इट थिचरिंग स्किल्स स्टेप 4
    4
    मस्तिष्क को प्रशिक्षित करने के लिए कुछ गेम चलाएं। मैं कुछ मस्तिष्क खेलों का उपयोग कर रहा हूँ पहेलियाँ और पहेली आपके मस्तिष्क को सक्रिय करने के लिए प्रेरित करते हैं। इस उद्देश्य के लिए सभी प्रकार के क्रॉसवर्ड, पहेलियाँ, सुडोकू आदि का उपयोग किया जा सकता है।
  • इमेज ग्रोथ थिचरिंग स्किल्स स्टेप 5



    5
    पर्याप्त पानी पी लो शीतल पेय, कोक या कॉफी पीना मत चॉकलेट या कैंडी मत खाओ वे आपकी एकाग्रता और स्मृति क्षमता को कम करते हैं बहुत से लोग इसे महसूस किए बिना निर्जलित होते हैं आपका मस्तिष्क ग्रस्त है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त पानी पीते हैं
  • इमेट टू इट थिचरिंग स्किल्स चरण 6
    6
    बहुत अधिक वसा या मिठाई खाना खाने से नकारात्मक सोचने की आपकी क्षमता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। खाने से आप थके हुए हैं तो छोटे भोजन चुनें और अच्छी तरह संतुलित करें। ऐसे खाद्य पदार्थ शामिल करें जो मस्तिष्क की अच्छी तरह से सहायता करते हैं, जैसे मछली, सब्जियां और साबुत अनाज।
  • आपकी सोच कौशल सुधारने वाला शीर्षक चित्र 7
    7
    जब आप अध्ययन करते हैं, तो सभी इंद्रियों का इस्तेमाल करने की कोशिश करें मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों को अलग-अलग उत्तेजना याद आती है उदाहरण के लिए, छवियों को एक क्षेत्र में संग्रहीत किया जाता है और दूसरे में ध्वनियां होती हैं।
  • इमेट टू इट थिचरिंग स्किल्स चरण 8
    8
    जब आप एक नई जानकारी का अध्ययन करते हैं, तो टाइमर डालें कुछ सीखने के लिए अपने आप को केवल एक निश्चित समय दें आप समय को विभिन्न चरणों में विभाजित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: पढ़ने के लिए 10 मिनट, समीक्षा के लिए 20 मिनट, 10 जोर से दोहराएं। इससे आपको बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि आपके पास मिनटों की गिनती है।
  • टिप्स

    • जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, पहेली बहुत मददगार हो सकती है। वे आपको कुछ के बारे में तीव्रता से सोचने के लिए मजबूर करते हैं वे मस्तिष्क का काम करते हैं वे आप में सभी तर्क कौशल लाते हैं। एक और अधिक अभ्यास करने के लिए एक पहेली पुस्तक खरीदने की कोशिश करें।
    • यदि आप अच्छी तरह से सोते हैं, तो आप बेहतर सोच सकते हैं।
    • ध्यान आपको बेहतर सोचने में मदद कर सकता है। 5 मिनट के साथ शुरू करें, जागते हैं और 5 दिन पहले, सोने से पहले।

    चेतावनी

    • विफलता के विचार को वापस करने के बजाय सफलतापूर्वक सफल होने की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com