स्वास्थ्य में सुधार के लिए मसालों का उपयोग कैसे करें

मसाला बीज, नट, जामुन, छाल, जड़ और पौधों और पेड़ों के फल से बने होते हैं, और इस तरह मतली, उच्च रक्तचाप और यहां तक ​​कि कैंसर के रूप में विभिन्न रोगों का मुकाबला कर सकते हैं। ब्लड शुगर को अवरुद्ध करने और अवरुद्ध करने के अतिरिक्त, मसाले मुक्त कणों के खिलाफ प्रभावी एंटीऑक्सिडेंट का एक बड़ा स्रोत हैं। वे वसा, नमक और कैलोरी को बिना जोड़ के भोजन के स्वाद को समृद्ध करते हैं। सभी मसालों को जानने के लिए पढ़ें जो आपको उत्कृष्ट आकार में रख सकते हैं।

कदम

भाग 1
दिल, पाचन और श्वसन समस्याओं का इलाज करें

अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसाले का इस्तेमाल करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
लगभग हर चीज के लिए हल्दी का उपयोग करें इस मसाले में एक पीला यौगिक होता है जिसे क्युक्यूमिन कहा जाता है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। इन गुणों को हल्के बहुमुखी और अपरिहार्य बनाते हैं, क्योंकि शरीर के हर अंग को इसके परिसर से लाभ मिलता है इन गुणों (जो कि रोगाणुरोधी भी हैं) के लिए धन्यवाद, हल्दी में घाव भरने और शरीर को पुनर्स्थापित करने की सुविधा है।
  • हल्दी दूध या चाय खांसी और ठंड, गठिया और दंत समस्याओं से राहत प्रदान करता है। यह यकृत, पेट से संबंधित विकारों की रोकथाम और उपचार में भी बहुत प्रभावी है और शरीर को कैंसर और ट्यूमर से बचाता है।
  • भारत में हल्दी का दैनिक उपयोग होता है, जहां लगभग हर डिश में मौजूद होता है। वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि यही वजह है कि संयुक्त राज्य अमेरिका की तुलना में अल्जाइमर भारत में 25% से कम लोगों को प्रभावित करता है। अपने मस्तिष्क के कौशल में सुधार!
  • लेकिन अधिक है हल्दी एक उत्कृष्ट हार्मोन नियामक है और आप चीनी और कार्बोहाइड्रेट cravings को कम करने में मदद कर सकते हैं। दूसरे शब्दों में, यह आपको वजन बढ़ाने से रोकने में मदद करता है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसाले का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 2
    2
    मेथी के बीज एक ओवर-द-काउंटर उपाय के रूप में आज़माएं ये विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, प्रोटीन, लोहा, नियासिन और अल्कलॉइड से समृद्ध होते हैं। इन सभी पोषक तत्वों के साथ, इन बीजों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम करने की क्षमता है, दिल के दौरे और हृदय संबंधी अन्य बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद, और डायस्पेंनिन की मौजूदगी के कारण स्तनपान कराने वाली माताओं में दूध उत्पादन में वृद्धि।
  • वे भूख को दबाने, अपच और कब्ज का इलाज करने और शर्करा (मधुमेह में सुधार) के अवशोषण की दर को धीमा करके वजन घटाने को बढ़ावा देते हैं। मेथी में मौजूद सैपोनिन और मूसीज शरीर में विषाक्त पदार्थों के किसी भी संचय को रोकने और निष्कासित करने में सक्षम हैं।
  • यह मत भूलो कि बीज में मौजूद म्यूसीज, बुखार, खांसी, ईर्ष्या और गले में गले से राहत देता है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    हृदय और पाचन तंत्र के स्वास्थ्य के लिए अधिक अदरक खाएं यह सूजन के खिलाफ एक उत्कृष्ट मसाला है। यह पेट और छोटी आंत की क्रियाकलाप और गतिशीलता की मदद से भोजन के अवशोषण में सुधार करता है और एक शक्तिशाली एंटीकायगुलेंट है। इससे रक्त के थक्कों को रोकने की अपनी क्षमता के कारण यह स्ट्रोक से बचने का एक स्वाभाविक और कारगर तरीका बनता है
  • यह ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने, कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को कम करने में भी मदद करता है।
  • ज़िंगरोन, अदरक में मौजूद एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट, मस्तिष्क के एक बहुत ही शक्तिशाली सुरक्षात्मक बाधा है। यह रक्त के लिए बहुत अच्छा है और मस्तिष्क के लिए
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    हृदय और पेट के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए अपने आहार में सौंफ़ का बीज डालें। नाइट्राइट और इस मसाले में नाइट्रेट जिससे हृदय प्रणाली की दक्षता में सुधार लाने और दिल एक छोटे से `आराम देने, रक्त वाहिकाओं आराम करने के लिए अनुमति देते हैं। पेट से जुड़े समस्याओं के उपचार में सौंफ़ बीज भी प्रभावी होते हैं, क्योंकि वे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट को स्वच्छ और मुफ्त रखने के लिए एक उत्कृष्ट समाधान हैं।
  • उनकी पाचन क्षमता के लिए धन्यवाद, वे शिशुओं और बच्चों में पेट में कमी लाने में प्रभावी हैं। यहां तक ​​कि माताओं को मासिक धर्म में ऐंठन से राहत मिल सकती है, क्योंकि वही पाचन गुण पेट में दर्द के साथ भी प्रभावी हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    लहसुन के लिए ऑप्ट अस्थिर और अस्थिर रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल मस्तिष्क के स्वास्थ्य और कामकाज के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। लहसुन दोनों रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली है इसके अलावा, इस मसाले के अद्भुत गुण मस्तिष्क की उम्र बढ़ने या धीमा कर देते हैं।
  • लहसुन में मौजूद सल्फर यौगिकों और एंटीऑक्सिडेंट की बहुतायत, जिम्मेदार रूप से मस्तिष्क की स्वास्थ्य और स्थिति को सुरक्षित रखने के लिए। यह मसाले भी मस्तिष्क में कैंसर की कोशिकाओं को नष्ट करने में बहुत प्रभावी लगता है।
  • रोज़ाना खपत करने वाले दो या तीन पहिये एक आदर्श राशि हैं जो आपके रक्तचाप को स्वाभाविक रूप से नियंत्रित करते हैं और इसके साथ संबंधित किसी भी समस्या का भी इलाज करते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 6
    6
    अपने उम्मीदवार गुणों के लिए इलायची, अजवायन के फूल या ऐनीज का उपयोग करें। क्या आपके पास खांसी है? ये मसाले आपकी समस्या का समाधान हैं। इलायची का संकेत है कि रक्तचाप को नियंत्रण में रखना, रक्त के थक्कों को तोड़ने में सक्षम है और कफ को समाप्त करने में प्रभावी है। यहां तक ​​कि थिअमस खाँसी के खिलाफ उत्कृष्ट है।
  • दूसरी ओर, ऐनीज़, ब्रोन्कियल लक्षणों के उपचार में प्रभावी है, कफ से खांसी होती है और श्वसन तंत्र में भीड़ को मुक्त करने में मदद करती है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    7
    रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए तिल और ओरेगनो का उपयोग करें। ओरेगानो में यौगिकों जैसे थेइमोल और कार्वाकोल होते हैं, जो रक्तचाप के उतार चढ़ाव के खिलाफ लड़ाई में अत्यधिक प्रभावी होते हैं। अधिक सटीक होने के लिए, ऑरगानो सिस्टल, डायस्टोलिक और ब्लड प्रेशर अनियमितताओं को कम करने में उत्कृष्ट है।
  • तिल में मौजूद सिसामोल और सेसमोल में धमनी की दीवारों में सूजन को कम करने की शक्ति है। इसका मतलब है कि रक्त अधिक आसानी से बहता है और रक्तचाप को नियंत्रित और कम किया जा सकता है
  • भाग 2
    चयापचय, ऊर्जा और मेमोरी मजबूत करना

    अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 8
    1
    ऊर्जा के फट के लिए अपने बर्तन में मिर्च या लाल मिर्च डालना का प्रयास करें। यदि आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो ये सबसे निश्चित रूप से सुझाए गए मसाले हैं। वे शरीर की चयापचय में वृद्धि करते हैं और सुनिश्चित करते हैं कि अतिरिक्त शरीर में वसा जला हुआ है। कैप्सैसिइन की क्षमता (दोनों में मौजूद एक तत्व) वसा जलने के लिए भी शरीर नियंत्रण एलडीएल (बुरे) कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में मदद करता है।
    • Capsaicin भी किसी भी बैक्टीरिया प्रेरित अल्सर का विरोध / विरोध करने के लिए पेट की कोशिकाओं को तैयार करके अल्सर का खतरा कम कर सकता है।
    • चयापचय बढ़ाने के लिए धनिया और काली मिर्च के समान गुण होते हैं।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    2
    रक्त और मस्तिष्क के लिए जीरा की मात्रा में वृद्धि जिबूम thymol में अमीर हैं, एक एंजाइम है कि पाचन तंत्र को उत्तेजित करता है, एक असाधारण फाइबर सामग्री और अद्भुत रेचक गुण है। जिमी कब्ज के लिए एक उत्कृष्ट इलाज हो सकता है। इसमें क्रीमिलडिहाइड नामक एक घटक भी है जो कि कैंसर और ट्यूमर से लड़ सकते हैं।
  • यह स्मृति और मानसिक संकाय को बनाए रखने में भी मदद करता है क्योंकि विटामिन बी 6, राइबोफ़्लिविन, नियासिन और ज़ेक्सैंटीन जैसे खनिजों की उपस्थिति के लिए धन्यवाद।
  • जीरा जीना एनीमिया का इलाज करने का सबसे स्वाभाविक तरीका है, क्योंकि वे लोहे में भी समृद्ध हैं, साथ ही पोटेशियम, जो शरीर में तरल पदार्थ के प्रवाह को बढ़ावा देने में सक्षम है, नियमित रक्तचाप बनाए रखने में मदद करता है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसाला का उपयोग करें चित्र शीर्षक 10
    3
    स्मृति के लिए और ऋषि का उपयोग करें यह फिनोल नामक यौगिकों में समृद्ध एक मसाला है जो स्मृति को सहायता करता है। ये फ़िनॉल मस्तिष्क की उम्र बढ़ने को धीमा या धीमा कर देते हैं, जो कि सामान्य रूप से बुढ़ापे की ओर बढ़ने वाले रसायनों को तोड़कर और अप्रभावी बना देते हैं।
  • ऋषि को अल्जाइमर रोग के शुरुआती लक्षणों के नियंत्रण में भी संकेत दिया गया है, मस्तिष्क में एसिटाइलकोलाइन का विनाश और थकावट को रोकने, जो सामान्य स्मृति कार्यों के रखरखाव को प्रभावित करता है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए स्पाइस का इस्तेमाल करें शीर्षक छवि 11
    4
    दालचीनी के साथ सब कुछ गार्निश करें यह एक अद्भुत मसाला है, जो तुरंत स्मृति को सुधारने में सक्षम है! अध्ययन करने या परीक्षा लेने से पहले दालचीनी को अपने आहार में डालें। यह वजन कम करने में भी मदद करता है
  • शरीर में शर्करा और ग्लूकोज के स्तर को स्थिर करने में दालचीनी बहुत प्रभावी है। जब एक कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन के साथ मिलकर, यह ग्लूकोज की एक निरंतर खुराक सुनिश्चित करता है, ग्लाइसेमिक चोटियों से बचने के बाद जो जल्दी से कम हो जाते हैं
  • दालचीनी के आधे से एक चम्मच सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर 30% तक कम हो सकता है। यह लगभग एक पूर्ण चीनी विकल्प है और इसे पेय, अनाज, मिठाई और मफिन में जोड़ा जा सकता है।
  • अपने स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए मसालों का उपयोग करें शीर्षक शीर्षक छवि 12
    5
    अधिक केसर और रोज़ागार लें प्रत्येक दिन केसर का एक छोटा सा राशि (एक चम्मच के 1/10 से शुरू) अवसाद दूर रखने के लिए पर्याप्त है। यह मसाले सेरोटोनिन के उत्पादन में मस्तिष्क की मदद से अवसाद के लिए मजबूत प्रतिरोध प्रदान करता है, जो एक अच्छा मूड देने के लिए जाना जाता पदार्थ है।
  • दौनी भी कम मात्रा में खाया जाना चाहिए। यह पाया गया है कि इस मसाले में मौजूद कार्नोसिक एसिड मस्तिष्क की क्षति से मुक्त कणों की वजह से बचा सकता है। यह सुरक्षा अल्जाइमर, स्ट्रोक और अन्य न्यूरोडेनेरेटिव रोगों के जोखिम को संदर्भित करती है जो इस प्रकार नियंत्रण में रखी जा सकती हैं। अरोमाथेरेपी में इस्तेमाल होने पर एकाग्रता और स्मृति में सुधार के लिए रोज़मिरी भी बहुत प्रभावी है।
  • टिप्स

    • कुछ हद तक दौनी को रक्तचाप के स्तर को नियंत्रित करने के लिए नमक के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
    • लौंग में सक्रिय एंटीऑक्सीडेंट हैं, जैसे कि विटामिन ई, जो कैंसर की शुरुआत को अवरुद्ध करके सेल क्षति को रोकने में मदद कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com