भूमध्य आहार के बाद ठीक से कैसे खाएं और फिट कैसे करें

भूमध्य आहार हृदय रोग, कैंसर और मधुमेह प्रकार 2 के जोखिम को कम करने के लिए जाना जाता है भी उच्च रक्तचाप से पीड़ित की संभावना कम हो जाती है और आप अल्जाइमर और पार्किंसंस समय परेशानी हुई है, इस प्रकार संज्ञानात्मक गिरावट को रोकने। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, यह आपको अपना वजन बनाए रखने और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है जिससे आपको बेहतर महसूस हो रहा है। अधिक जानने के लिए, पर पढ़ें

कदम

विधि 1

स्वस्थ भोजन खाएं
इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहने वाला भूमध्य रास्ता चरण 1
1
पूरे उत्पादों का उपभोग करें आप तैयार सभी भोजन इसे शामिल करना चाहिए। पूरे अनाज आपको स्वस्थ कैरोटीड धमनियों और रक्तचाप को नियंत्रित करने की अनुमति देते हैं। इसलिए, वे 30-36% तक दिल का दौरा पड़ने और हृदय रोग से पीड़ित होने वाले 25-28% द्वारा बाधाओं को कम कर सकते हैं। एक नियमित आधार पर उपभोग भी कोलोरेक्टल कैंसर और मधुमेह टाइप 2 साबुत अनाज सुनिश्चित करना है कि पाचन प्रक्रिया चिकनी और सटीक है मदद का ठेका कैंसर के खतरे को कम करने में मदद मिलेगी, जो आप की रिहाई कि आश्वस्त रक्त शर्करा सिर्फ इतना है
  • पूरे अनाज में पूरी तरह से पास्ता और चावल, क्विनॉआ और राई शामिल हैं।
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्यसागरीय मार्ग 2
    2
    अपनी फिटनेस में सुधार करने के लिए फलियां खाएं, जो कि विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि आप एक महिला हैं और बच्चा चाहते हैं आपको कम से कम एक भोजन प्रति भोजन का उपभोग करना चाहिए वे प्रोटीन और घुलनशील फाइबर होते हैं, खाड़ी में रक्तचाप रखने के लिए आवश्यक। इसी समय, यदि आप गर्भवती हैं तो वे एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं - वे फोल्टेस में वास्तव में समृद्ध हैं, जो जन्मजात विकृतियों को रोकने में मदद करते हैं।
  • Legumes स्तन कैंसर लगभग 25% होने की संभावना को कम।
  • सेम के अलावा, सबसे आम फलियां दाल, मटर और मूंगफली के बीज हैं
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ भूमध्य सागर रहो चरण 3
    3
    खाने की फलियां आपको अपना वजन बनाए रखने में मदद करती हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि जो लोग इन सब्जियों की खपत 22% कम है लेकिन आवश्यक और वांछित वजन कुछ भी जमा करने के लिए, इस क्योंकि वे घुलनशील फाइबर और प्रोटीन है, जो पाचन की धीरे-धीरे प्रक्रिया को बढ़ावा देने में अमीर हैं की संभावना थे। एक धीमी पाचन होने का मतलब पूर्ण रूप से लंबा लग रहा है।
  • सेम में पाए जाने वाले फाइबर और प्रोटीन भी रक्त शर्करा के स्पाइक्स को रोकने में मदद करते हैं। वास्तव में, वे यह सुनिश्चित करते हैं कि चीनी खून में धीरे-धीरे और स्थिर रूप से जारी हो जाता है
  • इसके अलावा, सेम में तांबा होता है, एक खनिज जो संयोजी ऊतकों के विकास के लिए आवश्यक विभिन्न एंजाइमों के कामकाज में मौलिक भूमिका निभाता है।
  • बीन्स सेवन प्रोस्टेट कैंसर होने की संभावना कम कर सकती है क्योंकि इनमें फाइटोकेमिकल्स, एंटीऑक्सिडेंट, खनिज, विटामिन और फाइबर का संयोजन होता है, जो इस रोग को रोकते हैं।
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहने वाला भूमध्य रास्ता चरण 4
    4
    बहुत सारे फल और सब्जियां खाएं आपको कम से कम नौ दिन ताजे फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए। हमारे आहार के लिए कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं एक आहार जो समृद्ध होता है वह आपको अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने और हृदय संबंधी रोग से पीड़ित होने की संभावना कम करने में मदद करेगा। कई फलों और सब्जियों में पाया जाने वाला अपचनीय आहार फाइबर कब्ज को रोकता है, नियमित आंत्र आंदोलनों के पक्ष में। यहां कुछ अन्य लाभ दिए गए हैं:
  • कैंसर होने की संभावना कम हो जाती है कुछ फलों और सब्जियां हमें कुछ रोगों से बचाती हैं। सब्जियां जैसे सलाद (और सामान्य तौर पर हरे पत्तेदार), ब्रोकोली, गोभी, प्याज और लहसुन मुंह, अन्नप्रणाली, गले और पेट के कैंसर को रोकते हैं। टमाटर प्रोस्टेट कैंसर को रोका जा सकता है रंगीन फलों और सब्जियों में लाइकोपीन होता है, कैरोटीनॉइड जो गले, फेफड़े और मुंह कैंसर को रोकने में मदद करता है।
  • दृष्टि में सुधार आंखों के लिए सब्जियां और फल भी अच्छे हैं। ल्यूटेन और ज़ेक्सैथिन दो रंगीन रंगीन फल और सब्जियों और कई हरी पत्तेदार सब्जियों में पाए जाते हैं, जो कई मुक्त कणों को खत्म करते हैं जो दृष्टि समस्याओं का कारण बनते हैं। इसमें पालक, काली गोभी, गाजर, अंगूर और मक्का शामिल हैं
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्य रेखा चरण 5
    5
    सूखे फल और बीज की खपत बढ़ जाती है। ये दोनों खाना समूह आपके सभी भोजन का हिस्सा होना चाहिए। मांस और अन्य पशु-व्युत्पन्न उत्पादों की तुलना में उन्हें बहुत से असंतृप्त वसा वाले स्वस्थ वसा का सर्वश्रेष्ठ स्रोत बनाते हैं, जो कि वसा को संतृप्त करते हैं जो कि समाप्त करना कठिन है। इसके अलावा, नट्स और बीजों में पाए गए असंतृप्त वसा आपको वजन की समस्याओं को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं। और वे आहार फाइबर का एक बेहतरीन स्रोत भी हैं। आपको यही खाना चाहिए:
  • अखरोट: अन्य प्रकार के सूखे फल की तुलना में अधिक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं ये एंटीऑक्सिडेंट हृदय संबंधी विकार और कैंसर से लड़ने में सहायता करते हैं। उनके पास ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक रूप भी है जो उचित मस्तिष्क समारोह को बढ़ावा देता है और शरीर में सूजन को कम करता है।
  • सन बीज: वे ओमेगा -3 फैटी एसिड और फाइबर में समृद्ध हैं, जो पाचन को बढ़ावा देते हैं।
  • बादाम: प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार और बहुतायत में फाइबर और विटामिन ई युक्त - विटामिन ई एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो विभिन्न रोगों से लड़ने में मदद करता है।
  • काजू: वे जस्ता, लौह और मैग्नीशियम से भरपूर हैं, जो कि स्मृति हानि से संबंधित बीमारियों से लड़ता है, जैसे अल्जाइमर। आयरन एनीमिया को रोका जा सकता है और ऑक्सीजन कोशिकाओं को ले जाया जाता है। जिंक आपके प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाता है और आपको अच्छी दृष्टि बनाए रखने में सहायता करता है।
  • पेकन पागल: मस्तिष्क स्वास्थ्य में सुधार वे एंटीऑक्सिडेंट और विटामिन ई में समृद्ध हैं। एंटीऑक्सिडेंट हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं, जबकि विटामिन ई तंत्रिका संबंधी रोगों को रोकता है।
  • पिस्ता: फेफड़े के कैंसर होने के जोखिम को कम करें इसमें पोटेशियम भी होते हैं, जो तंत्रिका तंत्र को ठीक से काम करते हैं, और विटामिन बी 6, जो प्रतिरक्षा प्रणाली और मूड में सुधार करता है
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्यसागरीय कदम 6
    6
    अधिक मछली का उपभोग करें आपको कम से कम दो बार सप्ताह में खाने चाहिए। इसमें ओमेगा -3 फैटी एसिड और पॉलीअनसेचुरेटेड वसा के असाधारण उच्च स्तर हैं, जो अच्छे हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं। ऑइली मछली, विशेष रूप से, संज्ञानात्मक गिरावट का मुकाबला करने में सहायता करती है, जैसे कि जो कि उन्मत्त मनोभ्रंश के साथ प्रकट होती है यह कार्डियोवास्कुलर रोग और दृष्टि समस्याओं से पीड़ित होने का खतरा भी कम कर सकता है।
  • मछलियों ने ऊतकों में सूजन भी कम कर दी है, इस प्रकार गठिया जैसे पुराने रोगों से पीड़ित लोगों को राहत दे रही है।
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्यसागरीय मार्ग 7
    7
    दही, पनीर और अंडे मध्यम से लें। आप उन्हें हर दिन या कम से कम सप्ताह में दो बार उपभोग कर सकते हैं, लेकिन बिना अतिरंजना के। पनीर और दही कैल्शियम में समृद्ध है, अच्छे हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है। इनमें प्रोटीन, विटामिन ए, बी और बी 12, जस्ता और आयोडीन भी शामिल हैं। यदि संभव हो तो, इन कार्बनिक यौगिकों की खपत को प्रतिबंधित करने के लिए कम वसा वाले पदार्थ (या पूरी तरह से मुक्त) के साथ चीज और दही खरीदें। अंडे प्रोटीन का उत्कृष्ट स्रोत हैं
  • अंडे और पनीर की खपत को बढ़ाकर कोलेस्ट्रॉल में वृद्धि हो सकती है
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्य रेखा चरण 8
    8
    लाल मांस की खपत कम करें हालांकि उन्हें पूरी तरह से बहिष्कृत करना संभव नहीं हो सकता है, लेकिन आपको उस राशि को कम करना चाहिए जो आप खाते हैं लाल मांस में बहुत सारे लोहा होते हैं, और इस पदार्थ के संचय को अल्जाइमर के संभावित कारणों में से एक माना जाता है। इसके अलावा, लाल मांस की खपत और हृदय संबंधी विकारों के साथ-साथ टाइप 2 मधुमेह के बीच एक लिंक है
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्यसागरीय रास्ता 9
    9



    चीनी की मात्रा कम करें जब अतिरिक्त में लिया जाता है, शर्करा ट्राइग्लिसराइड्स में परिवर्तित होता है, जिससे हृदय संबंधी विकार उत्पन्न हो सकते हैं। वे विटामिन और खनिजों से मुक्त होते हैं, इसलिए वे आवश्यक रूप से खाली कैलोरी प्रदान करते हैं। इसके अलावा, वे आसानी से खून के प्रवाह में पेश होते हैं, जो इसके संतुलन को परेशान करते हैं।
  • विधि 2

    मसाला और स्वस्थ जड़ी बूटी का उपयोग करें
    इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहने वाला भूमध्य रेखा चरण 10
    1
    जड़ी बूटियों और मसालों द्वारा गारंटीकृत लाभों को जानें उनका प्रयोग न केवल भोजन के स्वाद में सुधार करता है: यह भी खाना बनाती है, जिसमें सोडियम, चीनी और अतिरिक्त वसा का उपयोग किया जाता है। जड़ी बूटी को आमतौर पर पौधे के पत्ते से निकाला जाता है और ताजा और कम मात्रा में इसका इस्तेमाल किया जाता है। मसाले आम तौर पर जड़ों, ट्रंक और बीजों से आते हैं और ताजे नहीं होते हैं अक्सर शब्द "जड़ी बूटी" और "मसाले" एक दूसरे के लिए उपयोग किया जाता है और कोई अंतर नहीं किया जाता है।
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्यसागरीय कदम 11
    2
    रसोई में पौधों के पत्तों से निकाले गए जड़ी बूटियों का उपयोग करें। वे कई रोगों से लड़ने में मदद कर सकते हैं, जिनमें कैंसर, हृदय विकार और संक्रमण शामिल हैं।
  • तुलसी: असाधारण उच्च विरोधी भड़काऊ गुण है और पुरानी सूजन, जैसे गठिया के रूप में लड़ता है। यह बीटा कैरोटीन, ल्यूतियन और विटामिन ए में भी समृद्ध है, जो मुक्त कण से शरीर की रक्षा करने का एक उत्कृष्ट काम करता है।
  • कुठरा: इसमें एंटीकैंसेरोजेनिक लक्षण हैं - विशेष रूप से, इसमें एंटीऑक्सिडेंट और एंटीबायोटिक गुण हैं। यह विटामिन ए और डी में समृद्ध है
  • अजवायन की पत्ती: जीवाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट तत्व शामिल हैं, जिनमें थाइमोल और रोस्मारिनिक एसिड शामिल हैं। यह लोहे, आहार फाइबर, कैल्शियम, मैंगनीज, विटामिन सी, विटामिन ए और ओमेगा -3 फैटी एसिड में भी समृद्ध है।
  • अजमोद: शरीर से विषाक्त पदार्थों को समाप्त कर देता है और बड़ी मात्रा में विटामिन ए और विटामिन सी होता है। यह सूजन को कम करने में भी मदद करता है।
  • साल्विया: संज्ञानात्मक बीमारियों को संक्रमित करने का जोखिम कम करता है, जैसे अल्जाइमर और मनोभ्रंश इसमें जीवाणुरोधी गुण भी हैं
  • टीमो: यह फंगल संक्रमणों के खिलाफ प्रभावी है, खासकर उन लोगों के जो पैर की उंगलियों के क्षेत्र में केंद्रित हैं थाइमोल, थाइमस का एक घटक, एक एंटीसेप्टिक के रूप में प्रयोग किया जाता है
  • टकसाल: पाचन को बढ़ावा देता है इसमें antitumor, antibacterial और एंटीवायरल गुण भी हैं, और श्वसन प्रणाली रोगों को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्यसागरीय मार्ग 12
    3
    मसालों का इस्तेमाल करें वे सूचीबद्ध विभिन्न शरीर प्रणालियों के कामकाज में सुधार कर सकते हैं और कई रोगों से लड़ सकते हैं।
  • मेंहदी: प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार और पाचन को बढ़ावा कर सकते हैं इसमें विरोधी भड़काऊ गुण हैं जो अस्थमा के दौरे की गंभीरता को कम कर सकते हैं और मस्तिष्क को रक्त के प्रवाह को उत्तेजित कर सकते हैं, जो संज्ञानात्मक समस्याओं से लड़ता है।
  • दालचीनी: टाइप 2 डायबिटीज़ से लड़ने में मदद करता है क्योंकि यह आपको रक्त शर्करा को व्यवस्थित रूप से रिलीज करने की अनुमति देता है।
  • केसरयह अल्जाइमर को रोकने के लिए आदर्श है क्योंकि इसमें कैरोटीनॉड्स शामिल हैं, जैसे अल्फा-कैरोटीन, बीटा-कैरोटीन और लाइकोपीन, और स्मृति और एकाग्रता में भी सुधार कर सकते हैं।
  • हल्दी: विरोधी भड़काऊ और विरोधी ऑक्सीडेंट गुण है गठिया, कैंसर और हृदय रोग को रोकने में मदद करता है।
  • लहसुन: विरोधी भड़काऊ, एंटीफंगल, एंटीवायरल और एंटीबायोटिक गुण हैं। यह कोलेस्ट्रॉल और रक्त ग्लूकोज भी कम कर सकता है
  • विधि 3

    लाइफस्टाइल बदलना
    इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्यसागरीय कदम 13
    1
    एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध अधिक जैतून का तेल का उपयोग करें जैतून का तेल में हाइड्रॉक्सीयटीरोसोल होता है, जो अच्छे स्वास्थ्य का आनंद लेने के लिए मौलिक पॉलीफेनॉल है। यह घटक ऑक्सीकरण का विरोध करने के लिए रक्त वाहिकाओं को अपने बचाव प्रणाली में जीवन देने में मदद करता है, जो कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। यह शरीर को एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करता है, जैसे कि विटामिन ई और बीटा कैरोटीन
    • जैतून का तेल माना जाता है कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के अनुबंध की संभावना कम हो।
  • इट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्यसागरीय मार्ग 14
    2
    कुछ शराब पी लो इस पेय को नियंत्रित करने से हृदय रोग की बीमारी और कुछ प्रकार के कैंसर के विकास की संभावना कम हो जाती है। बहुत शोध से पता चलता है कि सही मात्रा में शराब पीने से लाभ मिलता है यह धमनियों को फैलाने और शरीर में रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है। इसमें फेनोल भी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने की अनुमति देता है। एक दिन एक गिलास पीते हैं।
  • स्तन और प्रोस्टेट कैंसर के लिए जिम्मेदार कैंसर कोशिकाओं के विकास और विकास में कम से कम हृदय की रक्षा करने या दिल की रक्षा करने वाले एक ही फीनिलिक यौगिकों।
  • ईट वेल नामक छवि और स्वस्थ रहें भूमध्य रेखा चरण 15
    3
    नियमित रूप से व्यायाम करें भूमध्य आहार आपको रोगों और अन्य गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से मुकाबला करने के लिए सक्रिय रूप से कार्य करने की अनुमति देता है। व्यायाम, उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन (एचडीएल, दूसरे शब्दों में, अच्छा कोलेस्ट्रॉल) के स्तर को बढ़ाने के लिए सही बढ़ावा देता है, जबकि ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हुए। खराब कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने और अच्छे पक्ष के पक्ष में रखते हुए, बीमार होने और मोटापे और वसा संचय, जैसे मधुमेह, गठिया, हृदय संबंधी समस्याओं और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी बीमारियों से पीड़ित होने का जोखिम, यह कम है शारीरिक गतिविधि यह भी सुनिश्चित करती है कि शरीर के ऊतकों को पर्याप्त ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त होते हैं।
  • एक सप्ताह में कम से कम तीन बार अभ्यास करने की कोशिश करें, 30 मिनट प्रति सत्र। आप चलने, चला सकते हैं, साइकिल चालन कर सकते हैं, तैर सकते हैं और कार्डियो व्यायाम करने के लिए बढ़ोतरी कर सकते हैं।
  • आपको योग और पायलट्स भी चाहिए, दो तरह के व्यायाम जो आपको ताकत और लचीलेपन को प्रशिक्षित करने में मदद करेंगे।
  • इट वेल नामक छवि और स्वास्थ्य स्वस्थ रहें भूमध्य रेखा चरण 16
    4
    अपने परिवार के साथ भोजन साझा करने की कोशिश करें भूमध्यसागरीय भोजन के बाद भी कंपनी में खाने का मतलब है जब सब लोग टेबल पर इकट्ठा होते हैं, तो हम भोजन की तैयारी और खपत के बारे में बेहतर निर्णय लेते हैं। अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि जो परिवार एक साथ भोजन करते हैं वे उच्च आत्म-सम्मान को विकसित करने और स्वस्थ रिश्ते बनाने की बेहतर क्षमता रखते हैं।
  • टिप्स

    • बहुत पानी पीना शरीर को हाइड्रेटेड रखने से विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को कम किया जा सकता है।
    • आम तौर पर, महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे प्रति दिन कम से कम 1200 कैलोरी लें, जबकि पुरुषों के लिए 1,500 कैलोरी

    चेतावनी

    • एक नया आहार शुरू करने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें
    और देखें ... (12)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com