ए 1 सी स्तर कम करने के लिए कैसे करें

ए 1 सी शरीर में ग्लूकोज का एक रूप है, जो प्रकार 1 और 2 मधुमेह से ग्रस्त लोगों में नियमित रूप से मापा जाता है। आम तौर पर ए 1 सी का उपयोग पिछले महीनों में रक्त शर्करा के स्तर का औसत निर्धारित करने के लिए किया जाता है, और मधुमेह रोगियों के लिए आवश्यक उपचार की सिफारिश करते हैं। आम तौर पर ए 1 सी के स्तर को स्वस्थ जीवन शैली के अभ्यास से कम किया जा सकता है, जिसमें उचित पोषण, नियमित व्यायाम और सावधान तनाव प्रबंधन शामिल हैं।

कदम

विधि 1

स्वस्थ तरीके से फ़ीड करें
लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 1 नामक छवि
1
फलों और सब्जियों की संख्या में वृद्धि हुई। फलों और सब्जियों में उच्च एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो बेहतर समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देते हैं, और फाइबर में समृद्ध हैं, जो रक्त शर्करा के बेहतर प्रबंधन में योगदान कर सकते हैं, जैसा कि अध्ययनों द्वारा दिखाया गया है।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप्स 2 नाम वाली छवि
    2
    अधिक फलियां खाएं हार्वर्ड यूनिवर्सिटी हेल्थ सर्विसेज के अनुसार, 120 ग्राम सेम ने सुझाई गई दैनिक फाइबर खुराक का एक तिहाई प्रदान किया है। बीन्स पाचन प्रक्रिया को धीमा कर देती है, और भोजन के बाद रक्त में शर्करा के स्तर को बढ़ावा देता है।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 3 नामक छवि
    3
    स्किम दूध और दही के अधिक मात्रा का उपभोग करें। स्किम्ड दूध और दही कैल्शियम और विटामिन डी में समृद्ध है, जो तत्व जो रक्त शर्करा और वजन घटाने के बेहतर प्रबंधन में योगदान करते हैं, जिससे टाइप 2 मधुमेह से पीड़ित कई रोगियों के स्वास्थ्य में सुधार होता है।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 4 नाम वाली छवि
    4
    सूखे फल और मछली का सेवन बढ़ता है ट्यूना, मैकेरल और सैल्मन सहित ज्यादातर सूखे फल और फैटी मछली, ओमेगा -3 फैटी एसिड होते हैं, जो इंसुलिन प्रतिरोध को कम करने में मदद करते हैं, रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं और स्वास्थ्य में सुधार करते हैं। दिल। सूखे फल उन लोगों के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं जिनके टाइप 2 डायबिटीज हैं और वे अपने कोलेस्ट्रॉल स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • लोअर ए 1 सी लेवल चरण 5 के शीर्षक वाला छवि
    5
    दालचीनी के साथ अपने भोजन को मसाला दें यद्यपि यह आम तौर पर डेसर्ट और डेसर्ट से जुड़ा होता है, यह दिखाया गया है कि प्रति दिन दालचीनी 1/2 चम्मच की खपत इंसुलिन प्रतिरोध को बढ़ा सकती है
  • आपकी चाय में दालचीनी जोड़ें या फलों, सब्जियों या दुबला मीटों पर फैलकर अपने दैनिक दालचीनी को बढ़ाने के लिए उच्च वसा वाले डेसर्ट और स्नैक्स की संख्या को बढ़ाए बिना।
  • लोअर ए 1 सी स्तरः 6 शीर्षक चित्र
    6
    वसा और कोलेस्ट्रॉल में उच्च भोजन और स्नैक्स का सेवन कम करें मिठाई और जंक फूड जैसे सलाखों, केक, चिप्स और तले हुए खाद्य पदार्थों में रक्त शर्करा के गुण होते हैं, जो आपके समग्र स्तर के ए 1 सी को प्रभावित करते हैं।
  • अपने मीठे स्वाभावों को पूरा करने के लिए ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करें जिनमें प्राकृतिक शर्करा जैसे फलों और बेरीज (रास्पबेरी, स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी आदि) शामिल हैं। इन खाद्य श्रेणियों में प्राकृतिक शर्करा होता है जो खनिजों में शर्करा और इलाज वाले पदार्थों की तुलना में धीमी गति से प्रवेश करते हैं।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 7 शीर्षक वाली छवि
    7
    कार्बोनेटेड और मीठे पेय के बजाय, पानी के साथ अपने शरीर को हाइड्रेट करें अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग दिन के दौरान पानी पीते हैं वे निर्जलीकरण को रोकने में सक्षम होते हैं, जो उच्च रक्त शर्करा के स्तर को जन्म दे सकते हैं, और ए 1 सी के उच्च स्तर तक। लचीला, उत्साही, फल पेय और किसी अन्य प्रकार के शक्कर के कारण रक्त शर्करा के स्तर में वृद्धि और शरीर के वजन में वृद्धि का कारण होता है।
  • विधि 2

    व्यायाम नियमित रूप से करना
    लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 8 नाम वाली छवि
    1



    व्यायाम पर एक दिन में कम से कम 30 मिनट खर्च करें। शारीरिक गतिविधि स्वाभाविक रूप से रक्त शर्करा के स्तर को कम करती है, हृदय स्वास्थ्य और ऊर्जा के स्तर में सुधार करती है, और वजन घटाने में योगदान देता है। नियमित रूप से व्यायाम करने वाले मधुमेह रोगियों को उनके रक्त में शर्करा के स्तर पर बेहतर नियंत्रण होते हैं और स्वस्थ ए 1 सी स्तर दिखाते हैं।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप्स 9 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने दैनिक दिनचर्या में एरोबिक और एनारोबिक गतिविधि का एक मिश्रण जोड़ें। एनारोबिक व्यायाम, जैसे भारोत्तोलन, अस्थायी रूप से रक्त शर्करा के स्तर को बढ़ा सकते हैं, जबकि एरोबिक व्यायाम, जैसे तैराकी या चलना, अपने आप को रक्त शर्करा के स्तर को कम कर सकता है। समय के साथ, दोनों तरह के व्यायाम A1C स्तर कम करने में मदद करेंगे।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपनी जीवनशैली को और अधिक सक्रिय बनाने के तरीके ढूंढें आप जितना अधिक सक्रिय होंगे, समय के साथ बेहतर आपके ए 1 सी स्तर में सुधार होगा। उदाहरण के लिए, जब भी संभव हो, लिफ्ट ले जाने की बजाए सीढ़ियों को ले जाओ और कार लेने के बजाय कोने पर सुपरमार्केट तक चलो।
  • विधि 3

    चिंता और तनाव प्रबंधन
    लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 11 शीर्षक वाली छवि
    1
    चिंता और तनाव के क्षणों में, विश्राम तकनीकें करें यह दिखाया गया है कि दोनों आपके हृदय स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकते हैं, और आपकी मधुमेह बिगड़ती भी है।
    • अपने शरीर को छूट देने और तनाव और चिंता के स्तर को कम करने के लिए गहन साँस लेने, योग या ध्यान जैसे अभ्यास गतिविधियों।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 12 नाम वाली छवि
    2
    तनाव के कारणों को खत्म करने के लिए अपनी जीवन शैली में धीरे-धीरे बदलाव करें अध्ययनों से पता चला है कि, लंबे समय में, तनाव आपके स्वास्थ्य को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जो मोटापा, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग और अधिक के जोखिम को निर्यात करने में मदद करता है। उदाहरण के लिए, अगर आपको ज्यादा काम के कारण तनाव महसूस हो रहा है, तो काम करने में बिताए गए घंटे को कम करने की रणनीति की योजना बनाएं
  • विधि 4

    नियमित मेडिकल चेक
    लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 13 शीर्षक वाला इमेज
    1
    अपने डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति करें और सिफारिश की जांच करें। आपका डॉक्टर आपके ए 1 सी और रक्त शर्करा के स्तर को ट्रैक करेगा, और आपको अपनी मधुमेह के प्रबंधन और सुधार करने के लिए आवश्यक उपचार प्रदान करेगा।
  • लोअर ए 1 सी स्तर स्टेप 14 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी मधुमेह को प्रबंधित और नियंत्रित करने वाली सभी दवाइयां लें अन्यथा आप अपने रक्त शर्करा और ए 1 सी के स्तर में वृद्धि कर सकते हैं, और कभी-कभी अस्पताल में भर्ती या गंभीर बीमारियों की उपस्थिति भी हो सकती है।
  • टिप्स

    • अपने आहार की योजना बनाने में और सहायता के लिए, एक विशेषज्ञ पोषण विशेषज्ञ से परामर्श करें आप एक आहार की सिफारिश करने में सक्षम होंगे जो आपके A1C स्तर को कम कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • यदि आपको चिंता या गंभीर अवसाद से पीड़ित हैं, और आप इस लेख में सुझाए गए तरीकों का उपयोग करके अपने मन को सुधारने में असमर्थ हैं, तो एक चिकित्सक से तत्काल परामर्श करें। अवसाद और चिंता मधुमेह के आपके उपचार को प्रभावित कर सकती है, खासकर यदि आपके मनोदशा का सही ढंग से इलाज और भोजन करने की क्षमता को प्रभावित करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com