हल्दी के साथ आपके स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें

हजारों सालों से संक्रमण से लड़ने, सूजन कम करने, पाचन विकारों को कम करने और कुछ प्रकार के कैंसर का इलाज करने के लिए हल्दी का उपयोग किया गया है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट भी है और शरीर को मुक्त कण के खिलाफ खुद बचाव करने में मदद कर सकता है। आप हल्दी को रसोई में अपनी कल्पना के साथ उपयोग करके अपने दैनिक आहार में शामिल कर सकते हैं, उदाहरण के लिए जब सब्जियां पैन या ओवन में तैयार करते हैं यह उज्ज्वल पीला मसाला आपके शरीर के स्वास्थ्य में कई लाभ लाएगा यदि आप चाहें, तो आप लगातार लाभों की गारंटी के लिए इसे एक पूरक के रूप में ले सकते हैं

कदम

विधि 1

एक पूरक के रूप में Curcuma ले लो
हल्दी चरण 1 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
1
यदि आप एक वयस्क हैं, तो हल्दी की सिफारिश की मात्रा ले लो। हल्दी की खुराक बच्चों के लिए उपयोगी हो सकती है, यह समझने के लिए अभी तक विशिष्ट अध्ययन नहीं किए गए हैं, इसलिए उन्हें उन्हें देने से बचना चाहिए। एक वयस्क के रूप में, आप इसे कैप्सूल, तरल अर्क या मां टिंक्चर के रूप में ले सकते हैं।
  • कैप्सूल में हल्दी की सिफारिश की मात्रा 500 मिलीग्राम प्रति दिन है।
  • तरल निकालने की सिफारिश की मात्रा प्रति दिन 30-90 बूँदें होती है।
  • यदि आपने माँ टिंक्चर को चुना है, तो रोजाना 15-30 बार बूँदें।
  • हल्दी चरण 2 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    2
    एक हल्दी पूरक चुनें जिसमें एक लिपिड मैट्रिक्स होता है। शरीर को हल्दी को अवशोषित करने में कठिनाई हो सकती है जब इसे अकेले लिया जाता है। यह एक गैर-पानी-घुलनशील जड़ है, इसलिए इसकी सामग्री का 99% अवशोषित किए बिना शरीर के माध्यम से गुजर सकता है। ऐसा लगता है कि लिपिड मैट्रिक्स में हल्दी के पूरक लेने से इसकी अवशोषण दर बढ़ सकती है
  • हल्दी चरण 3 के साथ आपका स्वास्थ्य सुधारें शीर्षक वाला चित्र
    3
    यदि आप एक दवा का उपयोग रक्त को पतला करने के लिए करते हैं तो हल्दी पूरक न लें। इस मामले में, आपको पूरी तरह से प्राकृतिक पदार्थों के आधार पर, किसी भी पोषण संबंधी पूरक लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करनी चाहिए। आप इस तरह के warfarin (Coumadin में सक्रिय संघटक), क्लोपिदोग्रेल (Plavix के सक्रिय संघटक) या एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड (एस्पिरिन के सक्रिय संघटक) के रूप में पतली रक्त, करने के लिए एक दवा का इस्तेमाल करते हैं, तो आप हल्दी के रूप में नहीं लेना चाहिए पूरक। जोखिम यह है कि द्रवपदार्थ दवा के प्रभाव को बढ़ाया जाता है, आंतरिक रक्तस्राव की संभावना बढ़ जाती है।
  • आप पूरक के रूप में हल्दी लेने भले ही आप एक दवा है कि पेट में अम्ल कम कर देता है, के रूप में यह अपनी कार्रवाई इसलिए खतरनाक साथ हस्तक्षेप कर सकते का उपयोग करने से बचना चाहिए, बहुत जोखिम भरा स्तरों तक गैस्ट्रिक एसिड के उत्पादन में वृद्धि। हल्दी का एक पूरक मत लो, अगर आप पेट में अम्ल का मुकाबला करने के लिए निम्न दवाओं में से एक का उपयोग करें: सिमेटिडाइन (Tagamet के सक्रिय संघटक), रेनिटिडाइन (Zantac सक्रिय संघटक) या esomeprazole (Nexium के सक्रिय संघटक)। हालांकि, सलाह के लिए अपने डॉक्टर से पूछें, भले ही आप ऐसी दवा लेते हैं जो सूची में शामिल नहीं है।
  • हल्दी चरण 4 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    4
    यदि आप मधुमेह दवाओं का उपयोग कर रहे हैं, तो हल्दी पूरक न लें। हल्दी हाइपोग्लाइसीमिया (कम रक्त शर्करा) का खतरा बढ़ सकता है, इसलिए यदि आप डायबिटीज थेरेपी का पालन कर रहे हैं तो आपको इसे सेवन करना चाहिए।
  • विधि 2

    रसोई में कर्कुमा का उपयोग करें
    हल्दी चरण 5 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    1
    इसे पूरी जड़ के रूप में खरीदें शायद आप नहीं जानते कि हल्दी एक जड़ है जो अदरक के समान दिखता है। आप इसे ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं, जो अधिक फल और सब्जियां बेचते हैं, या जो कि जैविक और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों में विशेषज्ञ हैं रेफ्रिजरेटर में रखने के लिए आप कई जड़ें भी खरीद सकते हैं। आम तौर पर वे लगभग एक महीने तक ताजा रहेंगे।
    • हल्दी की जड़ों को एक वायुरोधी कंटेनर में रखो, यदि आप कई खरीदे हैं, तो एक परत और दूसरे के बीच रसोई कागज के एक शीट को रखकर। जब पेपर गीला हो जाता है, तो मोल्डिंग से जड़ों को रोकने के लिए इसे बदलें।
  • हल्दी चरण 6 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    2
    हल्दी पाउडर का उपयोग करें सबसे अधिक संभावना है कि आपको ताजा जड़-आकार की तुलना में पाउडर हल्दी खोजने में कम कठिनाई होगी - आजकल यह किसी भी सुपरमार्केट में उपलब्ध है। इसमें चमकदार पीला रंग होना चाहिए और आमतौर पर एक पारदर्शी ग्लास जार में रखा जाएगा। एक बार खरीदी के बाद, यह एक अंधेरे और शांत जगह में स्टोर करने के लिए सबसे अच्छा है। किसी भी मामले में, इसे सीधे सूर्य के प्रकाश से दूर रखें
  • हल्दी चरण 7 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र



    3
    इसे सूप और स्टॉज जैसे व्यंजनों में जोड़ें। एक सब्जी पिलर के साथ जड़ को छील कर दें, फिर इसे बारीकी से टुकड़ा करें जैसा कि आप लहसुन या अदरक के लौंग के साथ करेंगे। आप इसे सीधे sauté में डाल सकते हैं, अजवाइन, गाजर और प्याज के साथ। नारियल के दूध, थोड़ा करी और कुछ अन्य सब्जियों जैसे स्वस्थ वसा को जोड़ना, आप एक स्वादिष्ट पारंपरिक भारतीय पकवान तैयार कर सकते हैं।
  • आप हल्दी का उपयोग ताजा जड़ या पाउडर के रूप में कर सकते हैं, सूप के लिए मसालेदार आधार तैयार करने के लिए भी। इस बिंदु पर आप अपनी पसंद की सामग्री जोड़ सकते हैं, उदाहरण के लिए एक क्रीम या चिकन और सब्जी का सूप पकाने के लिए।
  • हल्दी चरण 8 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    4
    स्वाद भुना हुआ सब्जियों के लिए इसका इस्तेमाल करें। इसकी काली मिर्च का स्वाद बेक्ड सब्जियों के साथ पूरी तरह से जोड़ती है कोई शाकाहारी पकवान बहुत स्वादिष्ट होता है जब यह बुद्धिमानी से अनुभवी होता है। अतिरिक्त कुंवारी जैतून का तेल, काली मिर्च (समय पर जमीन) और शायद जीरा भी साथ हल्दी का उपयोग करें उदाहरण के लिए इन पदार्थों के साथ अनुभवी फूलगोभी भुनाएं: आप एक स्वस्थ, पूर्ण और स्वादिष्ट पकवान बनाने के लिए इसे क्विनोआ के साथ जोड़ सकते हैं।
  • अन्य व्यंजनों और संयोजनों के लिए प्रेरणा प्राप्त करने के लिए कुछ शोध ऑनलाइन करें। उदाहरण के लिए, गियालो ज़ाफ़रानो वेबसाइट ब्लॉग में आप हल्दी के लिए फूलगोभी तैयार करने के लिए एक साधारण नुस्खा पा सकते हैं: https://blog.giallozafferano.it/paola67/cavolfiore-alla-curcuma/.
  • हल्दी चरण 9 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    5
    इसका प्रयोग करें जब आप पैन में मांस या सब्जियां छोड़ दें आप इसे चिकन या बीफ़ पर आधारित नुस्खा के स्वाद के लिए उपयोग कर सकते हैं, लेकिन टोफू भी अगर आप शाकाहारी हैं हल्दी गर्म व्यंजनों के लिए स्वाद का एक नोट जोड़ता है और भूनिफ़ा पैन-तले व्यंजनों के हल्के स्वाद के साथ पूरी तरह से चला जाता है।
  • यदि आप हल्दी चिकन तैयार करना चाहते हैं, तो आप इस पते पर सिल्वर स्पून द्वारा प्रस्तावित नुस्खा का पालन कर सकते हैं: https://cucchiaio.it/ricetta/pollo-alla-curcuma/.
  • हल्दी चरण 10 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    6
    इसे नाश्ते के हिसाब से जोड़ें यदि आप एक अच्छा और स्वस्थ शेक के साथ दिन शुरू करना चाहते हैं, तो कल थोड़ी हल्दी को शामिल करने का प्रयास करें। हल्दी पाउडर की एक छोटी सी खुराक (के बारे में कूचिया चम्मच) को गाजर, रास्पबेरी, गोजी जामुन और बादाम या नारियल के दूध के साथ तैयार करने के लिए जोड़ें। यदि आप चाहें, तो आप पाउडर के बजाय ताजा हल्दी का उपयोग कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में, हल्दी के स्वाद को चिकन में अन्य अवयवों द्वारा मुखौटा किया जाएगा।
  • हल्दी चरण 11 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    7
    एक हर्बल चाय तैयार करने के लिए इसका इस्तेमाल करें। यह हल्दी के कई फायदे की गारंटी का एक शानदार तरीका है, खासकर यदि आप फ्लू या सर्दी से लड़ने की कोशिश कर रहे हैं
  • आप हल्दी और अदरक के साथ एक हर्बल चाय तैयार कर सकते हैं जिसमें 240 मिलीलीटर पानी में उबलते ¼ चम्मच दोनों। हल्दी और अदरक पाउडर का उपयोग करें। आलू को लगभग 10 मिनट तक कम गर्मी पर उबाल डालें। अंत में, दूध, पशु या वनस्पति की उत्पत्ति (सोया के उदाहरण के लिए) की एक छोटी मात्रा जोड़ें, फिर चाय को कप में डालना, यह एक बहुत ही अच्छी बुना हुआ छलनी के माध्यम से छान डालें। आप स्वाद के लिए शहद या चीनी जोड़ सकते हैं।
  • हल्दी चरण 12 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    8
    इसे गर्म चॉकलेट में जोड़ें आप एक और अधिक आवरण और तीव्र स्वाद के साथ एक पेय मिल जाएगा।
  • एक सॉस पैन में, एक चम्मच मीठा कोको के साथ दूध के 240 मिलीलीटर, शहद की दो चम्मच, हल्दी पाउडर (या ताजा कसा हुआ हल्दी जड़ का आधा चम्मच) और ¼ चम्मच दालचीनी की ¼ चम्मच मिश्रण। यदि आप चाहें, तो आप बादाम या नारियल के साथ गाय के दूध की जगह ले सकते हैं। एक कम लौ पर फोड़ा करने के लिए मिश्रण को ले आओ, सामग्री को मिश्रण करने के लिए अक्सर सरगर्मी करें।
  • हल्दी चरण 13 के साथ अपने स्वास्थ्य को सुधारने वाला चित्र
    9
    हल्दी केक तैयार करें यह मध्य पूर्व में एक बहुत लोकप्रिय मिठाई है, स्वादिष्ट, शाकाहारी और तैयार करने में बहुत आसान है। इसका चमकदार पीला रंग हल्दी का स्मरण करता है यह अक्सर प्रत्येक टुकड़ा के केंद्र में एक पिस्टा को जोड़ने के साथ परोसा जाता है।
  • केक हल्दी तैयार करने के लिए 360g स्वयं को ऊपर उठाने आटा, चीनी के 145 ग्राम, हल्दी पाउडर का एक चम्मच, सूखे flaked नारियल के 90 ग्राम, वनस्पति तेल के 180 मिलीलीटर, 420 मिलीलीटर सब्जी दूध की आवश्यकता होगी (बादाम , नारियल या सोया), तहना चटनी का एक चम्मच और कुछ टुकड़े किए गए पिस्ता अलग-अलग स्लाइस को सजाने के लिए।
  • सबसे पहले, 175 डिग्री सेल्सियस के लिए ओवन से पहले गरम करें। इस बीच, ताहिना सॉस के साथ एक आयताकार केक टिन (लगभग 28x18 सेंटीमीटर) के नीचे और किनारों को दबाना
  • बड़े बुल में, आटा, चीनी, हल्दी, परत नारियल और नमक का एक चुटकी मिलाएं। सुनिश्चित करें कि जारी रखने से पहले सामग्री अच्छी तरह से मिश्रित होती है।
  • बीज का तेल और दूध जोड़ें एक समान मिश्रण प्राप्त करने के लिए हिचकते हैं, सावधान रहना यह बहुत लंबा काम नहीं करता है
  • पैन में मिश्रण डालो, फिर केक के भविष्य के स्लाइस को सजाने के लिए पिस्ता डाल दें। सुनिश्चित करें कि वे सही दूरी पर हैं 45 मिनट के लिए पहले से ही गर्म ओवन में केक कुक। एक बार तैयार होने के बाद, इसे काटने और इसे सेवन करने से पहले 15 मिनट के लिए आराम करो।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com