कपड़े से हल्दी दाग ​​कैसे निकालें

हल्दी भारतीय व्यंजनों का एक आवश्यक घटक है। यह एक मसालेदार मसाले है जिसे कूक्मा लोंगा नामक एक पौधे की जड़ से निकाला जाता है, जो ज़िंगेबेरेसेई के परिवार से संबंधित है। दुर्भाग्य से, यह कुछ हद तक ज़बरदस्त दाग के कारण भी हो सकता है। एक हल्दी की पोशाक या कपड़े पहने हुए तुरंत एक चमकीले पीले कपड़े एक बार दाग ठीक हो गया है, नुकसान लगभग अपूरणीय हो सकता है किसी भी मामले में, यदि आप तत्काल हस्तक्षेप करते हैं और जल्दी से कार्य करते हैं, तो इस लेख में वर्णित तरीकों (या सभी) में से किसी एक को दाग को कम करने या उसे पूरी तरह से धन्यवाद देना संभव हो सकता है। अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

भाग 1

दाग का पूर्व-इलाज करें
हर्बल स्टेन्स चरण 1 को हटा दें
1
जल्दी से हल्दी को हटा दें। जब आप हल्दी से दागते हैं, तो तत्काल हस्तक्षेप करना जरूरी है। यह कोई संयोग नहीं है कि यह मसाले दुनिया के कई हिस्सों में कपड़े के लिए एक रंग के रूप में उपयोग किया जाता है: एक बार यह तय हो जाता है, इसे निकालना बहुत कठिन है जैसे ही आप ड्रेस या अन्य कपड़े पर दाग देखते हैं, तुरंत किसी भी अतिरिक्त हल्दी को खत्म करने के लिए एक साफ चम्मच का उपयोग करें। फिर, पानी से कुल्ला और एक तौलिया के साथ डब रगड़ना या रगड़ने के लिए प्रलोभन का विरोध करें, क्योंकि यह तंतुओं के बीच दाग का विस्तार या विचलित कर सकता है।
  • एक और पारंपरिक समाधान, कभी-कभी तरल हल्दी के दाग को दूर करने के लिए इस्तेमाल होता है, इसमें दाग के चारों ओर अवशोषित पाउडर (जैसे आटा, मकई का आटा या सोडियम बाइकार्बोनेट) छिड़का जाता है और उसे जगह में छोड़ दिया जाता है। कुछ ही मिनटों के भीतर, धूल को कुछ तरल अवशोषित कर लेना चाहिए, जिससे आप इसे सुरक्षित रूप से ब्रश कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ निकालें चरण 2
    2
    डिटर्जेंट के साथ प्रीटिएट मृदा तरल डिटर्जेंट के कुछ बूंदों को दाग पर सीधे डालें और धीरे से नरम टूथब्रश या पानी में लथपथ तौलिया से रगड़ें। डिटर्जेंट के साथ कपड़ों के दोनों किनारों को कई मिनटों तक दबाएं (इसे छेड़ने की कोशिश नहीं), फिर तंतुओं द्वारा उत्पाद को अवशोषित करने के लिए करीब 10 मिनट के लिए इसे छोड़ दें।
  • ब्रश या सूखे तौलिया के साथ रगड़ें मत: पानी और डिटर्जेंट के साथ ही इसका इस्तेमाल करें जैसा कि पहले कहा गया है, एक सूखी उपकरण का प्रयोग करके फाइबर के बीच हल्दी को चूर्ण बना सकता है, इसलिए इसे हटाने में और भी मुश्किल हो सकती है
  • भाग 2

    हल्दी दाग ​​धो लें
    छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ निकालें चरण 3
    1
    गुनगुने या गर्म पानी में धो लें वॉशिंग मशीन में कपड़ों या कपड़े का सामान रखो और उच्चतम संभव तापमान सेट करें। उसी प्रकार और डिटर्जेंट की समान मात्रा का उपयोग करें जो आप इस पोशाक या कपड़े के लिए इस्तेमाल करेंगे। मद लेबल पर संकेतित अधिकतम तापमान पर वॉश चक्र बनाओ।
    • यदि आपको समान कपड़े का भार धोना पड़ता है, तो आप पानी बर्बाद करने से बचने के लिए दाग का टुकड़ा जोड़ सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग ​​निकालें चरण 4
    2
    सीधे सूरज की रोशनी में टुकड़े को सूखा छोड़ दें धोने का चक्र समाप्त हो जाने के बाद, वॉशिंग मशीन से बाहर लेख लें और दाग को देखो (गंभीर लोगों को इस पहले प्रयास के बाद गायब नहीं हो सकता है)। अगर यह एक खूबसूरत दिन है, तो एक धागे या कपड़ों की रोशनी खुली हवा में लटकाए, जिससे कि यह सीधे सूर्य के प्रकाश का धन्यवाद करे। सूरज की चमकती शक्ति अच्छी तरह से प्रलेखित है। वास्तव में, अतीत में, यह सफेद कपड़े सफेद रखने के लिए मुख्य तरीकों में से एक था सूरज में सुखाने से किसी भी रंग के कपड़ों पर हल्दी के दाग को कम करने में मदद मिल सकती है। हालांकि, ध्यान रखें कि सूर्य की किरणें रंगीन वस्त्रों की एक छोटी मोटाई पैदा करती हैं, इसलिए आप विशेष रूप से उज्ज्वल रंग वाले कपड़ों के लिए इस तकनीक से बचना चाहिए।
  • किसी भी प्रकार की पोशाक या कपड़े (यहां तक ​​कि सफेद कपड़े भी नहीं) को सूरज से दिन के लिए उजागर न करें। यह फाइबर को कमजोर करके और क्रैकिंग के लिए अतिसंवेदनशील बनाकर कपड़े के प्राकृतिक पहनने में तेजी ला सकता है।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ निकालें चरण 5
    3
    अपनी आवश्यकताओं के अनुसार दोहराएं हल्दी के दाग काफी निरंतर हो सकते हैं। लगभग हमेशा, सूट या डिटर्जेंट के साथ सना हुआ कपड़े धोना और फिर इसे धोना बेहतर है, लेकिन यह जरूरी पहली कोशिश पर दाग को दूर नहीं करेगा। नोट के योग्य परिणाम प्राप्त करने के लिए इस चक्र को कई बार दोहराने के लिए तैयार करें (या वैकल्पिक रूप से, नीचे दिखाए गए अन्य घरेलू उपचारों में से एक का प्रयास करें)
  • भाग 3

    ब्लीच द गोरे
    छवि का शीर्षक है हल्दी दाग़ निकालें चरण 6
    1
    सफेद कपड़े छिड़कें ब्लीचिंग एक और समाधान है कि आप सफेद वस्त्रों का इलाज करने की कोशिश कर सकते हैं। यह शक्तिशाली और संक्षारक पदार्थ कपड़े से रंग जल्दी से खत्म कर सकते हैं, इसलिए यह सफेद टुकड़ों से हल्दी हटाने का एक अच्छा विकल्प है। गर्म पानी की एक बाल्टी के लिए ब्लीच के कुछ बड़े चम्मच को जोड़ने और लगभग 15 मिनट के लिए समाधान में सफेद वस्तुओं को सोखें। बाद में, उन्हें हमेशा की तरह धो लें
    • एक स्पष्टीकरण: आपको रंगीन कपड़ों के लिए इस पद्धति का उपयोग नहीं करना चाहिए। ब्लीच का एक्सपोजर तुरंत उज्ज्वल रंग फीका कर सकता है। उच्च खुराक में, यह पूरी तरह से रंग को हटा सकता है
    • इसके अलावा, आपको रेशम, ऊन या मोहायर के लिए ब्लीच का उपयोग करने से बचना चाहिए क्योंकि यह इन फाइबर को अपरिवर्तनीय रूप से नुकसान पहुंचा सकता है। रेशम या ऊन के सफेद टुकड़े के लिए, हाइड्रोजन पेरोक्साइड का उपयोग करने का प्रयास करें, एक अधिक नाजुक विकल्प।

    भाग 4

    घरेलू उपचार के साथ उपचार
    छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ 7 निकालें
    1
    सोडियम बाइकार्बोनेट पर आधारित पेस्ट्री समाधान का उपयोग करने की कोशिश करें क्लासिक सोडियम बाइकार्बोनेट के प्राकृतिक गुणों में हल्दी के दाग को खत्म करने के लिए आसान उपाय उपलब्ध है। इस पद्धति का प्रयास करने के लिए, एक छोटे से कटोरे में बेकिंग सोडा के कुछ बड़े चम्मच डालें, फिर मोटी, नम समाधान बनाने के लिए पानी की एक छोटी मात्रा जोड़ें। कपड़ों को धोने से पहले, हल्के हल्के धब्बे को नरम टूथब्रश या तौलिया का उपयोग करके हल करें। वैकल्पिक रूप से, कठोर सतहों जैसे दांत के दाग को हटाने के लिए उपयोग करें जैसे रसोईघर कार्यक्षेत्र: सोडियम बाइकार्बोनेट एक हल्के अपघर्षक है।
    • कई कारणों से सोडियम बाइकार्बोनेट एक बहुत प्रभावी डिटर्जेंट है। इसकी क्रिस्टलीय संरचना के साथ, यह एक नाजुक अपघर्षक है, इसलिए यह अधिकांश सतहों पर आक्रामक नहीं है। इसकी थोड़ी क्षारीयता वसा को भंग करने की अनुमति देता है इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक दुर्गन्ध है, इसलिए यह विशेष रूप से उपयोगी है, भले ही यह हल्दी के दाग को खत्म न करे।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ चरण 8 को हटा दें



    2
    एक सिरका आधारित सफाई समाधान का उपयोग करें दाग का मुकाबला करने के लिए एक और आसान घर उपाय (हल्दी सहित) सफेद सिरका है 120 मिलीलीटर आइसोप्राइकल अल्कोहल के साथ 1 या 2 चम्मच सिरका मिलाकर मिश्रण करें (या गुनगुने जल और डिश डिटर्जेंट पर आधारित समाधान का 500 एमएल)। इसके बाद, इस समाधान की चीर को भिगो दें और धीरे-धीरे इसे एक ताजा हजाली दाग ​​पर रखें। तरल पदार्थ को अवशोषित करने के लिए सूखे कपड़े के साथ डब कई मिनटों के लिए दोहराएं और इसे सूखा दें कुछ प्रयासों के बाद, आपको ध्यान देना चाहिए कि सिरका की प्राकृतिक अम्लता दाग को फीका करना शुरू हो जाएगी।
  • केवल सफेद सिरका का उपयोग करें, कभी लाल या बाष्पीय सिरका नहीं। इन विकल्पों में रंजक होते हैं जो दाग का कारण बन सकते हैं जो कि निकालना मुश्किल है।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ निकालें चरण 9
    3
    ग्लिसरीन के साथ दाग का इलाज करें ग्लिसरीन साबुन की विनिर्माण प्रक्रिया और पशु वसा के उपचार के दौरान उत्पादित एक रासायनिक अवयव है। आम तौर पर, यह फार्मेसियों और विशेष कम लागत वाली दुकानों में उपलब्ध है। क्लासिक डिश साबुन और पानी के साथ संयुक्त, यह आपको एक शक्तिशाली सफाई समाधान प्राप्त करने की अनुमति देता है, यहां तक ​​कि सबसे हठी दागों से लड़ने के लिए आदर्श। 60 मिलीलीटर ग्लिसरीन के साथ 60 मिलीलीटर व्यंजन डिटर्जेंट और 500 मिलीलीटर पानी का मिश्रण करने की कोशिश करें। फिर, इस समाधान में एक कपड़े डालें और इसे धीरे से रगड़ें (या, अगर यह एक कपड़ा है, तो इसे दबाएं) हल्दी के दाग पर इलाज के लिए।
  • हर्बल स्टेन्स चरण 10 को हटा दें
    4
    नाजुक abrasives के साथ कठिन सतहों का इलाज करने की कोशिश करो रसोई के कामकाज, स्टोव और फर्श जैसे क्षेत्रों के लिए, इस तरह के नाजुक तरीके से आगे बढ़ना जरूरी नहीं है जैसा कि आप कपड़े और अन्य कपड़ों के साथ करेंगे। इन मामलों में, दाग को खत्म करने के लिए थोड़ा अपघर्षक उत्पाद के साथ इस आलेख में दर्शाए गए किसी भी साफ तरीके को संयोजित करने का प्रयास करें। कठोर सतहों से हल्दी दाग ​​को रगड़ने और हटाने के लिए सामान्य और अपघर्षक स्पंज, ब्रश और रैग्स सभी उपयोगी उपकरण हैं। इसके अलावा अपघर्षक समाधान, जैसे कि ऊपर वर्णित सोडियम बाइकार्बोनेट पर आधारित, प्रभावी हैं। हालांकि, आक्रामक अपघर्षक उपकरण (जैसे स्टील ऊन) या धातु स्क्रैपर का उपयोग न करें, क्योंकि वे सतह पर स्थायी खरोंच छोड़ सकते हैं।
  • घर्षण उत्पाद का उपयोग करने से पहले, 5 मिनट के लिए गर्म पानी और डिटर्जेंट के समाधान का उपयोग करके दाग को गीला करने का प्रयास करें। इस तरह, सफाई की प्रभावकारिता अधिक प्रभावी होगी।
  • एक जादू रबर या एक समान स्पंज खरीदने की कोशिश करें। आमतौर पर, यह कम कीमत पर सुपरमार्केट या हाइपरमार्केट में उपलब्ध है। इसका ऑपरेशन एक सूक्ष्म अपघर्षक कार्रवाई पर आधारित होता है जो प्रभावी रूप से दाग को हटा देता है।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग ​​चरण 11
    5
    आप सोडियम बाइकार्बोनेट का दाग सोख सकते हैं। कुछ घर की सफाई विशेषज्ञ पारदर्शी, कार्बोनेटेड और स्वादिष्ट पेय (जैसे स्पार्कलिंग पानी या प्राकृतिक पुष्प खनिज) की प्रभावशीलता पर भरोसा करते हैं। दूसरी ओर, अन्य लोगों का तर्क है कि वे चिकनी पानी से अब प्रभावी नहीं हैं। किसी भी मामले में, दोनों सिद्धांतों के लिए बहुत कम वैज्ञानिक प्रमाण हैं। हालांकि, चूंकि कार्बोनेटेड पानी बहुत नाज़ुक है, निश्चित रूप से किसी कपड़े, परिधान या हल्दी-सना हुआ सतह को नुकसान नहीं पहुंचाएगा, इसलिए आप इसे बिना चिंता किए कोशिश कर सकते हैं। स्पार्कलिंग पानी की चीर को गीला करने और इसे एक नए स्थान पर रखना वैकल्पिक रूप से, कार्बनयुक्त पानी को एक दाग पर डालना जो एक कठिन सतह को प्रभावित करता है। इसे 5 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर दाग को हटाने के लिए स्पंज या राग के साथ रगड़ें।
  • टॉनिक पानी या पारदर्शी कार्बोनेटेड गैर-अल्कोहल पेय का उपयोग न करें: हालांकि उनकी उपस्थिति सरल कार्बोनेटेड पानी के समान है, ये पेय में शर्करा होता है, जो कपड़े के सूखने के बाद चिपचिपा प्रभाव पैदा कर सकता है।
  • भाग 5

    एक सना हुआ केप हमेशा के लिए सहेजें
    छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ 12 से निकालें
    1
    गाँठों को कपड़े डालें. कभी-कभी, इन चरणों को कई बार सोखना, प्रीट्रेड, सूखी, धोने और दोहराने के लिए बेकार है: हल्दी दाग ​​को समाप्त करना असंभव है। इस मामले में, आपको जरूरी नहीं कि दाग के बावजूद सना हुआ ड्रेस फेंकना या पहनना होगा। इसके बजाय, इसे संशोधित करने की कोशिश करें ताकि यह अपूर्णता अब कोई समस्या न हो। उदाहरण के लिए, यदि यह एक हल्के कपड़े है जो कि हल्की हल्के दाग के साथ होता है, तो इसे समुद्री मील में डाई जाने का प्रयास करें उज्ज्वल रंगों की एक भंवर बनाने के दाग को छिपाएं और कोई भी नोटिस नहीं करेगा।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग़ चरण 13 को हटा दें
    2
    पूरे कपड़े डालें यदि ड्रेस में कई हल्दी के दाग हैं, तो आप मसाले के एक ही रंग के पूरे टुकड़े को डाई करने की कोशिश कर सकते हैं। हल्दी, जिसे कभी कभी जानबूझकर कपड़े डालना करने के लिए प्रयोग किया जाता है, उन लोगों के लिए भी उपयोग करना आसान है, जिन्होंने कभी वस्त्र नहीं लगाया है। यह प्रक्रिया आम तौर पर आपको रंग के अंतिम उत्पाद प्राप्त करने की अनुमति देती है जो चमकीले पीले रंग से नारंगी-लाल रंग के होते हैं नतीजतन, यह आपको गर्मियों की अलमारी को समृद्ध करने में मदद करेगा।
  • ऑनलाइन, आप हल्दी का उपयोग करने के लिए वस्त्रों को डाइज करने के लिए विभिन्न निर्देश पा सकते हैं (उदाहरण के लिए, पर क्लिक करें यह लिंक)।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग ​​चरण 14 निकालें
    3
    एक कशीदाकारी सजावट के साथ दोष को कवर करें यदि दाग एक रणनीतिक बिंदु पर है, तो आप इसे सजावट के साथ कवर करने का प्रबंधन कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि दाग एक शर्ट के सामने के सटीक केंद्र में है, तो अपूर्णता पर एक विस्तृत और पुष्प का लोगो तैयार करें, तो यह इसे छिपाएगा और आपको इस परिधान को वास्तव में अद्वितीय बनाने का अवसर देगा। यदि आप एक असममित कल्पना बनाना चाहते हैं, सिद्धांत में आप कढ़ाई के साथ परिधान के किसी भी हिस्से को सजा सकते हैं, तो अपनी रचनात्मकता को मुक्त लगाम दें।
  • छवि का शीर्षक हल्दी दाग ​​निकालें चरण 15
    4
    कपड़ा रीसायकल. सभी साबित उपचार के बावजूद, कुछ सना हुआ कपड़े न केवल अप्राप्य पाए जाते हैं। न केवल दाग अराजकता से तय हो गया है, आप इसे कवर नहीं कर सकते हैं या कला के काम के लिए कुछ संशोधनों से छिपा सकते हैं। इन मामलों में, कपड़ों को फेंकने से पहले दो बार सोचो। सना हुआ कपड़े आपको कपड़े के साथ एकदम सही हालत में प्रदान कर सकता है ताकि विभिन्न तरीकों से पुनर्नवीनीकरण किया जा सके। यहां कुछ संभव उपयोगों की एक सूची दी गई है जो आप एक दाग वाले कपड़ों से बना कपड़े को दे सकते हैं:
  • तंबू।
  • नर्म कवर।
  • वाइपर।
  • बाल बैंड / कफ
  • कोटिंग।
  • रैग्ज़।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com