दिवाली के दौरान लक्ष्मी में पूजा कैसे करें

लक्ष्मी पूजा भारतीय दिवाली त्योहार के दौरान किए जाने वाले सबसे महत्वपूर्ण अनुष्ठानों में से एक है। इस समारोह के समारोह देवी लक्ष्मी को आमंत्रित करने के लिए अपने घर प्रार्थना और प्रसाद नए वर्ष के लिए देवी (हिंदू) शांति, स्वास्थ्य और समृद्धि से भरा हुआ है को संबोधित कर रहे हैं। यह आलेख घर पर साधारण दिवाली पूजा करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देशों का वर्णन करेगा - चरण 1 पर जाने के लिए शुरू करें

कदम

दिवाली चरण 1 पर प्रदर्शित लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
1
घर की सराहना करता है घर को ठीक से साफ़ करें और आस-पास के क्षेत्रों को शुद्ध करने के लिए थोड़े `गोमुत्र (गाय का पवित्र मूत्र) स्प्रे करें।
  • दिवाली चरण 2 पर प्रदर्शन लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    2
    वेदी बनाओ एक सजी हुई मंजिल पर लाल कपड़े फैलाएं और बीच में मुट्ठी भर सेम डाल दें।
  • दिवाली चरण 3 पर प्रदर्शित लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    3
    कलश की व्यवस्था करें कल्श (धातु फूलदान) को बीच में रखें। 75% पानी के साथ इसे भरें, फिर एक सुपारी (एएससीका कटू), एक मैरीगोल्ड फूल, एक सिक्का और चावल के कुछ अनाज जोड़ें 5 कलश आम पत्तियों को फूलदान के गर्दन के चारों ओर एक परिपत्र आकार में व्यवस्थित करें।
  • दिवाली चरण 4 पर प्रदर्शन लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    4
    देवी लक्ष्मी की व्यवस्था करें कल्याश पर पूजा से एक छोटे पुडी रखें और चावल के अनाज के एक बाघ बनाएं। उस पर हल्दी के साथ एक कमल बनाएं और केंद्र में देवी लक्ष्मी की मूर्ति डाल दीजिए। इसके सामने कुछ सिक्के जोड़ें।
  • दिवाली चरण 5 पर प्रदर्शन लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    5
    गणेश की प्रतिमा की व्यवस्था करें प्रत्येक पूजा में हमेशा गणेश को पहला आदेश का महत्व दिया जाता है - कलश की दाहिनी ओर (दक्षिण-पश्चिमी दिशा में) अपनी मूर्ति डाल दी हल्दी और कुमकुम (तैयार आधारित पाउडर हल्दी और कैल्शियम हाइड्रॉक्साइड) के एक तिलक (डॉट) लागू करें, और प्रतिमा पर चावल के कुछ अनाज जोड़ें।
  • दिवाली चरण 6 पर प्रदर्शित लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    6
    कल्याण से संबंधित पुस्तकों और वस्तुओं को व्यवस्थित करें समारोह में इस बिंदु पर, सभी किताबें या काम या धन से संबंधित कुछ भी एक साथ रख दें।
  • दिवाली चरण 7 पर प्रदर्शन लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    7



    दीया चालू करें दिया (मक्खन से बना मोमबत्ती) प्रकाश और हल्दी, कुमकुम और चावल के दानों के साथ एक थाली में यह रखना (तैयार चंदन, केसर, abeer और गुलाल वैकल्पिक हैं)
  • दिवाली चरण 8 पर प्रदर्शित लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    8
    पूजा शुरू होती है तिलक अल कल्श को लागू करके पूजा शुरू करें पानी से भरा कमल के साथ ऐसा करें और फिर उनमें से प्रत्येक को फूल दें।
  • दिवाली चरण 9 पर प्रदर्शन लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    9
    दीपाली पूजा का मंत्र सुनो। कुछ चावल और कुछ फूल ले लो, अपना हाथ एक साथ रखो और अपनी आँखें बंद करें। इस चिल्लाना दीपाली पूजा का मंत्र देवी लक्ष्मी को या उसके नाम का ध्यान कुछ मिनट के लिए ध्यान देने के लिए उसे बुलाते हैं।
  • दिवाली चरण 10 पर प्रदर्शन लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    10
    कुछ फूलों की पेशकश करें प्रार्थना के बाद देवी को फूल और चावल का अनाज दें।
  • दिवाली चरण 11 पर प्रदर्शन लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    11
    लक्ष्मी की प्रतिमा को धो लें देवी की मूर्ति ले लो और इसे एक थाली के अंदर रखें। इसे पानी और पंचामृत के साथ धोएं (पूज के लिए तैयार किया जाता है, जो आमतौर पर शहद, चीनी, दूध, दही और मक्खन से बना होता है)। इसे कुल्ला, यह सूखा और इसे कलश पर वापस डाल दिया।
  • दिवाली चरण 12 पर प्रदर्शन लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    12
    माला को व्यवस्थित करें हल्दी या कुमकुम की प्रतिमा पर लागू करें (यदि आप चंदन, केसर, अबायर या गलाल भी चाहते हैं) कुछ चावल के साथ। देवी की गर्दन के चारों ओर कपास के मोती की माला रखो, मैरीगोल्ड फूल और बेल पत्तियों को जोड़ने लाइट अगरबत्ती और धूपा (धूप)।
  • दिवाली चरण 13 पर प्रदर्शन लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    13
    मिठाई और नारियल की पेशकश करें कुछ नारियल की पेशकश करें और सुपारी को सुपारी पर रखें, फिर इसके ऊपर हल्दी, कुमकुम और चावल जोड़ें। वर्सा statua- मिठाई (पारंपरिक दीवाली मिठाई), फल और पैसे (या सोने वस्तुओं) के सामने से अधिक चावल, धनिया और जीरा फूला हुआ।
  • दिवाली चरण 14 पर प्रदर्शन लक्ष्मी पूजा शीर्षक वाली छवि
    14
    आरती चलाइए देवता की मूर्ति विनेर ने एक प्रदर्शन किया लक्ष्मी पूजा आरती (अर्थात कापूर तेल या घी को जलाने और देवी को उत्सर्जित प्रकाश देकर)।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com