विशिष्ट प्रोस्टेटिक एंटीजन (पीएसए) को कम कैसे करें

विशिष्ट प्रोस्टेट एंटीजन (पीएसए) प्रोस्टेट ग्रंथि की कोशिकाओं द्वारा उत्पादित प्रोटीन है। पीएसए परीक्षण रक्त में इस प्रोटीन की एकाग्रता को मापता है, जो सामान्य परिस्थितियों में, 4.0 एनजी / एमएल से कम होना चाहिए। स्तरों उन सीमाओं से ऊपर हैं जब यह कारणों को समझने के लिए, क्योंकि वे प्रोस्टेट कैंसर के संकेतक हो सकता है के लिए आवश्यक है, यद्यपि वहाँ अन्य कारकों जैसे सूजन और फैलाव ग्रंथि की, मूत्र संक्रमण, एक के रूप में है कि पीएसए को बदल सकते हैं कर रहे हैं हाल ही में स्खलन, टेस्टोस्टेरोन सेवन, बुढ़ापे या साइकिल का इस्तेमाल किया। आप स्वाभाविक रूप से और चिकित्सा उपचार के साथ पीएसए स्तर को कम कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

कम पीएसए स्तर स्वाभाविक रूप से
1
विशिष्ट प्रोस्टेट प्रतिजन में वृद्धि को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों से बचें कुछ खाद्य पदार्थ ग्रंथि के कार्य में हस्तक्षेप करने और रक्त में पीएसए की एकाग्रता में वृद्धि करने में सक्षम हैं। विशेष रूप से, डेयरी उत्पादों (दूध, दही, पनीर) में समृद्ध आहार और पशु उत्पत्ति (मांस, चरबी, मक्खन) के वसा प्रोस्टेट कैंसर के उच्च जोखिम से जुड़ा हुआ है। इस कारण से, एक स्वस्थ आहार में जाकर, संतृप्त वसा में कम और फलों और सब्जियों से एंटीऑक्सीडेंट में समृद्ध होने से, आप इस खतरनाक बीमारी के विकास की संभावना को कम कर सकते हैं और उसी समय पीएसए के मूल्यों को कम कर सकते हैं।
  • डेयरी उत्पादों को इंसुलिन जैसी वृद्धि कारकों में वृद्धि हुई है जो कि उच्च पीएसए स्तर और गरीब प्रोस्टेट स्वास्थ्य से संबंधित हैं।
  • जब आप मांस खाने का फैसला करते हैं, तो दुबला, टर्की और चिकन की तरह चुनिए। कम वसा वाले आहार को प्रोस्टेट स्वास्थ्य को सुधारने और सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया (ग्रंथि के आकार में वृद्धि) के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है।
  • अक्सर मछली के साथ मांस को बदलें फैटी मछली (ट्यूना, सैल्मन, हेरिंग) ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध होती हैं, जो बारी-बारी से प्रोस्टेट कैंसर के कम जोखिम से संबंधित होती हैं।
  • जामुन और अंगूर गहरे नीले या बैंगनी, साथ ही साथ गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, एंटीऑक्सिडेंट में अमीर हैं, पदार्थ जो कि ऊतकों, अंगों और ग्रंथियों (प्रोस्टेट सहित) पर ऑक्सीकरण क्षति को नियंत्रित करते हैं ।
  • 2
    अधिक टमाटर खाएं ये फल लाइकोपीन का समृद्ध स्रोत हैं। यह एक कैरोटीनॉइड (एक पौधे और एंटीऑक्सिडेंट डाई) है जो ऊतकों को तनाव से बचाता है और ऊर्जा को और अधिक कुशलता से उपभोग करने में मदद करता है। जो लोग टमाटर और उनसे प्राप्त उत्पादों (जैसे सॉस और केंद्रित) में समृद्ध आहार का पालन करते हैं, वे प्रोस्टेट कैंसर के कम जोखिम को चलाते हैं और निम्न रक्त पीएसए स्तर होते हैं। लाइकोपीन अधिक जैव उपलब्ध दिखता है (यानी अवशोषित करना आसान होता है और शरीर द्वारा उपयोग किया जा सकता है) जब प्रसंस्कृत उत्पादों जैसे टमाटर सॉस या प्यूरी में पाया जाता है
  • कुछ शोध से पता चलता है कि इस पदार्थ की जैवउपलब्धता अधिक होती है, जब टमाटर को छोटे टुकड़ों में काट दिया जाता है और तैयारी के अन्य तरीकों की तुलना में जैतून के तेल में पकाया जाता है।
  • हालांकि पश्चिमी आहार में लाइकोपीन का मुख्य स्रोत टमाटर-आधारित उत्पादों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है, हालांकि यह पदार्थ खुबानी, अमरूद और तरबूज में भी मौजूद है।
  • यदि आप किसी कारण के लिए टमाटर नहीं खाते हैं या नहीं खाते हैं, तो आप प्रतिदिन 4 मिलीग्राम की खुराक के साथ खुराक लेने से विशिष्ट प्रोस्टेट एंटीजन की एकाग्रता को कम करने के लिए लाइकोपीन के लाभों का लाभ ले सकते हैं।
  • 3
    अनार का रस पीना इस फल के प्राकृतिक रस में कई फायदेमंद यौगिक शामिल हैं जो प्रोस्टेट पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं और सामान्य स्तर की सीमाओं के भीतर पीएसए का स्तर बनाए रखते हैं। उदाहरण के लिए, अनार के पल्प, बीज और छील में कई एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जैसे कि फ्लॉवोनोइड्स, फ़िनॉल और एंथोकायनिन। ऐसा माना जाता है कि ये पाइथेकैमिकल्स कैंसर कोशिकाओं के विकास को रोकते हैं और रक्त में पीएसए के संचय को धीमा कर सकते हैं। अनार का रस भी विटामिन सी का समृद्ध स्रोत है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करता है और शरीर को ऊतकों की मरम्मत करने की अनुमति देता है - इन दोनों पहलुओं को पीएसए की एकाग्रता के साथ सकारात्मक ढंग से बातचीत करना है।
  • एक दिन अनार का रस एक गिलास पीने की कोशिश करें। अगर आपको यह पेय अपने शुद्ध रूप में पसंद नहीं है (यह थोड़ा बहुत कठोर हो सकता है), फिर मीठे रस का मिश्रण चुनें, जिसमें यह फल भी शामिल है
  • अनार से प्राप्त शुद्ध और सबसे प्राकृतिक उत्पादों को चुनें। अत्यधिक प्रसंस्करण फाइटोकेमिकल्स और विटामिन सी को नष्ट कर देता है
  • अनार अर्क कैप्सूल के रूप में भी उपलब्ध है जो कि आप हर दिन एक भोजन के पूरक के रूप में ले सकते हैं।
  • 4
    पोमी-टी पूरक (ऑनलाइन उपलब्ध) लेने पर विचार करें। यह एक ऐसा उत्पाद है जिसमें कच्चे डार्करी पाउडर, ब्रोकोली, हरी चाय और हल्दी शामिल हैं। 2013 में किए गए शोध से पता चला है कि पोमी-टी प्रोस्टेट कैंसर वाले रोगियों में पीएसए स्तर को काफी कम करने में सक्षम है। हर एक घटक में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण और एंटीकैंसर गुण हैं - हालांकि, जब संयुक्त होता है तो वे एक प्रभावपूर्ण प्रभाव पैदा करने वाले एक synergistic प्रभाव पैदा करते हैं। प्रोस्टेट कैंसर के साथ पुरुषों पर अनुसंधान किया गया था और छह महीने के लिए पूरक लिया। पमी-टी को अच्छी तरह से सहन किया गया है और कोई दुष्प्रभाव नहीं माना जाता है।
  • ब्रोकोली सल्फर यौगिकों में समृद्ध जंगली सब्जियां हैं जो ऑक्सीकरण की वजह से कैंसर और ऊतक क्षति से लड़ने में सक्षम हैं। जितना अधिक आप ब्रोकोली खाना खाते हैं और जितना अधिक आप प्रभावशीलता को कम करते हैं, उतनी ही आप को उन किस्मों तक सीमित करनी चाहिए जिन्हें कच्चे खाया जा सकता है।
  • ग्रीन टी कैटेचंस, एंटीऑक्सिडेंट्स में समृद्ध है जो पीएसए के रक्त स्तर को कम करते हुए कैंसर की कोशिकाओं को मारने में मदद करते हैं। जब आप हरी चाय का एक कप तैयार करते हैं, तो पानी को उबाल में नहीं लाएं, क्योंकि उच्च तापमान पेय की एंटीऑक्सीडेंट शक्ति को कम करते हैं।
  • हल्दी में एक मजबूत विरोधी भड़काऊ कार्रवाई होती है और इसमें कर्क्यूमिन होता है, जो पीएसए को कम करने और प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के प्रसार को कम करने में सक्षम पदार्थ होता है।
  • 5
    विशिष्ट हर्बल सप्लीमेंट्स की कोशिश करें बाजार में हर्बल उत्पादों उपलब्ध हैं, जो आठ अलग चीनी जड़ी बूटियों के अर्क के साथ तैयार किए गए हैं। ये पूरक अक्सर विदेशी बाजार में पाए जाते हैं और इसके लिए उन्हें इटली में प्राप्त करना आसान नहीं हो सकता है हालांकि, 2000 में किए गए शोध ने दिखाया है कि वे उन्नत प्रोस्टेट कैंसर वाले मरीजों में पीएसए स्तर को कम करने के लिए प्रभावी हैं। शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि इन उत्पादों का एस्ट्रोजन (मुख्य महिला हार्मोन) के समान प्रभाव होता है जो पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम करता है, इसके परिणामस्वरूप प्रोस्टेट को प्रतिबंधित करता है और पीएसए को कम कर देता है कोई प्राकृतिक उत्पाद लेने से पहले "चमत्कारपूर्ण", करो उचित अनुसंधान और सुनिश्चित करें कि इसमें किसी भी संभावित खतरनाक ड्रग्स या सामग्री शामिल नहीं हैं
  • अध्ययन उन पुरुषों पर आयोजित किया गया था जिन्होंने दो साल (नौ कैप्सूल एक दिन) के लिए इन खुराक को लिया और पीएसए 80% और अधिक की सांद्रता में कमी की सूचना दी। इसके अलावा, विशिष्ट प्रोस्टेटिक एंटीजन के स्तर को कम करना उपचार के रुकावट के एक साल बाद नहीं रोकता था।
  • यह पूरक एक मिश्रण है स्कूटेलारिया बाइलिकेंसिस, गुलदाउदी फूल, रीशी मशरूम, नद्यपान, जीनसेग रूट, इटाटाइड, Isodon longitubus और जामुन सेरेनो repens.
  • भाग 2

    चिकित्सा सहायता के साथ कम पीएसए स्तर


    1
    पीएसए के परिणामों का विश्लेषण अपने डॉक्टर के साथ विश्लेषण करता है पुरुषों के विशाल बहुमत के इस परीक्षण से गुजरना क्योंकि यह प्रोस्टेट स्वास्थ्य से संबंधित लक्षण पता चलता है, एक गहरी पैल्विक दर्द के रूप में, बेचैनी, पेशाब, लगातार उत्तेजना, वीर्य और / या स्तंभन दोष में रक्त के साथ समस्याओं एक बैठे स्थिति में रहने के लिए । हालांकि, कई रोग हैं जो इस ग्रंथि को प्रभावित कर सकते हैं (संक्रमण, कैंसर, सौम्य हाइपरट्रोफी, ऐंठन) और विशिष्ट प्रोस्टेट एंटीजन की एकाग्रता में वृद्धि के कई कारण हैं। इन कारणों के लिए, परीक्षण के परिणाम कैंसर का एक निश्चित निदान नहीं है, क्योंकि संभावना है कि परिणाम झूठा सकारात्मक (झूठा अलार्म) है। चिकित्सक उन्हें अपने व्यक्तिगत नैदानिक ​​इतिहास के साथ प्रासंगिक परिणामों पर विचार करेंगे, प्रोस्टेट की शारीरिक परीक्षा और संभावित बायोप्सी के साथ अंत में एक निदान तक पहुंचने के लिए।
    • आम तौर पर, 4 एनजी / एमएल से कम का मूल्य स्वस्थ प्रोस्टेट के सूचक के रूप में माना जाता है, जबकि 10 एमजी / एमएल से अधिक एकाग्रता कैंसर का उच्च जोखिम मानता है। हालांकि, प्रोस्टेट कैंसर वाले पुरुष हैं जो 4 एमजी / एमएल के नीचे पीएसए मूल्यों और 10 एनजी / एमएल से अधिक परिणाम वाले स्वस्थ व्यक्तियों की रिपोर्ट करते हैं।
    • चिकित्सक से वैकल्पिक परीक्षणों के अधीन होने के बारे में पूछें। वहाँ इस बिंदु पर प्रोस्टेट विशिष्ट प्रतिजन (मानक के अलावा) और मूत्र रोग विशेषज्ञ परीक्षण ध्यान में रखना चाहिए के लिए तीन अलग-अलग तरीके हैं: मुक्त पीएसए के प्रतिशत की गणना केवल मुक्त प्रतिजन (अनबाउंड) में मौजूद की राशि की रिपोर्ट रक्त और नहीं total- पीएसए वेग परीक्षण अन्य परीक्षणों के परिणामों का उपयोग करता है समय-PC3 प्रोस्टेट ट्यूमर प्रतिजन परीक्षण के बीतने के साथ प्रतिजन सांद्रता में परिवर्तन का निर्धारण करने के लिए एक आम जीन संलयन के लिए लग रहा है कम से कम प्रोस्टेट कैंसर वाले पुरुषों का आधा और पीएसए टेस्ट से गुजरे।
  • 2
    एस्पिरिन लेने के लिए मुद्रा 2008 में किए गए शोध ने निष्कर्ष निकाला कि पीएसए के स्तर को कम करने के लिए एस्पिरिन और अन्य गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडी) का नियमित सेवन उपयोगी है। वैज्ञानिकों ने अभी तक इस घटना के पीछे सटीक तंत्र नहीं जानता कि संकुचन (एक ग्रंथि है प्रतीत नहीं होता है), लेकिन पुरुषों के लिए जो इन ड्रग्स लेने नियमित रूप से औसतन, है, 10% की पीएसए एकाग्रता पुरुषों की तुलना में कम वे उन्हें किराया नहीं करते हालांकि, आपको लंबे समय तक एस्पिरिन लेने से पहले अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए, क्योंकि साइड इफेक्ट्स जैसे कि गैस्ट्रिक जलन, अल्सर और कम रक्त जमावट क्षमता है।
  • एस्पिरिन की वजह से पीएसए में बड़ी कमी देखने वाले व्यक्ति उन्नत प्रोस्टेट कैंसर और गैर धूम्रपान करने वालों के साथ पुरुष हैं
  • जो लोग इस दवा को एक लंबे समय (दो महीने से अधिक) के लिए ले जाना चाहते हैं, सबसे सुरक्षित समाधान गैस्ट्रोसेस्टेंट एस्पिरिन का एक कम खुराक है
  • जैसा कि एस्पिरिन और अन्य एनएसएआईएड्स रक्त द्रव को द्रव्यमान करते हैं (क्लॉट्स को और अधिक मुश्किल बनाते हैं), वे दिल के दौरे और अन्य हृदय रोगों के जोखिम को कम करने के लिए भी उपयोगी होते हैं।
  • 3
    पीएसए की एकाग्रता को कम करने के लिए अपने चिकित्सक के साथ अन्य औषधीय विकल्पों पर चर्चा करें। कई दवाएं हैं जो संभावित प्रोस्टेट एंटीजेन के रक्त के स्तर को कम कर सकती हैं, हालांकि इनमें से अधिकांश रोगों और रोगों के लिए तैयार हैं जो प्रोस्टेट से संबंधित नहीं हैं ड्रग्स लेने का एक अच्छा विचार कभी नहीं होता है जो बीमारियों का इलाज करते हैं जो आपको पीएसए के स्तर को कम करने के लिए न केवल प्रभावित होते हैं, खासकर क्योंकि इस एंटीजन की एकाग्रता की व्याख्या करना कठिन नहीं है और हमेशा एक प्रोस्टेट रोग का संकेत नहीं होता है।
  • प्रोस्टेट के इलाज के लिए बनाई गई दवाएं 5-अल्फा रिडक्टेस इनहिबिटर (फाइनस्टेराइड, ड्यूटासेराइड) हैं और इसका उपयोग सौम्य प्रोस्टेटिक हाइपरप्लासिया या मूत्र संबंधी लक्षणों का इलाज करने के लिए किया जाता है। इन अवरोधक पीएसए के स्तर को द्वितीयक प्रभाव के रूप में कम कर सकते हैं, लेकिन सभी पुरुषों में नहीं।
  • कोलेस्ट्रॉल-कम दवाओं जैसे कि स्टेटिन (टोरवास्ट, क्रेटर, ज़ोकोर), कुछ वर्षों या उससे अधिक समय के लिए पीएसए के निम्न स्तर से संबंधित हैं। हालांकि, कैल्शियम प्रतिपक्षी उच्च रक्तचाप के खिलाफ उपयोग किया जाता है, तो यह लाभकारी माध्यमिक प्रभाव रद्द कर दिया जाता है।
  • थिएजीइड डाइरेक्टिक्स का उपयोग धमनी उच्च रक्तचाप के इलाज के लिए किया जाता है। जब एक लंबे समय के लिए लिया जाता है, वे पीएसए के स्तर को कम कर सकते हैं
  • टिप्स

    • उन पुरुषों के लिए जो प्रोस्टेट कैंसर नहीं करते हैं, यह स्पष्ट नहीं है कि यह विशिष्ट प्रोस्टेट प्रतिजन के स्तर को कम करने के लिए सहायक या लाभदायक है या नहीं।
    • कुछ मामलों में, पीएए एकाग्रता को कम करने वाला कारक किसी व्यक्ति के प्रोस्टेट कैंसर का खतरा नहीं बदलता है और हमेशा एक व्यक्ति के लिए जो प्रभावी होता है वह दूसरे के लिए होता है
    • प्रोस्टेट समस्या की उपस्थिति का निर्धारण करने के लिए, डिजिटल रेक्टल अन्वेषण, अल्ट्रासाउंड और बायोप्सी पीएसए स्तर की संख्या की तुलना में अधिक विश्वसनीय परीक्षण हैं।

    चेतावनी

    • याद रखें कि पीएसए स्तर को असामान्य से सामान्य मानों से कम करना प्रोस्टेट कैंसर, एक खतरनाक और घातक बीमारी की मान्यता को रोक सकता है। इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि डॉक्टर को उन सभी उत्पादों के बारे में सूचित करें जिनके लिए आप ले रहे हैं और आप अपने पीएसए को बदलने के लिए जो सभी उपाय कर रहे हैं
    और पढ़ें ... (16)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com