प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार कैसे करें

प्रोस्टेट मूत्राशय के पास स्थित एक छोटी पुरुष ग्रंथि है बहुत से लोग इस से संबंधित विकारों से पीड़ित हैं और पिछले कुछ वर्षों में यह महत्वपूर्ण है कि वे कैंसर के लक्षणों की तलाश में जांच से गुजरें। अमेरिकन कैंसर सोसायटी ने पाया है कि सात पुरुषों में से एक का उनके जीवन में किसी बिंदु पर प्रोस्टेट कैंसर का निदान है - संयुक्त राज्य में यह रोग पुरुषों में कैंसर की मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण है। 2015 में प्रोस्टेट कैंसर के कारण 27,540 मौतें हुईं। हालांकि, कई निवारक उपाय हैं जो आप इस शर्त को विकसित करने के जोखिम को कम करने के लिए ले सकते हैं, जिसमें जीवन शैली और पोषण में महत्वपूर्ण बदलाव शामिल हैं, साथ ही पारिवारिक इतिहास के बारे में जागरूक होना भी शामिल है।

कदम

विधि 1

पोषण में परिवर्तन
छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 1 में सुधार शीर्षक
1
पूरे अनाज और अधिक फलों और सब्जियां खाएं परिष्कृत लोगों के बजाय पूर्ण मसाले पास्ता और रोटी चुनें - हर दिन फलों और सब्जियों के कम से कम पांच भागों को खाएं अपने आहार में लाइकोपीन समृद्ध खाद्य पदार्थ शामिल करें - एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट - जैसे मिर्च और टमाटर लाइकोपीन एक प्राकृतिक पदार्थ है जो कुछ सब्जियां लाल, कुछ फल बनाती है और कैंसर से लड़ने के लिए पाए जाते हैं। सामान्य तौर पर, भोजन में अधिक गहन और शानदार रंग होता है, बेहतर होता है।
  • तिथि करने के लिए वहाँ लाइकोपीन की मात्रा लेकिन हर दिन लेना चाहिए पर कोई दिशानिर्देश नहीं, कुछ अध्ययनों से पता चला है कि अगर आप प्रभावी होने के लिए चाहते हैं, आप दैनिक एक खाद्य यह युक्त उपभोग करने के लिए, मांग को पूरा करने के लिए है रहे हैं दैनिक।
  • यहां तक ​​कि ब्रूसोली, फूलगोभी, गोभी, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, चीनी गोभी और हेजहोग जैसे cruciferous सब्जियां ट्यूमर के विकास के खिलाफ उत्कृष्ट सुरक्षा हैं। कुछ नियंत्रित अध्ययनों से पता चला है कि इन सब्जियों के उपभोग में वृद्धि और प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम में कमी के बीच एक सहसंबंध है, हालांकि सबूत अब भी विशुद्ध रूप से संयोजक हैं।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 2 में सुधार शीर्षक
    2
    प्रोटीन के बारे में अधिक जानकारी दें लाल मांस की मात्रा कम करें, जैसे गोमांस, सूअर का मांस, भेड़ और बकरी- आपको सॉसेज की खपत, जैसे ठंडे मांस और गर्म कुत्तों को भी सीमित करना चाहिए।
  • लाल मांस के बजाय, मछली, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध है चुनते हैं, उदाहरण के लिए, सामन खाती है और tonno- खाद्य पदार्थ प्रोस्टेट, दिल और प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वास्थ्य को सुनिश्चित करने में सहायक होते हैं। मछली की खपत और प्रोस्टेट कैंसर की रोकथाम के बीच संबंधों पर शोध मुख्य रूप से विशेष रूप से डेटा- की सह-संबंध पर आधारित है, यह देखा गया कि जापानी मछली की बड़ी मात्रा में खाते हैं और फिर भी इस patologia- के कुछ मामलों है, तो आप कर रहे हैं अभी भी बहस अगर यह एक विशुद्ध रूप से संयोग का लिंक है।
  • बीन्स, स्किनलेस पोल्ट्री और अंडे प्रोटीन के अन्य उत्कृष्ट स्रोत हैं
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 3 में सुधार शीर्षक
    3
    अपने आहार में सोया की खपत में वृद्धि इस भोजन के गुण, कई शाकाहारी व्यंजनों में मौजूद हैं, कैंसर से लड़ने में सक्षम हैं। विभिन्न स्रोतों में टोफू, सोया सेम, सोया आटा और पाउडर को मिलाया जाता है। अपने नाश्ते के लिए अनाज या कॉफी के साथ गाय के दूध को बदलने के लिए, ताकि आप अधिक ले सकें।
  • कृपया ध्यान दें कि कुछ हालिया अध्ययनों से पता चला है कि सोयाबीन और अन्य विशिष्ट उत्पाद, जैसे टोफू, प्रोस्टेट कैंसर को रोका जा सकता है - हालांकि, यह पता लगाना संभव नहीं है कि दूध सहित सभी सोया उत्पादों में वही समान है प्रभाव। सोया की मात्रा के बारे में ठोस तत्वों के आधार पर कोई मौखिक सबूत या दिशानिर्देश नहीं है, जिन्हें आपको अपने आहार में रखना चाहिए।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 4 में सुधार शीर्षक
    4
    शराब, कैफीन और चीनी की खपत को सीमित करें यहां तक ​​कि अगर आपको पूरी तरह से कैफीन से वंचित होने की आवश्यकता नहीं है, तो कम से कम राशि को सीमित करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, आप हर दिन कॉफी के कप की संख्या कम करते हैं - वही अल्कोहल पर लागू होता है: उन्हें एक सामयिक व्यवहार के रूप में रहने की कोशिश करें और एक सप्ताह में कुछ पेय तक सीमित करें।
  • शक्कर पेय (जो कभी कभी कैफीन होता है) और फलों के रस से बचें, क्योंकि उनके पास अक्सर पोषण का महत्व नहीं होता है
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 5 में सुधार
    5
    नमक का सेवन कम करें सबसे अच्छा तरीका है सोडियम की मात्रा कम करने के लिए, के बाद से इस पदार्थ अक्सर एक संरक्षक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है, ताजे फल और सब्जियों, डेयरी उत्पाद और मांस खाने के लिए है पैक खाद्य पदार्थ से परहेज, डिब्बाबंद और surgelati- कई तैयार खाद्य पदार्थों में मौजूद है।
  • जब आप सुपरमार्केट करने के लिए जाना है, जबकि डिब्बाबंद लोगों, आम तौर पर जार में पैक या पाए जाते हैं ज्यादातर में केंद्रीय गलियों संपर्क में हैं,, बाहरी लेन में जितना संभव हो उतना रहने का प्रयास करते हैं, क्योंकि ताजा भोजन है।
  • सामग्री `लेबल को पढ़ने और उनकी तुलना करने के लिए समय निकालें अधिकांश खाद्य लेबलों में कानून द्वारा सोडियम पेश की मात्रा और अनुशंसित दैनिक खपत का बराबर प्रतिशत शामिल होना चाहिए।
  • विशेषज्ञों की सलाह है कि प्रति दिन 1.5 ग्राम की मात्रा से अधिक न हो।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 6 में सुधार
    6
    स्वस्थ वसा खाएं और उन से बचें "बुरा"। जानवरों और डेयरी स्रोतों से संतृप्त वसा की खपत, जैतून का तेल, नट और एवोकादोस जैसे स्वस्थ लोगों के लिए विकल्प। मांस, मक्खन और चरबी जैसे वसा से समृद्ध पशु उत्पादों को प्रोस्टेट कैंसर के बढ़ते जोखिम से जोड़ा गया है।
  • फास्ट फूड और परिष्कृत खाद्य पदार्थों से बचें क्योंकि वे अक्सर आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत वसा (ट्रांस वसा) होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते हैं।
  • विधि 2

    लाइफस्टाइल बदलना
    छवि का शीर्षक प्रोस्टेट स्वास्थ्य सुधार 7
    1
    पूरक प्राप्त करें कैंसर अनुसंधान खाद्य पदार्थों से आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करने के महत्व पर बल देता है और जब भी संभव हो तो विटामिन की खुराक से नहीं। हालांकि, ऐसे समय होते हैं जब ये सबसे अच्छा समाधान साबित होते हैं - आप जो पूरक ले रहे हैं उसके बारे में अपने डॉक्टर से बात करें और आपको क्या लगता है कि आप ले रहे हैं।
    • जस्ता की खुराक लें अधिकांश पुरुष आहार के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में नहीं लेते हैं, लेकिन यह पदार्थ प्रोस्टेट को स्वस्थ रख सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि एक कमी प्रोस्टेटिक अतिवृद्धि नेतृत्व कर सकते हैं, करने के लिए कम जस्ता सांद्रता के पक्ष में है कि इस ghiandola- की कोशिकाओं के असाध्य उत्परिवर्तन 50 से 100 मिलीग्राम के लिए मान सकते हैं उल्लेख नहीं है (या 200 मिलीग्राम तक) प्रति दिन बढ़ी हुई प्रोस्टेट को कम करने के लिए गोलियों का रूप।
    • सेरेनो प्रजनन संयंत्र से आने वाले कुछ पाल्मेटो बेरीज देखें उनकी प्रभावशीलता के बारे में मिश्रित समीक्षाएं हैं, दोनों रोगियों और चिकित्सा दुनिया में - उन्हें बाहर करने से पहले डॉक्टर से परामर्श करें कुछ शोध में पाया गया है कि यह प्रोस्टेट कैंसर कोशिकाओं के साइटोटॉक्सिकिटी (कोशिका मृत्यु) का कारण बन सकता है।
    • ध्यान रखें कि कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कुछ पूरक, जैसे कि विटामिन ई या फोलिक एसिड (विटामिन बी), प्रोस्टेट कैंसर के जोखिम को बढ़ा सकते हैं - अन्य शोध में पाया गया है कि कई खुराक लेने (जैसे सात से अधिक) , यहां तक ​​कि विशेष रूप से इस विकृति के लिए संकेत दिए गए हैं, वास्तव में उन्नत कैंसर विकसित करने का जोखिम बढ़ा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक प्रोस्टेट स्वास्थ्य सुधार 8
    2



    धूम्रपान न करें हालांकि बीमारी और धूम्रपान के बीच संबंध एक लंबे समय के लिए बहस होती रही है, यह माना जाता है कि तंबाकू के सेवन मुक्त कण के अत्यधिक उत्पादन की वजह से oxidative तनाव से चलाता है, इस प्रकार के कैंसर और धूम्रपान के बीच प्रशंसनीय लिंक deeming है। एक में मेटा विश्लेषण 24 अध्ययनों में, शोधकर्ताओं ने पाया कि सिगरेट धूम्रपान वास्तव में प्रोस्टेट कैंसर के लिए एक जोखिम कारक है।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 9 में सुधार शीर्षक
    3
    आदर्श में वजन रखें यदि आप अधिक वजन वाले हैं, तो आहार पर जाएं और स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम की योजना बनाएं यदि आप मोटे या अधिक वजन वाले हैं, तो बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), एडीपोज ऊतक की मात्रा का एक संकेतक स्थापित करना महत्वपूर्ण है। इसे गणना करने के लिए, आपको मीटर में व्यक्त की ऊंचाई के वर्ग के द्वारा व्यक्ति के किलोग्राम में वजन को विभाजित करना होगा। एक बीएमआई 25-29.9 के मूल्यों में शामिल है, जो अधिक वजन माना जाता है, जबकि एक से अधिक 30 का अर्थ मोटे है।
  • कम कैलोरी की मात्रा कम करें और अपनी शारीरिक गतिविधि बढ़ाएं: यह वजन कम करने का रहस्य है
  • अपने व्यंजनों के कुछ हिस्सों की जांच करें और धीरे-धीरे खाना खाने, चखने और चबाने के लिए सचेत प्रयास करें, जब आप पूर्ण महसूस करते हैं तो रोक दें। याद रखें कि यह संतुष्ट महसूस करने के लिए पर्याप्त है, आपको द्वि घातुमान की आवश्यकता नहीं है
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 10 में सुधार शीर्षक
    4
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें यह केवल कुछ प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम करने के लिए अच्छा नहीं है, बल्कि अवसाद, हृदय रोग और स्ट्रोक जैसी अन्य संभावित स्वास्थ्य समस्याओं के लिए लाभ भी प्रदान करता है। यद्यपि शारीरिक व्यायाम और प्रोस्टेट स्वास्थ्य के बीच संबंध के अस्तित्व का कोई पुष्टिकरण नहीं है, लेकिन अध्ययनों ने निष्कर्ष पर पहुंचा है कि आंदोलन को स्वस्थ रखने के लिए वह फायदेमंद है।
  • आपको सप्ताह के कई दिनों में आधे घंटे की मध्यम या तीव्र शारीरिक गतिविधि करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए - हालांकि, हल्के या मध्यम व्यायाम, जैसे कि तेजी से चलना, प्रोस्टेट के लिए फायदेमंद है यदि आप अभी थोड़ा सा प्रशिक्षित करना शुरू कर रहे हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करो, काम पर चलना, लिफ्ट के बजाय सीढ़ी लेना और कुछ शाम की सैर लगाना जैसा कि आप बेहतर हो, एरोबिक्स, साइकिल चलाना, तैराकी या चलने जैसी अधिक चुनौतीपूर्ण अभ्यास करें
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 11 में सुधार
    5
    Kegel व्यायाम प्रदर्शन वे श्रोणि फर्श की मांसपेशियों को अनुबंधित करते हैं (जैसे कि पेशाब के दौरान पेशाब के प्रवाह को रोकने के लिए), उन्हें कुछ क्षणों के लिए तनाव में रखकर और फिर उन्हें आराम। इन अभ्यासों को नियमित रूप से करने से, आप इस क्षेत्र में मांसपेशियों को मजबूत और मजबूत कर सकते हैं - आप उन्हें कहीं भी और किसी भी समय प्रदर्शन कर सकते हैं, क्योंकि उन्हें विशेष सामान की ज़रूरत नहीं है!
  • कुछ सेकंड के लिए अंडोरा और गुदा के आसपास की मांसपेशियों का अनुबंध करें और फिर आराम करें। प्रोस्टेट स्वास्थ्य में सुधार के लिए प्रति दिन दो बार पुनरावृत्तियों को तीन या चार बार करो - दस सेकंड के लिए तनाव रखने की कोशिश करें।
  • आप अपनी पीठ पर झूठ बोलकर, श्रोणि उठाने और ग्लूटी को अनुबंधित करते हुए 30 सेकंड के तनाव को पकड़ कर रख सकते हैं। उन्हें पांच मिनट के लिए दिन में तीन बार प्रदर्शन करें, विभिन्न सत्रों को अलग करें।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 12 में सुधार शीर्षक
    6
    वह अक्सर ejaculates हालांकि शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि संभोग, हस्तमैथुन या सपने के दौरान अक्सर प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ने के दौरान अक्सर स्खलन करना, नए शोध में वास्तव में पता चलता है कि यह संभवतः रक्षा करना- यह वास्तव में लगता है कि स्खलन ग्रंथि में मौजूद ट्यूमर एजेंटों को निष्कासित करने की अनुमति देता है, साथ ही साथ द्रवों के त्वरित आदान-प्रदान की अनुमति देता है, इस प्रकार कैंसर के खतरे को कम करता है। इसके अलावा, स्खलन अक्सर मनोवैज्ञानिक तनाव को कम करने में मदद करता है, जिससे कैंसर कोशिकाओं की वृद्धि धीमा हो जाती है।
  • उसने कहा, शोध अब भी शुरुआती चरणों में है और विद्वानों का कहना है कि पुरुष यौन आदतों के बारे में आधिकारिक सिफारिशों को पेश करना बहुत जल्दी है। उदाहरण के लिए, यह अभी भी स्पष्ट नहीं कितनी बार वीर्य इस तरह के लाभ-शोधकर्ताओं प्राप्त करने के लिए आवश्यक है, हालांकि, उनका मानना ​​है कि लगातार ejaculations इस तरह के उचित आहार और नियमित शारीरिक गतिविधि के रूप में एक स्वस्थ जीवन शैली के अन्य संकेतकों के साथ जुड़े रहे हैं।
  • विधि 3

    चिकित्सा सावधानी
    छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 13 में सुधार शीर्षक
    1
    अपने परिवार के इतिहास को जानें यदि एक सीधा पुरुष रिश्तेदार (जैसे पिता या भाई) में प्रोस्टेट कैंसर है, तो आप इसे विकसित करने के अपने जोखिम में भी काफी वृद्धि करते हैं - वास्तव में, प्रतिकूल बाधाएं दोगुने से अधिक हैं! इसलिए आपके परिवार के इतिहास के बारे में डॉक्टर को सूचित करने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है ताकि आप पूरी तरह से रोकथाम कार्यक्रम तैयार करने के लिए मिलकर काम कर सकें।
    • यह जान लें कि जोखिम अधिक होता है जब प्रोस्टेट कैंसर एक भाई के बजाय पिता भी पुरुषों के लिए जो इस बीमारी के साथ कई रिश्तेदार है, खासकर अगर (40 साल की उम्र से पहले) कम उम्र में उनके निदान किया गया था में बढ़ जाती है निदान किया गया।
    • अपने डॉक्टर से यह पूछने के लिए पूछें कि क्या बीआरसीए 1 या बीआरसीए 2 जीन में म्यूटेशन है या नहीं, क्योंकि ये इस बीमारी का अनुबंध करने की संभावना बढ़ा सकते हैं।
  • इमटोव प्रोस्टेट हेल्थ चरण 14
    2
    एक संभावित प्रोस्टेट समस्या के लक्षण जानें आपको फुफ्फुस का दोष, मूत्र में रक्त, पेशाब या यौन संभोग के दौरान दर्द, कूल्हों में दर्द या पीठ के निचले हिस्से या पेशाब की लगातार आग्रह का अनुभव हो सकता है।
  • हालांकि, प्रोस्टेट कैंसर अक्सर लक्षणग्रस्त होता है, कम से कम जब तक यह शरीर के अन्य हिस्सों में फैलता और प्रभावित करता है, जैसे कि हड्डियां। इस कैंसर का निदान कर चुके मरीजों में शायद ही कभी असंयम के लक्षण, मूत्र में रक्त, नपुंसकता, और इसी तरह की रिपोर्ट हो।
  • छवि प्रोस्टेट स्वास्थ्य चरण 15 में सुधार शीर्षक
    3
    क्या आपके डॉक्टर नियमित रूप से यात्रा करते हैं डॉक्टरों की एसोसिएशन प्रोस्टेट कैंसर के लिए 50 वर्ष की उम्र (या यहां तक ​​कि 45 साल, यदि इस बीमारी के लिए कोई जोखिम कारक है) से स्क्रीनिंग टेस्ट करने की सलाह देते हैं। विभिन्न परीक्षणों में से एक विशिष्ट प्रोस्टेट एंटीजन (पीएसए) रक्त है पीएसए एक पदार्थ है जो प्रोस्टेट में स्वस्थ और कैंसर कोशिकाओं दोनों द्वारा निर्मित होता है और रक्त में कम मात्रा में पाया जाता है। पुरुषों के बहुमत में पीएलए स्तर 4 नैनोग्राम प्रति मिलीिलिटर (एनजी / एमएल) होता है - एकाग्रता जितना अधिक होता है और कैंसर की संभावना अधिक होती है। स्क्रीनिंग और अन्य के बीच समय अंतराल इस esame- पुरुषों के लिए जो 2.5 एनजी के नीचे एक पीएसए स्तर के परिणाम पर निर्भर करता है / एमएल हर दो साल में नियंत्रण के अधीन हो सकता है, उन उच्च स्तर होता है, जो है, जबकि उन्हें हर साल परीक्षा लेने होंगे
  • आवधिक नियंत्रणों में डिजिटल रेक्टल अन्वेषण (ईआरडी) भी शामिल हो सकता है, जिसका उद्देश्य प्रोस्टेट के पश्च भाग में नोड्यूल की उपस्थिति को सत्यापित करना है।
  • हालांकि, ध्यान रखें कि न तो परीक्षा निर्णायक है - प्रोस्टेट कैंसर के एक निश्चित निदान को प्राप्त करने के लिए एक बायोप्सी आवश्यक है
  • आज तक, विशेषज्ञों ने पुरुषों को सलाह दी है कि प्रोस्टेट स्क्रीनिंग के बारे में एक अच्छी तरह से माना जाने वाला फैसला परिवार चिकित्सक के साथ सावधानीपूर्वक चर्चा करने के बाद किया जाए। इस प्रकार की परीक्षा वास्तव में ट्यूमर को शुरुआती पता लगा सकती है, लेकिन कोई निर्णायक शोध नहीं है कि ऐसे परीक्षण जीवन को बचा सकते हैं ऐसा कहा जाता है, यह अच्छी तरह से ज्ञात है कि ट्यूमर का निदान जल्दी से उन्हें उपचार करने की संभावना बढ़ जाती है।
  • चेतावनी

    • प्रोस्टेट समस्याओं की उपेक्षा न करें अगर ग्रंथि बड़ा हो जाता है और हस्तक्षेप नहीं करता है, तो अधिक गंभीर विकार पाए जा सकते हैं, जैसे कि मूत्र पथ के संक्रमण, गुर्दे की पथरी और मूत्राशय, साथ ही साथ अन्य समस्याएं।
    • वियतनाम युद्ध के दिग्गजों ने खुद को उजागर कियाऑरेंज एजेंट वे प्रोस्टेट कैंसर के एक आक्रामक रूप के खतरे में अधिक हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com