कैसे स्वाभाविक रूप से शरीर में पोटेशियम के एक उच्च स्तर से छुटकारा मिलता है

हालांकि पोटेशियम शरीर के तंत्रिकाओं और मांसपेशियों के कार्य के लिए जरूरी है, हालांकि इस खनिज से अधिक कुछ विकार का संकेत हो सकता है, जैसे क्रोनिक किडनी रोग। सामान्य और स्वस्थ माना जाने के लिए, खून में पोटेशियम की एकाग्रता 3.5 से 5.0 एमईएसी / एल (मिली प्रति क्विंटल प्रति लीटर) की सीमा में होना चाहिए। यदि पोटेशियम अधिकतम मूल्य से अधिक है, तो हम एक इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का सामना कर रहे हैं जिसे हाइपरकेलीमिया कहा जाता है जिससे गंभीर परिणाम हो सकते हैं। यदि आप इस स्थिति में खुद को पा सकते हैं, तो आप इसे ठीक करने के लिए तुरंत कार्रवाई कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

द्रव आपूर्ति बदलें
शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
बहुत पानी पी लो निर्जलीकरण हाइपरकेलीमिया के मुख्य कारणों में से एक है। यदि आप रोजाना 10-12 गिलास पीते हैं, तो आप पोटेशियम एकाग्रता स्थिर रख सकते हैं।
  • इसके अलावा अरोमाइज्ड पाउडर को पानी में भंग करने की तरह, जैसे कूल-एड, आप ऐसा करने में मदद कर सकते हैं
  • शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने वाला स्वाभाविक रूप से चरण 2 छवि का शीर्षक
    2
    दूध की खपत को सीमित करें, क्योंकि अधिकांश डेयरी उत्पाद पोटेशियम में समृद्ध हैं। एक दिन में दो सर्विंग्स की अनुमति अधिकतम है (240 मिलीलीटर दूध से ज्यादा नहीं) चावल का दूध एक स्वीकार्य विकल्प है
  • आप कॉफी और चाय पी सकते हैं, लेकिन दूध या क्रीम न जोड़ें, जब तक कि यह पौधे की उत्पत्ति से न हो।
  • शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    रस से बचें कई फलों और सब्जियों के रस - विशेष रूप से नारंगी और गाजर के लोग - पोटेशियम में बहुत समृद्ध हैं कुछ, इस कारण के लिए differenti- रस का एक मिश्रण के साथ बना रहे हैं, हालांकि कुछ फल पोटेशियम में अपने आहार कम के लिए परिपूर्ण हैं (उदाहरण के लिए अंगूर और क्रेनबेरी), तो आप यह है कि उनके रस अन्य खतरनाक साथ नहीं मिलाया जाता है सावधान रहना होगा।
  • इसके अलावा अपने आहार से सुगंध भी शामिल करें - कई केले पर आधारित होते हैं, जो पोटेशियम में बहुत समृद्ध होते हैं।
  • भाग 2

    एक गरीब पोटेशियम आहार का पालन करें
    शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 4 का शीर्षक चित्र
    1
    इस खनिज की बड़ी मात्रा में शामिल खाद्य पदार्थों को हटा दें खाद्य पदार्थ है कि आप से बचना चाहिए के कुछ केले, टमाटर की चटनी, चुकंदर, बेर, क्लेम, सूखे बेर, avocados, संतरा, साथ ही पालक और पकाया ब्रोकोली हैं।
    • खाने से पहले कुछ घंटों के लिए ताजे फल को छोड़ दें, इस प्रकार पोटेशियम की एकाग्रता कम करें।
  • शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 5 का शीर्षक चित्र
    2
    आहार में खराब पोटेशियम खाद्य पदार्थ दर्ज करें चावल और आलू के पेस्ट से बचें, साथ ही साथ अन्य सभी साबुत अनाज (उदाहरण के लिए चोकर)। उन्हें परिष्कृत संस्करण में बदलें जिसमें कम पोटेशियम होता है। तुम भी अंगूर और जामुन जैसे फल खा सकते हो - सब्जियों के लिए आप काली गोभी, फूलगोभी और मकई का आनंद ले सकते हैं।
  • शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 6 का शीर्षक चित्र
    3
    दुबला मांस चुनें दुबला प्रोटीन कम पोटेशियम आहार के साथ संगत है जब तक कि आप खुद को छोटे भागों तक सीमित कर देते हैं यदि आप चिकन, टर्की और पोर्क पकाने, एक मुट्ठी की तुलना में कोई बड़ा हिस्सा तैयार नहीं करते हैं।
  • शारीरिक रूप से चरण 7 में उच्च पोटेशियम को पाने के लिए शीर्षक छवि



    4
    सटीक और पैक किए गए खाद्य पदार्थों से बचें इन खाद्य पदार्थों में से कई में नमक को बदलने के लिए पोटेशियम क्लोराइड जोड़ा जाता है यह विशेष रूप से खतरनाक घटक है यदि आप इस खनिज के खून स्तर को कम करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि आप जमे हुए भोजन या डिब्बाबंद टमाटर सॉस खरीदते हैं, तो लेबल को सावधानी से जांचें यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे इसमें शामिल न हों
  • शारीरिक रूप से चरण 8 में उच्च पोटेशियम प्राप्त करें
    5
    व्यंजन से पोटेशियम निकालें आप नहीं कर सकते "दूर धो लो" खाद्य पदार्थों से पूरी तरह से पोटेशियम जो समृद्ध हैं और आपको कभी-कभी इस पद्धति का उपयोग करना चाहिए। हालांकि, यदि आप सचमुच खाना चाहते हैं जो आपको खाना नहीं चाहिए, तो पोटेशियम निकालकर आप इसके सेवन को कम कर सकते हैं आप इसे सामान्य और मीठे आलू, गाजर, बीट और कद्दू से खत्म करने का प्रयास कर सकते हैं। आगे बढ़ने का तरीका बताया गया है:
  • सब्जियों को छीलकर और उन्हें ठंडे पानी में डाल दिया ताकि वे काला हो न जाए।
  • 3 मिमी मोटी के टुकड़ों में उन्हें प्रभावित करें
  • कुछ सेकंड के लिए गर्म पानी से कुल्ला।
  • इस बिंदु पर कम से कम दो घंटे के लिए सब्जियां गर्म पानी में छोड़ दें। भिगोने के लिए आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली पानी की मात्रा सब्जियों के वजन से दस गुना अधिक होगी। यदि आप दो घंटे से अधिक इंतजार करने का निर्णय लेते हैं, तो समय-समय पर पानी बदल दें।
  • कुछ सेकंड के लिए गर्म पानी से कुल्ला।
  • अंत में यह सुनिश्चित कर लें कि पानी की मात्रा सब्जियों का वजन पांच गुना है।
  • भाग 3

    Hyperkalemia के जोखिम को जानें
    शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 9 का शीर्षक चित्र
    1
    अपने शरीर को जानें गुर्दे मुख्यतः खून से अतिरिक्त पोटेशियम को छानने के लिए जिम्मेदार होते हैं। यदि आपको तीव्र या क्रोनिक गुर्दे की असफलता या ग्रंथियों में दर्द होने से पीड़ित है, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए पोटेशियम एकाग्रता की निगरानी करनी चाहिए कि यह सामान्य सीमाओं के भीतर है
    • कैंसर के उपचार कोशिकाओं को नष्ट कर देते हैं (कोशिका विश्लेषण) और इस खनिज के बढ़े हुए स्तरों का कारण हो सकता है।
  • शरीर में हाई पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 10 का शीर्षक चित्र
    2
    लक्षणों को पहचानें Hyperkalemia का शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है, जैसे कि मांसपेशियों की कमजोरी, कब्ज, थकान और पक्षाघात। यहां तक ​​कि असामान्य हृदय की दर पोटेशियम की एक अतिरिक्त से उत्पन्न हो सकती है।
  • पता है कि आप ऊपर वर्णित उन लोगों के किसी भी लक्षण भी नहीं दिखा सकते हैं। यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आपके रक्त में पोटेशियम एकाग्रता सामान्य है, एक नियमित रक्त परीक्षण होना चाहिए।
  • शरीर में उच्च पोटेशियम प्राप्त करने के लिए स्वाभाविक रूप से चरण 11 का शीर्षक चित्र
    3
    उपचार के लिए देखें यदि पोटेशियम का स्तर 7.0 एमईएसी / एल से अधिक है, तो आपको तुरंत चिकित्सा उपचार से गुजरना होगा, क्योंकि यह एक खतरनाक एकाग्रता है।
  • शरीर में हाई पोटिशिअम के रिसीड का शीर्षक स्वाभाविक रूप से चरण 12
    4
    एक समुदाय में शामिल हों यदि आपको पोटेशियम के स्तर को नियंत्रित करने में परेशानी होती है, तो आपको बहुत सारी जानकारी ऑनलाइन मिल सकती है वैकल्पिक रूप से, आप अपने शहर या अस्पताल में एक सहायता समूह की तलाश कर सकते हैं जहां आप नियमित जांच-अप के लिए जाते हैं।
  • टिप्स

    • अपने डॉक्टर को बताएं कि आप जो दवा ले रहे हैं नीचे सूचीबद्ध शरीर में पोटेशियम की एकाग्रता में वृद्धि कर सकते हैं: nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि (एनएसएआईडी), ऐस-निरोधक, बीटा ब्लॉकर्स, हेपरिन, cyclosporin, trimethoprim और sulfamethoxazole।
    • पोटेशियम का एक बहुत कम स्तर खतरनाक है। इस कारण से, यदि आप सक्रिय रूप से इसे कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपको नियमित मेडिकल चेक से गुजरना होगा।
    और पढ़ें ... (8)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com