कैसे एक खेल पीना की गुणवत्ता का मूल्यांकन करने के लिए

प्रशिक्षण या धीरज के खेल के लिए जो 60 मिनट से अधिक समय तक रहता है, विज्ञान ने दिखाया है कि यदि विशिष्ट पेय का सेवन किया जाता है तो प्रदर्शन में सुधार होता है बाजार में इस प्रकार के कई उत्पाद हैं जो खिलाड़ियों को समर्पित हैं और आपको यह चुनना मुश्किल हो सकता है कि आपकी ज़रूरतों को सबसे अच्छा उपयुक्त है। इसके अलावा, विशिष्ट कार्य के साथ पेय होते हैं: उन प्री-ट्रेनिंग और दौड़ के बाद एक त्वरित वसूली के लिए। बेहतरीन स्पोर्ट्स ड्रिंक ढूंढने के लिए, आपको इसकी गुणवत्ता समझनी होगी और एक बार ऐसा किया जाना चाहिए जिससे आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा कर सकते हैं।

कदम

विधि 1
कार्बोहाइड्रेट की जांच करें

एक स्पोर्ट्स ड्रिंक के मुख्य घटक पानी और कार्बोहाइड्रेट होते हैं। ये एथलीटों के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, क्योंकि वे मांसपेशियों में ग्लाइकोजन को बहाल करने और धीरज के एक खेल में जारी रखने के लिए आवश्यक ऊर्जा देते हैं।

1
पता है कि आप कितने कार्बोहाइड्रेट पी रहे हैं आप इसे विभिन्न मात्रा में की आवश्यकता होगी, यह निर्भर करते हुए कि आप ये पेय कब और क्यों लेते हैं। एक पूर्व-कसरत पीने में शारीरिक प्रदर्शन के दौरान अधिक कार्बोहाइड्रेट की खपत होती है, या इसमें कम कार्बोहाइड्रेट भी हो सकते हैं और इसका लक्ष्य इष्टतम हाइड्रेशन है।
  • समझे कि isotonic पेय क्या हैं इन में कार्बोहाइड्रेट का प्रतिशत 6% और 8%, पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स के बीच होता है। एक आइसोटोनिक पेय प्रशिक्षण के दौरान सबसे अच्छा कार्य करता है, क्योंकि इसमें ऊर्जा का अच्छा स्तर बनाए रखने के लिए कार्बोहाइड्रेट की सही मात्रा है। अगर आपको पता नहीं है कि कौन से पेय चुनना है, तो आइसोटोनिक सबसे अच्छा समाधान है क्योंकि यह बहुमुखी और फायदेमंद है
  • समझे कि हाइपोटोनिक पेय क्या हैं इनमें 6% से कम और इलेक्ट्रोलाइट्स की कार्बोहाइड्रेट सामग्री होती है। उनके पास मांसपेशियों में ग्लाइकोजन को पुनर्जन्म करने के लिए पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट नहीं हैं और केवल हाइड्रेशन बहाल करने के लिए उपयुक्त हैं। आप उन्हें शारीरिक प्रदर्शन के दौरान पी सकते हैं जो प्रशिक्षण से पहले या बाद में 60 मिनट से कम समय तक रहता है। इलेक्ट्रोलाइट्स तरल पदार्थ बनाए रखने में आपकी सहायता करते हैं
एक स्पोर्ट्स पीने की गुणवत्ता का आकलन शीर्षक चित्र 1 बुलेट 2
  • समझें कि हाइपरटोनिक पेय क्या हैं इनमें इलेक्ट्रोलाइट्स और 8% से अधिक का कार्बोहाइड्रेट प्रतिशत है। वे खेल के दौरान और बाद में खपत के लिए उपयुक्त नहीं हैं, क्योंकि वे कार्बोहाइड्रेट की उच्च एकाग्रता की वजह से पाचन और पुनर्जलीकरण को धीमा करते हैं जिससे कि शरीर को प्रक्रिया करनी होती है इसके विपरीत, वे मांसपेशियों में ग्लाइकोजन स्टोर करने के लिए प्री-कसरत चरण में उत्कृष्ट हैं।
    एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का मूल्यांकन करें शीर्षक 1 बुलेट 3
  • एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का आकलन शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    खेल पेय में कार्बोहाइड्रेट के प्रतिशत की गणना करता है, पौष्टिक मूल्यों के साथ लेबल की जांच करना। अधिकांश लोग इस मूल्य की प्रतिशतता में रिपोर्ट नहीं करते हैं, जिसके लिए आपको इसे स्वयं की गणना करना होगा
  • ग्राम में व्यक्त मात्रा का पता लगाएं, जो एक भाग से मेल खाती है। शायद यह मिलिलीटर (एमएल) में होगा, लेकिन पता है कि आप यह बता सकते हैं कि पीने का विशिष्ट वजन 1 के बराबर है, तो 1 मिलीग्राम = 1 ग्रा।
  • एक हिस्से के वजन (ग्राम में) और 100 गुणा करके कार्बोहाइड्रेट (ग्राम में) की मात्रा को विभाजित करके प्रतिशत की गणना करता है।
  • एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का आकलन शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3
    सामग्री सूची में कार्बोहाइड्रेट के प्रकार की जांच करें। विभिन्न कार्बोहाइड्रेट अलग दरों पर अवशोषित होते हैं। स्पोर्ट्स ड्रिंक के लिए, उन्हें अत्यधिक पचने योग्य और उच्च ग्लायसेमिक इंडेक्स के साथ होना चाहिए।
  • ग्लूकोज, माल्टोडेक्सट्रिन, डेक्सट्रोज़, उच्च ग्लूकोज कॉर्न सिरप और फ्राकोट मिश्रण युक्त उन लोगों को चुनें। वे तेज पचाने योग्य होते हैं और एक उच्च ग्लाइसेमिक सूचकांक होता है
  • मुख्य घटक के रूप में अकेले उच्च फ्रुक्टोज मकई सीरप या फल्कोज के साथ पेय से बचें। वास्तव में, इस प्रकार की चीनी, अकेले, पाचन को धीमा कर देती है और मांसपेशियों में ग्लाइकोजन स्तर बढ़ाने के लिए जल्दी से अवशोषित नहीं करता है। दुर्भाग्य से, अधिकांश ऊर्जा पेय इसे अपने स्वाद में जोड़ते हैं, इसलिए अवयवों की सूची को पढ़ने के लिए यह जानना महत्वपूर्ण है कि वे क्या शामिल हैं।
  • विधि 2
    अन्य सामग्री की जांच करें

    स्पोर्ट्स ड्रिंक्स में अन्य अवयव भी होते हैं जो कुछ फ़ंक्शन करते हैं। व्यवहार में, इस प्रकार का एक पेय पानी, कार्बोहाइड्रेट और इलेक्ट्रोलाइट्स से बना है। विशिष्ट उद्देश्यों के साथ अन्य उत्पादों को प्रोटीन, विटामिन और खनिज, कैफीन या एमिनो एसिड से समृद्ध किया जा सकता है। आपके द्वारा किए जाने वाले गतिविधि के आधार पर आपको ये पूरक हो सकते हैं।

    एक स्पोर्ट्स ड्रोन की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें शीर्षक 4
    1



    इलेक्ट्रोलाइट्स की जांच करें खून में पैड की तरह ये कार्य, सेलुलर फ़ंक्शन सुनिश्चित करना, पानी की गति और शरीर में इसकी प्रतिधारण। इस उद्देश्य के लिए अधिकांश स्पोर्ट्स ड्रिंक सोडियम और पोटेशियम से समृद्ध हैं। यूएस इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट्स मेडिसिन के अनुसार, सोडियम पानी के प्रतिधारण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और निर्जलीकरण को रोकता है। दूसरी तरफ पोटेशियम, जलयोजन बनाए रखने में कम से कम कार्य करता है।
  • एक स्पोर्ट्स ड्रोन की गुणवत्ता का आकलन करें शीर्षक चरण 5
    2
    विटामिन और खनिजों के साथ एक पेय चुनें यदि आप इन तत्वों को पुनः संयोजित करने का प्रयास कर रहे हैं कैल्शियम और पोटेशियम मांसपेशी समारोह के लिए उपयोगी खनिज होते हैं और शारीरिक प्रदर्शन के दौरान लोगों को ऐंठन के अधीन होते हैं। जस्ता ने शरीर को अधिक कुशलता से उपयोग करने की अनुमति देने के लिए जरूरी साबित किया है और मैग्नीशियम प्रशिक्षण के बाद छूट को बढ़ावा देता है।
  • एक स्पोर्ट्स ड्रोन के क्वालिटी का आकलन करें शीर्षक चरण 6
    3
    कैफीनयुक्त पेय के लिए विकल्प चुनें यदि आप धीरज दौड़ में भाग लेते हैं और अपने प्रदर्शन को बढ़ावा देना चाहते हैं। अध्ययन बताते हैं कि कैफीन मानसिक सतर्कता में सुधार और, कार्बोहाइड्रेट के साथ संयोजन में, मांसपेशियों को ग्लाइकोजन बनाए रखने में मदद करता है। हालांकि, यह गतिविधियों में लगे एथलीटों के लिए केवल सिफारिश की जाती है जो 60 मिनट से अधिक समय तक चलती हैं। इसके अलावा, सुनिश्चित करें कि पेय पदार्थ में कैफीन का न्यूनतम प्रतिशत ही है, क्योंकि इस पदार्थ से अधिक गंभीर दुष्प्रभाव होता है। एक सामान्य ऊर्जा पेय (खेल के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया) में कैफीन की अपेक्षा अधिक जरूरी है प्रतिदिन 200 मिलीग्राम से अधिक न हो।
  • 4
    पोस्ट-कसरत पेय जैसे प्रोटीन के साथ पेय पर विचार करें अध्ययन बताते हैं कि प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट व्यायाम के एक घंटे के भीतर ले जाते हैं, पेशी फाइबर संश्लेषण में सुधार करते हैं और थकान कम हो जाते हैं। दूध, सोया और मट्ठा प्रोटीन वसूली चरण में उपयोगी साबित हुए हैं।
  • एक स्पोर्ट्स पीने की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें शीर्षक 8
    5
    एक उत्पाद का मूल्यांकन करें जो मांसपेशियों की क्षति और थकान को कम करने के लिए अमीनो एसिड भी जोड़ता है। इस प्रयोजन के लिए 1% से कम उपयोगी साबित हुआ है - इन पदार्थों से समृद्ध पेय मैरीथन या ट्रायथलॉन जैसे धीरज के एक खेल के दौरान पीते हैं।
  • टिप्स

    • दूध एक उत्कृष्ट पोस्ट-कसरत पेय है क्योंकि इसमें प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और खनिज होते हैं जो मांसपेशियों की थकान को दूर करने और मांसपेशी फाइबर के संश्लेषण में मदद करने के लिए आवश्यक होते हैं।
    • फलों के रस उपयुक्त हैं यदि खेल से पहले नशे में तेज़ी से पचने योग्य कार्बोहाइड्रेट के अपने उच्च प्रतिशत के लिए धन्यवाद। जब आप शारीरिक प्रदर्शन से पहले एक रस पीते हैं, तो आप उचित जलता सुनिश्चित करने के लिए बहुत सारे पानी पीते हैं।
    • नारियल का पानी एक उत्कृष्ट आइसोटोनिक पेय है जो स्वाभाविक रूप से सभी आवश्यक इलेक्ट्रोलाइट्स को शामिल करता है। यह खेल के दौरान पारंपरिक पेय को भी बदल सकता है।

    चेतावनी

    • बच्चों द्वारा खपत के लिए कई स्पोर्ट्स ड्रिंक्स तैयार नहीं किए जाते हैं 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को इस प्रकार का एक पेय देने के लिए बहुत सावधान रहें, खासकर अगर वे पानी, कार्बोहाइड्रेट, सोडियम और पोटेशियम के अतिरिक्त अन्य सक्रिय तत्वों को शामिल करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com