गाउट को कैसे रोकें

अनुमान लगाया गया है कि वर्तमान में 2 लाख लोग पीड़ित हैं गाउट, शरीर में यूरिक एसिड की अत्यधिक मात्रा के द्वारा बनाई गई गठिया का एक रूप। यूरिक एसिड जिगर द्वारा पैदा होता है जहां से वह खून में और जोड़ों में प्रवेश करती है। गाउट के मुख्य कारणों में हम एक आनुवंशिक चयापचय विकार, खाद्य एलर्जी, किडनी रोग और कार्बोनेटेड पेय, मांस, शंख और अन्य भारी खाद्य पदार्थों में समृद्ध आहार पाते हैं। जोड़ों में यूरिक एसिड का क्रिस्टलीकरण बेहद दर्दनाक होता है, और कभी-कभी इलाज करना मुश्किल होता है। इस कारण से गठिया से निपटने का सबसे अच्छा तरीका इसे रोकना है। यह आलेख यह बताएगा कि यह कैसे करना है।

सामग्री

कदम

इमेज शीर्षक से रोकें गेट चरण 1
1
एक स्वस्थ शरीर के वजन को बनाए रखें अधिक वजन वाले लोगों के बीच गाउट एक अधिक सामान्य विकृति है दुर्भाग्य से, हालांकि, सख्त आहार भी गठ हमलों का उत्पादन करने के लिए जाना जाता है, इसलिए यह आपके लिए सही ढंग से अपने वजन तक पहुंचने और इसे बनाए रखने का निर्णय करने का एक अच्छा विकल्प होगा।
  • प्रतिरक्षण गठिया चरण 2 नामक छवि
    2
    बहुत पानी और बहुत पानी आधारित पेय पीना एक दिन में लगभग 8 गिलास पानी लेने की कोशिश करें (250 मिलीलीटर प्रति) इस तरह से आप शरीर को आवश्यक तरल पदार्थ लाएंगे।
  • पानी की खपत में हर्बल चाय और घर के फल और सब्जी के रस शामिल हैं, लेकिन अल्कोहल और कॉफी नहीं।
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    शराब का सेवन सीमित करें शराब जिगर में यूरिक एसिड के प्रसंस्करण को रोकता है। कुछ शोधों से पता चला है कि बड़ी संख्या में बीयर गाउट से पीड़ित लोगों के लिए विशेष रूप से हानिकारक हो सकता है, जबकि शराब की मात्रा कम खतरनाक होती है।
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 4 नामक छवि
    4
    प्यूरीन युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन सीमित करें, जो पाचन प्रक्रिया के दौरान यूरिक एसिड गठन का कारण होगा। इन खाद्य पदार्थों में लाल मांस, क्रस्टेशियंस, टोफू, मटर, ऑफल, एन्क्विविज, झुमके, शतावरी और मशरूम शामिल हैं।
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5



    पोटेशियम जैसे कि पालक, अवाकैडो, सूखे आड़ू, केला, संतरे का रस, गाजर, बेक किए गए आलू छील, सेम, मीठे आलू और तरबूज के साथ खाएं। पोटाशियम गाउट की रोकथाम के लिए एक महत्वपूर्ण खनिज है क्योंकि यह शरीर में पेशाब के स्तर को नियंत्रित करता है।
  • यदि आपके आहार में इन खाद्य पदार्थों की पर्याप्त मात्रा शामिल नहीं है, तो पोटेशियम की खुराक लें
  • यदि आप सीसा विषाक्तता का जोखिम चलाते हैं, तो भारी धातु परीक्षण या बाल विश्लेषण के अधीन। लीड विषाक्तता एक पोटेशियम की कमी है जो गाउट पैदा कर सकता है।
  • प्रतिरक्षित गठिया चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    रात के खाने के बाद, एक गिलास पानी और नींबू पीते हैं। विटामिन सी कैल्शियम कार्बोनेट का उत्पादन उत्तेजित करता है जो शरीर में एसिड को कम करता है। रात के खाने के बाद, एक नींबू के रस को एक गिलास (250 मिलीलीटर) गर्म पानी में निचोड़कर एक नींबू पेय तैयार करें।
  • प्रीवेंच गेट चरण 7 नामक छवि
    7
    डायरटिक्स से बचें क्योंकि वे आपके शरीर में पोटेशियम की मात्रा को कम कर सकते हैं। मूत्रवर्धक शरीर से पेश होने वाले पेशाब की मात्रा को बढ़ाते हैं। कई, लेकिन सभी नहीं, मूत्रवर्धक शरीर से पोटेशियम को समाप्त करने में वृद्धि।
  • सर्जरी और तेजी से वजन घटाने पोटेशियम की हानि का ट्रिगर भी हो सकता है और गाउट का कारण हो सकता है।
  • इमेज शीर्षक से रोकें गेट चरण 8
    8
    अगर आपके परिवार के डॉक्टर के पास गौचर के मामलों की जांच हो रही है, तो यह वंशानुगत चयापचय के विकार हो सकता है। 40 वर्ष से अधिक आयु के पुरुषों और रजोनिवृत्ति के बाद महिलाओं के लिए जोखिम अधिक है पुरुष सबसे अधिक गठिया के जोखिम के विषय हैं।
  • इमेज का शीर्षक Prevent Gout Step 9
    9
    Quercetin पूरक (bromelain के साथ) या विटामिन सी लेने पर विचार करें कोई शोध नहीं दिखाया गया है कि इस तरह की खुराक शरीर में यूरिक एसिड स्तर को कम कर सकती हैं। किसी भी मामले में, उन्हें केवल तभी शुरू करना चाहिए यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि आप गठिया के उच्च जोखिम में हैं।
  • टिप्स

    • कभी कभी यह गठिया संधिशोथ या पॉडाग्रा के नाम से गाउट को संदर्भित करता है, जब यह बड़ी पैर की अंगुली में सूजन पैदा करता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com