कैसे यूरिक एसिड क्रिस्टल भंग करने के लिए

यदि आपको अचानक और लगातार जोड़ों के दर्द से पीड़ित है, तो आपके पास गठिया का एक प्रकार का गठिया हो सकता है। गाउट यूरिक एसिड, क्रिस्टल, जो एक स्वस्थ जीव में, मूत्र के माध्यम गुर्दे द्वारा फ़िल्टर और उत्सर्जित किया जाता है के रूप में एक परिसर के एक उच्च स्तर के कारण हो सकता है। जब यूरिक एसिड का स्तर अधिक होता है, तो क्रिस्टल गाउट सहित विभिन्न विकारों का कारण बन सकता है। इस कारण से यह महत्वपूर्ण है कि उन्हें भंग करने और मूल्यों को सामान्य में लौटा देना चाहिए। आप इसे सही दवाएं लेते हैं, अपना आहार बदल सकते हैं और शारीरिक गतिविधि कर सकते हैं। याद रखें कि आपको अपनी जीवन शैली में कोई भी बदलाव करने या कोई पूरक या दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।

कदम

भाग 1

दवाओं के साथ इलाज
इन्सट्यूस का शीर्षक, यूरिक एसिड क्रिस्टल स्टेप 1 भंग
1
समझें कि गठ के जोखिम वाले कारक क्या हैं यह यूरिक एसिड के उच्च स्तर के कारण गठिया का एक प्रकार है, जिसका क्रिस्टल जोड़ों के चारों ओर तरल में प्रवेश कर सकते हैं। गाउट मुख्य रूप से वृद्ध पुरुषों को प्रभावित करता है, लेकिन किसी को इसके से पीड़ित हो सकता है। कोई भी रोग का असली कारण जानता है, लेकिन संभव जोखिम कारक एक आहार मांस और मछली, मोटापा में अमीर, (जैसे उच्च रक्तचाप या मधुमेह के रूप में) पुराने रोगों, परिवार में गठिया या कुछ दवाओं के उपयोग के मामले शामिल हैं।
  • गठिया सूजन और जोड़ों के दर्द (अक्सर रात में, विशेष रूप से बड़े पैर की अंगुली में), लेकिन यह भी संयुक्त दर्द, लालिमा, सूजन और चमड़े का हीटिंग का कारण बनता है। Malaise कुछ दिनों से हमले के अंत के बाद कई हफ्तों तक और, क्योंकि गाउट पुरानी हो सकती है, यह गंभीर रूप से शरीर की गतिशीलता से समझौता कर सकता है।
  • छितरी हुई छवि को यूरिक एसिड क्रिस्टल स्टेप 2
    2
    अपने आप को जांचने के लिए डॉक्टर के पास जाओ क्रोनिक गाउट या अक्सर या दर्दनाक हमलों की स्थिति में, यह जानने के लिए कि क्या आप ड्रग थेरेपी शुरू कर सकते हैं, अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से बात करें। यह रोग का निदान करने में विभिन्न परीक्षाओं लिख सकते हैं, (संयुक्त गुहा के भीतर तरल पदार्थ का विश्लेषण करने के लिए) यूरिक एसिड, श्लेष तरल पदार्थ के स्तर को मापने के लिए रक्त परीक्षण भी शामिल है, एक अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन एसिड क्रिस्टल का पता लगाने की यूरिक। जब आपके हाथ में परिणाम होते हैं, तो आपका डॉक्टर यह तय करने में सक्षम हो जाएगा कि क्या आप उपचार शुरू कर सकते हैं और किस तरह से?
  • दवाओं लिख सकता है के अलावा xanthine oxidase inhibitors, colchicine के रूप में युरीकोसुरिक और अन्य कम आम के वर्ग है, जो तीव्र गाउट हमलों के लिए प्रयोग किया जाता है के लोग देखते हैं।
  • इस्क शीर्षक से यूसीआर एसिड क्रिस्टल चरण 3
    3
    एक्सथीन ऑक्सीडेज अवरोधक लें। इस श्रेणी की दवाओं के शरीर को अपने स्तरों को कम करने के लिए उत्पादित यूरिक एसिड की मात्रा सीमित करके कार्य करता है। आम तौर पर, चिकित्सक इस प्रकार के उपचार को क्रोनिक गाउट की समस्या को हल करने के पहले प्रयास के रूप में निर्धारित करता है। एक्सथिन ऑक्सीडेज के अवरोधकों में एलोप्यूरिनॉल या फ़ेबक्सोस्टैट पर आधारित है। हालांकि शुरू में वे गाउट के हमलों को बढ़ा सकते हैं, उन्हें लंबे समय तक रोका जा सकता है।
  • ऑलोोपुरिनॉल के कारण होने वाले साइड इफेक्ट्स में पेचिश, उनींदापन, चकत्ते और कम हीमोग्लोबिन शामिल हैं दवा के सेवन की अवधि के दौरान कम से कम दो लीटर पानी एक दिन पीने के लिए सुनिश्चित करें
  • फेबक्सोस्टेट के कारण होने वाले दुष्प्रभावों में दाने, मतली, जोड़ों के दर्द और यकृत का दोष शामिल होता है।
  • छितराया हुआ छवि, उरिक एसिड क्रिस्टल चरण 4
    4
    यूरिकोसुरिक क्लास से संबंधित दवा लेने की कोशिश करें वे मूत्र के माध्यम से अधिक यूरिक एसिड को निकालने के लिए शरीर की मदद करते हैं। अभ्यास में वे रक्त में क्रिस्टल के पुन: स्यापन के साथ हस्तक्षेप करते हैं, जिससे शरीर में यूरिक एसिड स्तर कम हो जाते हैं। आपका डॉक्टर एक प्रोएनेसिड-आधारित दवा लिख ​​सकता है, लेकिन यह गुर्दा की समस्याओं के लिए अनुशंसित नहीं है। पहले सप्ताह के लिए प्रत्येक 12 घंटे में 250 मिलीग्राम लेकर शुरू करें। समय के साथ आपको खुराक बढ़ाना पड़ सकता है, लेकिन 2 जी से अधिक नहीं हो सकता है
  • प्रोएनेसीड के कारण होने वाले दुष्प्रभावों में चकत्ते, पेट के दर्द, गुर्दा की पथरी, चक्कर आना और माइग्रेन होते हैं। पत्थरों के गठन को रोकने के लिए, आपको दवा के सेवन की अवधि के दौरान कम से कम 1.5-2 एल पानी पानी पीना चाहिए।
  • उंगल का नाम चित्रित करें यूरिक एसिड क्रिस्टल चरण 5
    5
    कुछ दवाओं से बचें के रूप में वे गाउट को बढ़ा सकती हैं (जैसे हाइड्रोक्लोरोथियाजिड पर आधारित) थियाजाइड मूत्रवर्धक और पाश मूत्रल (जैसे furosemide पर आधारित) सहित कुछ दवाओं, बचा जाना चाहिए। एक कम खुराक, यह भी एस्पिरिन (एसिटाइलसैलिसिलिक एसिड) और नियासिन के बुनियादी सिद्धांत यूरिक एसिड का स्तर में वृद्धि का कारण सकता है, इसलिए बचा जाना चाहिए।
  • पहले अपने चिकित्सक से बात करने के बिना चिकित्सा में बाधा न करें - सबसे अधिक संभावना है कि आप एक प्रभावी विकल्प का प्रस्ताव कर सकेंगे।
  • भाग 2

    आहार बदलें
    छानबीन वाली छवि, यूरिक एसिड क्रिस्टल चरण 6
    1



    स्वस्थ और संतुलित आहार को अपनाना यह स्वस्थ भोजन, फाइबर में उच्च और दुबला प्रोटीन पर आधारित होना चाहिए। घुलनशील फाइबर में उच्च खाद्य पदार्थ यूरिक एसिड क्रिस्टल भंग करने में मदद कर सकते हैं। वे क्रिस्टल के अवशोषण को बढ़ावा देने के द्वारा कार्य करते हैं, उन्हें जोड़ों से दूर ले जाते हैं और शरीर को गुर्दे से उन्हें निकालने में मदद करते हैं। फाइबर सेवन बढ़ाने के अतिरिक्त, संतृप्त वसा से बचने के लिए महत्वपूर्ण है, जैसे कि पनीर, मक्खन और मार्जरीन में पाए जाने वाले आपको शर्करा की खपत को भी कम करना चाहिए, उदाहरण के लिए फ़िज़्री पेय या पैकेज किए गए खाद्य पदार्थों से बचने के लिए जो उच्च-फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप होते हैं क्योंकि वे गठ हमलों को बढ़ावा देते हैं आपके आहार में शामिल किए जाने वाले खाद्य पदार्थों में शामिल हैं:
    • जई;
    • पालक;
    • ब्रोकोली;
    • रास्पबेरी;
    • पूरी मील की रोटी;
    • चावल और आलू के पास्ता;
    • काले सेम;
    • चेरी (क्योंकि वे गाउट हमलों को कम कर सकते हैं) एक अध्ययन से पता चला है कि एक दिन में दस चेरी खाने से बीमारी को फिर से देखने से रोकने के लिए कार्य किया जा सकता है;
    • कम वसा वाले डेयरी उत्पादों
  • छितराया हुआ छवि, उइरिक एसिड क्रिस्टल चरण 7
    2
    ऐसे खाद्य पदार्थों से बचें, जिनके कारण यूरिक एसिड के स्तर में वृद्धि हो। प्यूरिन पदार्थ पदार्थों में निहित पदार्थ होते हैं जो शरीर यूरिक एसिड को धर्मान्तरित करते हैं। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जब हम ऐसे खाद्य पदार्थ लेते हैं जो हम समृद्ध होते हैं, तो हम कुछ दिनों के भीतर गठ के हमले से पीड़ित होने का जोखिम उठाते हैं। इस कारण से आप खाने से बचना चाहिए:
  • मांस: लाल मांस और आग्नेय (यकृत, गुर्दे और मिठाई);
  • मछली: ट्यूना, झींगा मछली, झींगा, सीपी, anchovies, हेरिंग, सार्डिन, पका हुआ आलू, ट्राउट, हेडेक और मैकेरल।
  • छितराया गया छवि, उरिक एसिड क्रिस्टल चरण 8
    3
    आप क्या पीते हैं और अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने पर ध्यान दें। अध्ययनों से पता चला है कि एक दिन में 1.5-2 एल पानी पीने से गाउट हमले से पीड़ित होने का खतरा कम होता है। सामान्य तौर पर सभी तरल पदार्थ इस दहलीज की उपलब्धि में योगदान करते हैं, लेकिन शुद्ध पानी पीने से बेहतर होता है। आपको अल्कोहल पेय पदार्थों को भी कम करना चाहिए या न ही बचाना चाहिए क्योंकि वे यूरिक एसिड स्तरों को चयापचय और बढ़ा सकते हैं। यदि आप पानी के अलावा कुछ अलग पीना चाहते हैं तो उन पेय के लिए विकल्प चुनें जिनमें कई शर्करा, कैफीन या उच्च फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप शामिल नहीं हैं। शूग गाउट द्वारा हमला होने के जोखिम को बढ़ा सकता है, जबकि कैफीन शरीर को निर्जलीकरण कर सकता है।
  • आप कॉफी पीने के लिए जारी रख सकते हैं, लेकिन कम मात्रा में (अधिकतम 2-3 दिन में) कुछ अध्ययनों से पता चला है कि कॉफी खून में यूरिक एसिड के स्तर को कम कर सकती है, लेकिन गठिया के एपिसोड नहीं
  • इस्क शीर्षक से यूसीआर एसिड क्रिस्टल 9
    4
    अधिक विटामिन सी लें कुछ अध्ययनों के परिणाम बताते हैं कि इसका उपयोग रक्त में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने के लिए किया जा सकता है, हालांकि यह गठ हमलों को रोकने में प्रतीत नहीं होता है। विशेषज्ञों के अनुसार, वास्तव में, यह गुर्दे को क्रिस्टल को निकालने के लिए उत्तेजित करता है दैनिक विटामिन सी पूरक लेने पर विचार करें - यह जानने के लिए पहले अपने चिकित्सक से सलाह लें कि क्या आपके विशिष्ट मामले में और क्या मात्रा में सिफारिश की गई है। आप उन खाद्य पदार्थों को खाने से अधिक विटामिन सी भी ले सकते हैं, जो इसमें समृद्ध हैं, जैसे:
  • फल: तरबूज, नींबू, कीवी, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, रास्पबेरी, ब्लूबेरी, आम, पपीता और अनानास;
  • सब्जियां: ब्रोकोली, ब्रसेल्स स्प्राउट्स, फूलगोभी, हरी और लाल मिर्च, पालक, आलू, गोभी, मीठे आलू, शलजम साग, टमाटर और स्क्वैश;
  • विटामिन सी के साथ मजबूत अनाज
  • छितराया हुआ छवि, उरिक एसिड क्रिस्टल चरण 10
    5
    आप व्यायाम करें। आपको कम से कम 30 मिनट प्रति दिन सक्रिय होना चाहिए। एक अध्ययन से पता चला है कि एक सप्ताह में 150 मिनट व्यायाम करने से शरीर में यूरिक एसिड का स्तर कम हो सकता है। यह हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम करता है और अवांछित पाउंड के नुकसान को बढ़ावा देता है। सामान्य तौर पर, एक स्वस्थ शरीर का वजन अधिक निहित यूरिक एसिड मूल्यों से मेल खाती है
  • यहां तक ​​कि कम तीव्रता वाली शारीरिक गतिविधि आपको यूरिक एसिड स्तरों को कम करने शुरू करने की अनुमति देती है। उदाहरण के लिए, यदि आप चलाने में सक्षम नहीं लगते, तो आप रोजाना कम से कम 15 मिनट के लिए तेज रफ्तार से चल सकते हैं।
  • टिप्स

    • यूरिक एसिड के स्तर हमेशा गठिया से संबंधित नहीं होते हैं। उच्च मूल्य होने के बावजूद, कुछ लोग इस बीमारी को विकसित नहीं करते हैं, जबकि अन्य सामान्य मानों के दौरान गठ हमलों का अनुभव करते हैं।
    • वर्तमान में कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है जो दर्शाता है कि अन्य व्यापक प्राकृतिक उपचार (जैसे शैतान का पंजा) गठिया से लड़ने के लिए सुरक्षित और प्रभावी हैं।

    चेतावनी

    • एक नई दवा लेने से पहले अपने चिकित्सक से बात करें या अपने आहार में काफी परिवर्तन करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com