गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाने के लिए

किडनी पत्थरों, लिथियासिस या कैलकुली के रूप में भी जाना जाता है, छोटे खनिज क्रिस्टल होते हैं जो गुर्दे में बनते हैं। आमतौर पर, ये क्रिस्टल अंग से मूत्र पथ तक जाते हैं, जहां उन्हें पेशाब के दौरान निष्कासित किया जाता है। कभी-कभी, वे गुर्दे में फंसी रहते हैं, जहां वे अन्य छोटे क्रिस्टल के साथ जोड़ते हैं और गणना करते हैं। इनमें से ज्यादातर कैल्शियम ऑक्सलेट, कैल्शियम फॉस्फेट या दोनों हैं। यदि आप अनुभव इस मुसीबत एक मूत्र रोग विशेषज्ञ के लिए अपने दोनों चिकित्सक के लिए इलाज-लेकिन आप यह भी जगह में डाल सकते हैं कुछ गृहिणियों प्रक्रियाओं गुर्दे की पथरी से छुटकारा पाने के लिए प्रयास करने के लिए कई विकल्प प्रदान कर सकते हैं आप अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए।

कदम

भाग 1

बेसिक मापन लें
किडनी स्टोन्स चरण 1 के बारे में जानें
1
बहुत सारे पानी और अन्य तरल पदार्थों को पीना द्रव का सेवन आपको अधिक पेशाब और पेशाब बनाता है, अंत में, आपको गणना से छुटकारा दिलाता है। सबसे अच्छा पेय अभी भी प्राकृतिक पानी है 10 किडनी पत्थरों पर केवल 1 या 2 को बहुत अधिक पानी पीने और प्रतीक्षा करने की तुलना में अधिक आक्रामक सर्जरी की आवश्यकता होती है, इसलिए सुनिश्चित करें कि यदि आपको गणना को खत्म करने के लिए कुछ कार्रवाई करनी है, तो यह ऐसा है।
  • कई स्रोतों का सुझाव है कि महिला रोजाना 2.2 लीटर तरल पदार्थ पीते हैं, जबकि पुरुषों को लगभग 3 लीटर पानी पीना चाहिए।
  • आपको पर्याप्त पानी पीना चाहिए ताकि मूत्र हल्का पीले या पारदर्शी हो, यह दर्शाता है कि आप पर्याप्त तरल पदार्थ ले रहे हैं ..
  • एक कम शर्करा नींबू पानी पी लो। नींबू के रस की उच्च साइट्रिक एसिड सामग्री, नए किडनी पत्थरों के गठन को रोकने में मदद कर सकती है और आपको हाइड्रेटेड रखने में भी मदद कर सकती है।
  • किडनी स्टोन्स के चरण 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    यदि आवश्यक हो तो दर्द निवारक लें आप एनएसएआईडी, गैर स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं, जो attivi- इबुप्रोफेन विभिन्न सिद्धांतों के साथ उपलब्ध हैं (पल, Brufen), नेपरोक्सन (Aleve) या एस्पिरिन हैं सब आसानी से उपलब्ध है और आमतौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, अगर आप 18 के तहत कर रहे हैं, न एस्पिरिन, लेते हैं, क्योंकि यह एक खतरनाक स्थिति रेये सिंड्रोम कहा जाता है, जो एक गंभीर मस्तिष्क की चोट का कारण बनता है से जोड़ा गया है।
  • यदि आपके पास एक बड़ा और दर्दनाक किडनी पत्थर है, तो आपको एक मजबूत दर्द निवारक निर्धारित करने की आवश्यकता हो सकती है। यदि यह आपका मामला है, तो चिकित्सक स्थिति की सही पहचान कर पाएंगे।
  • किडनी स्टोन्स के चरण 3 बुलेट 1 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    3
    एक चिकित्सक से मिलने के बारे में पता करें। अधिकांश किडनी पत्थरों को थोड़ा धैर्य और बहुत सारे तरल पदार्थ के साथ अकेले हल किया जाता है। आम तौर पर इनमें से केवल 15% मेडिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। अपने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता से परामर्श करें यदि:
  • आपके पास अक्सर मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) हैं - ये गुर्दा की पथरी की उपस्थिति में अधिक बदतर हो जाते हैं।
  • आपके पास एक गुर्दा प्रत्यारोपण था, आपके पास एक समझौता प्रतिरक्षा प्रणाली है, या आपके पास वर्तमान में केवल एक गुर्दा है
  • आप एक गर्भवती महिला हैं गर्भावस्था की गणना के लिए उपचार का प्रकार आम तौर पर गर्भावस्था के त्रिमित्र पर निर्भर करता है।
  • आपको लगता है कि गुर्दा का पत्थर मूत्र पथ में बाधा डाल रहा है। रुकावट के लक्षणों में मूत्र के प्रवाह में कमी आती है, रात के दौरान पेशाब की जरूरत होती है और दर्द में दर्द होता है।
  • भाग 2

    गुर्दे का पथरी रोकना
    किडनी स्टोन्स के चरण 9 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    1
    पर्याप्त तरल पियो हाइड्रेटेड रहना गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद करता है। पर्याप्त पानी पीने की कोशिश करें ताकि मूत्र का रंग हमेशा हल्का पीले या पारदर्शी हो जाए - जब यह अंधेरे पीला हो, इसका मतलब है कि आपने पर्याप्त नशे में नहीं है
    • एक नींबू पानी या एक नीबू का स्वाद पेय पीते हैं। आप शराब में कम पेय के लिए दिखना चाहिए या आप खुद को खुद बना सकते हैं नींबू और नींबू साइट्रिक एसिड में बहुत समृद्ध है, जो कि मात्रा में वृद्धि से खनिज क्रिस्टल को रोकने और गुर्दे की पथरी में बदलकर मदद करता है।
    • अंधेरे बियर से बचें, क्योंकि वे ऑक्सालेट होते हैं जो गुर्दे की पथरी के निर्माण में योगदान कर सकते हैं।
  • किडनी स्टोन्स के छुटकारा पाने के लिए छवि 11 शीर्षक
    2
    शक्कर, कार्बोनेटेड पेय और कॉर्न सिरप को कम या कम से कम करें चीनी शरीर में कैल्शियम और मैग्नीशियम को अवशोषित करने की क्षमता में बाधित होता है, इसलिए गुर्दा की पथरी के गठन के लिए जिम्मेदार होता है। तालिका में फर्कटोज़ चीनी और उच्च फ्रुक्टोज़ कॉर्न सिरप गुर्दे की पथरी के बढ़ते खतरे से संबंधित हैं। यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली को बनाए रखना चाहते हैं और इन "दर्दनाक कंकड़" के गठन से बचने के लिए, आप जो चीनी का उपभोग करते हैं उसे कम करने का प्रयास करें।
  • 7 यूपी और स्प्राइट जैसे कुछ साइट्रस-स्वाद वाले पेय में साइट्रिक एसिड का उच्च स्तर होता है। यहां तक ​​कि अगर आप मीठा पेय से बचना चाहिए, कभी-कभी इन साफ ​​पेय में से एक को सिखाना साइट्रिक एसिड का सेवन बढ़ाने का एक अच्छा तरीका हो सकता है।
  • किडनी स्टोन्स के चरण 12 में छुटकारा पाने वाला इमेज
    3



    शारीरिक गतिविधि करो 30 मिनट हर दिन ट्रेन करें यह पाया गया है कि मध्यम व्यायाम 31% तक गुर्दे की पथरी के जोखिम को कम कर सकता है।
  • मध्यम एरोबिक गतिविधि के प्रत्येक सप्ताह के कम से कम 150 मिनट करने की कोशिश करें, जैसे घूमना, जॉगिंग या बस बागवानी
  • छिपाना किडनी स्टोन्स का शीर्षक चरण 6
    4
    पशु प्रोटीन की मात्रा को प्रति दिन 170 ग्राम या उससे कम तक सीमित करें। पशु प्रोटीन, विशेष रूप से लाल मांस, गुर्दे की पथरी, विशेष रूप से यूरिक एसिड के उन विकसित होने का खतरा बढ़ जाता है, इसलिए इस दैनिक राशि है, जो अपनी हथेली के आकार या कार्ड, सभी का एक डेक करने के लिए लगभग मेल खाती है करने के लिए अपने आप को प्रतिबद्ध करने के लिए कोशिश यह आपको गुर्दे की पथरी के किसी भी प्रकार के विकास के खतरे को कम करने की अनुमति देता है।
  • रेड मीट, ऑफल और सीफ़ूड, प्यूरिन नामक पदार्थ में समृद्ध हैं यह कार्बनिक अणु यूरिक एसिड उत्पादन बढ़ता है और गुर्दा की पथरी का कारण बन सकता है। अंडे और मछली में प्यूरिन भी होते हैं, हालांकि लाल मांस और समुद्री भोजन की तुलना में छोटी मात्रा में
  • अन्य स्रोतों से प्रोटीन लें, जैसे कैल्शियम या फलियां समृद्ध डेयरी उत्पाद। Legumes फाइबर और phytate, एक यौगिक है कि बनाने से गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद कर सकते हैं होते हैं। सोया पर भी ध्यान दें, क्योंकि इस भोजन में ऑक्सालेट का उच्च स्तर होता है।
  • 5
    पर्याप्त फुटबॉल पाने की कोशिश करें तथ्य यह है कि कई किडनी पत्थरों कैल्शियम से बने होते हैं, आपको लगता है कि यह आपके आहार में कैल्शियम की मात्रा को कम करने के लिए एक अच्छी बात है। हालांकि, अनुसंधान ने पाया है कि वास्तव में कैल्शियम में आहार बहुत खराब है वृद्धि गुर्दे की पथरी का खतरा इस खनिज की दैनिक जरूरतों को पूरा करने के लिए दूध, दही और पनीर जैसे डेयरी उत्पादों की अच्छी किस्म खाएं।
  • 4 और 8 वर्ष की जरूरत 9 और 18 के बीच प्रति दिन कैल्शियम की 1,000 मिलीग्राम, बच्चों के बीच बच्चे, 1300 मिलीग्राम से अधिक नहीं लेना चाहिए, जबकि वृद्ध 19 वर्ष और उससे अधिक वयस्कों कम से कम 1,000 मिलीग्राम की आवश्यकता होगी। 50 वर्ष से अधिक आयु के महिलाओं और 70 से अधिक पुरुषों को प्रति दिन 1200 मिलीग्राम कैल्शियम लेना चाहिए।
  • जब तक आपके डॉक्टर ने सुझाव नहीं दिया है, आपको कैल्शियम की खुराक लेने से बचना चाहिए। कैल्शियम जो आप अपने सामान्य आहार से लेते हैं वह गुर्दे की पथरी पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, लेकिन अगर आप इसे पूरक आहार से आत्मसात करके बहुत अधिक खाती हैं, तो आप इस विकार के विकास के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • छिपाना किडनी स्टेन्स चरण 8
    6
    आहार का पालन करें "कम ऑक्सालेट सामग्री"। गुर्दा की पथरी का सबसे आम संयोजन मुख्य रूप से कैल्शियम ऑक्सलेट होता है, इसलिए अमीर खाद्य पदार्थ से बचने से आप भविष्य की संरचना को रोकने की कोशिश कर सकते हैं। ऑक्सलेट की खपत प्रतिदिन 40-50 मिलीग्राम तक सीमित करें
  • यदि आप ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं जिसमें ऑक्सालेट होते हैं, कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का उपभोग करने के लिए एक ही समय पर प्रयास करें वास्तव में, ऑक्सलेट और कैल्शियम गुर्दे तक पहुंचने से पहले एक साथ बाँध करते हैं, इस प्रकार गुर्दे की पथरी के विकास के जोखिम को कम करते हैं।
  • फूड्स कि oxalates में अधिक होती है (प्रति सर्विंग 10 या उससे अधिक मिलीग्राम) पागल, सबसे जामुन, गेहूं, अंजीर, अंगूर, कीनू, सेम, बीट, गाजर, अजवाइन, बैंगन, गोभी हैं , लीक, जैतून, ओकरा, मिर्च, आलू, पालक, मीठे आलू और चिली।
  • पेय पदार्थों में जो उच्च स्तर के ऑक्सलेट (10 से अधिक मिलीग्राम प्रति सेवारत) होते हैं उनमें काले बियर, काली चाय, चॉकलेट-आधारित पेय, सोया आधारित पेय और त्वरित कॉफी है।
  • कभी-कभी शरीर विटामिन सी की उच्च खुराक को बदल सकता है - जैसे पूरक आहार के माध्यम से लिया जाता है - ऑक्सलेट में। जब तक आप अपने डॉक्टर से सिफारिश नहीं की गई है, विटामिन सी की खुराक लेने से बचें।
  • 7
    उनसे बचें दुर्घटना आहार. ये कठोर वजन घटाने प्रणाली, गुर्दे की पथरी के खतरे को ऊपर उठाने, रक्त में यूरिक एसिड की मात्रा में वृद्धि करती हैं। एटकिन्स आहार जैसे उच्च प्रोटीन आहार, गुर्दे की गंभीर खतरे में स्वास्थ्य डालते हैं और इसे बचा जाना चाहिए।
  • उस ने कहा, बहुत से फलों और सब्जियों, फलियां, साबुत अनाज और सीमित प्रोटीन के साथ एक स्वस्थ और संतुलित आहार स्वस्थ रहने और गुर्दा की पथरी को रोकने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है।
  • किडनी स्टोन्स के चरण 13 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    8
    विशेष रूप से सावधान रहें यदि आपके पास पहले से गुर्दा की पथरी का इतिहास है। अध्ययनों के मुताबिक, लगभग सभी मरीजों के बारे में जो पहले से गुर्दे की कैलकुस से पीड़ित हैं, वे पहले एपिसोड के 7 साल के भीतर एक और होंगे। यदि आपको अतीत में गुर्दा का पत्थर मिला है तो सभी निवारक उपायों को लेना सुनिश्चित करें, क्योंकि इसका मतलब है कि आप जोखिम में सबसे ज्यादा हैं।
  • टिप्स

    • स्वस्थ खाओ और अपने भोजन कार्यक्रम के लिए छड़ी। विटामिन और अन्य पोषक तत्वों से युक्त आहार सेट करें, जो कि फास्ट फूड और उत्पादों से संतृप्त वसा में उच्च होता है।
    • उपचार "प्राकृतिक" जैसे कि डंडेलियन, सेब सिरका, गुलाब और शतावरी के पास गुर्दे की पथरी के खिलाफ उपयोगी उपचार के रूप में बहुत कम या कोई वैज्ञानिक सहायता नहीं होती है।

    चेतावनी

    • पेशाब को मत पकड़िए क्योंकि आप दर्द महसूस करते हैं, बजाय गणना के निष्कासन की अनुमति देने के लिए पेशाब की कोशिश करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com