कैसे जल्दी से एक गुर्दे पथरी को खत्म करने के लिए

गुर्दे के शरीर के सभी तरल पदार्थ को छानने और खून और लसीका तरल पदार्थों में प्रसारित चयापचय द्वारा निर्मित कचरे को नष्ट करने का कार्य है। मूत्र पथरी में खनिजों और यूरिक एसिड को स्फटिक और जमा करते समय गुर्दा की पथरी होती है। उन्हें निष्कासित करने के लिए, शरीर को उनके आकार के आधार पर कुछ हफ्तों तक कुछ दिन लगते हैं। कुछ, वास्तव में, ऐसे आयामों तक पहुंच सकते हैं क्योंकि उनके प्राकृतिक बहिर्वाह को रोकने के लिए और इन मामलों में, चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। यदि आप गुर्दा की पथरी से पीड़ित हैं, तो आप कुछ समाधानों का सहारा ले सकते हैं जो आपको उन्हें सुरक्षित रूप से समाप्त करने की अनुमति देगा।

कदम

भाग 1

गुर्दे की पथरी का इलाज करना
किडनी स्टोन फास्ट चरण 1 से गुजारें वाली छवि
1
बहुत पानी पी लो गुर्दे की पथरी के निष्कासन को प्रोत्साहित करने के लिए आप क्या कर सकते हैं, पानी का भरपूर मात्रा में पीने के लिए। इस पद्धति की प्रभावशीलता का प्रदर्शन नहीं किया गया है, लेकिन अन्य लाभ प्राप्त करने के लिए तरल पदार्थ का सेवन बढ़ाना संभव है। आप आमतौर पर रोजाना निगलने से अधिक पानी की कोशिश करें, भले ही आप इसे सही मात्रा में लेने के लिए इस्तेमाल कर रहे हों गुर्दे की पथरी के मामले में अनुशंसित मात्रा प्रति दिन 2-2.8 लीटर है। इसे हर समय आसान रखें और इसे लगातार पीना जितना अधिक आप इसे उपभोग करते हैं, उतना ही मूत्र पतला हो जाएगा।
  • इस पद्धति में आप लवण को गुर्दे की पथरी बनाने में मदद कर सकते हैं और इसलिए उन्हें निष्कासित कर सकते हैं;
  • यह मूत्र पथ के संक्रमण के जोखिम को रोकने में भी आपकी मदद कर सकता है, जो कि जब गुर्दा की पथरी बनती है तब अधिक हो जाती है;
  • एक बार में बहुत अधिक पानी नहीं पीना सावधान रहें
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 3 से पास का चित्र
    2
    दर्दनिवारकों का उपयोग करें गुर्दा की पथरी का सबसे आम लक्षण दर्द है। इसे राहत देने के लिए, आप एक ओवर-द-काउंटर दर्द निवारक ले सकते हैं, जैसे कि गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लमामाट्री ड्रग (एनएसएडी) या छोटे खुराकों में पेरासिटामोल। एनएसएआईडी में नैप्रोक्सन (मोमेंडोल), इबुप्रोफेन (पल, ब्रूफेन) और एस्पिरिन हैं इन सक्रिय पदार्थों की तुलना opioid दर्दनिवारकों की तुलना में कम प्रतिकूल प्रतिक्रियाओं में होती है, इसलिए एनाल्जेसिक के लिए अपने चिकित्सक से पूछने से पहले उन्हें ध्यान में रखें।
  • हमेशा लेने के लिए खुराक और निर्देशों का पालन करें। इबुप्रोफेन के लिए मानक खुराक हर छः घंटे 400 से 800 मिलीग्राम तक जाता है - पेरासिटामोल के लिए यह प्रति छः घंटे 1000 मिलीग्राम के बराबर होता है - नैरोक्सोन के लिए यह प्रति 12 घंटे 220 से 440 मिलीग्राम तक जाता है। यदि इनमें से कुछ दवाएं मध्यम या गंभीर हैं
  • ध्यान रखें कि आपको एक ही समय में दो एनएसएआईडी नहीं लेना चाहिए क्योंकि वे गुर्दा समारोह में समझौता कर सकते हैं।
  • आपका डॉक्टर भी एक मजबूत दर्द निवारक, जैसे ओपिएट्स, या एक एंटीस्पास्मोडिक, जैसे टममुल्सोसीन (फ्लोमेक्स), अल्फ्यूज़ोसिन, निफाइडिपिन, डोजज़ोसिन और टेराजोसिन लिख सकता है।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 2 से पास का चित्र
    3
    अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं लें कुछ मामलों में, डॉक्टर मूत्रवर्धक को निर्धारित कर सकते हैं ताकि मूत्र में बनाई गई स्फटिक जमाओं को शरीर को तोड़ने में मदद मिल सके और इसलिए, गुर्दे की पथरी को तेजी से बाहर निकालना। अक्सर, यह घटना तब होती है जब गुर्दा की पथरी की संरचना कैल्शियम पर आधारित होती है। इन मामलों में, थियाजिइड मूत्रवर्धक मूत्राशय में कैल्शियम के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, कैल्शियम ऑक्सालेट पत्थर के गठन को कम करने के लिए दीर्घावधि चिकित्सा के रूप में, शरीर में मैग्नीशियम मूल्यों को बढ़ाने के लिए यह सहायक हो सकता है।
  • आपका डॉक्टर पोटेशियम साइटेट भी लिख सकता है यह मूत्र में उत्सर्जित होने से रोकने के लिए कैल्शियम से जुड़ा होता है इस प्रकार, गुर्दे में कैल्शियम के अत्यधिक संचय को रोकने और कैल्शियम पत्थरों का विकास संभव है।
  • आपका डॉक्टर मूत्र पथ की मांसपेशियों को आराम करने और अपने निष्कासन को आसान और कम दर्दनाक बनाने में मदद करने के लिए एक अवरोधक भी लिख सकता है।
  • यदि गुर्दा का एक पथ संक्रमण के कारण होता है, तो संभवतः आपको एंटीबायोटिक लेने की भी आवश्यकता होगी।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 14 से पास का चित्र
    4
    सबसे बड़ी गणना करने के लिए एक यूरोलॉजिस्ट से परामर्श करें कुछ मामलों में, गुर्दा का पत्थर स्वाभाविक रूप से सिकुड़ने के लिए बहुत बड़ा हो सकता है या यह मूत्र पथ रोक सकता है। इसलिए, उपस्थित चिकित्सक आपको एक यूरोलॉजिस्ट से संपर्क करने की सलाह देगा, जो संभवत: इसे तोड़ने के लिए निम्नलिखित विधियों में से एक का उपयोग करेगा:
  • शॉकवेव लिथोटोपसी: मूत्र विज्ञानी एक विशेष उपकरण का उपयोग करेगा जो गणना को तोड़ने के लिए झटके को भेजता है और इसे मूत्र के माध्यम से निकाला जा सकता है। यह एक सर्जिकल प्रक्रिया नहीं है, और सबसे आम उपचार है।
  • पर्कुट्यूनेशन नेफोलिथोटमी: यूरोलॉजिस्ट पीठ पर एक चीरा बनायेगा और गणना करने के लिए फाइबर ऑप्टिक कैमरा का उपयोग करेगा और इसे हटा देगा। यह सामान्य संज्ञाहरण के तहत किया गया एक ऑपरेशन है और इसलिए, कुछ दिनों तक अस्पताल में भर्ती करने के लिए आवश्यक है।
  • ureteroscopy: यूरोलॉजिस्ट मूत्रमार्ग के माध्यम से इसे पेश करने वाला एक छोटा कैमरा का उपयोग करेगा एक बार गणना मिल गई है, यह इसे तोड़ने के लिए लेजर का उपयोग करेगा।
  • यूरेटेरल स्टेंट: स्टेंट एक छोटी खोखली ट्यूब है जिसका उपयोग बड़े पत्थरों के मामले में मूत्र के निचले हिस्से को निकालने के लिए या सर्जरी के बाद उपचार को बढ़ावा देने के लिए किया जा सकता है। यह अस्थायी रूप से मूत्रवाही में डाला जाता है यदि बहुत लंबा छोड़ दिया जाता है, तो स्टेंट पर गणना का खतरा होता है।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 13 से पास का चित्र
    5
    गुर्दे की पथरी के कारणों के बारे में जानें। एक बार गणना समाप्त हो जाती है, तो चिकित्सक आपको टुकड़ों को एकत्र करने के लिए एक फिल्टर के माध्यम से पेशाब करने के लिए कह सकता है। बरामद, आप उन्हें चिकित्सक को कारण बता सकते हैं जिससे कि गुर्दा पत्थर के गठन का कारण हो।
  • गणना के निष्कासन के बाद, चिकित्सक 24 घंटे के भीतर मूत्र के उत्पादन को मापने के लिए निर्धारित कर सकता है। इस तरह आप देखेंगे कि आप एक दिन में कितना पेशाब पैदा करते हैं। यदि आपके शरीर पर्याप्त उत्पादन नहीं करता है तो विकास की गणना का जोखिम अधिक है
  • यदि चिकित्सक को पता चलता है कि गणना कैल्शियम ऑक्सालेट से होती है, तो वह नए लोगों को बनाने से रोकने के लिए आहार में बदलाव का सुझाव देगा। आपको सोडियम सेवन कम करना होगा, लेकिन पशु प्रोटीन का खपत भी होगा और कैल्शियम की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करना होगा। इसके अलावा, आपको सावधान रहना चाहिए कि पालक, वायर्ड, अखरोट और गेहूं की चोकर सहित ऑक्सलेट्स में समृद्ध पदार्थ नहीं खाते।
  • अगर गणना कैल्शियम फॉस्फेट से होती है, तो आपको सोडियम और पशु प्रोटीन की खपत को कम करना होगा। इसी समय, आपको कैल्शियम से समृद्ध पदार्थ खाने की आवश्यकता होगी
  • यूरिक एसिड की गणना को रोकने के लिए, यह पशु मूल के प्रोटीन का सेवन कम करने के लिए पर्याप्त होगा।
  • संक्रमण के मामले में स्ट्रुविट पत्थरों का निर्माण किया जा सकता है, उदाहरण के लिए मूत्र पथ के लिए।
  • सिस्टीन पत्थरों का कारण सीनेटिन्यरिया नामक एक आनुवंशिक बीमारी के कारण होता है, जिसमें सिस्टीन सहित कुछ एमिनो एसिड के गुर्दे में असामान्य परिवहन होता है। यदि आप सिस्टीनुरिया से पीड़ित हैं, तो पत्थरों के गठन को रोकने के लिए आपको द्रव सेवन में वृद्धि करना होगा।
  • भाग 2

    प्राकृतिक उपाय
    किडनी स्टोन फास्ट चरण 4 से गुजारें वाली छवि
    1
    डॉक्टर से परामर्श करें यदि आप गुर्दे की पथरी से निपटने के लिए पौधे आधारित उत्पादों का उपयोग करना चाहते हैं, तो पहले अपने चिकित्सक से बात करें कुछ हर्बल उपचार कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं या अन्य शर्तों को बढ़ा सकते हैं। अपने डॉक्टर को बताएं कि आप क्या करने का इरादा रखते हैं ताकि वह किसी भी जोखिम को समाप्त कर सकें।
    • बहुत कम घर या हर्बल उपचार वैज्ञानिक अध्ययनों द्वारा सत्यापित हैं। अधिकांश निष्कर्ष वास्तविक हैं या निजी अनुभवों पर आधारित हैं।
  • विटामिन के साथ वज़न लोहे के शीर्षक वाले चित्र चरण 2
    2
    आप जिस उत्पाद पर विचार कर रहे हैं उसके लेबल की जांच करें सुनिश्चित करें कि किसी भी संयंत्र-आधारित उपाय का उपयोग आप स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा तैयार सूची में शामिल किया गया है: इसमें परंपरागत उपयोग के पौधे शामिल हैं जिनका प्रयोग चिकित्सकों द्वारा किया जा सकता है, क्योंकि उन्हें सुरक्षित और विश्वसनीय माना जाता है। इस तरीके से आप यह सुनिश्चित करेंगे कि खुराक के अंदर पदार्थों और तैयारी का उपयोग वास्तव में वांछित शारीरिक प्रभाव पैदा करने के लिए किया गया है।
  • से परामर्श करें "हर्बल पदार्थों और तैयारी के भोजन की खुराक में उपयोग के अनुशासन" स्वास्थ्य वेबसाइट के मंत्रालय पर
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 5 से पास का चित्र
    3
    एक अजवाइन का रस तैयार करें रस और अजवाइन के बीज में एंटीस्पास्मोडिक, मूत्रवर्धक और दर्द निवारन गुण हैं। दूसरे शब्दों में, वे दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन गुर्दे की पथरी को भी भंग कर सकते हैं
  • इसे तैयार करने के लिए एक अपकेंद्रित्र या ब्लेंडर का प्रयोग करें। एक दिन में तीन या चार चश्मे पी लो;
  • गणना के विघटन को सुविधाजनक बनाने के लिए आप कुछ नुस्खा में अजवाइन के बीज भी जोड़ सकते हैं।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 6 से पास का चित्र



    4
    फ़िलेन्थुस निरूरी का उपयोग करें यह एक पौधे है जो ब्राजील में गुर्दे की पथरी और संबंधित दर्द के उपचार में कई वर्षों से प्रयोग किया जाता है। इसमें कोई विशेष खुराक नहीं है, इसलिए पैकेज सम्मिलन पर दिए निर्देशों का पालन करें।
  • यह भोजन के पूरक के रूप में भी देखा जाता है और आप इसे हर्बलिस्ट में पा सकते हैं।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 7 से पास का चित्र
    5
    सफेद विलो छाल की कोशिश करो यह एक एक्स्ट्रैक्ट है जो एस्पिरिन की तरह उसी तरह से सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है, लेकिन उसी साइड इफेक्ट के बिना
  • आप एक गिलास पानी में तरल विलो छाल के 10-20 बूंदों को मिलाकर एक पेय के रूप में ले सकते हैं। इसे 4-5 बार पीना;
  • आप इसे 200 मिलीग्राम कैप्सूल में भी खरीद सकते हैं और इसे दिन में 4 बार ले सकते हैं।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 8 से पास का चित्र
    6
    शैतान का पंजा का प्रयोग करें। इसका उपयोग गुर्दे की समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें गणना शामिल है, इसके दर्द निवारक गुणों के लिए धन्यवाद। यह प्राकृतिक उपाय वाणिज्यिक रूप से 300 मिलीग्राम गोलियों के रूप में उपलब्ध है। हमेशा पैकेज में दिए गए निर्देशों का पालन करें।
  • इस प्राकृतिक उत्पाद की प्रभावशीलता का समर्थन करने के लिए कोई नैदानिक ​​सबूत नहीं है, लेकिन यह एक काफी सामान्य उपाय है।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 9 से पास का चित्र
    7
    नींबू और सिरका का मिश्रण तैयार करें गुर्दे की पथरी के निष्कासन को प्रोत्साहित करने के लिए आप नींबू और सेब के सिरका का मिश्रण बना सकते हैं। 15 मिलीलीटर नींबू का रस, 350 मिलीलीटर पानी और 1 बड़ा चमचा सेब सिरका मिलाएं।
  • दर्द कम करने के लिए इसे हर घंटे पीना
  • भाग 3

    अपने आप को गुर्दे की गणना के बारे में सूचित करें
    किडनी स्टोन फास्ट चरण 11 से पास का चित्र
    1
    गुर्दे की पथरी के कारण होने वाले दर्द को पहचानना सीखें सामान्य तौर पर, गुर्दा की पथरी बहुत छोटी होती है और बिना किसी भी लक्षण के कारण बनती हैं। लक्षण तब शुरू होते हैं, जब वे गुर्दे या मूत्र को अवरुद्ध करने के लिए पर्याप्त रूप से बड़े होते हैं (मूत्राशय से पेशाब को मूत्र से गुजरने की अनुमति देता है), या यदि संक्रमण विकसित हो जाता है मुख्य लक्षणदर्शी दर्द है, जो आमतौर पर होता है:
    • गंभीर, लेकिन आमतौर पर असंतत;
    • लंका या घना;
    • पीठ में स्थित है, आमतौर पर पक्षों के साथ, पेट के निचले हिस्से में या जीरो में। दर्दनाक साइट मूत्राशय पथ में गणना की जाती है, जहां पर निर्भर करता है।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 12 से पास का चित्र
    2
    सबसे गंभीर लक्षणों पर ध्यान दें यद्यपि दर्द सबसे आम और अक्सर लक्षण है, एक पूरे लक्षण के परिणाम हैं जो गुर्दे की पथरी के मामले में हो सकते हैं। यह गणना के आकार और रोगी पर उत्पन्न प्रभावों पर निर्भर करता है। यदि आपके पास निम्न लक्षणों में से कोई भी है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें:
  • मतली;
  • उल्टी;
  • पसीना;
  • खून, बादल छाले या दुर्गंध के निशान के साथ मूत्र;
  • बुखार;
  • पेशाब के दौरान दर्द;
  • पीठ या निचले पेट में मजबूत दर्द जो गायब होने के लिए कठिन है।
  • किडनी स्टोन फास्ट चरण 10 से पास का चित्र
    3
    जोखिमों के बारे में जानें गुर्दा की पथरी एक बहुत सामान्य नैदानिक ​​स्थिति है जो कि किसी भी समय किसी को भी प्रभावित कर सकती है। लगभग 5% आबादी अपने जीवनकाल में कम से कम एक बार आती है, भले ही अनुमान बढ़ रहे हों। 40 से 70 वर्ष की आयु के सफेद पुरुषों और 50 से 70 साल के बीच सफेद महिलाओं के बीच जोखिम अधिक होता है।
  • जोखिम के अनुमान के बावजूद, पिछले 25 वर्षों में युवा वयस्कों में गुर्दे की पथरी की संख्या दोगुनी हो गई है। हालांकि अभी तक कारण स्पष्ट नहीं हैं, विद्वानों का मानना ​​है कि यह स्थिति मोटापा, वजन की समस्याओं या गैर-अल्कोहल पेय पदार्थों की बढ़ती खपत से जुड़ी है।
  • अन्य जोखिम कारकों में परिवार के भीतर इस बीमारी की घटनाएं शामिल हैं, आहार, कुछ दवाएं लेने, विटामिन सी के 2 ग्राम से अधिक की दैनिक खपत, गुर्दा की बीमारी और आनुवांशिकी की पिछली नैदानिक ​​रिपोर्ट । सफेद पुरुषों अफ्रीकी-अमेरिकियों की तुलना में गुर्दा की पथरी को विकसित करने के तीन गुना अधिक होने की संभावना है।
  • मूत्र में मूत्र का पता लगाना छवि चरण 4
    4
    गुर्दा की पथरी का निदान करें। जब आप डॉक्टर के पास जाते हैं, तो वह आपको पूछेगा कि लक्षण कैसा हुआ, उनके लिए जांच करें और पेशाब के बारे में लिखिए। इस नमूने को एक प्रयोगशाला परीक्षण के अधीन किया जाएगा जो कि मूत्र में मौजूद खनिजों और अन्य पदार्थों के मूल्यों का पता लगाएगा। उपचार के साथ आगे बढ़ने से पहले, चिकित्सक को यह पुष्टि करनी चाहिए कि वह गुर्दे की पथरी से ग्रस्त हैं और इसलिए, अन्य नैदानिक ​​अवधारणाएं
  • आप नैदानिक ​​छवि परीक्षण भी लिख सकते हैं, जैसे एक्स-रे, सीटी स्कैन या एमआरआई स्कैन।
  • टिप्स

    • हालांकि क्रैनबेरी रस या अन्य घरेलू उपचार काफी सामान्य हैं, इस तथ्य का समर्थन करने के लिए कोई ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि वे गुर्दे की पथरी को रोकने या खत्म करने में सहायता करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com