गुर्दे की पथरी को कैसे भंग करना

गुर्दा की पथरी रेत के अनाज के रूप में जितनी छोटी हो सकती है या मोती से भी बड़ा हो सकती है। उनका गठन गुर्दे में खनिजों और अन्य जमाओं के अतिरिक्त का परिणाम है। पत्थरों को मूत्रमार्ग, मूत्राशय या मूत्रमार्ग में फंस सकते हैं, जो उन्हें बेहद दर्दनाक तरीके से गुजरते हैं, खासकर जब वे मूत्र के प्रवाह को रोकते हैं। कई मामलों में डॉक्टर मरीज को वापस घर भेज सकते हैं, जब तक कि गणना को निष्कासित नहीं किया जाता है तब तक अतिरिक्त तरल पदार्थ का उपभोग करने की सलाह दी जाती है। बड़ी संख्या में मेडिकल तकनीक का उपयोग करके चूर्ण किया जा सकता है, जो उन्हें छोटे टुकड़ों में तोड़ देता है ताकि शरीर प्रणाली उन्हें स्वायत्त रूप से निष्कासित कर सके। गुर्दा की पथरी को भंग करने के तरीके जानने के लिए गाइड पढ़ें।

कदम

विधि 1

मेडिकल प्रक्रियाओं के साथ गणना गणना
छद्म नाम वाली छवि, किडनी स्टोन्स चरण 8
1
दवा में मदद के लिए देखो आप श्रम स्वायत्त छोटे पत्थरों को निकालने के लिए, तो अपने चिकित्सक दवा का एक प्रकार लिख होगा एक अल्फा-अवरोधक, जो पत्थरों का एक आसान निष्कासन की सुविधा के लिए मूत्रवाहिनी में मांसपेशियों को आराम का आह्वान किया। छोटे गुर्दे की पथरी के लिए यह पर्याप्त समाधान होना चाहिए, लेकिन बड़े लोगों के लिए अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है
  • छिपी हुई छवि, मूत्र पथरी चरण 9
    2
    एक्स्टर्कोर्पोरियल शॉकवेव लिथोट्रिप्स (ईएसडब्ल्यूएल) का उपयोग करें यह प्रक्रिया बड़े पत्थरों को तोड़ने के लिए ध्वनि तरंगों का उपयोग करती है, जिससे उन्हें निकालना आसान हो जाता है। चूंकि यह एक दर्दनाक प्रक्रिया हो सकती है, मरीजों को आम तौर पर संज्ञाहरण के अधीन किया जाता है - गणना को चूर्ण करने की प्रक्रिया लगभग 30-45 मिनट तक समाप्त हो जाएगी। हालांकि यह एक प्रभावी उपचार है, यह हेमेटोमा पैदा कर सकता है और जब दर्द के छोटे टुकड़े अंत में निष्कासित हो जाते हैं।
  • छिपी हुई छवि का शीर्षक गुर्दा पत्थर चरण 10
    3
    पता लगाएं कि गणना एक ureteroscopy से हटाई जा सकती है। शॉकवेव थेरेपी द्वारा टूटे जाने वाली बड़ी संख्या वाली गणनाएं, लेकिन सर्जरी की आवश्यकता के मुकाबले बहुत छोटी होती है जो उस उपकरण के साथ हटाई जा सकती है जो मूत्रवाही में डाली जाती है। गुर्दे की पथरी का पता लगाने के बाद, यह छोटे यंत्रों का उपयोग कर टूट जाता है। क्योंकि प्रक्रिया दर्ददायक हो सकती है, एक स्थानीय या कुल संज्ञाहरण आमतौर पर आवश्यक है
  • छिपी हुई छवि का शीर्षक गुर्दा स्टोन्स चरण 11
    4
    पर्कुट्यूनेशन नेफोलिथोटोमी तकनीक का प्रयोग करें। गुर्दे की बड़ी पत्थरों के लिए, जो शॉक तरंगों का उपयोग कर छोटे टुकड़ों में नहीं तोड़ा जा सकता है, सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। रोगी की पीठ पर एक छोटा चीरा प्रदर्शन किया जाता है, एक छोटे यंत्र को सम्मिलित करने की गणना, या गणना को निकालने की अनुमति होगी। सर्जरी के लिए रोगी को एक रात अस्पताल में रहने की आवश्यकता होगी
  • छिपी हुई छवि, किडनी स्टोन्स, चरण 12
    5
    पता लगाएँ कि क्या थायराइड का इलाज जरूरी है या नहीं। कुछ मामलों में, कैल्शियम का पत्थर हाइपरपेरायरायडिज्म के कारण हो सकता है, यह तब होता है जब थायरॉयड ग्रंथियों में पैराथामोन का अत्यधिक मात्रा में उत्पादन होता है। यह तब हो सकता है जब एक छोटा ट्यूमर एक थायरॉइड ग्रंथि पर बढ़ता है, या जब एक अलग बीमारी थायरॉयड द्वारा पारथोरीड की अधिक मात्रा का कारण बनती है। हाइपरपेरायरायडिज्म के कारण का निर्धारण करने के बाद, आपका डॉक्टर आपको समस्या को हल करने के लिए आवश्यक उचित उपचार पर सलाह देगा।
  • विधि 2

    घरेलू तरीकों के साथ गणना गणना
    छिपी हुई छवि, किडाली स्टोन्स, चरण 4
    1
    पानी के बहुत सारे चश्मे (250 मिलीग्राम प्रत्येक दिन) पीना आपकी गणना के प्रकार जो भी हों, यदि वे 5 मिलीमीटर से कम हैं तो वे सामान्य रूप से चिकित्सा हस्तक्षेप की आवश्यकता के बिना स्वतंत्र रूप से निष्कासित हो जाएंगे। आप गणना लग रहा है, लेकिन दर्द इतना तीव्र नहीं है के रूप में एक दवा लेने की आवश्यकता होती है करने के लिए, तो अपने चिकित्सक शायद आप एक दिन पानी के 2 से 3 लीटर पीने के लिए जब तक espellerlo.Un`ampia जलयोजन आप मदद करेंगे सलाह देंगे शरीर से गणना को निकालना
    • अपने आप को पारदर्शी मूत्र बनाने के लिए पर्याप्त पानी पीने का लक्ष्य दें पारदर्शी मूत्र इंगित करता है कि आपके शरीर बहुत अच्छी तरह से हाइड्रेटेड है।
    • कैफीन मुक्त पेय, शक्कर और अल्कोहल, जैसे कि फलों के रस, हरी चाय और अदरक एल आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं। कैफीन, कृत्रिम मिठास, शर्करा या शराब वाले पेय से बचें, जब आप गणना निष्कासित करने की कोशिश कर रहे हैं।
  • छिपी हुई छवि का शीर्षक गुर्दा पत्थर चरण 5



    2
    अपनी बिजली की आपूर्ति बदलकर गणना को कम करने की कोशिश करें। क्योंकि गणना कुछ खनिजों के संचय के कारण होती है, जिससे उन खाद्य पदार्थों के सेवन को कम किया जा सकता है जो उन में सिकुड़ते हैं। यह विशेष रूप से प्रभावी है यदि आपकी गणना कैल्शियम या यूरिक एसिड
  • यदि आपकी गणना फुटबॉल होती है, निम्न खाद्य पदार्थों का सेवन कम करें, क्योंकि वे स्थिति खराब कर सकते हैं: नमकीन खाद्य पदार्थ, डेयरी उत्पाद, कस्तूरी, टोफू और फैटी खाद्य पदार्थ यदि आपकी गणना ऑक्सलेट है, तो आपको रवाबी, अंगूर, पालक, मीठे आलू, कॉफी और चॉकलेट से बचना चाहिए।
  • यूरिक एसिड पत्थरों की उपस्थिति में, निम्नलिखित खाद्य पदार्थों को कम करें, जिनमें ये शामिल हैं: पशु अंगों जैसे कि जिगर और गुर्दा, एन्क्विविज, सार्डिन, सेम, मशरूम, पालक, फूलगोभी, शराब बनानेवाला के खमीर और शराब
  • छिपी हुई छवि को छिपाना किडनी स्टोन्स चरण 6
    3
    प्रतिदिन नींबू-आधारित पेय पीना यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप नींबू पानी, नींबू का रस या नींबू के कुछ स्लाइस के साथ बस पानी पीते हैं: किसी भी मामले में पीने के पानी में एसिड गुर्दे की पथरी के पिघलने के पक्ष में होगा।
  • छिपी हुई छवि, मूत्र पथरी चरण 7
    4
    हर्बल उपचार की कोशिश करें हालांकि इन उपचारों में से कोई भी एक प्राकृतिक उपाय वैज्ञानिक रूप से गुर्दे की पथरी को दूर करने के सिद्ध है, वहाँ कई जो पाया है कि कुछ जड़ी बूटियों का सेवन, विशेष रूप से हर्बल चाय के रूप में, मदद कर सकते हैं गणना को कम करने, और बाद में निष्कासन कर रहे हैं। एक मतलब किडनी पत्थर का इलाज करने के लिए, आप निम्नलिखित जड़ी-बूटियों को लेने की कोशिश कर सकते हैं:
  • मूत्राशय के पत्तों से बना हर्बल चाय, जो मूत्र प्रणाली से कचरे को हटाने के लिए प्रचारित होती है।
  • काली चाय, जो एक मूत्रवर्धक होने के कारण, मूत्र के प्रवाह को बढ़ा देता है
  • चिड़चिड़ापन पत्तियां, मूत्रवर्धक भी शरीर के बाहर की गणना के प्रवाह का समर्थन कर सकती हैं।
  • डेंडिलियन जड़, यह एक प्रभावी किडनी टॉनिक कहा जाता है
  • सेब साइडर सिरका, गणना को भंग करने में मदद करने के लिए कहा जाता है आप हर दिन 1 बड़ा चमचा (15 मिलीलीटर) सेब साइडर सिरका ले सकते हैं या पानी के साथ मिला सकते हैं।
  • शामरोक के उपयोग से बचें,जो कैल्शियम ऑक्ज़लेट पत्थरों को खराब कर सकता है
  • विधि 3

    तय करें कि सबसे अच्छा इलाज क्या है
    छिपी हुई छवि, किडाली स्टोन्स चरण 1
    1
    निर्धारित करें कि क्या आपके पास वास्तव में एक गुर्दा का पत्थर है। हालांकि, गुर्दा की पथरी सभी रोगियों में लक्षण पैदा नहीं करती है, यहां तक ​​कि छोटी गणना भी काफी दर्द हो सकती है। यदि आपके जीवन में पहले से ही गुर्दा की पथरी हो गई है, तो आप निश्चित तौर पर यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि वे वापस आ रहे हैं हालांकि, चूंकि गुर्दे की पथरी के लक्षण कई अन्य बीमारियों के समान होते हैं, इसलिए निदान पाने के लिए हमेशा एक अच्छा विचार होता है जो आपको सही तरीके से इलाज करने की अनुमति देगा। गुर्दा की पथरी के कारण सबसे आम लक्षण यहां दिए गए हैं:
    • पक्ष और कंबल क्षेत्र में मजबूत दर्द, जो अक्सर पेट और जीरो तक फैली हुई है
    • दर्द जो आता है और लहरों में जाता है, और यह पेशाब के दौरान मौजूद है।
    • मामूली, टर्बिड, गुलाबी या भूरे रंग के मूत्र
    • मतली और उल्टी
  • छिपी हुई छवि का शीर्षक गुर्दा स्टोन्स चरण 2
    2
    एक परीक्षा के लिए इमेजिंग तकनीक का लाभ लेने के लिए डॉक्टर से संपर्क करें। जब आप एक किडनी पत्थर के लक्षण, एक एक्सरे, सीटी स्कैन या अल्ट्रासाउंड (आपके डॉक्टर की सलाह के आधार पर) के लक्षणों को देखते हैं, तो यह तय करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है कि इसका इलाज कैसे किया जाता है और कैसे। इमेजिंग टैक्नोलॉजी आपके शरीर का सामना कर रही गणनाओं के आकार, आकार और संख्या को प्रकट कर सकती है।
  • अगर आपकी गणना 5 मिलीमीटर से कम है, तो आपका चिकित्सक आपको संक्रमण की सुविधा के लिए घरेलू विधियों के साथ इलाज के लिए सलाह देगा।
  • यदि आपके पास एक बड़े आकार की गणना है, या यदि वे बहुत से हैं, तो आपको एक दवा निर्धारित की जाएगी या किसी अन्य मेडिकल उपचार की सिफारिश की जाएगी जिससे कि इसे पारित होने और निष्कासन की अनुमति नहीं मिल सके।
  • छिपी हुई छवि, किडनी स्टोन्स चरण 3
    3
    पता लगाएं कि आपके गुर्दा का पत्थर क्या है। विभिन्न किडनी पत्थरों के समान लक्षण उत्पन्न होते हैं, लेकिन ये कई विभिन्न रोगों के कारण हो सकते हैं। आपके गुर्दा की पथरी का कारण बनने के कारण जानने से आप अपना आकार कम कर सकते हैं और उन्हें भविष्य में बनाने से रोक सकते हैं। यह जानने के लिए कि आपका डॉक्टर एक खून या मूत्र परीक्षण से गुज़र सकता है। गणना से बाहर निकलने के बाद, यह इसकी संरचना निर्धारित करने के लिए एक विश्लेषण प्रयोगशाला में भेजना भी तय कर सकता है। हम विभिन्न प्रकार की किडनी पत्थरों की एक सूची देखें:
  • कैल्शियम की गणना: यह सबसे सामान्य प्रकार की गणना है, एक उच्च स्तर की कैल्शियम के कारण दूसरे पदार्थ के साथ मिलाया जाता है, जैसे ऑक्सलेट या यूरिक एसिड।
  • यूरिक एसिड की गणना: वे तब बनते हैं जब मूत्र में बहुत अधिक एसिड होता है
  • स्ट्रावैट गणना: मूत्र पथ के संक्रमण के परिणामस्वरूप हो सकता है
  • सिस्टिन गणना: इस प्रकार की गणना एक दुर्लभ आनुवंशिक विकृति के कारण होती है
  • टिप्स

    • गुर्दे की पथरी के निष्कासन को प्रोत्साहित करने के लिए रोजाना बहुत पानी पीना। फिर नए प्रशिक्षण को रोकने के लिए हर दिन ठीक से हाइड्रेट जारी रखने के लिए मत भूलना।
    • लंबे समय में, क्रैनबेरी रस सेवन के साथ सावधान रहें अल्पावधि में, यह एक गणना के निष्कासन, या तीव्र बैक्टीरियल मूत्राशयशोध के उपचार में समर्थन देने के लिए उपयोगी है, लेकिन यह है कि दिखाया गया है, ऑक्सालिक एसिड में समृद्ध किया जा रहा है, कुछ ही समय में पत्थर गठन के कारण हो सकता है।
    • रोजाना हरा या काली चाय पीने से अन्य गणनाओं के जोखिम को कम करें। अनुसंधान ने दिखाया है कि दोनों गुर्दे की पथरी के विकास की संभावना कम करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com