घुटने के लिए गठिया का इलाज कैसे करें

यहां तक ​​कि अगर गठिया के खिलाफ कोई इलाज नहीं है, अपने जीवन के तरीके में कुछ परिवर्तन करने और दर्द कम करने से, आप अपने जीवन की गुणवत्ता में बहुत सुधार कर सकते हैं। चुनने के लिए उपचार गठिया के प्रकार और रोग की अवस्था पर निर्भर करता है। कार्रवाई करने के दौरान आप जो भी निर्णय लेते हैं, आपको ठीक से प्रशिक्षित करने और खुद का ख्याल रखना पड़ता है। निम्नलिखित युक्तियों में से कौन सा आपके लिए सही है यह जानने के लिए अपने चिकित्सक से परामर्श करें। पहले चरण से लेख पढ़ना जारी रखें।

कदम

भाग 1
शारीरिक गतिविधि करना

घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
अभ्यास योग. इस अनुशासन में कई उपयोगी व्यायाम शामिल हैं जो शरीर की सभी मांसपेशियों को आराम करने और उनकी लोच बढ़ाने में मदद करते हैं। जब गठिया प्रकट होता है, तो लोग दर्द से डरने से बचते हैं। हालांकि यह आमंत्रित है, यह बिल्कुल अच्छा विचार नहीं है। योग बहुत लाभ प्रदान करता है, क्योंकि मांसपेशियों को उत्तेजित करते हुए, इसमें किसी भी तीव्र प्रयास को शामिल नहीं किया जाता है
  • व्यायाम न करने से, आसपास की मांसपेशियों को ऐंठन और ठेके के अधीन किया जाता है, और इसके परिणामस्वरूप दर्द बढ़ जाता है। योग के रूप में नियमित शारीरिक गतिविधि के बाद, मांसपेशियों की लोच बनाए रखने में मदद करता है और उन्हें आराम मिलता है।
  • घुटनों चरण 2 में इलाज संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने पैर बढ़ाएं यदि आपके पास एक संपूर्ण शारीरिक आकृति नहीं है, तो कुर्सी की सहायता से आप योग द्वारा विचारित लोगों की तर्ज पर कुछ व्यायाम कर सकते हैं। पैर उठाने का अभ्यास एक उत्कृष्ट उदाहरण है:
  • एक सीधे पीठ के साथ एक कुर्सी पर बैठो अपना दाहिना पैर उठाएं और यदि आप कर सकते हैं, तो उसे जमीन पर समानांतर लाने का प्रयास करें।
  • 10 सेकंड के लिए इस स्थिति को पकड़ो और बाईं ओर दोहराएं।
  • जांघों की मांसपेशी टोन को बढ़ावा देने के लिए हल्के वजन जोड़कर ऐसा करने का प्रयास करें
  • घुटनों के चरण 3 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    बैठने की कोशिश करो काम करना बेहतर है सब घुटनों के आसपास की मांसपेशियों जांघों, बछड़ों और नितंबों को प्रशिक्षित करने का तरीका यहां है:
  • अपने आप को एक कुर्सी के पीछे रखें और, आप पर झुकाव, अपने आसन को सीधे रखें।
  • जब तक आप कर सकते हैं तब तक खुद को कम करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप अपने घुटने को 90 डिग्री से अधिक नहीं मोड़ते हैं।
  • प्रत्येक चरण के लिए 10 बार दोहराएं। यह व्यायाम है जो मांसपेशियों की टोन और घुटने के जोड़ की लचीलेपन को बढ़ाने में मदद करता है।
  • घुटनों के चरण 4 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    4
    गर्मी का उपयोग करें उपास्थि फाड़ के कारण गठिया एक अपक्षयी रोग है। एक बैग या एक हीटिंग पैड की सहायता से क्षेत्र में गर्मी लगाने से, अंतर्निहित धमनियों को फैलाना, रक्त परिसंचरण में सुधार करना और अभ्यास के व्यायाम की सुविधा प्रदान करना। बढ़ी हुई रक्त की आपूर्ति से कोशिकाओं की संख्या भी बढ़ जाती है जो घायल घुटने को ठीक करने में मदद कर सकते हैं।
  • ऐसा करने के लिए, एक गर्म पानी का बैग लें और इसे गर्म पानी से भरें। घुटने पर प्रत्येक 4-6 घंटे हर 15-20 मिनट के लिए इसे घिसना।
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    एक्वाइमिम को आज़माएं यह पूल में अभ्यास किया जाता है जल द्वारा दिए गए जलस्तरीय जोर से किसी भी घुटने के तनाव कम हो जाते हैं। यह बहुत बहुमुखी एरोबिक व्यायाम हैं जो घुटने के कर्षण बल को सुधारते हैं।
  • बहुत से लोग सोचते हैं कि वे प्रदर्शन करने में आसान और अधिक मनोरंजक हैं क्योंकि उनके पास सामान्य अवधारणा की तुलना में एक अलग गति है "कसरत"। घर के पास के पूल में एक एक्जिम कोर्स की तलाश करें।
  • भाग 2
    दवा का लाभ उठाएं

    घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    दर्द निवारक प्राप्त करें इबुप्रोफेन, पेरासिटामोल और सेलेकॉक्सिब जैसी दवाओं से सूजन और सूजन को कम करने में मदद मिलती है, और नतीजतन, दर्द होता है। चिकित्सक से पूछें कि उन्हें लेने के लिए क्या उचित है
    • ये दवाएं शरीर के अंदर साइक्लोओक्सीजेनेज की कार्रवाई को प्रभावित करती हैं, जिससे सूजन और सूजन पैदा करने के लिए कोशिकाएं बढ़ जाती हैं। ये दवाएं जैव रासायनिक मार्ग को रोकती हैं, दर्द कम करती हैं।
  • घुटनों के चरण 7 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    2
    भौतिक चिकित्सा शुरू होती है। फिजियोथेरेपिस्ट मरीज को घुटने की जोड़ कम कठोर बनाने के लिए आंदोलनों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन करने की अनुमति देता है। आमतौर पर, गठिया से पीड़ित लोग प्रभावित क्षेत्र को आगे बढ़ने से बच देते हैं। इसलिए, भौतिक चिकित्सक रोज़मर्रा की जिंदगी में घुटनों को स्थानांतरित करने का सबसे अच्छा तरीका नुकसान पहुंचाने और सिखाने के बिना संयुक्त के कार्यों को पुनर्स्थापित करने में मदद कर सकता है।
  • फिजियोथेरेपी एक रोगी से दूसरे में भिन्न है उपचार गंभीरता, उम्र और गठिया के प्रकार पर निर्भर करता है।
  • घुटनों के चरण 8 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    3
    घुटनों को मजबूत करने के लिए फिजियोथेरेपिस्ट की मदद से व्यायाम करें फिजियोथेरेपिस्ट क्या कर सकता है यह तीन उदाहरण यहां दिए गए हैं:
  • कण्डरा के टूटने. पांच मिनट चलने से आपको गर्म करना होगा तब आप एक लापरवाह स्थिति में खींच कर एक शीट के साथ दाएं पैर के चारों ओर घुटने लगेंगे। चादर को सीधे पैर खींचने और इसे खींचने के लिए उपयोग किया जाता है आपको इसके बारे में बीस मिनट के लिए रखना होगा और फिर इसे छोड़ दें। अभ्यास दूसरे चरण के साथ दोहराया जाना चाहिए
  • बछड़ा की लम्बाई. संतुलन में रहने के लिए इस कुर्सी का उपयोग किया जाता है। अपने बाएं पैर के साथ एक कदम वापस ले लें और इसे सही करें, दाएं झुकने। फिर बायीं एड़ी को फर्श पर धक्का दें। आपको वापस पैर के बछड़े में कुछ तनाव महसूस करना चाहिए। 20 मिनट के लिए स्थिति पकड़ो और फिर पैर को बदल दें।
  • गियर के साथ श्रोणि भारोत्तोलन. 90 डिग्री पैरों के साथ एक कुर्सी पर बैठो बाएं पैर मंजिल पर पौधे के साथ थोड़ा सा वापस होना चाहिए। अपने घुटने को मोड़ो और मंजिल से अपना दाहिना पैर उठा लें इसे 3 सेकंड के लिए पकड़ो और फिर धीरे-धीरे इसे फर्श पर ले जाएं। व्यायाम दो बार दोहराएं, फिर अपना पैर बदल दें।
  • घुटनों के चरण 9 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    4
    व्यावसायिक चिकित्सा भी देखें आपको दिखाया जाएगा कि पीड़ित संयुक्त पर किए गए प्रयास को कम कैसे करें, जब यह दैनिक गतिविधियों में शामिल है। चिकित्सक आपको घर पर कुछ बदलाव करने में मदद कर सकता है ताकि पर्यावरण के अवरोध आपके स्वास्थ्य को खराब न करें। ये आमतौर पर सामान्य गृह गतिविधियों में लागू पुनर्वास अनुशासन है, जो रोजमर्रा की जिंदगी में स्वायत्तता को बढ़ाता है।
  • व्यावसायिक चिकित्सक भी छोटी चीजों का ध्यान रखेगा। वह आपको जूते खरीदने पर सलाह दे सकता है, सर्वश्रेष्ठ चालन उपकरण और घर पर रहने के दौरान घुटने के तनाव को दूर कर सकता है।
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 10
    5
    गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाओं (एनएसएआईडीएस) लें वे प्रोस्टाग्लैंडीन की कार्रवाई को अवरुद्ध करके संयुक्त सूजन को कम करने और दर्द को कम करने में आपकी मदद करते हैं। हालांकि, वे एंटीकायगुलेंट गुण हो सकते हैं और रक्तस्राव पैदा कर सकते हैं। इसलिए, उन्हें लेने से पहले चिकित्सक की सलाह लेने के लिए आवश्यक है।
  • एक उत्कृष्ट उदाहरण 50-75 मिलीग्राम का एक दिन या दो बार है (गठिया की स्थिति के आधार पर)।
  • सटीक होना, प्रोस्टाग्लैंडिन हार्मोन होते हैं जो मांसपेशियों की ऐंठन, सूजन और शारीरिक दर्द को ट्रिगर करते हैं।
  • घुटनों के चरण 11 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि



    6
    स्टेरॉयड इंजेक्शन को ध्यान में रखें। यदि दर्द खराब हो जाता है, तो गठिया के इलाज में स्टेरॉयड अगले कदम हैं। वे संज्ञाहरण के तहत एक आर्थोपेडिक सर्जन द्वारा इंजेक्ट कर रहे हैं हालांकि, वे एक ऐसे चिकित्सा का गठन नहीं करते हैं जो लगातार पर भरोसा किया जा सकता है यदि आपको नियमित इंजेक्शन की आवश्यकता होती है, तो संभवतः आपको सर्जरी करने की सलाह दी जाएगी
  • स्टेरॉयड सूजन और वृद्धि को कम करने में मदद करती है जो इस प्रक्रिया में गठित होते हैं जो सूजन को जन्म देती है। हालांकि, यह महंगा और समय लेने वाला दवा उपचार हो सकता है।
  • घुटनों के चरण 12 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    7
    अंतिम उपाय के रूप में, सर्जरी से गुजरने पर विचार करें। यह समाधान गंभीर मामलों में प्रयोग किया जाता है जहां संयुक्त रूप से बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो और परिस्थितियों में जहां अन्य उपचार के रूपरेखाओं ने वांछित परिणाम नहीं बनाए हैं। घुटने और हड्डियों के बीच एक कृत्रिम अंग जोड़ते हुए घायल संयुक्त रूप से पूरी तरह से बदलना संभव है, ताकि कुशनिंग प्रभाव को बनाए और बनाए रखा जा सके।
  • आपको संभवतः एक आर्थोस्कोपी से गुज़रना होगा। यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसमें अर्ध-सर्कल चीरा बनाई जाती है जिसके साथ उपास्थि के घाव की जांच हो जाती है। आंसू और क्षति की गंभीरता के आधार पर, सर्जन घुटने के लिए प्रतिस्थापन की सिफारिश कर सकता है।
  • भाग 3
    लाइफस्टाइल बदलें

    घुटनों में ट्रीट संधिशोथ चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपनी बिजली की आपूर्ति बदलें गठिया से पीड़ित लोगों को कई सब्जियां, फल और साबुत अनाज का उपभोग करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। कार्बोहाइड्रेट सेवन को कम करना बुद्धिमान होगा, क्योंकि यदि अधिक किया जाता है, तो वे वसा में बदल जाते हैं जो शरीर में जमा हो जाते हैं और वजन में वृद्धि करते हैं। दैनिक कार्बोहाइड्रेट की आवश्यकता 20-70 ग्राम के बराबर होती है।
    • ओमेगा -3 वसा की खपत भी बढ़ जाती है। वे अधिक फैटी मछली जैसे सैल्मन, मैकेरल और सार्डिन में पाए जाते हैं। वे उपचार प्रक्रिया को गति देने में सहायता करते हैं, क्योंकि वे ग्लूकोज में टूटते हैं, शरीर को ऊर्जा की आपूर्ति करते हैं।
  • घुटनों के चरण 14 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    2
    ज्यादा कैल्शियम न लें कैल्शियम हड्डियों के लिए दुर्जेय है, लेकिन अतिरंजित मात्रा में यह उपयोगी नहीं है। अधिक कैल्शियम सेवन से बचने के लिए हर दूसरे दिन एक गिलास दूध पीना, अन्यथा यह हृदय की उचित क्रियाकलाप के साथ हस्तक्षेप कर सकता है।
  • कैल्शियम की सही मात्रा के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें। गर्भवती महिलाओं, पुराने लोगों या ऑस्टियोपोरोसिस से पीड़ित लोगों को कैल्शियम की मात्रा को नियंत्रित करने की संभावना है।
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 15
    3
    वजन कम करें जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं वे समय के साथ गठिया की शुरुआत से बचने का एक आदर्श तरीका है, क्योंकि शरीर के ऊपरी हिस्से में अधिक वसा घुटनों में तनाव बढ़ता है। कई आहार और कई व्यायाम हैं जो आपको अपना वजन कम करने में मदद करते हैं। अपने चिकित्सक से बात करें, उसे पूछो कि लेने के लिए सही रास्ता क्या है।
  • दो मुख्य कारक पोषण और शारीरिक गतिविधि हैं यहां तक ​​कि अगर कुछ स्लिमिंग उपचार और कुछ अभ्यास अधिक प्रभावी हो सकते हैं, तो सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि एक नियमित रूप से स्थापित करने के लिए ईमानदारी से पालन किया जाना चाहिए। एक अच्छा आहार का पालन करने के अलावा, अपने रोजमर्रा के जीवन में एक उत्तेजक खेल डालें, जैसे तैराकी, पहाड़ बाइकिंग, ट्रेकिंग या नाच
  • घुटनों के चरण 16 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    4
    शराब पीने से बचें मादक पेय यूरिक एसिड को बढ़ाता है, जो जोड़ों में जमा होता है, स्वास्थ्य की स्थिति बिगड़ती है। सुनिश्चित करें कि तरल पदार्थ का मुख्य स्रोत पानी है, क्योंकि इससे आपको उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए अतिरिक्त यूरिक एसिड सहित कचरे को दूर करने में मदद मिलती है।
  • क्लासिक 8 गिलास पानी पीने का प्रयास करें। आप जितना अधिक पानी पीएंगे, उतना कम आप मीठे पेय और फलों के रस का उपभोग करने के लिए परीक्षा लेंगे, जो शर्करा और अनावश्यक कैलोरी से भरे हुए हैं। इसके अलावा, वे आप को भर देंगे और आपकी भूख कम करेंगे
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 17
    5
    दर्द और सूजन से निपटने के लिए हल्दी का उपयोग करें। हर सुबह हल्दी पाउडर के 2 बड़े चम्मच थोड़ा शहद के साथ मिलाया जाता है। हल्दी पाउडर आपको सीओएक्स 1 और कॉक्स 2 नामक cyclooxygenase एंजाइम के आइसफर्मों को बाधित करके सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे दर्द और सूजन हो सकती है। इसके अलावा, यह एक प्राकृतिक एंटीऑक्सीडेंट है, जिसे शरीर के लिए बहुत उपयोगी माना जाता है।
  • यदि आप स्वाद पसंद नहीं करते हैं, तो हल्दी और शहद मिश्रण को हरी चाय में डालकर स्वाद को कम करने का प्रयास करें। इस प्रकार की चाय में कैटेचिन और एपिगॉलॉटेचिन-3-गैलेट शामिल हैं जो कि साइक्लोओक्सीजेनेज के कारण भड़काऊ प्रक्रिया को रोकते हैं। यह कोलेजन फाइबर का विनाश भी कम करता है, जो कि कृत्रिम ऊतक के उत्पादन के लिए जिम्मेदार है।
  • भाग 4
    गठिया के बारे में जानें

    घुटनों के चरण 18 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि
    1
    पहले लक्षणों को पहचानें सामान्यतया, गठिया के लक्षण और लक्षण समय के साथ धीरे-धीरे और खराब हो जाते हैं, क्योंकि संयुक्त रूप से सामान्य कामकाज में कमी होती है, जो कि संयुक्त की निरंतर उपयोग के साथ बिगड़ जाती है। हालांकि, पहले लक्षणों में शामिल हैं:
    • कठोरता. तब होता है जब आपको प्रभावित संयुक्त झुकाव या सीधे चलने में कठिनाई होती है। निष्क्रियता एक निष्क्रियता की अवधि के बाद आम है और, आमतौर पर, सुबह जागने पर।
    • सूजन. यह तरल पदार्थ के कारण सूजन के कारण होता है जो संयुक्त आस-पास के ऊतकों में जम जाता है। यह संक्रमण के लिए एक शारीरिक प्रतिक्रिया है, क्योंकि शरीर बैक्टीरिया से लड़ने की कोशिश करता है
    • थकान. ऐसा इसलिए होता है क्योंकि शरीर गठिया का मुकाबला करने के लिए प्रतिबद्ध है, इसलिए, दैनिक गतिविधियों के लिए आवश्यक ऊर्जा उत्पादन पर कम ध्यान केंद्रित किया जाता है।
    • दर्द. यह संयुक्त में होने वाली सूजन के कारण होता है, जो दर्द परिवहन के लिए जिम्मेदार तंत्रिका केंद्रों को एक संदेश भेजता है।
  • घुटनों में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाली छवि चरण 1 9
    2
    उन्नत चरण के लक्षण पहचानें जब गठिया की प्रगति होती है, तो यह तेजी से स्पष्ट हो जाता है जांचें कि क्या आपको निम्न लक्षणों से पीड़ित हैं:
  • व्यथा. यदि आपको अपने घुटने को छूने के बाद दर्द महसूस हो रहा है, तो यह सूजन का एक परिणाम है जिसमें प्रभावित भाग गड़बड़, लाल रंग और तेज हो जाता है
  • चलने में असमर्थता. दर्द समय के साथ बढ़ सकता है ताकि आपको लंबी दूरी की यात्रा करने की अनुमति न हो, खासकर गन्ना या वॉकर के बिना।
  • बोन स्पर्स. यूरिक एसिड के संचय के कारण वे सूजन पेश करते हुए संयुक्त रूप से विकसित होते हैं।
  • बुखार. बुखार किसी भी बाहरी आक्रमण के लिए शरीर की प्रतिक्रिया है: यह शरीर से एक स्वचालित प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया है। उच्च तापमान पर शरीर की प्रतिरक्षा मजबूत होती है और इसलिए, जब जीवाणु शरीर में प्रवेश करता है, संक्रमण से लड़ने के लिए तापमान बढ़ जाता है।
  • घुटनों के चरण 20 में ट्रीट संधिशोथ शीर्षक वाला चित्र
    3
    जोखिम कारक के बारे में जानें कई पहलुओं को तब आना पड़ता है जब कोई व्यक्ति गठिया से पीड़ित होता है। निम्नलिखित इस बीमारी के लिए तैयार कर सकते हैं:
  • मोटापा. जोड़ों पर लगाए गए मजबूत वजन सही संवेदी कार्यों के साथ हस्तक्षेप करते हैं।
  • संक्रमण. रोगाणु रक्त की धारा के माध्यम से संयुक्त में अपना रास्ता बना सकते हैं या जब एक कट या घाव होता है जो बैक्टीरिया तक पहुंच देता है। जब उत्तरार्द्ध संयुक्त के लिए एक मार्ग प्राप्त करते हैं, तो वे सूजन पैदा कर सकते हैं जो गठिया की ओर जाता है।
  • नौकरियां. गठिया उन लोगों में आम है, जो उन जगहों पर काम करते हैं जहां उन्हें आराम के बिना लगातार चलना पड़ता है। इससे अधिक काम करने के लिए संयुक्त होता है, जिससे सूजन होती है, जिसके बदले में गठिया का कारण बनता है।
  • पिछले चोटों. गठिया भी ऐसे लोगों में आम है, जिन्हें पहले घुटने की चोट लगी थी। घुटने निशान ऊतक से ठीक हो सकता है जो घुटने के सामान्य काम को प्रभावित कर सकता है।
  • शराब की खपत. शराब शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को बढ़ाता है। उत्तरार्द्ध जोड़ों में क्रिस्टल के रूप में जमा होता है, जिससे उन्हें दर्द होता है।
  • जेनेटिक्स. अंत में, गठिया उन लोगों में सामान्य है जो आनुवंशिक रोग से पीड़ित होते हैं जो मांसपेशियों के समुचित कार्य के साथ हस्तक्षेप करते हैं, संकुचन में बाधा और जरूरत के मुताबिक विश्राम करते हैं।
  • टिप्स

    • जो मोटापे हैं, वे जोड़ों पर दबाव को दूर करने के लिए, वजन कम करने, और दर्द को कम करने की सिफारिश की जाती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com