घुटने के खड़के का इलाज कैसे करें

घुटनों को तीन हड्डियों द्वारा बनाई जाने वाले जोड़ हैं: फीमर, टिबिया और पेटी। इनमें से एक संरचना होती है जिसमें एक पदार्थ होता है जिसे उपास्थि कहा जाता है, जो एक असर के रूप में कुछ काम करता है। कुछ रोग परिस्थितियों में, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के मामले में, सुरक्षात्मक उपास्थि खराब होती है और हड्डियां एक-दूसरे के खिलाफ रगड़ सकती हैं, जिससे दर्द और शोर एक स्नैप या कमी के समान हो, जिसे कहा जाता है "तीखी आवाज"। यह आलेख इस दर्दनाक विकृति से बचने और उसका इलाज करने के लिए कुछ समाधानों का वर्णन करता है।

कदम

भाग 1
ओस्टियोआर्थराइटिस द्वारा घुटने के खड़के का इलाज करें

चिकनगुनिया बुखार के लक्षण चरण 2 को पहचानें
1
पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के लक्षण जानें इसके विपरीत "साधारण" crunching जो खींचने और दर्द के कारण नहीं हो सकता है, गठिया के कारण कटा हुआ अक्सर दर्दनाक होता है सौभाग्य से, इस विकृति को पहचानने के कई तरीके हैं:
  • जब आप चलते हैं तब दर्द, लालच, सूजन और कठोरता के लक्षणों पर ध्यान दें सबसे सामान्य बिंदु जहां गठिया कर्कनेशन स्थानीयकृत होता है वह आमतौर पर घुटने के अंदर होता है
  • संयुक्त रूप से एक हाथ रखो जैसा कि आप इसे मोड़ते हैं और इसे हड्डियों के बीच घर्षण महसूस करने के लिए विस्तारित करते हैं। आम तौर पर, स्पर्श ने नरमता की भावना पैदा की है, लेकिन एक ही समय में कुछ "कुरकुरा"।
  • अतिसार फास्ट स्टेप 2 से छुटकारा पाने वाला इमेज
    2
    क्षेत्र में सूजन को कम करें यदि आप दर्द और सूजन के लक्षण भी अनुभव करते हैं, तो अपने घुटने पर एक आइस पैक (एक तौलिया में लिपटे) लागू करें। कम तापमान सूजन के कारण सूजन कम करते हैं और संबंधित दर्द से राहत देते हैं।
  • आप त्वरित राहत प्राप्त करने के लिए काउंटर एनएसएड्स (गैर स्टेरॉयडल एंटी-इन्फ्लैमाटरीज) से अधिक कम खुराक ले सकते हैं, जैसे इबुप्रोफेन (ब्रूफ़ेन) या नेप्रोक्सन (मोमेंडोल)। हालांकि, लंबे समय तक असुविधा को कम करने के लिए इन दवाओं पर भरोसा मत करना, क्योंकि उनके दुरुपयोग से किडनी और जठरांत्र संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
  • NSAIDs (जो विरोधी भड़काऊ दवाएं हैं) का लाभ यह है कि, दर्द को कम करने के अलावा, सूजन भी घट जाती है।
  • आप नि: शुल्क बिक्री के लिए दर्द निवारक के साथ NSAIDs ले सकते हैं, जैसे कि पैरासिटामोल (तचीपीरिना) हालांकि, ध्यान रखें कि यह दवा सूजन को कम नहीं करती है, लेकिन इससे दर्द कम करने में मदद मिल सकती है - दोनों प्रकार की दवाओं (एनएसएआईडीएस और पेरासिटामोल) का सेवन बहुत प्रभावी हो सकता है और बिना सामान्य दैनिक गतिविधियों को करने की अनुमति देता है दर्द महसूस करने के लिए
  • सिर्रोसिस स्टेप 26 पहचानें
    3
    निर्धारित विरोधी भड़काऊ दवाएं प्राप्त करें इंडोमेमेसाइन, ऑक्साप्रोज़िन और नाबुमेटोन कुछ ऐसे एनएसएआईएस के सबसे मजबूत एनएसएआईडी हैं जो एक डॉक्टर के पर्चे की आवश्यकता करते हैं। इन दवाओं में नि: शुल्क बिक्री के मुकाबले अधिक प्रभावी कार्रवाई की जाती है, वे घुटने की तहखाने से जुड़े दर्द और सूजन का इलाज करने में भी अधिक प्रभावी हैं। हालांकि, ये दवाएं हैं जो केवल चिकित्सक द्वारा निर्धारित की जा सकती हैं, इसलिए घुटने की नैदानिक ​​परीक्षा पहले ही की जानी चाहिए।
  • डॉक्टर के पर्चे पर एनएसएआईडी का दुष्प्रभाव हो सकता है और सबसे सामान्य पेट में जलन होती है - गंभीर मामलों में (और अधिक मात्रा में), हालांकि, गैस्ट्रिक अल्सर और गुर्दा की क्षति भी हो सकती है। हमेशा इन दवाइयां लेते हैं, सावधानी से निर्देशों का पालन करते हुए और चिकित्सक द्वारा सिफारिश की गई खुराक से अधिक नहीं।
  • इमेजिस फर्टिलिटी इन मेनस चरण 15
    4
    कॉर्टिसोन के इंजेक्शन के अधीन यह एक स्टेरॉयड हार्मोन है जिसे स्वाभाविक रूप से तनाव के जवाब में शरीर द्वारा उत्पादित किया जाता है (ध्यान दें कि यह स्टेरॉयड नहीं है जो कभी-कभी एथलीटों और बॉडी बिल्डर द्वारा उपयोग किया जाता है)। ये स्टेरॉयड शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने, सूजन को कम करते हैं। घुटने के कर्कश के कारण दर्द के मामलों में, कोर्टिसोन को सीधे संयुक्त में इंजेक्ट किया जाएगा, ताकि विशिष्ट साइट के पीड़ा और सूजन को कम किया जा सके।
  • इस बात का सबूत है कि कॉर्टिसोन इंजेक्शन इस उपचार के लिए उपयोगी है "गंभीर संकट" तड़का हुआ का हालांकि, अतिरंजना नहीं होना चाहिए, क्योंकि दोहराया जाता है और बार-बार इंजेक्शन समय के साथ उपास्थि को खराब कर सकता है, इस प्रकार दर्द को बढ़ाना। इस कारण से, यह प्रक्रिया लंबी अवधि की देखभाल के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • यह सूचित नहीं किया जाता है कि हर तीन महीनों में एक से अधिक बार कोर्टिसोन इंजेक्षन किया जाता है, लेकिन यह कई दिनों तक भी किया जा सकता है, बशर्ते यह प्रभावी है - कुछ मामलों में भी कई सालों तक।
  • संक्रामक रोगों से अपने आप को सुरक्षित रखें जिसका शीर्षक शीर्षक चरण 7 है
    5
    बुलाया उपचार से गुजरना "viscosupplementation"। घुटने में एक पदार्थ होता है, जिसे साइलोवायल द्रव कहा जाता है, जिसमें स्नेहक और संयुक्त के आंदोलन को स्थिर करने का उद्देश्य होता है। पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस से ग्रस्त कुछ रोगियों में यह द्रव खो देता है "चिपचिपापन"- दूसरे शब्दों में, यह कम घने हो जाता है नतीजतन, यह संयुक्त संरचनाओं के बीच घर्षण को बढ़ा सकता है जिसके परिणामस्वरूप असामान्य आंदोलन हो सकता है। इन मामलों में, डॉक्टर इस प्रक्रिया से गुजरने की सलाह देते हैं, जिसमें संयुक्त को सुदृढ़ और चिकना देने के लिए एक नया तरल (अक्सर हायलूरोनिक एसिड) इंजेक्शन लगाने में होती है
  • इस उपचार में आमतौर पर कई हफ्तों से अधिक होने वाले तीन या पांच इंजेक्शन की श्रृंखला शामिल होती है।
  • ध्यान रखें कि करीब आधे लोग विस्कोसूप्लेमेंट से गुजरते हैं जो लक्षणों से मुक्त होते हैं।
  • एक एमसीएल मस्तिष्क चरण 7 से पुनर्प्राप्त शीर्षक वाली छवि
    6
    वह एक संरक्षक पहने हुए हैं कुछ मामलों में, घुटने के गठिया वाले मरीज़ों को सलाह दी जाती है कि आंतरिक घुटने द्वारा प्रदत्त वर्कलोड के हिस्से का समर्थन करने वाला एक विशेष ब्रेस (यह क्षेत्र जो अक्सर तहखाने से प्रभावित होता है) का उपयोग करता है। इसके अलावा, यह घुटने की ब्रेसिंग स्थिरता और घुटने का समर्थन कर सकती है, यह सुनिश्चित कर सकता है कि आप उसे स्वस्थ तरीके से मोड़ लेते हैं, इसे और अधिक क्षति और जलन से बचाएं।
  • आप रियायतों को सस्ती कीमत पर फार्मेसियों और अस्थि-विकारों में मुफ्त बिक्री के लिए पा सकते हैं, लेकिन चिकित्सकीय दृष्टिकोण से बेहतर दूसरों को भी मिल सकता है, जिसे घुटने में फिट करने के लिए अनुकूलित किया जाना चाहिए, लेकिन वे अधिक महंगे हैं। यदि आपको इस प्रकार के घुटने के पैड में रुचि है तो कीमतों के बारे में जानकारी के लिए ओर्थपेडीस्ट से बात करें।



  • इमेज शीर्षक से एक एलार्जेड हार्ट चरण 12
    7
    सर्जरी की संभावना का मूल्यांकन करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें गठिया से जुड़ी घुटने के कर्कश के गंभीर मामलों में, यह एक वैध विकल्प हो सकता है। यदि जीवन की गुणवत्ता में दर्द से गंभीर रूप से समझौता किया गया है और आपने परिणाम के बिना पहले ही गैर-सर्जिकल उपचार की कोशिश की है, तो आप अस्थिर चिकित्सक के साथ इस संभावित समाधान का मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • आपका डॉक्टर आपको विभिन्न प्रकार की शल्यचिकित्सा प्रक्रियाओं के बारे में सलाह दे पाएगा - सबसे सामान्य बीच में घुटने के कृत्रिम अंग का आंशिक या कुल इम्प्लांट, आर्थ्रोस्कोपी, उपास्थि मरम्मत और अस्थिभंग्य हैं।
  • ध्यान रखें कि शल्य प्रक्रिया कुछ लोगों के लिए प्रभावी हो सकती है, लेकिन दूसरों के लिए नहीं। गठिया का उपचार करना बेहद कठिन है, इसलिए निर्णय लेने से पहले अपने चिकित्सक के साथ सभी विकल्पों पर चर्चा करना सुनिश्चित करें।
  • भाग 2
    घुटने के खड़खड़ के परेशान से बचना

    फेंट सफ़ीली चरण 17 नाम की छवि
    1
    सुनिश्चित करें कि आपको सही निदान मिले। घुटने के दर्द (संयुक्त के यांत्रिक आंदोलन की वजह से समय के साथ पहनने के कारण) पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, रुमेटी गठिया (स्व-प्रतिरक्षित समस्याओं के कारण) सहित विभिन्न रोगों,, सेप्टिक गठिया, पिछले चोटों के कारण हो सकता घुटने या पेटी की कमी, बस कुछ ही नाम के लिए उचित निदान की स्थापना के लिए एक आर्थोपेडिस्ट से संपर्क करना बेहद जरूरी है, क्योंकि उचित इलाज खोजने के लिए और समस्या का सही ढंग से प्रबंधन करने के लिए, विकार के कारण को स्थानीय बनाना आवश्यक है।
    • इसी कारण से, उदाहरण के लिए यदि आपके पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस का निदान किया गया है, लेकिन आपको उपचार के साथ कोई सुधार नहीं मिलता है, तो आपको अपने चिकित्सक से बात करने की जरूरत है और अन्य संभव अंतर्निहित कारणों को देखने के लिए अवसर पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक वाला डील विद स्लीप ऐपिया चरण 8
    2
    अपना वजन नियंत्रण में रखें अधिक में प्रत्येक पाउंड घुटनों पर अतिरिक्त छह किलो अतिरिक्त दबाव से मेल खाती है इसलिए, अधिक वजन वाले लोग सामान्य वजन वाले लोगों की तुलना में अधिक बार गठिया को विकसित करते हैं। घुटनों में भविष्य में दर्द को रोकने के लिए (और पहले से मौजूद लक्षणों को कम करने के लिए) स्वस्थ वजन बनाए रखने का प्रयास करें, सबसे पहले आहार के माध्यम से (शारीरिक गतिविधि दर्द से सीमित हो सकती है)
  • गठिया से पीड़ित लोगों को तला और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, शर्करा, परिष्कृत कार्बोहाइड्रेट, नमक, परिरक्षक और मकई के तेल से बचने चाहिए - सभी खाद्य पदार्थ जो सीधे संयुक्त सूजन को बढ़ाते हैं या परिणामस्वरूप वजन में वृद्धि
  • गर्भधारण के दौरान लाभ ऊर्जा शीर्षक शीर्षक छवि 4
    3
    शारीरिक गतिविधि करो संयुक्त कार्य के आस-पास मांसपेशियों की तरह "बीयरिंग" जो आघात को अवशोषित करता है, शारीरिक रूप से मांग की स्थिति में (जैसे कि किसी खेल या प्रशिक्षण के दौरान) और सामान्य दैनिक गतिविधियों में घुटनों को समर्थन और स्थिर करने में सहायता करता है। मजबूत मांसलता, बेहतर यह झटके को अवशोषित कर सकता है। क्रकिंग से बचने की कोशिश करने के लिए (और इसे कम करने के लिए, यदि वह पहले से मौजूद है), तो आपको धीरे-धीरे जोड़ों के चारों ओर शक्ति व्यायाम के माध्यम से मांसपेशियों को बढ़ाने चाहिए।
  • घुटने की तहखाने के लिए एक उत्कृष्ट अभ्यास जांघों के संकुचन के द्वारा प्रस्तुत किया जाता है, जो संयुक्त आस-पास के मांसपेशियों को मजबूत करता है। घुटने के नीचे लुढ़क एक तौलिया रखें और जांघ की मांसपेशियों को अनुबंधित करें। 5 सेकंड के लिए तनाव पकड़ो और फिर रिलीज करें - दो बार दोहराएं।
  • आइसमेट्रिक अभ्यास, जैसे कि सीधे पैर उठाने (घुटने के अवरुद्ध के साथ), चतुष्कोणों के संकुचन और दीवार फूहड़, वे अत्यधिक आंदोलनों के साथ घुटने को ओवरलोड करने के बिना संयुक्त को मजबूत कर सकते हैं। यह जोड़ों में दर्द और सूजन को बढ़ने से बचा जाता है।
  • साइकिल चालन या तैराकी जैसे कम प्रभाव वाले कार्डियो व्यायाम (आपको उन्हें सप्ताह में कम से कम तीन बार करना चाहिए) इस समस्या के लिए परिपूर्ण हैं क्योंकि ये बछड़ा और जांघ की मांसपेशियों की ताकत बढ़ाते हैं इसके अलावा, वे वजन कम करने में मदद करते हैं, जिससे भविष्य में दर्द कम हो जाता है
  • इमेज का शीर्षक है ट्रीट ए गुनेई स्प्रेनन चरण 3
    4
    गर्म और ठंडा संपीड़न के संयोजन का प्रयास करें दोनों ने घुटने की कड़ाही से जुड़े दर्द को कम करने में उपयोगी साबित किया है ठंड और / या गर्मी के साथ कई प्रयास करें कि यह देखने के लिए कि कौन से समाधान आपके लिए सबसे प्रभावी है
  • छद्म सुरक्षित रूप से चरण 14 नाम की छवि
    5
    बहुत सावधानी से भोजन की खुराक लें कुछ गठिया रोगियों को पोषण संबंधी खुराक, जैसे कि ग्लूकोजामाइन सल्फेट और चांड्रोइटीन सल्फेट, कोचिंग का इलाज और / या रोकने के लिए ले जाता है। हालांकि, ध्यान रखें कि उनकी प्रभावशीलता को प्रदर्शित करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है - दीर्घकालिक साइड इफेक्ट्स के बारे में बहुत कम जानकारी भी है। चिकित्सीय अध्ययन अभी भी चल रहे हैं कि इन उत्पादों का उपयोग चिकित्सा प्रयोजनों के लिए किया जा सकता है या नहीं। इस बीच, आर्थोपेडिस्ट या एक विश्वसनीय व्यक्ति से अधिक जानकारी मांगें, जो पहले से ही इन पूरक पदार्थों को लेने के लिए पहले ही कोशिश कर चुके हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com