बेकर के अल्सर को कैसे ठीक करें

बेकर की पुटी (जिसे पॉप्लिटेबल पुटी भी कहा जाता है) एक द्रव से भरी हुई थैली है जो घुटने के पीछे होता है और तनाव, दर्द या जोड़ों की कठोरता का कारण बनता है और जब आप अपने पैर को ले जाते हैं या शारीरिक गतिविधि के दौरान खराब होते हैं। शुक्राणु द्रव (जो घुटने के संयोजन को चिकनाई करता है) का संचय दबाव में होने पर घुटने के पीछे के क्षेत्र में पुटी को सूजन और फैलाने का कारण बनता है। इस विकार के इलाज के लिए, प्रभावित पैर को आराम करना और संभावित अंतर्निहित कारणों का इलाज करना महत्वपूर्ण है, जैसे गठिया

कदम

भाग 1

घरेलू उपचार
कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 1
1
बेकर पुटी और कुछ और अधिक गंभीर के बीच का अंतर जानने के लिए जानें यद्यपि यह घर पर इलाज करना संभव है, यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि यह ठीक है कि और कुछ और गंभीर समस्या न हो जैसे जरूरी चिकित्सा ध्यान की आवश्यकता होती है जैसे घनास्त्रता एक अवरुद्ध धमनी यदि आप पैरों के क्षेत्र में किसी सूजन या बैंगनी अंक का ध्यान रखते हैं, तो आपको तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 2
    2
    अपने प्रभावित घुटने को आराम से रखें जब तक आप दबाव के साथ अधिक दर्द महसूस नहीं करते तब तक आपको तनाव में डालने से बचना चाहिए। किसी भी प्रकार के कथित दर्द पर ध्यान दें, खासकर घुटने के चारों ओर या पीछे जब पैर को ठोके या खींचते हैं आपको इसे कम से कम एक या दो दिन के लिए आराम से रखने का प्रयास करना चाहिए
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 3
    3
    पुटी के आसपास बर्फ लागू करें इसे जितनी जल्दी हो सके रख दें क्योंकि यह प्रभावित क्षेत्र में सूजन और सूजन को कम करने में मदद करता है, साथ ही साथ भाग में दर्द को राहत देने में मदद करता है। इसे प्रत्येक समय में केवल 15 या 20 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर त्वचा के लिए सामान्य तापमान (एक और 15 या 20 मिनट) पर फिर से आने से पहले इंतजार करें। यह उपाय पहले कुछ दिनों के दौरान सूजन और दर्द को शांत करने में मदद करता है - आप इस अवधि के दौरान जितनी बार चाहें बर्फ पुन: लागू कर सकते हैं।
  • आवेदन करने से पहले, एक कपड़ों में बर्फ (या जमी हुई सब्जियों) के बैग लपेटें (इसे त्वचा पर सीधे न रखें)।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 4
    4
    क्षेत्र को संपीड़ित करें इस तरह से यह प्रभावित क्षेत्र की सूजन को सीमित करता है और घुटने को स्थिर करता है। एक लोचदार पट्टी के साथ अंग लपेटें, एथलीटों के लिए एक लोचदार बैंड, ब्रेस या कपड़े का एक टुकड़ा भी।
  • इसे कसकर पर्याप्त आश्वस्त करें ताकि आपकी घुटने फर्म हो, लेकिन रक्त के संचलन को अवरुद्ध करने के लिए पर्याप्त तंग नहीं हो।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 5
    5
    अंग उठाएं ऐसा करने में, सूजन कम करें और हृदय को शिरापरक वापसी की सुविधा प्रदान करें। जब आप झूठ बोल रहे हों, तो अपने पैर को अपने दिल की ऊंचाई से ऊपर उठाएं (या उस स्तर पर जो दर्द का कारण नहीं है)। यदि आप ऐसा नहीं कर सकते हैं, तो कम से कम जमीन के अंग को समानांतर रखने का प्रयास करें।
  • जब आप सोते हैं, तो इसे थोड़ा ऊपर उठाने के लिए कुशन अपने पैर में डालने की कोशिश करें
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 6
    6
    ओवर-द-काउंटर दर्दनाशक प्राप्त करें आप गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरी ड्रग्स (एनएसएआईडी) ले सकते हैं जैसे कि इबुप्रोफेन, टीचिपिरिन, एस्पिरिन और नेपरोक्सन, जिससे असुविधा और सूजन कम हो सकती है। खुराक के बारे में पैकेज के निर्देशों का पालन करें और सिफारिश की दैनिक खुराक से अधिक नहीं है। एक संपूर्ण पेट पर और एक गिलास पानी के साथ अपनी दवाएं लें
  • बच्चों या किशोरों के लिए एस्पिरिन की अनुशंसित नहीं है क्योंकि यह रीय सिंड्रोम (एक बीमारी है जो मस्तिष्क और यकृत को नुकसान पहुंचाती है), विशेषकर चिकनपॉक्स या फ्लू वाले बच्चों में है।
  • डॉक्टरों का सुझाव है कि आप यकृत, गुर्दे या गैस्ट्रिक रोग के मामले में एनएसएआईडी लेने से पहले अपने चिकित्सक से संपर्क करें।
  • भाग 2

    चिकित्सा देखभाल
    कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 7
    1
    समस्या की गंभीरता का मूल्यांकन करने के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें यह पुटी का विश्लेषण और मूल कारण है, जो, एक घुटने की चोट, रुमेटी गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस या उपास्थि क्षति या कण्डरा हो सकता है कुछ नाम हैं खोजने के लिए देखने के लिए महत्वपूर्ण है।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 8
    2
    यदि पुटी टूट जाती है तो डॉक्टर से परामर्श करें यहां तक ​​कि अगर आप पहले से ही डॉक्टर से मिलने के लिए एक चिकित्सा निर्धारित करने के लिए, आप को वापस जाना है अगर आपको डर है कि पुटी टूट गया है या यदि आप अन्य जटिलताओं मिल यदि पुटी खोला जाता है, तो इसके अंदर के तरल को बछड़ा की ओर गिरना शुरू हो सकता है जिससे:
  • बछड़े के साथ बहने वाली पानी की सनसनी;
  • लाली और सूजन;
  • द्रव के बाहर निकलने और परिणामी सूजन के कारण तीव्र दर्द, जिससे रक्त के थक्के बन सकते हैं
  • यह देखते हुए कि ये लक्षण घनास्त्रता के समान दिख सकते हैं, इस स्थिति में इलाज की आवश्यकता होने पर तुरंत चिकित्सा सहायता प्राप्त करना महत्वपूर्ण है। यदि थक्के चलता है तो यह एक बहुत खतरनाक स्थिति बना सकता है, यहां तक ​​कि घातक भी। अगर चिकित्सक यह निर्धारित करता है कि छाती के टूटने के कारण जटिलता का कोई खतरा नहीं है, तो पता है कि पैर के ऊतकों को 1-4 सप्ताह के भीतर द्रव को फिर से संवरेगा - डॉक्टर आपको सलाह दे सकते हैं या दर्द निवारक लिख सकते हैं।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 9
    3
    स्टेरॉयड इंजेक्शन के बारे में डॉक्टर से जानें एक नैदानिक ​​अध्ययन से पता चला कि एक पुटी बेकर प्रेरित गठिया सूजन, दर्द और क्षेत्र की गतिशीलता से पीड़ित रोगियों में बहुत घुटने में एक corticosteroid इंजेक्शन के बाद सुधार होगा। चिकित्सक सीधे सुई की गुहा में एक सुई के साथ दवा को इंजेक्षन करेगा। स्टेरॉयड सूजन और दर्द को कम करने में सहायता करते हैं।
  • डॉक्टर एक अल्ट्रासाउंड डिवाइस का उपयोग फुस्काहट को देखने के लिए भी कर सकते हैं और इस प्रकार सुई का मार्गदर्शन कर सकते हैं।



  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 10
    4
    अपने डॉक्टर के साथ सिस्ट ड्रेनेज के लिए अवसर का मूल्यांकन करें वह स्वयं उसमें मौजूद तरल उपस्थिति को चूस सकता है। यदि आपके पास एक माध्यमिक पुटी है (यानी तरल पदार्थ ने घुटने के सामने और पीछे दोनों जमा किए हैं), तो डॉक्टर दोनों बैग से द्रव को निकाल सकते हैं। यह प्रक्रिया आपको दर्द, सूजन और अधिक गतिशीलता में कमी के कारण अधिक से अधिक आराम की सुविधा देती है। चिकित्सक एक अल्ट्रासाउंड उपकरण का उपयोग पुटी में सुई डालने के लिए और सिरिंज के सवार को खींचने के लिए करना चाहता था।
  • सुई का आकार 18 या 20 होना चाहिए, क्योंकि पुटी में तरल काफी मोटी है।
  • द्रव की मात्रा के आधार पर आपको एक से अधिक ऑपरेशन की आवश्यकता हो सकती है या क्योंकि घुटने के विभिन्न क्षेत्रों में द्रव जमा हो चुका है।
  • ज्यादातर मामलों में इस प्रक्रिया में एक प्रारंभिक आकांक्षा (जल निकासी) होता है जिसके बाद स्टेरॉयड का इंजेक्शन होता है। कई अध्ययनों में लक्षणों में कमी और उपचार दोनों के बाद बेहतर संयुक्त कार्य मिला है।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 11
    5
    एक शल्य चिकित्सा की छांटना की परिकल्पना पर विचार करें यह आखिरी उपाय है जिसका उपयोग किया जाता है यदि लक्षण बने रहें, अगर अन्य उपचारों के कारण वांछित परिणाम न हो या यदि पुटीय बहुत बड़ी हो रही हो संज्ञाहरण के तहत, सर्जन तरल पदार्थ को निकालने के लिए पुटी के चारों ओर एक छोटा चीरा (3 या 4 मिमी) बना देगा यह पूरे पुटी को पूरी तरह से नहीं हटाएगा, क्योंकि सर्जरी के बाद आमतौर पर यह अपने आप से गायब हो जाता है। एक बार द्रव सूखा जाता है, सिरों को चीरा बंद करने की आवश्यकता होगी।
  • पूरी प्रक्रिया आम तौर पर एक घंटे (या उससे भी कम, पुटी के आकार के आधार पर) नहीं लेती है - यदि यह काफी बड़ी है तो इसे अधिक समय लगता है, क्योंकि सूजन में नसों और रक्त वाहिकाओं भी शामिल हो सकते हैं।
  • इस तथ्य के लिए तैयार हो जाओ कि आवश्यकतानुसार आपको दर्द निवारक लेना होगा।
  • घर वापस जाने के बाद, आरआईआईसीई प्रोटोकॉल का पालन करें। (अंग्रेजी के संक्षिप्त शब्द से जो आराम-आराम-आइस-बर्फ-संपीड़न-संपीड़न और ऊँचाई-उन्नयन से मेल खाती है)
  • सर्जन आपको कुछ दिनों के लिए बैसाखी या गन्ने का इस्तेमाल करने की सलाह दे सकता है, ताकि शरीर के वजन के साथ अंग को अधिक बोझ न डालना हो।
  • भाग 3

    स्नायु और संयुक्त ताकत का संरक्षण करना
    कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 12
    1
    एक भौतिक चिकित्सक से संपर्क करें पुटी क्षेत्र में सूजन मांसपेशियों और संयुक्त कठोरता पैदा कर सकता है। आपको प्रभावित क्षेत्र को पुनर्स्थापित करने और मांसपेशियों को पुनः सक्रिय करने के लिए गैर-दर्दनाक लचीलापन और व्यायाम को मजबूत करना चाहिए। इस तरह से आप किसी भी कमजोर और / या आस-पास के मांसपेशियों और जोड़ों के सिकुड़न को रोक सकते हैं।
    • आपको अपने प्रयासों को मुख्य रूप से क्वाड्रिसेप्स, हैमस्ट्रिंग्स, न्टॉप्स और बछड़े की मांसपेशियों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 13
    2
    उदरदार मछलियां की वृद्धि बढ़ाएं स्टूल या एक ऑब्जेक्ट प्राप्त करें जो लगभग 50 सेंटीमीटर लंबा है घुटने थोड़ा मोटा-आगे और नीचे के साथ स्टूल पर स्वस्थ पैर के पैर को रखें, पीछे की ओर रखते हुए, जब तक आप जांघ के पीछे लंबा महसूस नहीं करते। तीस सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो
  • दूसरे अभ्यास के पहले और बाद के रूप में दिन में दो बार दोहराव करते हैं।
  • यदि आपको खींचने की एक महान भावना महसूस नहीं होती है, तो उस पैर की तरफ थोड़ा मोड़ो जिसे आप खींच रहे हैं और आगे बढ़ें।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 14
    3
    झूठ बोलते समय अपनी हैमस्ट्रिंग खींचने की कोशिश करें अपने आप को एक लापरवाह स्थिति में जमीन पर रखो - उस पैर के घुटने को मोड़ो जिसे आप लगातार करना चाहते हैं एक हाथ जांघ के पीछे और दूसरा बछड़ा के पीछे रखो। अपने हाथों से पैर खींचो, इसे शरीर के करीब लाकर, घुटने की आंखे लगभग 20 डिग्री पर रखे। आपको जांघ के पीछे खिंचाव महसूस करना चाहिए तीस सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो
  • प्रति दिन दो बार दो बार दो बार दोहराएं, साथ ही प्रशिक्षण से पहले और बाद में।
  • यदि आप पैर को समझ नहीं सकते हैं, तो इसे एक तौलिया के साथ लपेटें - आप सीधे पैर के बजाय कपड़े खींचकर उसी परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 15
    4
    जबकि बैठे हैंमस्ट्रिंग को खींचने का अभ्यास करें इस अभ्यास को करने के लिए, एक कुर्सी के किनारे पर बैठो, एक सामान्य स्थिति में स्वस्थ पैर को मोड़ लें और घायल एक को अपने सामने खड़ा करें, अपने घुटने को थोड़ा झुका कर। इस स्थिति से, आगे झुकना (अपनी पीठ को सीधे और सिर ऊपर रखकर) जब तक आपको जांघ के पीछे के क्षेत्र में लंबा नहीं लगता। तीस सेकंड के लिए स्थिति पकड़ो
  • प्रत्येक सत्र के लिए दिन में दो बार या प्रशिक्षण से पहले और बाद में तीन पुनरावृत्ति करना।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 16
    5
    घुटने झुकना जब आप बैठे हों, अपने घुटने को बारीक रूप से मोड़ लें और आप बिना दर्द के कर सकते हैं। इस अभ्यास से आपको संयुक्त की गति की सामान्य सीमा को बनाए रखने में मदद मिलेगी।
  • यदि आप दर्द का अनुभव नहीं करते हैं, तो 20 से अधिक पुनरावृत्ति के लिए दिन में व्यायाम करें।
  • कैरर अ बेकर नामक छवि`s Cyst Step 17
    6
    क्वाडीसिस की स्थिर संकुचन करें लेग के साथ घुटने के नीचे लुढ़का एक तौलिया रखो। जांघ की मांसपेशियों (क्वाडीरिसप्स) को संक्रमित करके तौलिया के खिलाफ घुटने को दबाएं और इन मांसपेशियों पर संकुचन महसूस करने के लिए अपनी उंगलियों को रखें।
  • 5 सेकंड के लिए पकड़ो और दर्द का अनुभव किए बिना संभवत: दस गुना दोहराएं।
  • टिप्स

    • यदि आप मोटापे से ग्रस्त हैं, तो गले से एक बार ठीक होने पर आपको वजन कम करना चाहिए, क्योंकि अधिक वजन के लिए घुटने से बहुत प्रयास की आवश्यकता होती है और आगे की क्षति हो सकती है।

    चेतावनी

    • जब आप चलते हैं तो बीमार घुटने पर ज्यादा वजन नहीं डालते
    • यद्यपि यह आलेख बेकर की पुटी के बारे में जानकारी प्रदान करता है, लेकिन उसे मेडिकल सलाह नहीं माना जाना चाहिए। एक चिकित्सा स्थापित करने से पहले आपको डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com