कैसे एक घुटने स्नायु आंसू पहचानने के लिए

एक मांसपेशी आंसू एक आम चोट है, विशेष रूप से बहुत शारीरिक रूप से सक्रिय लोगों में। यह शब्द किसी मांसपेशियों के अत्यधिक खींचने से संबंधित है जो अत्यधिक या अनुचित उपयोग या आघात या दुर्घटना के कारण होने वाली क्षति के कारण होता है। जब आप घुटने के आंसू से पीड़ते हैं, तो मांसपेशियों के फाइबर जो कि चारों तरफ फैलाए जाते हैं वे फाड़ फेंकते हैं या अत्यधिक खींचने के कारण क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। दुर्घटना होने के तुरंत बाद चोट के कारण तत्काल दर्द हो सकता है या कई घंटों तक चोट लग सकती है। यदि आपको लगता है कि आपको इस चोट का सामना करना पड़ा है, तो पता होना चाहिए कि लक्षणों को कैसे पहचानना है, मामले के निष्कर्ष क्या हैं, निदान की प्रतीक्षा करते समय क्या उम्मीदें हैं और इलाज के लिए आवश्यक उपचार क्या हैं।

कदम

भाग 1

लक्षणों की जांच करें
अगर आप अपने घुटने के चरण 1 के बारे में बताएं तो बताएं
1
सूजन और दर्द पर ध्यान दें। सूजन शरीर की एक प्राकृतिक प्रतिक्रिया है जो चोट के खिलाफ खुद को बचाने का प्रयास करती है अपने आप को बचाने की कोशिश करने के लिए, यह प्रभावित क्षेत्र बढ़ता है, जो दर्दनाक, गर्म या लाल हो जाता है जांचें कि क्या घुटने उस पर एक हाथ रखकर और उसके स्वरूप को देखकर स्पर्श, सूजन या लाल से गर्म है। यह स्पर्श के लिए दर्द और कोमलता का भी मूल्यांकन करता है।
  • घायल क्षेत्र में बनाई जाने वाली गर्मी रक्त के प्रवाह में वृद्धि के कारण होती है जो छाती से घुटने की ओर बढ़ती है और सबसे ठंडा पेरिफेरल टिश्यू गर्मी करती है।
  • सूजन सफेद रक्त कोशिकाओं की वृद्धि की गतिविधि का एक परिणाम है।
  • घायल क्षेत्र में खून की बढ़ी हुई खपत के कारण लालची है।
  • हमेशा प्रभावित क्षेत्र लाल हो जाता है - कभी-कभी यह घुटने के हाइपरफ्लेक्शन या हाइपरेक्स्टेंशन के कारण गलत मोड़ या तनाव के कारण अंधेरा या जांघ निकलता है।
  • छवि का शीर्षक, अगर आप अपने घुटने के चरण 4 में तनावपूर्ण हैं I
    2
    कठोरता या आंदोलन के आयाम में कमी के लक्षणों के लिए देखो। जब घुटने की चोट होती है, तो इन दोनों लक्षण काफी आम होते हैं। स्वस्थ पैर पर वजन बढ़कर उठो और धीरे से घायल पैर उठाएं ताकि यह जांच सके कि क्या घुटने विशेष रूप से कमजोर या अस्थिर है। आप प्रभावित क्षेत्र में इसके बजाय नरम या अस्थिरता का अनुभव महसूस कर सकते हैं।
  • मांसपेशियों से जुड़ी रंधन या ऊतक क्षतिग्रस्त हो जाते हैं जिससे कठोरता या कमजोरी की भावना होती है
  • अगर आप अपने घुटने के चरण 8 के तनावपूर्ण हैं तो बताएं
    3
    स्तब्ध हो जाना या मांसपेशियों की ऐंठन की उपस्थिति को देखें कभी-कभी इस तरह का आघात इस तरह की सनसनी पैदा कर सकता है या अचानक और छिटपुट मांसपेशियों की ऐंठन पैदा कर सकता है। चोट के दौरान आघात के कारण घुटने या आसपास के क्षेत्र में झुकाव पर ध्यान दें।
  • संवेदना का कारण संवेदी या मोटर कार्यों के संक्षिप्त नुकसान से होता है जो दुर्घटना से प्रेरित होता है जो पेशी के ऊतकों को क्षति पहुंचाता था।
  • अगर आप अपने घुटने के चरण 2 को तनावपूर्ण बताते हैं तो शीर्षक वाला छवि
    4
    शोर को सुनो और लचीलेपन की जांच करें पैर को बहुत सावधानी से ले जाएं ताकि किसी असामान्य आवाज़ का पता लग जाए, जैसे कि स्कर्च या एक "पॉप" घुटने से आना इस प्रकार का शोर संकेत दे सकता है कि कुछ मांसपेशी फाइबर को फाड़ दिया गया है। यह जांच करते समय देखें कि क्या आप पूरी तरह से अपने पैर को सीधा करने में सक्षम हैं। पैर और घुटने को पूर्ण रूप से विस्तार या फ्लेक्स करने में विफलता एक स्पष्ट संकेत है कि एक मांसपेशी आंसू आ गया है।
  • अगर आप अपने घुटने के चरण 6 को तनावपूर्ण बताते हैं तो शीर्षक वाला छवि
    5
    निर्धारित करें कि आप घुटने पर वजन का समर्थन कर सकते हैं। मांसपेशियों और tendons एक घाव पीड़ने से पहले के रूप में मजबूत नहीं हैं क्षतिग्रस्त पैर पर थोड़ी देर के लिए रुको, यह देखने के लिए कि क्या यह दबाव या दबाव में दे सकता है। एक और परीक्षण आप कर सकते हैं सीढ़ियों पर चलना या चढ़ाई देखने के लिए कि क्या आप आसानी से अपने घुटने को स्थानांतरित कर सकते हैं अगर मांसपेशियों, कण्डरा या स्नायुबंधन क्षतिग्रस्त हो जाते हैं, तो आपको दर्द और कठिनाई का अनुभव करना चाहिए।
  • भाग 2

    एक चिकित्सा निदान प्राप्त करें
    क्यूर बॉव पायस नाम की छवि चरण 6
    1
    महत्वपूर्ण चिकित्सा जानकारी को संचारित करें इस यात्रा के दौरान, आपको चिकित्सक को किसी भी संयुक्त समस्या में जो आपने पहले किया था, पिछले सर्जरी, सूजन या चोट की समस्याओं और शारीरिक गतिविधि के अपने स्तर से उत्पन्न जटिलताओं में भाग लेना चाहिए।
    • यदि आप हाल ही में गिर गए हैं, अगर आप चलने या आकस्मिक मार्गों पर चलते हैं, यदि आप टखने या घूमने या पैरों के घूमने वाले होते हैं, अगर आप फिसल गए हैं या आपको घुटने पर अचानक झटका है
  • अगर आप अपने घुटने के तनावपूर्ण चरण 3 बताएं
    2



    घुटने के स्नायुबंधन की जांच करें आपका चिकित्सक इस उद्देश्य के लिए विभिन्न परीक्षण करने में सक्षम होगा। यह समझना महत्वपूर्ण है कि स्नायुबंधन कैसे काम करते हैं, क्योंकि वे घुटने को स्थिर करने का कार्य करते हैं। डॉक्टर पीछे वाले और पूर्वकाल वाले जेहादियों के अलावा, संपार्श्विक लोगों को भी नियंत्रित करने में सक्षम होंगे।
  • Valgus और varus परीक्षण पार्श्व संपार्श्विक स्नायुबंधन की जांच करने की अनुमति
  • पीछे के दराज परीक्षण के लिए पीछे क्रूसिअट लिगमेंट का परीक्षण करने में मदद करता है।
  • Lachman परीक्षण, सामने दराज और उस की धुरी शिफ्ट परीक्षण वे पूर्वकाल क्रूसीएट बंधन को नियंत्रित करते हैं, जिन्हें अक्सर एलसीए के रूप में संक्षिप्त किया जाता है।
  • यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि इन परीक्षणों के परिणामों के आधार पर आपको कोई भी मासिक धर्म समस्या है, तो आप मैकमुरे का परीक्षण कर सकते हैं।
  • यदि मानक शारीरिक परीक्षण जैसे कि अब तक बताए गए वर्णन बहुत दर्दनाक हैं, तो डॉक्टर आपको गठिया की ढीलाता मापने के लिए एक आर्थोमेट्रिक टेस्ट ऑर्डर कर सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक जिसे आप अपने घुटने के चरण 12 में तनावपूर्ण बताते हैं
    3
    आगे की परीक्षा से गुजरना अगर डॉक्टर को अधिक गंभीर चोट लग जाती है आप दर्द की डिग्री, सूजन की मात्रा, जोड़ों की आंतरिक स्थिरता और गतिशीलता की डिग्री को स्थापित करने के लिए घायल इलाके की शारीरिक जांच करने के लिए कह सकते हैं। उस समय, आप अतिरिक्त परीक्षणों का अनुरोध कर सकते हैं, जैसे कि एक्स-रे, रेडियोग्राफी, चुंबकीय अनुनाद या अल्ट्रासाउंड। इन निष्कर्षों को घुटने के अंदर क्या हो रहा है इसका एक सटीक दृष्टिकोण प्रदान करता है
  • नैदानिक ​​परीक्षणों के ऐसे प्रकार केवल तब ही किए जाने चाहिए जब मैन्युअली टेस्ट की जांच करने के लिए घुटने के स्नायुबंधन की स्थिति एक निष्कर्ष तक नहीं पहुंचती।
  • एक्सरे कार्टिलेजों के किसी भी फ्रैक्चर या क्षति को उजागर करते हैं।
  • रेडियोग्राफ और चुंबकीय अनुनाद इमेजिंग चिकित्सक को संयुक्त और नियंत्रण घावों या नरम ऊतक एडिमा के आंतरिक संरचनाओं को देखने की अनुमति देता है।
  • अल्ट्रासाउंड घुटने के ऊतकों की छवियों को प्राप्त करने के लिए किया जाता है, अल्ट्रासाउंड का एक ही सिद्धांत चिकित्सीय प्रयोजनों के साथ लागू किया जा सकता है।
  • भाग 3

    एक घुटने के दर्द का इलाज
    अगर आप अपने घुटने चरण 14 तनावपूर्ण बताते हैं तो शीर्षक वाला छवि
    1
    दवाओं के साथ दर्द, सूजन और बुखार कम करें। NSAIDs (गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लैमेटरीज) या दर्दनाशक दवाएं बहुत सामान्य दर्द वाली दवाएं हैं जो आघात से संबंधित पीड़ा, सूजन या बुखार को नियंत्रित करने में सक्षम हैं। किसी भी सक्रिय सामग्री को लेने से पहले अपने चिकित्सक से परामर्श करें, क्योंकि यह गुर्दा या खून बहने वाली समस्याएं पैदा कर सकता है। अगर ये ओवर-द-काउंटर दवाएं वांछित परिणाम नहीं लेती हैं, तो आपको डॉक्टरों की दवाओं पर स्विच करना होगा।
  • फिट क्रैचस स्टेप 2 नामक छवि
    2
    संयुक्त की रक्षा के लिए सीमा आंदोलन हीलिंग चरण के दौरान घुटने के आंदोलन को कम करने के लिए एक समर्थन उपकरण, जैसे कि स्प्लिंट, ब्रेस, एक घुटने के ब्रेस, ड्रेसिंग या बैसाखी का प्रयोग करें। ये उपकरण आपको कम दर्द का अनुभव करने में भी मदद करते हैं क्योंकि वे घायल हिस्से को ब्लॉक करते हैं।
  • अगर आप अपने घुटने चरण 16 तनावपूर्ण
    3
    घुटने को ठीक करने में मदद करने के लिए एक फिजियोथेरेप्यूटिक उपचार से गुजरना। आंसू की गंभीरता के आधार पर, चिकित्सक आपको फिजियोथेरेपी करने की सलाह दे सकता है, जिसके दौरान आप दर्द का प्रबंधन करने के लिए विशिष्ट अभ्यास सीखेंगे, ताकत और संयुक्त आंदोलन के आयाम में सुधार करेंगे।
  • डैल विद ए घन मोनेन स्टेप 4
    4
    उठाओ और अपने घुटने आराम करो पीड़ा को संभालने के लिए, आपको अपने घुटने को आराम से रखना चाहिए और उठाया जाना चाहिए। सुनिश्चित करें कि इस क्षेत्र में खून के प्रवाह को कम करने के लिए संयुक्त हृदय की तुलना में अधिक ऊंचाई पर है। घायल पैर पर वजन या दबाव लागू न करें और किसी भी शारीरिक गतिविधि से बचें। घुटने के आराम देकर, उपचार की प्रक्रिया में तेजी लाने और एडीमा को कम करना। इस स्तर पर, चिकित्सक आपको विकसित होने से संयुक्त कठोरता को रोकने के लिए कोमल अभ्यासों की सलाह दे सकता है।
  • छवि के साथ डील शीर्षक के साथ एक घुटने की मस्तिष्क चरण 2
    5
    बर्फ को लागू करें और घुटने को सम्मिलित करें हमेशा दर्द और सूजन को प्रबंधित करने के लक्ष्य के साथ, आपको घाव पर बर्फ डालना पड़ता है और उसे लगातार संपीड़ित करना पड़ता है बर्फ के थैले या कुचल बर्फ से भरा बैग का प्रयोग करें और उसे अपने घुटने पर एक बार में 20 मिनट से ज्यादा न दें। आप उपचार हर घंटे दोहरा सकते हैं इस तरह आप कपड़ों को और अधिक नुकसान से बचें। यहां तक ​​कि एक संपीड़न पट्टी सूजन और पीड़ा को कम कर देता है।
  • चेतावनी

    • एथलीटों के अलावा, जो भी गहन ताकत प्रशिक्षण करते हैं, वे घुटने की मांसपेशियों के तनाव के अधीन हैं। खराब बायोमेकैनिक्स और शारीरिक गतिविधि के दौरान कण्डरा और मांसपेशियों के बीच असंतुलन इस प्रकार की चोट का कारण बन सकता है। हड्डी की संरचना और विकास जैसे अन्य कारक, आंसू में भी योगदान कर सकते हैं।
    • यह लंबे समय तक अंग को स्थिर करने से बचा जाता है, क्योंकि आप संयुक्त की स्थायी कठोरता का कारण बन सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com