गाउट के लिए परीक्षाओं की जांच कैसे करें

आप एक तेज दर्द, और एक संयुक्त में गंभीर सूजन महसूस किया है, लेकिन आप एक चोट लगी है और किसी भी चिकित्सा हालत है कि इस तरह की परेशानी का औचित्य साबित होगा से ग्रस्त नहीं हैं, तो आप गाउट के लिए परीक्षा लेनी होगी। यह रोग स्वयं प्रकट होता है जब जोड़ों के आसपास यूरिक एसिड क्रिस्टल का अत्यधिक मात्रा में जमा होता है, जिससे दर्द होता है। अधिकांश रोगियों को शुरू में हॉलॉक्स दर्द का अनुभव होता है, हालांकि किसी अन्य संयुक्त प्रभाव से प्रभावित हो सकता है। परीक्षण करने के लिए, आमतौर पर डॉक्टर का इस्तेमाल होता हैarthrocentesis

या एक रक्त या मूत्र परीक्षण लिखते हैं।

कदम

भाग 1

चिकित्सक द्वारा नियुक्ति के लिए तैयार करें
गोटो के टेस्ट फॉर गेट चरण 1
1
अपने पूरे नैदानिक ​​इतिहास की जांच करें कुछ बीमारियां, जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप (यदि आप उपचार नहीं करते हैं) और अन्य हृदय या गुर्दा की समस्या आपको गठिया के लिए अधिक संवेदक बना सकती है।
  • इसी तरह, यहां तक ​​कि कुछ प्रकार के कैंसर से गाउट भी हो सकता है, जैसे कि ल्यूकेमिया और लिंफोमा
  • इसके अलावा किसी भी गंभीर बीमारी, संक्रमण या आप से पीड़ित आघात का ध्यान रखें, खासकर अगर हाल के दिनों में।
  • गोटो के चरण 2 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    2
    पता लगाएँ कि क्या किसी अन्य परिवार को गाउट मिला है। इस मामले में, आप आनुवंशिक रूप से बीमारी से अधिक संवेदनशील हो सकते हैं - अपने माता-पिता से पूछें कि क्या उन्हें किसी भी रिश्तेदार के बारे में पता है जो इस समस्या को मिला है।
  • गोटो के चरण 3 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    3
    आप जो दवाइयाँ ले रहे हैं उसकी सूची तैयार करें हमेशा की तरह चिकित्सा जांच के दौरान, डॉक्टर यह जानना चाहेगा कि क्या आप किसी भी औषधीय चिकित्सा का पालन करते हैं। कभी-कभी, सक्रिय सामग्रियों के साइड इफेक्ट्स का कारण आपको पता नहीं है, कुछ अन्य विकार पैदा कर सकता है और इस समस्या का कारण बन सकता है जिससे आप डॉक्टर से संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा, डॉक्टर यह जानना चाहता है कि यदि कोई दवा जो आपको लिखती है तो आप उन लोगों के साथ बातचीत कर सकते हैं जो आप पहले से ही ले रहे हैं।
  • उदाहरण के लिए, एस्पिरिन की कम खुराक के साथ संयोजन में थियाज़ाइड या लूप डाइरेक्टिक्स गाउट के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • गोटो के चरण 4 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    लक्षणों का ध्यान रखें का निरीक्षण करें जब आप एक दिन दर्द महसूस, उदाहरण के लिए, दो बार या सिर्फ evening- में कहा गया है कि शरीर का हिस्सा इस तरह के घुटने या अन्य लक्षण है कि हो सकता है, इस तरह लालिमा के रूप में भी alluci- सावधान के रूप में, दर्द होता है, सूजन, एक आयाम में कमी आंदोलन या कुछ जोड़ों में दर्द।
  • गोटो के चरण 5 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    5
    भोजन डायरी रखें इसमें उन खाद्य पदार्थों की सूची होती है, जो आप हर दिन खाते हैं और भागों का अनुमानित आकार। उदाहरण के लिए, आप नोट कर सकते हैं कि आप रात के खाने में 170 ग्राम मांस खा चुके हैं, साथ में 80 ग्राम ब्रोकोली और 120 ग्राम आलू की पुरी को मिलाया हुआ मक्खन का आधा गोल चम्मच मिला है।
  • गठिया का निदान करने के लिए भोजन की डायरी महत्वपूर्ण हो सकती है, क्योंकि जो लोग बड़ी मात्रा में मांस खाते हैं, बहुत से अल्कोहल पेय पदार्थ या फ्राँटोस में समृद्ध पदार्थों का सेवन करते हैं, इससे पीड़ित होने का अधिक खतरा होता है।
  • गाउट के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 6
    6
    कोई शक लिखें। उदाहरण के लिए, शायद आप जानना चाहते हैं कि दर्द एक अन्य प्रकार की गठिया के कारण है - उसी तरह, आप जानना चाह सकते हैं कि आपकी समस्या का कारण यह है कि आप जो दवाएं ले रहे हैं इन सभी प्रश्नों को लिखें, ताकि आप अपने डॉक्टर की यात्रा के दौरान उन्हें मत भूलें।
  • भाग 2

    गाउट परीक्षाएं करें
    गोटो के चरण 7 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    कुछ सवालों के जवाब देने के लिए तैयार रहें। रोग की निदान करने के लिए चिकित्सक द्वारा उपयोग की जाने वाली मुख्य तकनीकों में से एक यह है कि प्रश्नों को लाने के लिए - उत्तरों को प्रदान करने के लिए आपके द्वारा दिए गए नोटों का उपयोग करें
    • उदाहरण के लिए, गठिया के निदान अधिक प्रशंसनीय है, तो दर्द dall`alluce शुरू कर दिया जाता है और बाद में इस कारण के लिए अन्य articolazioni- को भी विकसित किया है, डॉक्टर क्या सबसे दर्दनाक क्षेत्र हैं पूछ सकते हैं।
  • गठिया चरण 8 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    2
    Arthrocentesis परीक्षण के लिए तैयार यह सबसे आम परीक्षा इस बीमारी का निदान करने में है और डॉक्टर सोडियम यूरेट क्रिस्टल, जो ठीक गठिया की उपस्थिति का संकेत की उपस्थिति की पुष्टि करने के श्लेष तरल पदार्थ अभिव्यक्ति है, जो एक खुर्दबीन के नीचे विश्लेषण किया जाता है निकालने के लिए एक सुई का उपयोग करता है ।
  • गाउट के लिए टेस्ट नाम वाली छवि चरण 9
    3
    रक्त के नमूने के लिए तैयार रहें रक्त परीक्षण एक बीमारी का आकलन करने के लिए एक और आम तरीका है। यूरिक एसिड की एकाग्रता को परिभाषित करने के लिए रक्त का विश्लेषण किया जाता है - हालांकि, यह परीक्षण कुछ समस्याएं प्रस्तुत करता है, क्योंकि यह गाउट से पीड़ित रोगी के बिना, उच्च स्तर के यूरिक एसिड को उजागर कर सकता है। दूसरी ओर, आप की बजाय रोग हो सकता है, आदर्श के सीमा में यूरिक एसिड एकाग्रता के बावजूद।
  • वास्तव में, चिकित्सक हमेशा संदिग्ध गाउट हमले के बाद से एक माह तक रक्त परीक्षण शुरू नहीं करता है, क्योंकि तब तक यूरिक एसिड एकाग्रता पर्याप्त नहीं हो सकती है।
  • इसी कारण से, कुछ मामलों में मूत्र परीक्षण किया जाता है। मूल रूप से, रोगी को एक छोटे से साफ कंटेनर में पेशाब करने के लिए कहा जाता है - मूत्र को यूरिक एसिड स्तरों को परिभाषित करने के लिए तब प्रयोगशाला में भेजा जाएगा।



  • गठिया चरण 10 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    जानें कि आपका डॉक्टर अल्ट्रासाउंड क्यों लिख सकता है यह परीक्षण यह जोड़ों में और skin- आमतौर पर में यूरिक एसिड क्रिस्टल के स्तर का पता लगाने के लिए संभव है जब एक आंतरायिक दर्द तीव्र और इस मामले में जहां एक या अधिक जोड़ों गाउट से प्रभावित हैं में की कोशिश कर रहा, बनाता है, किया जाता है। यदि आप सुई से डरते हैं, तो आप चिकित्सक को arthrocentesis के बजाय इस प्रकार की परीक्षा से गुजरने के लिए कह सकते हैं।
  • चित्र के लिए टेस्ट फॉर गॉउट चरण 11
    5
    किसी भी अन्य बीमारी के लिए अपनी शारीरिक स्थिति की समीक्षा करने के लिए अपने डॉक्टर से पूछें अगर आपको लगता है कि जोड़ों के दर्द गठिया के कारण नहीं है, आप के आसपास, अन्य संभावित कारण-चिकित्सक के निदान के लिए एक एक्स-रे से गुजरना देखने के लिए कि जोड़ों में सूजन रहे हैं सकता है दिखा सकते हैं जिस स्थिति में यह एक और समस्या का संकेत होगा।
  • भाग 3

    इलाज
    गोटो के चरण 12 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    दर्द निवारक की कोशिश करो आपका चिकित्सक इन दवाइयों की सिफारिश कर सकता है, काउंटरटॉप संस्करणों से आपके पास पहले से ही घर पर हो सकता है, जो कि मजबूत नुस्खे वाले हैं
    • गंभीर मामलों में, यह कली-चकती (क्रिटेक्सक्स) लिख सकता है।
    • गैर-स्टेरायडल विरोधी भड़काऊ दवाएं (एनएसएआईडी) जो आम तौर पर गठिया के इलाज के लिए उपयोग की जाती हैं, कैलेकॉक्सिब (पर्चे पर) या आईबुप्रोफेन (मुफ्त बिक्री में) हैं
    • आपका डॉक्टर भी विरोधी भड़काऊ कोलेसिस्किन लिख सकता है, हालांकि इसके दुष्प्रभाव कुछ लोगों के लिए इतने गंभीर हैं कि यह हमेशा सबसे अच्छा विकल्प नहीं है
  • गोटो के चरण 13 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    कोर्टिकॉस्टिरॉइड के बारे में जानें वे असुविधा से राहत प्रदान कर सकते हैं, खासकर यदि आप एनएसएडीएस नहीं ले सकते हैं - इन दवाओं को सीधे पीड़ित क्षेत्र में इंजेक्ट किया जा सकता है या मौखिक रूप से लिया जा सकता है, जब दर्द अधिक सामान्य हो।
  • गोटो के लिए टेस्ट फॉर गेट चरण 14
    3
    निवारक औषधि लेने की संभावना के लिए तैयार करें। यदि आपको बार-बार गाउट के हमलों से पीड़ित है, तो आपका डॉक्टर उन्हें रोकने के लिए दवाओं लिख सकता है ये दवाएं हैं जो दो श्रेणियों में आती हैं: जो कि यूरिक एसिड के उत्पादन को रोकते हैं और जो शरीर को शरीर से अधिक मात्रा में निकालते हैं, उसके मुकाबले शरीर केवल अकेले निपटाने में सक्षम होता है। सबसे अधिक निर्धारित एलोप्यूरिनॉल, फ़ेबक्सोस्टेट और प्रोएनेसिड हैं।
  • गोटो के चरण 15 के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    शराब और फलों के रस की खपत कम करें दोनों शराब और फ्रुकोस युक्त पेय पेय से ग्रस्त हो सकते हैं - इन पेय को जितनी बार संभव हो पानी से बदलने का प्रयास करें।
  • गोटो के चरण 16 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    5
    मांस और कुछ मछली को सीमित करें दोनों यूरिक एसिड सांद्रता में वृद्धि कर सकते nell`organismo- इस कार्बनिक अणु वास्तव में उत्पादन किया जाता है जब शरीर प्यूरीन, रसायन है कि मांस और मछली के कुछ प्रकार में बड़ी मात्रा में मौजूद हैं संसाधित करता है।
  • यदि आप कर सकते हैं, खासकर बीफ, सूअर का मांस और मेमने से बचें। आप भी इस तरह के anchovies, हेरिंग झींगा और इस तरह जिगर, दिल और गुर्दे के रूप में समुद्री भी आंतरिक अंगों के फल के अन्य प्रकार के रूप में, कुछ मछली छोड़ देना चाहिए, प्यूरीन में अधिक हैं।
  • गाउट के लिए टेस्ट शीर्षक वाली छवि चरण 17
    6
    एक नियमित शारीरिक गतिविधि नियमित बनाए रखें व्यायाम आपको वजन कम करने और आपको सामान्य रूप से स्वस्थ रखने में मदद करता है - चूंकि वजन कम करने के कारण मोटापा गाउट के लिए एक जोखिम कारक है, इसलिए आप इससे पीड़ित होने की संभावना भी कम कर सकते हैं।
  • कम प्रभाव वाली गतिविधियां चुनें क्योंकि गाउट आपको आंदोलन के दौरान दर्द का कारण दे सकता है। तैराकी या पैदल चलने की कोशिश करें - नियमित रूप से व्यायाम करने की योजना, कम से कम आधे घंटे में प्रति दिन पांच बार।
  • गठिया चरण 18 के लिए टेस्ट नाम वाली छवि
    7
    अंतिम उपाय के रूप में शल्य चिकित्सा के लिए सबमिट करें टोफी वे यूरिक एसिड क्रिस्टल के बड़े जमा होते हैं जो शरीर के विभिन्न हिस्सों में बनते हैं, एपिडर्मिस के तहत bulges पैदा करते हैं- आमतौर पर वे जोड़ों और हड्डियों के आसपास विकसित होते हैं। यदि आप गठिया नहीं लेते हैं, तो आप उन्हें काफी हटाने के लिए शल्य चिकित्सा की आवश्यकता के लिए काफी पर्याप्त टफी विकसित कर सकते हैं, क्योंकि वे जोड़ों में गति की सीमा को सीमित कर सकते हैं। गुर्दा पत्थर एक और जटिलता है क्योंकि वे मूत्रमार्ग को अवरुद्ध कर सकते हैं, जिसके कारण हाइड्रोनफ्रोसिस हो सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com