ओमेगा 6 और ओमेगा 3 के बीच के रिश्ते को संतुलित कैसे करें

ओमेगा 6 और ओमेगा 3 जैविक प्रक्रियाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए हमारे शरीर द्वारा आवश्यक आवश्यक पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड (पीयूएफए) हैं सबसे आम के अलावा ओमेगा 6 लिनोलेनिक एसिड (LA) और गामा लिनोलेनिक एसिड (जीएलए) जो कई वनस्पति तेलों का एक घटक है शामिल हैं। सबसे आम के अलावा ओमेगा 3 अल्फा लिनोलेनिक एसिड (ALA) कर रहे हैं, docosahexaenoic एसिड (DHA) और eicopentaenoico एसिड (EPA) सन बीज और मछली के तेल का तेल में सामग्री।

ये फैटी एसिड आहार के साथ पेश किया जाना चाहिए क्योंकि हमारा शरीर उन्हें संश्लेषित करने में असमर्थ है। संज्ञानात्मक कार्यों, प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया, प्रजनन प्रणाली, चयापचय और कई अन्य कार्यों के लिए फैटी एसिड आवश्यक हैं। हालांकि, यदि इन फैटी एसिड का सही मात्रा और अनुपात में उपयोग नहीं किया जाता है, तो उनके लाभकारी प्रभाव गायब हो जाते हैं। 30 से 35% से अधिक कैलोरी फैटी एसिड से आना चाहिए और ओमेगा 6 और ओमेगा 3 के अनुपात में 1 से 1 होना चाहिए।

ठेठ पश्चिमी आहार में, यह अनुपात 15 1 के एक औसत है, और कुछ मामलों में 25 1. यह करने के लिए एक समस्या है, क्योंकि भड़काऊ प्रक्रियाओं की एक अतिरिक्त सक्रिय ओमेगा -6 फैटी एसिड की अधिकता और हृदय रोगों, कैंसर की वृद्धि हुई है और ऑटिइम्यून रोग ओमेगा 3 फैटी एसिड में वृद्धि हृदय रोग, सूजन और गठिया के जोखिम को कम करने के लिए दिखाया गया है। इन ओमेगा फैटी एसिड को संतुलित करने से स्वास्थ्य पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

कदम

1
खाना पकाने का तेल बदलें ओलेइक एसिड (एक ओमेगा 9 फैटी एसिड जो हमारे शरीर के लिए भी जरूरी है) की एक उच्च सामग्री के साथ एक खाना पकाने के तेल का उपयोग करना ओमेगा 6 की खपत को कम करने में मदद करता है।
  • जैतून का तेल खाना पकाने के लिए एक अच्छा विकल्प है क्योंकि इसमें ओमेगा 6 और संतृप्त वसा की कम सामग्री है। कुछ अन्य तेलों कि खाना पकाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता, संतृप्त और ओमेगा 6 वसा की कम सामग्री होने, कर रहे हैं: कुसुम तेल और सूरजमुखी तेल ओलिक एसिड और सरसों का तेल की एक उच्च सामग्री के साथ। आंशिक रूप से हाइड्रोजनीकृत तेलों का उपयोग करना सुनिश्चित करें क्योंकि उनके पास उच्च ट्रांस फैटी एसिड सामग्री है।
  • मूंगफली का तेल, सोयाबीन तेल, कपास का तेल, सूरजमुखी तेल और मानक कुंवारा तेल और मकई का तेल से बचें। इन तेलों में ओलिक एसिड का उच्च स्तर होता है, जो अधिक होने पर, सूजन प्रक्रियाओं को बढ़ावा देता है।
  • ओमेगा 3 के उच्च स्तर और इस तरह सन बीज का तेल के रूप में ओमेगा 3 के उच्च स्तर के साथ तेलों के साथ बहुत कुछ खाना पकाने के तेल उच्च खाना पकाने जहरीले पदार्थ के उत्पादन तापमान पर बहुत जल्दी खराब हो जाते हैं कर रहे हैं।
  • 2
    तले हुए तेलों की खपत कम करें कई खाद्य पदार्थ, विशेष रूप से फास्ट फूड वाले, तले हुए हैं क्योंकि वे उच्च तापमान पर अधिक स्थिर होते हैं (वे जल्दी से जला नहीं करते हैं) और खाना अधिक सुगंधित बनाते हैं
  • 3
    ठोस वसा को कम करें बहुत अधिक ठोस वसा खाने से संतृप्त और ट्रांस वसा की खपत में वृद्धि होती है। ये उत्पादन वसा कैलोरी ऐसे ओमेगा 6 और ओमेगा 3. कम करने और ठोस वसा को बदलकर रूप में असंतृप्त वसा, से आनी चाहिए, आप फैटी एसिड ओमेगा 6 और ओमेगा 3 और अपने कुल कोलेस्ट्रॉल स्तर कम करने में वृद्धि देखेंगे।
  • 4
    एक सप्ताह में दो बार मछली खाएं। यह मछली के प्रति सप्ताह लगभग 230 ग्राम की खपत की सिफारिश की गई है जो कि उच्च स्तर के ईपीए और डीएए है। यह औसत प्रति दिन 250 एमजी डीएचए और ईपीए प्रदान करेगा, आपके दिल की अच्छी तरह से होने वाली इष्टतम खुराक।
  • ओमेगा 3 के उच्च स्तर और पारा के निम्न स्तर के साथ मछली में हमारे पास है: सामन, हेरिंग, सरडाइन, कस्तूरी, मैकेरल (वास्तविक मैकेरल नहीं), ट्राउट और क्रस्टेशियंस।



  • 5
    बाहरी प्रजनन से मांस चुनें एक शाकाहारी भोजन पर चारा चराई वाले मवेशियों में ओमेगा 6 / ओमेगा 3 अनुपात है जो 75% कम है।
  • 6
    भूमध्य आहार का पालन करें इस आहार में अधिक मछली, पूरे भोजन, नट्स, फलों और सब्जियों और लाल मांस, ठोस वसा और शराब की खपत की खपत शामिल है। हाल के अध्ययनों से कि भूमध्य आहार एक ओमेगा 6 / ओमेगा 3 और अधिक संतुलित, हृदय प्रणाली और फलस्वरूप एक कम मृत्यु दर के रोगों के कम जोखिम है दिखाते हैं।
  • 7
    ईपीए और डीएचए पर आधारित पूरक आहार लें। यदि आपके पास ओमेगा 6 की कम खपत है और आप ओमेगा 3 की मात्रा में वृद्धि नहीं कर सकते, तो ईपीए और डीएए के आधार पर पूरक लेने के लिए सलाह दी जाती है। प्रति दिन 250 मिलीग्राम की सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं होना बेहतर है। कई मछली के तेल की खुराक में दोनों ईपीए और डीएचए होते हैं।
  • टिप्स

    • यदि आप सूजन आंत्र रोग या गठिया से पीड़ित हैं, तो अपने चिकित्सक से पूछें कि क्या आप ओमेगा 3 पारंपरिक चिकित्सा से पूरक हैं।

    चेतावनी

    • मछली खाने पर, मैकेरल, ट्यूना, तलवार मछली और शार्क जैसे उच्च-पारा सामग्री को सीमित करना सुनिश्चित करें।
    • यदि आप विशेष बीमारियों से पीड़ित हैं, तो ओमेगा 6 और ओमेगा 3 के पूरक के बारे में अपने चिकित्सक से पूछें कि आपके लिए सबसे उपयुक्त है
    • यदि आपके पास जमावट की समस्याएं हैं, तो ओमेगा 3 और ओमेगा 6 पूरक का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन और मॉनिटर किया जाना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com