बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कैसे करें

एक औसत बच्ची एक वर्ष में 8 से 10 सर्दी ले सकती है, लेकिन इस बीमारी का सामना करने से युवा बच्चों में प्रतिरक्षा प्रणाली का विकास होता है। आप कभी भी बच्चे को बीमार होने से रोक नहीं पाएंगे, लेकिन आप जीवन के विकल्प बना सकते हैं जो वायरस और संक्रमण के प्रति आपके प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने में मदद करेंगे।

सामग्री

कदम

छवि शीर्षक से सुदृढीकरण टॉडलर्स इम्यूनूशन चरण 1
1
बच्चे के आहार का मूल्यांकन करें एक स्वस्थ आहार, जिसमें विटामिन सी, विटामिन ई, कैरोटीनॉयड, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोबायोटिक्स के स्रोत शामिल हैं, बच्चों की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकते हैं।
  • शक्कर की खपत को सीमित करें चीनी और अन्य मधुमक्खियों वास्तव में प्रतिरक्षा प्रणाली के विकास को बाधित कर सकते हैं और यह भी सक्रियता को जन्म दे सकती है, बच्चे की नींद में समझौता कर सकता है और आराम करने का समय बिताया जा सकता है।
  • प्रत्येक दिन 2 चम्मच प्रत्येक (2 9 .7 मिली।) फलों और सब्जियों के कम से कम 5 सर्विंग्स वाले बच्चे को खिलाना सुनिश्चित करें। स्ट्रॉबेरी, खरबूजे, ब्लूबेरी, अंगूर, संतरे, गियावा, पपीता और आम जैसे फलों को शामिल करें। मीठे आलू, ब्रोकोली, गाजर, कद्दू, गोभी और पालक सहित सब्जियों के अच्छे विकल्पों के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। ये फल और सब्जियां विटामिन और एंटीऑक्सिडेंट्स से समृद्ध होती हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने और एंटीबॉडी विकसित करने में मदद करती हैं, साथ ही शरीर में हत्यारा कोशिका भी हैं। हत्यार कोशिकाएं रोगाणुओं और कोशिकाओं पर कैंसर का उत्पादन करती हैं।
  • अपने बच्चे के आहार में मछली या मछली का तेल जोड़ें मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड का एक स्रोत है, जो मैक्रोफेज की गतिविधि को बढ़ाती है। मैक्रोफेज सफेद कोशिकाएं हैं जो शरीर में बैक्टीरिया खाते हैं। ठंडे पानी की मछली, जैसे कि सैल्मन की परोसें, क्योंकि ये ओमेगा की सबसे बड़ी राशि प्रदान करते हैं। आप प्रति सप्ताह 3 सर्विंग्स (85 ग्राम) वाले बच्चे को खिल सकते हैं या आप तेल में एक मछली के तेल कैप्सूल से मिश्रण कर सकते हैं। बच्चे को हर रोज खाना
  • प्रोबायोटिक्स वाले खाद्य पदार्थों परोसें प्रोबायोटिक्स स्वस्थ बैक्टीरिया हैं जो आंत में पाए जाते हैं। जो बच्चे प्रोबायोटिक खाद्य पदार्थ खाते हैं, जैसे दही, रोटावायरस और मूत्र पथ के संक्रमण में प्रतिरक्षा बढ़ा सकते हैं।
  • छवि शीर्षक स्टेफ्रीन टॉडडर्स इम्यूनूशन स्टेप 2
    2
    बच्चे के टीकाकरण अनुसूची का सम्मान करें बाल रोग विशेषज्ञ से बच्चे की नियुक्ति का पालन करें बाल रोग विशेषज्ञ के पास उम्र के आधार पर अनुशंसित टीके की व्यवस्था करने और याद रखने के लिए एक समय होगा। टीके कई गंभीर बचपन बीमारियों के लिए प्रतिरक्षा प्रदान करते हैं
  • मानक फ्लू शॉट्स के अलावा आपके बच्चे की वार्षिक फ्लू वैक्सीन सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक से सुदृढीकरण टॉडलर्स इम्यूनूसी चरण 3
    3



    सुनिश्चित करें कि आपका बच्चा सो रहा है युवा बच्चों को प्रत्येक दिन 12 से 13 घंटे नींद की जरूरत होती है। एक स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए नींद आवश्यक है नींद की कमी शरीर में हत्यारे की कोशिकाओं की संख्या में कमी कर सकते हैं और एक व्यक्ति को बीमारी के प्रति अधिक संवेदनशील बना सकते हैं।
  • अपने बच्चे की दैनिक दिनचर्या में सुबह या दोपहर की नल की योजना बनाएं।
  • यदि बच्चा अपर्याप्त या अनियमित रूप से सोता है तो बाल रोग विशेषज्ञ के साथ नींद की समस्याओं पर चर्चा करें बाल रोग विशेषज्ञ इन प्रकार की समस्याओं को हल करने के लिए सुझाव प्रदान करने में सक्षम होना चाहिए।
  • छवि शीर्षक स्टेफ्रीन टॉडलर्स इम्यूनूसी चरण 4
    4
    शारीरिक गतिविधि में समर्पित करने के लिए समय की योजना बनाएं शारीरिक गतिविधि किसी व्यक्ति के शरीर में हत्यारा कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करने और संपूर्ण स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।
  • व्यक्ति के अतिरिक्त परिवार की शारीरिक गतिविधि को भी संगठित करता है अच्छी गतिविधियों में लंबी पैदल यात्रा, ट्रिकी पर बच्चे के साथ एक यात्रा, और किसी भी बाहरी गेम जैसे कि गेंद को लात मारना या अन्य समान गतिविधियां शामिल हैं।
  • छवि शीर्षक से सुदृढीकरण टॉडलर्स इम्यूनूशन चरण 5
    5
    निष्क्रिय धूम्रपान के संपर्क में कमी करें नियमित रूप से धूम्रपान करने वाले बच्चों में ब्रोंकाइटिस, ओटिटिस, अस्थमा और अन्य श्वसन रोगों के लिए अधिक जोखिम वाले बच्चे हैं। युवा बच्चों को एक तेज गति से साँस लेते हैं और वयस्कों की तुलना में अधिक विषाक्त पदार्थों को साँस लेते हैं, इसलिए पुरानी धुएं से भी सीमित संपर्क वयस्कों की तुलना में उनके लिए अधिक हानिकारक हो सकता है।
  • उन सभी को प्रोत्साहित करें जो बच्चे की देखभाल के लिए धूम्रपान छोड़ने या बच्चे के चारों ओर धूम्रपान न करें।
  • किसी भी आगंतुक या परिवार के सदस्यों से पूछें जो धूम्रपान छोड़ने का इरादा नहीं है, ऐसा करने के लिए केवल बाहर, बच्चे की पहुंच से बाहर।
  • टिप्स

    • यदि आपका बच्चा किंडरगार्टन जाता है, तो बीमारी के मामले में नियमों की जांच करें ज्यादातर किंडरगार्टेंस के लिए बच्चों को बुखार, गंभीर उल्टी या दस्त के साथ घर की आवश्यकता होगी। यदि शरण में बीमार बच्चों के मामले में कोई नियम नहीं है या उन्हें लागू नहीं करते हैं, तो आपका बच्चा अनावश्यक रूप से बीमारियों के संपर्क में हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com