फ्लू को कैसे रोकें

इसके लक्षण लक्षण (मांसपेशियों में दर्द, थकावट, बुखार, ठंड लगना और नाक की भीड़) के साथ, फ्लू हमें वास्तव में खराब महसूस कर सकता है। वायरस की गंभीरता के आधार पर, विकार कई दिनों या सप्ताह तक रह सकता है। कुछ लोगों के लिए, फ्लू भी घातक साबित हुआ है! वायरस संक्रमित होने के बाद, लक्षणों को कम करने और अवधि को कम करने के लिए ऐसा करने के लिए बहुत कुछ नहीं है, इसलिए सबसे अच्छी बात यह है कि रोग को रोकने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि इस मामले में, हालांकि, यह एक आसान काम नहीं है: रोकथाम के लिए प्रतिबद्धता और स्थिरता की आवश्यकता है

कदम

भाग 1

रोगाणु और वायरस के साथ संपर्क से बचें
छवि को रोकें फ्लू चरण 1 को रोकें
1
अपने हाथों को अक्सर धो लें यह फ्लू के अनुबंध से बचने के लिए सबसे सरल निवारक उपाय है गर्म पानी और साबुन के रूप में अक्सर संभव के रूप में अपने हाथों से कीटाणुओं को धोएं। बशर्ते आप उन्हें एक दिन में कई बार इस्तेमाल करते हैं, गर्म पानी और साबुन की ज़रूरत होती है।
  • हाथ सेनियोजर्स सरल साबुन और गर्म पानी के रूप में प्रभावी नहीं हैं, लेकिन जब वे उपलब्ध नहीं हैं तब उपयोगी हो सकते हैं।
  • कचरे को छूने के बाद खाने से पहले और बाद में खाना खाने से पहले और बाद में अपने हाथों को धो लें, किसी के हाथ को मिलाते हुए या किसी अन्य व्यक्ति को किसी भी तरह से छूने के बाद और जब आप घर में जाते हैं सार्वजनिक स्थान आप को छींकने के बाद भी अपने हाथ धोना चाहिए (भले ही आप अपना चेहरा अपने हाथ या कोहनी की तरफ बदल गए हों), एक जानवर को छुआ, डायपर बदल दिया, या शौचालय का इस्तेमाल करने में मदद के लिए
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 2 को रोकें
    2
    अपनी आँखें, नाक या मुंह को छूने से बचें फ्लू वायरस या अन्य कीटाणुओं को संसाधित करने का तेज़ तरीका है उन्हें हाथों से आंखों, नाक या मुंह तक स्थानांतरित करना। इस कारण से, फ्लू के मौसम के दौरान, आपको इन इलाकों में छूने के लिए जितना संभव हो उतना से बचना चाहिए (जब तक कि आपने अपना हाथ नहीं धोया हो)।
  • खाओ अपने नाखून आप संक्रमण का एक बहुत ही उच्च जोखिम को उजागर। आपके हाथ धो लिए जाने के बावजूद वायरस और अन्य रोगाणु नाखूनों के नीचे फंस सकते हैं।
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 3 को रोकें
    3
    बीमार लोगों के साथ संपर्क सीमित करें कुछ मामलों में यह उनसे पूरी तरह से बचने में नामुमकिन होगा, लेकिन प्रभावित लोगों के संपर्कों को कम करने के लिए स्वस्थ रहने में सक्षम होने की संभावना में काफी वृद्धि हुई है।
  • यहां तक ​​कि अगर यह फ्लू के अलावा कोई अन्य रोग है, तो सबसे अच्छा काम दूर रहना है। यदि आप किसी अन्य वायरस को संसाधित कर रहे थे, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर होगी और आपका शरीर आपको फ्लू से बचाने के लिए संघर्ष करेगा
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 4 को रोकें
    4
    एक निस्संक्रामक का उपयोग करें इन्फ्लुएंजा वायरस अपने घर या ऑफिस सतहों पर अधिक आसानी से रोगाणुओं के संपर्क में आ सकती हैं, इसलिए उन्हें सूखने के लिए एक अच्छा विचार है। यह सलाह विशेष रूप से मान्य है अगर आपके सहयोगियों या परिवार के किसी भी सदस्य हाल ही में बीमार हो गए यदि आप एक भीड़ भरे वातावरण में काम करते हैं, तो रोगाणुओं द्वारा संक्रमण की संभावना कम करने के लिए आमतौर पर इस्तेमाल की जाने वाली सतहों (जैसे हैंडल्स और हैंड्रल्स) कीटाणुरहित होते हैं।
  • घर की सतहों का इलाज करना उन लोगों की सफाई से आसान हो सकता है सुविधाजनक सफाई वाइप्स या हाथ सेनेटिवेटर का उपयोग करने की कोशिश करें।
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 5 को रोकें
    5
    फ्लू शॉट बनाने के लिए मुद्रा डॉक्टरों का सुझाव है कि गर्भवती महिलाओं, बच्चों, बुजुर्ग और पुरानी बीमारियों से पीड़ित लोगों को उचित टीके से इन्फ्लूएंजा को रोकता है। इन्फ्लुएंजा वायरस लगातार बदलते हैं और चालू होते हैं, लेकिन उस अवधि में सबसे सक्रिय तनाव को रोकने के लिए मौसमी फ्लू का टीका तैयार किया जाता है।
  • आमतौर पर शुरुआती या शरद ऋतु के मध्य में, उपलब्ध होने के तुरंत बाद वैक्सीन बनाने का आदर्श समय। किसी भी स्थिति में, यह तब भी उपयोगी है जब यह बाद में किया जाता है।
  • यदि आपको इंजेक्शन पसंद नहीं है या सुई का डर नहीं है, तो आप अपने आप को उन टीकों के बारे में सूचित कर सकते हैं जो नाक स्प्रे के रूप में दिए गए हैं।
  • भाग 2

    एक स्वस्थ जीवन शैली बनाए रखना
    छवि को रोकें फ्लू चरण 6 को रोकें
    1
    पर्याप्त नींद जाओ अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए, आपको प्रति रात 7-9 घंटे सोना चाहिए। अधिक शरीर विश्राम किया जाता है, अधिक प्रतिरक्षा प्रणाली प्रभावी है।
    • नींद की कमी से शरीर को साइटोकिंस का एक अतिरिक्त उत्पादन हो सकता है, फ्लू या ठंड के दौरान लक्षणों की शुरुआत के लिए जिम्मेदार प्रोटीन।
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 7 को रोकें
    2
    तनाव से राहत दोनों शारीरिक और मानसिक तनाव शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि तनाव के स्तर को कम करने से बेहतर दीर्घकालिक स्वास्थ्य की गारंटी मिल सकती है।
  • अपना मन, ध्यान या योग करने के लिए प्रत्येक दिन कुछ समय लें। ध्यान से चिंता और भय कम करने में मदद मिल सकती है
  • यदि आप अपने काम के कारण तनाव महसूस करते हैं, तो अपने मालिक से बात करें। याद रखें कि स्वास्थ्य बहुत महत्वपूर्ण है, इसलिए मदद की मांग करना सही है, अगर आपको इसकी आवश्यकता महसूस होती है
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 8 को रोकें
    3
    धूम्रपान बंद करो यदि आप एक धूम्रपान करने वाला हैं, तो यह एक उत्कृष्ट समय हो सकता है श्वसन प्रणाली को धूम्रपान करना, शरीर को डिहाइड्रेट करना और प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करना।
  • धूम्रपान से नाक के बाल नष्ट हो जाते हैं, जो रोगाणुओं पर हमला करने के पहले बचाव हथियार का प्रतिनिधित्व करते हैं। इन तंतुओं की कमी से इन्फ्लूएंजा वायरस द्वारा संसर्ग की संभावना बढ़ जाती है, क्योंकि इससे शरीर को घुसना मुश्किल हो जाता है।
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 9 को रोकें
    4



    एक हफ्ते में तीन बार चले या चलें। शारीरिक व्यायाम को वास्तव में युवाओं (और स्वास्थ्य) के स्रोत पर माना जा सकता है वास्तव में, यह दिखाया गया है कि शारीरिक गतिविधि करना नियमित रूप से संक्रमण से लड़ने में योगदान देता है, जो फ्लू के लिए संभावित रूप से जिम्मेदार हैं। जब आप अपने शरीर का प्रयोग करते हैं तो श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि होती है, जो रोगों को रोकने और रोगों से लड़ने में सक्षम होते हैं। पसीना के माध्यम से अधिक विषाक्त पदार्थों को निकालने के अलावा, आप परिसंचरण में सुधार करेंगे और शरीर को पोषक तत्वों को अधिक आसानी से अवशोषित करने में सहायता करेंगे।
  • चलने या तेजी से चलना व्यायाम के दो विशेष रूप से प्रभावी रूप हैं, जो लगभग किसी के द्वारा किया जा सकता है आप सभी की जरूरत है एक अच्छी जोड़ी स्नीकर्स है
  • कम से कम के लिए किसी अन्य प्रकार के कार्डियोवास्कुलर व्यायाम चलना, चलाएं या करें
  • 30 मिनट एक सप्ताह में तीन बार। आदर्श रूप से, आपको हर दिन शारीरिक गतिविधि करने की कोशिश करनी चाहिए।

    छवि को रोकें फ्लू चरण 10 को रोकें
    1
    योग करें यह एक उत्कृष्ट अभ्यास है जो आपको अपने मन को शांत करते हुए प्रशिक्षण में अपने शरीर को रखने में मदद करता है। कई अध्ययनों से पता चला है कि योग करना तंत्रिका तंत्र को राहत देती है, जो तनाव के स्तर को कम कर देता है, जो जोड़ों के लिए स्नेहक के रूप में भी कार्य करता है और कोर की मांसपेशियों को मजबूत करता है। जब आप कम तनाव में होते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली मजबूत होती है, इसलिए यह रोगों से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ सकता है
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 11 को रोकें
    2
    तैरती है। तैराकी एक ऐसा खेल है जो सभी वर्ष दौर में अभ्यास किया जा सकता है ताकि इनडोर स्विमिंग पूल के लिए धन्यवाद। तैरना नियमित रूप से बहुत अच्छा है, क्योंकि जोड़ों के प्रभाव को पानी के कारण कम किया जाता है। व्यायाम के कई अन्य रूपों की तरह, तैराकी से आपको फ्लू को रोकने के लिए मदद से प्रतिरक्षा प्रणाली को भी मजबूत किया जा सकता है।
  • यदि आप प्रतिरक्षा प्रणाली पर सर्वोत्तम लाभ सुनिश्चित करना चाहते हैं, तो ठंडे पानी में तैराकी पर विचार करें। तापमान बढ़ने से शरीर के अधिकतर श्वेत रक्त कोशिकाओं को पैदा करने और अन्य आंतरिक परिवर्तनों को ट्रिगर करने के कारण बचाव के शरीर के साधनों को उकसाना होगा जो एक अधिक कुशल प्रतिरक्षा प्रणाली से जुड़ा हो सकता है।
  • क्लोरीन के डीहाइड्रेटिंग प्रभाव को कम करने के लिए पूल में तैराकी के बाद खोपड़ी और त्वचा को मॉइस्चराइज करना याद रखें।
  • गर्मियों में भी अच्छी तैराकी तैराकी रखें, भले ही यह फ्लू का मौसम न हो नियमित रूप से व्यायाम वर्ष के किसी भी समय अच्छा है!
  • भाग 3

    स्वस्थ तरीके से भोजन करना
    छवि को रोकें फ्लू चरण 12 को रोकें
    1
    बहुत पानी पी लो अपने शरीर को ठीक से हाइड्रेटेड रखने के लिए, एक वयस्क व्यक्ति को हर दिन 13 गिलास पानी पीने चाहिए (240 मिलीग्राम प्रत्येक), जबकि एक वयस्क महिला को नौ पीना चाहिए। पानी में ऑक्सीजन रक्त का होता है और विषाक्त पदार्थों के निष्कासन को बढ़ावा देता है। जब कचरा शरीर में जमा होता है, तो प्रतिरक्षा प्रणाली अनिवार्य रूप से कमजोर होती है। बहुत-से पानी पीने से हर दिन शरीर को शुद्ध करना प्रभावी ढंग से उन्हें समाप्त कर सकता है
    • पानी से शरीर को शुद्ध करना फ्लू को ठीक करने के लिए पर्याप्त नहीं है, लेकिन यह हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है, खासकर जब रोग पेचिश, उल्टी या बुखार का कारण बनता है, जिससे तरल पदार्थ की आवश्यकता बढ़ जाती है।
    • बहुत पानी पीने से आपको लगता है कि, बस सुबह में एक बड़ी बोतल भरें और पूरे दिन इसे भरना जारी रखें, यदि आवश्यक हो तो इसे फिर से भरना।
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 13 को रोकें
    2
    शराब से बचें मादक पेय मानव शरीर के अधिकांश अंगों के लिए हानिकारक होते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करते हैं और शरीर को निर्जल करते हैं। सीधा परिणाम के रूप में, शरीर रोग से लड़ने के लिए बहुत कठिन है। यह एक तथ्य है कि शराबियों के कारण यकृत के सिरोसिस के अतिरिक्त बड़ी संख्या में बीमारियों को विकसित करने की अधिक संभावना है।
  • यदि आप पूरी तरह से शराब छोड़ने के लिए नहीं चाहते हैं, तो इसे कम से कम एक सीमित तरीके से उपभोग करने की कोशिश करें: एक सप्ताह में तीन से कम पेय।
  • शराब, तरल पदार्थ होने के बावजूद, शरीर को कई महत्वपूर्ण पोषक तत्वों से वंचित करने में काफी डिहाइड्रेट होता है।
  • उदाहरण के लिए, रेड वाइन, वोडका या जिन जैसे कठिन शराब से बचने की कोशिश करें।
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 14 को रोकें
    3
    यह पूरी तरह से कार्बोनेटेड पेय से बचा जाता है। सत्तर के दशक में चीनी के रूप में जाना जाने का एक बहुत अच्छा कारण है "सफेद जहर": कई अध्ययनों में वास्तव में पता चला था कि यह समयपूर्व उम्र बढ़ने का कारण बन सकता है और यह भी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करता है सभी कार्बोनेटेड पेय और मीठे फलों के रस को पूरी तरह खत्म करने का प्रयास करें यदि आप उनसे पूरी तरह से बच नहीं सकते, तो कम से कम खपत को कम से कम करने की कोशिश करें
  • कृत्रिम मिठास युक्त आहार कार्बोनेटेड पेय और रस भी टाला जाना चाहिए।
  • शक्कर के बिना जूस और ताजे फल के रस या चाय और चाय पीने का प्रयास करें, यदि सरल पानी आपको संतुष्ट नहीं करता है।
  • विभिन्न प्रकार की चाय या हर्बल चाय का स्वाद - काले या हरी चाय की विशेष रूप से सिफारिश की जाती है अगर आप पानी के अलावा कुछ और पीना चाहते हैं, क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 15 को रोकें
    4
    इंद्रधनुष के रंग वाले फल और सब्जियां खाएं आप शायद उसे सुना है क्योंकि तुम एक बच्चे थे, लेकिन यह पुरानी कहावत वास्तव में सच है: "एक सेब एक दिन डॉक्टर को दूर रखता है"। हालांकि, सेब सिर्फ एकमात्र खाना नहीं है जो स्वास्थ्य के लिए अच्छा है: कितने पोषक तत्वों और पदार्थों की कल्पना करें, जिससे आप फ्लू को रोकने में मदद कर सकते हैं हर दिन कई प्रकार के फलों और सब्जियां खाकर आप ले सकते हैं।
  • अक्सर गोभी या पालक जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं
  • विभिन्न रंगों के फलों और सब्जियों को चुनने की कोशिश करें यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप सभी विटामिन और पोषक तत्वों को ले लें जिससे आपके शरीर को बीमारी से बचा जाना चाहिए।
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 16 को रोकें
    5
    मेज पर ओमेगा -3 फैटी एसिड में समृद्ध पदार्थ लाएं। उनके एंटीऑक्सीडेंट गुणों के लिए धन्यवाद, वे मुक्त कणिक दूर रखने में मदद कर सकते हैं जो कि प्रतिरक्षा प्रणाली के उचित कामकाज से समझौता करते हैं।
  • आप ओमेगा -3 फैटी एसिड को मछली के तेल के भोजन के पूरक के माध्यम से ले सकते हैं या अधिक बार खाद्य पदार्थों जैसे ऑइली मछली, नट्स, बीज और सेम खा सकते हैं।
  • ओमेगा -3 फैटी एसिड की एक उच्च खुराक सुनिश्चित करने के लिए आप से बने भोजन के पूरक के 10-15 बूंदों को जोड़ सकते हैं "पादप प्लवक" एक गिलास पानी या फलों के रस में फाईप्लाप्लंकटन एक ऐसा स्रोत है जिसमें से अधिकांश मछलियों ने ओमेगा -3 खींच लिया है, इसलिए आपके पास आपके शरीर को कई लाभ की गारंटी देने के लिए अधिक प्रत्यक्ष और केंद्रित खुराक लेने की संभावना है।
  • छवि को रोकें फ्लू चरण 17 को रोकें
    6
    अपने आहार में कच्ची लहसुन जोड़ें यह ज्ञात है कि लहसुन में एंटीवायरल, एंटीबायोटिक और एंटिफंगल गुण हैं।
  • अपने लाभों को अधिकतम करने के लिए कच्चे लहसुन के एक या दो भागों को अपने दैनिक आहार में डालने का प्रयास करें
  • यदि आप अपने सामाजिक संबंधों के साथ नकारात्मक रूप से हस्तक्षेप करने से लहसुन की गंध को रोकने के लिए चाहते हैं, तो आप एक या दो कच्चे लौंग को बारीक रूप से काट कर सकते हैं और उन्हें गिलास पानी की मदद से चबाने के बिना निगलना कर सकते हैं। इसके अलावा आप ताज़ा अजमोद के कुछ पत्ते तुरंत अपनी सांस को ताज़ा करने के लिए खा सकते हैं।
  • टिप्स

    • यदि प्रयासों के बावजूद आप अभी भी फ्लू ले गए हैं, तो बीमार होने से बचने के लिए आपके निकट के लोगों की सहायता करें। घर पर रहें, अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखें और जब आप खांसी लें या छींक लें तो अपने नाक और मुंह को कवर करें। उचित आराम सुनिश्चित करें और काउंटर फ्लू ड्रग्स से अधिक के लक्षणों का इलाज करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com