ऊपरी एयरवे संक्रमणों को रोकना

अपर श्वसन संक्रमण आम तौर पर पर्यावरण में मौजूद वायरस, बैक्टीरिया या परेशानी के कारण होता है। सबसे आम कारणों में सर्दी, गले की सूजन, ग्रसनीशोथ, टॉन्सलिटिस, साइनसाइटिस और ट्रेकिबोराँकाइटिस। वे बल्कि बड़े पैमाने पर संक्रमण हैं और निश्चित मौसम में और अधिक लगातार हो जाते हैं। सौभाग्य से, संभावित वायरस के जोखिम को सीमित करने और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने सहित, उन्हें रोकने का कोई तरीका है। यदि आपके पास पहले से ही एक ऊपरी वायुमार्ग संक्रमण है और आप जानना चाहते हैं कि कैसे अन्य लोगों को संक्रमित करने से बचने के लिए, तो तीसरे तरीके से नीचे स्क्रॉल करें

कदम

विधि 1

वायरस के जोखिम से बचना
छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 1 चरण
1
साबुन और पानी के साथ अक्सर अपने हाथ धोएं जब आपके पास वायरस के साथ सीधा संपर्क होता है, तो यह बहुत संभावना है कि संक्रमण का विकास होगा, जब तक कि आप हाथ धो नहीं लेंगे। जब आप कुछ वायरस के संपर्क में छूते हैं और अपने हाथों को साफ नहीं करते हैं, तो आप अपने शरीर को संक्रमण संचरित कर सकते हैं, शायद अपना चेहरा छूकर। इसे होने से रोकने के लिए, गर्म पानी और साबुन को छूने के बाद अपने हाथों को धो लें:
  • दरवाज़े के हैंडल
  • साझा किए गए ऑब्जेक्ट, जैसे रिमोट या टेलीफोन
  • रेलिंग और अन्य आमतौर पर इस्तेमाल किया वस्तुओं
  • यदि आपके पास गर्म पानी और साबुन तक पहुंच नहीं है, तो आप अपने हाथों को साफ करने के लिए डिटर्जेंट, अल्कोहल और अन्य डिस्नेक्टिफेक्टर्स का उपयोग कर सकते हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 2 चरण
    2
    व्यक्तिगत आइटम साझा करने से बचें एक निवारक उपाय के रूप में, अन्य लोगों के साथ व्यक्तिगत सामान साझा करने से बचने की कोशिश करें, भले ही वे संक्रामक न हों यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर आपके पास कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली है (इसे मजबूत करने के लिए अगली विधि देखें)। इसलिए, आपको आम में निम्न ऑब्जेक्ट होने से बचना चाहिए:
  • बर्तन, पानी के चश्मे, बोतलें और भोजन।
  • तौलिए
  • टूथब्रश
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 3 चरण
    3
    जिन लोगों को संक्रमित किया जा सकता है उन लोगों से संपर्क सीमित करें अगर किसी मित्र को ऊपरी वायुमार्ग के संक्रमण का पता लगाया गया है, तो उसे फोन पर फोन करें जब आप उसे देखने के बजाय उसकी बात करना चाहते हैं एक बीमार व्यक्ति आसानी से एक स्वस्थ एक वायरस को प्रसारित कर सकता है (इस मामले में), इसलिए यदि आप इन शर्तों के साथ उन लोगों के साथ समय बिताने से बच सकते हैं
  • अगर आप किसी मरीज या स्वास्थ्य सुविधा में काम करना चाहते हैं, जैसे डॉक्टर के कार्यालय, तो अपने हाथों को गर्म, साबुन पानी से धो लें, जैसे ही आप उस व्यक्ति से दूर चले जाएं। इसके अलावा किसी भी वायरस के संपर्क में आने से बचने के लिए मुखौटा पहनने पर विचार करें।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण चरण 4 छवि
    4
    जब आप भीड़भाड़ वाले स्थानों में खर्च करते हैं, तब तक की सीमा को सीमित करें जब आप भीड़ भरे स्थानों में बहुत समय बिताते हैं, तो आपको उस व्यक्ति के संपर्क में होने की अधिक संभावना होती है जिसकी श्वसन संक्रमण हो। विशेष रूप से फ्लू के मौसम या सर्दियों के दौरान बचने के लिए स्थान, शॉपिंग सेंटर, पार्क, बड़ी इमारतों जहां कार्यालय स्थित हैं, जहां जगहें आयोजित की जाती हैं, संघों के सदस्यों के बीच बैठकों और विभिन्न लोगों के बीच बैठकों
  • अगर आपको काम के कारण बहुत से लोगों के साथ अपना समय बिताने के लिए मजबूर किया जाता है, तो आपको श्वसन संक्रमण के विकास के जोखिम को कम करने के लिए एक मुखौटा पहनना चाहिए।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण चरण 4 छवि
    5
    पानी के साथ गाढ़ा पानी से गलने का काम मौखिक श्लेष्म गीला रखने में मदद कर सकता है और, इसलिए, संक्रमण की घटना को रोकने। जल बैक्टीरिया, वायरस और सूक्ष्म जीवों को समाप्त करने में भी मदद कर सकता है जो कि गले के किनारे में जमा किए जा सकते हैं।
  • एक दिन में तीन बार पानी के साथ कुल्ला करना। एक समान प्रभाव प्राप्त करने के लिए, आप गर्म पानी और नमक का उपयोग भी कर सकते हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 6
    6
    टीका प्राप्त करने का प्रयास करें ऐसे टीके हैं, जो दिए गए हैं, श्वसन संक्रमण के विकास की संभावना को कम करते हैं। विशेष रूप से, फ्लू वैक्सीन बहुत प्रभावी और खोजने में आसान है। आमतौर पर, यह एक इंजेक्शन के साथ प्रशासित है।
  • आप एएसएल केंद्रों, फार्मेसियों और उपस्थित चिकित्सक पर फ्लू के टीका प्राप्त कर सकते हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 7
    7
    मौसम की स्थिति पर विचार करें ठंड के मौसम के दौरान यह कमरे में एक ह्युमिडीफायर स्थापित करने की सलाह दी जाती है, क्योंकि यह नाक और गले के नम में झिल्ली को रखने में मदद कर सकता है, श्वसन संक्रमण की शुरुआत को रोकता है।
  • अगर आपको बाहर जाना है और तापमान बहुत कम है, भारी कपड़े
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 8
    8
    एक मुखौटा पहनें जब आप अपने आप को परेशान करने के लिए उजागर करें धूल हानिकारक हो सकता है और संक्रमण का कारण हो सकता है, इसलिए यदि संभव हो तो निर्माण स्थलों और साइटों से बचने के लिए बेहतर है। अन्यथा - यदि, उदाहरण के लिए, आप निर्माण में काम करते हैं - यह बेहतर होगा यदि आप मुखौटा पहनते हैं जो आपको परेशानियों की मात्रा को सीमित करने के लिए जरूरी है बचने के लिए अन्य परेशानियां इस प्रकार हैं:
  • तंबाकू का धुआं, लकड़ी का धुआं, कार निकास, पराग और औद्योगिक प्रदूषण।
  • सुनिश्चित करें कि हब वेंटिलेशन ठीक से काम करता है, क्योंकि यहां तक ​​कि रसोई घर में उगने वाले धुएं और वाष्प भी ऐसे संक्रमणों का कारण हो सकते हैं जो श्वसन संक्रमण में बदल सकते हैं।
  • विधि 2

    प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाना
    छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 9
    1



    एहसास क्यों एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली है महत्वपूर्ण है जब प्रतिरक्षा प्रणाली ठीक से काम कर रही है, तो वह कई संक्रमणों से लड़ सकती है जो वायुमार्ग में जड़ें लेने की संभावना है। हालांकि, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करके, आप अपने शरीर को इस कार्य को सुविधाजनक बना सकते हैं। बाद में आप प्रतिरक्षा प्रणाली को पुनर्जागरण करने के लिए कुछ सुझाव प्राप्त करेंगे।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 10
    2
    शारीरिक गतिविधि नियमित रूप से करें जब आप नियमितता से प्रशिक्षित होते हैं, तो सफेद कोशिकाओं में न्युट्रोफिल को ठीक से काम करने की क्षमता दें। वास्तव में, उनके एक काम में संक्रमण से लड़ना है यदि आप सामान्य रूप से अभ्यास करना चाहते हैं, तो तेजी से, चलाना, बाइक या तैरना चलाना
  • यदि आप कर सकते हैं तो सप्ताह में पांच बार 30 मिनट के लिए प्रशिक्षित करने की कोशिश करें
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 11
    3
    हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं। इन सब्जियां, जिन्हें cruciferous सब्जियां भी कहा जाता है, इंटेरेपीइथेलियल लिम्फोसाइटों को विनियमित करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद कर सकती हैं। उत्तरार्द्ध को एरील हाइड्रोकार्बन (एएचआर) के रिसेप्टर्स द्वारा प्रेरित किया जाता है, जो शरीर में प्रवेश करने वाले विदेशी पदार्थों के खिलाफ शरीर की मुख्य सुरक्षा के लिए ज़िम्मेदार हैं। वे घावों को ठीक करने में भी मदद करते हैं।
  • प्रत्येक दिन हरी पत्तेदार सब्जियों की 4-5 सर्विंग्स खाने की कोशिश करें।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 12
    4
    विटामिन सी की खुराक प्राप्त करें यह विटामिन एक एंटीऑक्सिडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करता है और शरीर में मुक्त कणों को मारने में मदद करता है, जो संक्रमण का कारण बन सकता है अगर वे अनियंत्रित रूप से विकसित हो जाते हैं आप रोजाना विटामिन सी की खुराक ले सकते हैं, जिससे प्रति दिन 500-1000 मिलीग्राम एंटीऑक्सिडेंट की खपत होती है।
  • इसके अलावा विटामिन सी में समृद्ध पदार्थ खाने की कोशिश करें, जिसमें संतरे और नींबू, कीवी, आम, तरबूज, पपीता, अनानास, बेरी और तरबूज जैसे खट्टे फल शामिल हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण के चरण 13
    5
    नींद में हर रात सो जाओ पर्याप्त रूप से आराम नहीं करते हैं, प्रतिरक्षा प्रणाली (जीव की किसी अन्य प्रणाली की तरह) कमजोर होती है। वास्तव में, नींद के दौरान, शरीर का उत्पादन और मरम्मत क्षतिग्रस्त कोशिकाओं और ऊतकों, जिससे शरीर को संक्रमण के प्रति प्रतिरोधक बना दिया जाता है।
  • नींद के घंटे उम्र, जीवन शैली और अन्य कारकों के अनुसार भिन्न होते हैं। हालांकि, आम तौर पर, वयस्कों की उम्र 18 वर्ष और उससे ज्यादा उम्र के लिए लगभग सात से आठ घंटे नींद की ज़रूरत होती है, जबकि विद्यालय की उम्र के बच्चों के नौ से अकरा घंटे पर्याप्त हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 14
    6
    धूम्रपान रोकना और अन्य परेशानियों और हानिकारक पदार्थों से बचें। जब आप सिगरेट के धुएं को साँस लेते हैं, तो अंदर के रसायनों में आपकी नाक, मुंह और गले की जलन होती है। एक बार परेशान होने पर, शरीर अधिक बलगम पैदा करता है, जो बदले में बैक्टीरिया और वायरस को फैल सकता है और बढ़ सकता है, इसलिए, श्वसन संक्रमण के विकास की संभावना।
  • बचने के लिए अन्य पदार्थ रासायनिक धुएं, कार निकास धुएं, खाना पकाने का धुआं और लकड़ी से उत्पादित हैं।
  • विधि 3

    संक्रमण के प्रसार को रोकना
    छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 15
    1
    जब आपको संक्रमण होता है तो घर पर रहें यदि आपके पास एक ऊपरी वायुमार्ग संक्रमण है, तो कम से कम दो या तीन दिन तक न जाएं (शायद आपको अपने लक्षणों के आधार पर लंबे समय तक घर पर रहना होगा)। ध्यान रखें कि हर बार जब आप खांसी, छींक या बात भी करते हैं, तो आप किसी और को संक्रमित करने का जोखिम चलाते हैं।
  • छिपाना ऊपरी श्वसन संक्रमण का शीर्षक चित्र 16
    2
    जब आप खांसी और छींकते हैं, तो अपना मुंह और नाक को कवर करें। चूंकि ऊपरी वायुमार्ग संक्रमण बहुत संक्रामक है, इसलिए जब आप छींक या खाँसी करते हैं तो आपके मुंह और नाक को कवर करना महत्वपूर्ण है। हालांकि, आपको इसे अपने हाथ से नहीं करना है यदि आप कर सकते हैं, रूमाल का उपयोग करें या अपनी कोहनी को मोड़ो।
  • खांसी से बचने का कारण यह है कि आप इसे कई तरह की गतिविधियों के लिए उपयोग करते हैं, जैसे स्पर्श करने वाली वस्तुएं जिन्हें दूसरों ने इस्तेमाल किया हो सकता है, और इस संभावना से लोगों को संक्रमित करने का मौका बढ़ जाता है यदि आप अपने हाथों का उपयोग करके खाँसी या छींकते हैं, तो उन्हें गर्म पानी और साबुन से धो लें।
  • ऊपरी श्वसन संक्रमण रोकें चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आपके द्वारा या अन्य संक्रमित व्यक्तियों द्वारा छुआ वस्तुओं को साफ करें वायरस और बैक्टीरिया आसानी से ट्रांसमिशेबल होते हैं जब वे श्वसन संक्रमण वाले व्यक्तियों द्वारा छुआ वस्तुओं के संपर्क में आते हैं। इसलिए, जब आप बीमार हो जाते हैं, तो आप सब कुछ को साफ करना महत्वपूर्ण होता है। इस प्रयोजन के लिए, आप 70% शराब के साथ एक निस्संक्रामक का उपयोग कर सकते हैं। वस्तुओं के इस तरह के बीच में विचार करें:
  • रिमोट कंट्रोल, कीपैड, टेलीफोन, रेफ्रिजरेटर के दरवाजे, सीढ़ी रेलिंग और दरवाज़े की घुंडी
  • टिप्स

    • फ्लू के मौसम की ऊंचाई पर, जब आप बाहर जाते हैं और लोगों से मिलते हैं तो दस्ताने और मुखौटा पहनना चाहिए, खासकर यदि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो गई है।
    और पढ़ें ... (4)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com