आम ठंडा के खिलाफ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कैसे करें

किसी को बीमार हो जाना पसंद नहीं है, ठंड लगना, खांसी और गले में खराश होना इन स्थितियों में जीवन उदास हो जाता है। आप बीमार से ग्रस्त हैं, तो आप, सही लेख मिला है क्योंकि आप शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा साधनों को मजबूत करने के लिए कैसे इतनी के रूप में कई रोगाणु उस के साथ संपर्क में आने के अधिक सहिष्णु बनने के लिए सीखना होगा। सब कुछ समझने के लिए, यह आपको प्रतिरक्षा, आम सर्दी और शरीर को कैसे प्रभावित करता है, के बारे में आपको और कुछ सीखने से शुरू करेगा। तो, चलो शरीर के प्राकृतिक सुरक्षा के बारे में बात करना शुरू करते हैं

कदम

विधि 1

प्रतिरक्षा
आम कोल्ड चरण 1 में आपका प्रतिरक्षण बूस्ट शीर्षक वाली छवि
1
प्रतिरक्षा के बारे में जानें शरीर में रोगाणुओं के खिलाफ प्राकृतिक सुरक्षा की व्यवस्था है, जिसे प्रतिरक्षा प्रणाली कहा जाता है यह जीव की वास्तविक सेना है जब आप अज्ञात कीटाणुओं के संपर्क में आते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली उन पर हमला करती है
  • आम कोल्ड चरण 2 में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला चित्र
    2
    प्रतिरक्षा प्रणाली का एहसास यह रोग से प्राप्त अनुभव के आधार पर जल्दी या धीरे-धीरे वायरस को समाप्त कर सकता है। यदि आपने वायरस कभी नहीं देखा है, तो आपको इसे आपके शरीर से निकालने में कठिनाई होगी।
  • सामान्य कॉलम स्टेप 3 में आपका प्रतिरक्षण बूस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    पता है कि कुछ इंजेक्शन कर सकते हैं "मदद" रोगाणुओं और वायरस के खिलाफ प्रतिरक्षा, लेकिन एक मजबूत, स्वस्थ और प्राकृतिक प्रतिरक्षा प्रणाली से बेहतर कुछ भी नहीं है तो यह रोगाणुओं के साथ कितना अधिक अनुभव होगा, बेहतर होगा - लेकिन क्या यह प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने का एकमात्र तरीका है?
  • विधि 2

    सामान्य शीत
    आम कोल्ड चरण 4 में आपका प्रतिरक्षण बूस्ट शीर्षक वाली छवि
    1
    ध्यान रखें कि आम सर्दी - या प्रत्येक वर्ष के फ्लू वायरस, जैसा कि कुछ लोग कहते हैं - यह वायरस है जो वर्ष में 365 दिन अधिक बार फैलता है। आम सर्दी एक वायरस होता है जो शरीर को विभिन्न तरीकों से प्रभावित करता है और इस पर निर्भर करता है कि आपका प्रतिरक्षा तंत्र कैसे प्रतिक्रिया करता है। लक्षण गले में खराश, खाँसी, भीड़, मितली और बहुत कुछ हो सकता है
  • आम कोल्ड चरण 5 में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला चित्र
    2
    यह भी ध्यान रखें कि आप वर्ष के किसी भी दिन बीमार हो सकते हैं और रोगाणुओं के आकार और प्रतिरक्षा प्रणाली की खुफिया के आधार पर, यह एक बड़ी समस्या हो सकती है। यह कैसे फैला है और आप इसे कैसे रोकते हैं?
  • सामान्य कॉलम चरण 6 में आपका प्रतिरक्षण बूस्ट शीर्षक वाली छवि
    3
    आम सर्दी एक ऐसा वायरस होता है जिसे कोई भी लेने की उम्मीद नहीं करता है, लेकिन असहजता पर पड़ने वाले असुविधा के खिलाफ शरीर की प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए इसका उपयोग करना संभव है। आप एंटीबायोटिक दवाओं का इंजेक्शन दे सकते हैं या आपके शरीर की प्रतिक्रिया के लिए इंतजार कर सकते हैं। यदि आप बीमार नहीं करना चाहते हैं, तो आप अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए विटामिन का भार उठा सकते हैं।
  • विधि 3

    प्राकृतिक दुर्व्यवहार
    आम कोल्ड चरण 7 में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला चित्र
    1
    सबसे पहले, जब आप ठंडे पकड़ते हैं, तब भी एक मिनट के लिए नहीं सोचना चाहिए कि आपको ड्रग्स या कुछ चीज़ों को लेने की ज़रूरत है प्राकृतिक तरीके से अपनी प्रतिरक्षा बढ़ाने के लिए, आपको शरीर के संसाधनों का लाभ उठाकर इस वायरस से छुटकारा पाना होगा।
  • आम कोल्ड चरण 8 में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि
    2
    अपनी सारी ऊर्जा का उपयोग करें और अपने कमरे को साफ करें, खिड़कियों को खोलें और, यदि हीटिंग या एयर कंडीशनर चालू है, तो इसे बंद करें एक प्रशंसक लो ​​और कमरे में अधिक वेंटिलेशन बनाने के लिए खिड़की के पास रखें। सब कुछ खुला रखो और हवा के पास जाने दें अगर यह दोषपूर्ण है, तो यह आपको ठंड को हराने में मदद नहीं करेगा।
  • आम कोल्ड चरण 9 में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला चित्र
    3
    एहसास है कि रोगियों को किसी व्यक्ति को संक्रमित करने से पहले दिन के लिए सतह पर रहते हैं। इसलिए, एक निस्संक्रामक के साथ कमरे की सतहों की जांच और सूखना सुनिश्चित करें और साबुन से गीला करके और एक नम कपड़े डालें जिससे सतह साफ हो।
  • जब आप उस क्षेत्र को बनाते हैं जहां आप विशाल और साफ रहते हैं, और एक बार हवा परिसंचारी हो रही है, तो आप अपनी चिकित्सा प्रक्रिया शुरू करने के लिए तैयार होंगे।
  • आम कोल्ड चरण 10 में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला चित्र
    4
    कुछ हरी चाय या हर्बल चाय खरीदें, और घर आओ। जलसेक तैयार करना शुरू करें पानी को आग पर रखो और एक मिनट के लिए उबाल लें। उबलते समय, इसे गर्मी से हटा दें और इसे दो मिनट तक आराम दें। फिर इसे एक कप में डालें और हर्बल चाय या हरी चाय जोड़ें। यदि आप पत्तियों में चाय खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास इन्फ्यूज़र है (यह बेहतर है अगर यह पत्तियों में है) एक दिन में 5 से 10 कप चाय पीने से जब तक आप बेहतर महसूस नहीं करते हैं
  • आम कोल्ड चरण 11 में आपका प्रतिरक्षण बूस्ट शीर्षक वाली छवि
    5



    पर्याप्त भोजन विकल्प बनाएं यदि आप ठंड को खत्म करना चाहते हैं, तो यह उचित है कि आपका भोजन बहुत सख्त हो। मसालेदार या गर्म भोजन खाने की कोशिश करें, जंक फूड जैसे कड़े, मिठाई और प्राकृतिक खाद्य पदार्थों से बचें।
  • आम शीत चरण 12 में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला शीर्षक छवि
    6
    याद रखें कि चीनी आधारित खाद्य पदार्थ वायरस को बढ़ावा दे सकते हैं, इसलिए जितना संभव हो उतना उनसे बचें। मसालेदार भोजन नाक से बलगम को निकालने और भीड़ को कम करने में मदद करेंगे। स्वस्थ खाद्य पदार्थ सर्दी से लड़ने के लिए विटामिन के साथ शरीर को समृद्ध करेंगे, इसलिए जंक फूड खाने से नहीं, आप अपने शरीर को जल्दी से वायरस से छुटकारा पाने में मदद करेंगे
  • इमेज का शीर्षक
    7
    जितना पानी आप कर सकते हैं उतनी ही पियो! यह साधारण और ताजा दिन में 15 बार पीना है।
  • आम कॉलम स्टेप 14 में आपका प्रतिरक्षण बूस्ट शीर्षक वाली छवि
    8
    सिर खाली करने के लिए स्टीम का प्रयोग करें और परानास साइनस।
  • एक बड़े बर्तन ले आओ जो आपके सिर से कम से कम बड़ा हो।
  • इसे पानी से भरें, इसे ढक्कन के साथ बंद किया गया आग पर रखें और इसे 3 मिनट के लिए उच्च गर्मी पर रखें।
  • एक बार थोड़ी देर के लिए उबला हुआ, इसे स्टोव से हटा दें और एक बड़ा तौलिया सिर और बर्तन के साथ कवर करें। ढक्कन निकालें और भाप की सांस लेने शुरू करें।
  • भाप पसीने से पसीने से वायरस को फैलाने और खत्म करने में मदद करेगा आप यह भी देखेंगे कि नाक बेकार होगा और बलगम को अधिक आसानी से निष्कासित कर देगा
  • अपने सिर को नीचे रखें और कम से कम 20 मिनट या भाप में साँस लें, जब तक आप अधिक भाप में सांस ले सकें। फिर अपनी नाक फेंकने के लिए रूमाल का उपयोग करें इस ऑपरेशन को प्रतिदिन कम से कम 5 बार दोहराएं।
  • सामान्य कॉलम चरण 15 में आपका प्रतिरक्षण बूस्ट शीर्षक वाली छवि
    9
    बहुत सारे फलों और सब्जियां खाएं! सेब, नारंगी, नींबू, ताजी हरी बीन्स और सलाद रोजाना कम से कम 2 सेब खाएं (सुबह में एक, दोपहर में एक) रोजाना कम से कम 3 संतरे खाएं (सुबह में, दोपहर में एक और दोपहर में एक)। दो तरबूज निचोड़ें और नींबू का रस पानी में 2 बार पानी (या जब भी आप चाहते हैं) के साथ मिश्रित करें।
  • आम कोल्ड स्टेप 16 में आपका प्रतिरक्षण बूस्ट शीर्षक वाली छवि
    10
    रात के दौरान पर्याप्त नींद लें और दिन के दौरान सक्रिय रहें, लेकिन इसे ज़्यादा मत करो आलसी मत बनो क्योंकि शरीर थका हुआ, कमजोर और बीमार लग रहा है। सक्रिय रहें और तिथि को दिए गए निर्देशों का पालन करना जारी रखें।
  • विधि 4

    बीमार होने से पहले
    आम कोल्ड चरण 17 में आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला चित्र
    1
    नारंगी, सेब, नींबू और सब्जियां, जैसे ताजा हरी बीन्स, टमाटर और मटर सहित हर दिन फल और सब्जियां खाएं। बहुत सारे स्वस्थ आहार खाएं, स्वादयुक्त पेय और जंक फूड से बचें। सख्त आहार का पालन करें और नियमित रूप से व्यायाम करें, लेकिन खुद को टायर मत करें, अन्यथा प्रतिरक्षा सुरक्षा गिर जाएगी। याद रखें कि आप अतिरंजित हैं, आप इतनी जल्दी वापस नहीं चलेंगे।
  • आम कोल्ड स्टेप 18 में आपका प्रतिरक्षण बूस्ट शीर्षक वाली छवि
    2
    उस क्षेत्र को रखें जहां आप अपने दिन को स्वच्छ और व्यवस्थित करते हैं, और सुनिश्चित करें कि यह हमेशा ताजा हवा प्रसारित करता है, इसे दोषपूर्ण होने से रोकता है
  • आम कोल्ड चरण 1 9 में अपनी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देने वाला चित्र
    3
    जब आप बाहर जाते हैं, तो उन लोगों के करीब नहीं होने का प्रयास करें जो बीमार हैं या देख रहे हैं। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको उन्हें पूरी तरह से बचाना होगा।
  • आम कोल्ड स्टेप 20 में आपका प्रतिरक्षण बूस्ट शीर्षक वाली छवि
    4
    हालांकि इस सुझाव का मुख्य कारण आपको स्वच्छ और स्वस्थ रखना है, इसका मतलब यह नहीं है कि आपको रोगाणुओं को पूरी तरह से टालना होगा। यदि यह रोगाणुओं के साथ बातचीत नहीं करता है, तो शरीर नहीं जानता कि उनके खिलाफ कैसे बचाव किया जाए। आपको मेरिक होने की ज़रूरत नहीं है यदि आप सफाई के साथ जुनून रहते हैं, तो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाएगी और जब आप रोगाणुओं के संपर्क में आते हैं तो आपको उन्हें लड़ने में कठिनाई होगी
  • टिप्स

    • एक अस्वास्थ्यकर जीवनशैली का नेतृत्व न करें
    • सक्रिय शारीरिक रूप से और सक्रिय रूप से सामाजिक रूप से सक्रिय रहें।
    • वह जगह रखें जहां आप प्रत्येक क्षण सुखद रहें

    चेतावनी

    • गैस पर सीधे वाष्प के उपायों का इस्तेमाल न करें। एक उच्च संभावना है कि लौ या गर्मी शर्ट में पकड़ी जाएगी या तौलिया आग पकड़ लेती है।
    • यदि आपके पास एक बुखार है, तो आराम करो। यदि आपके पास 38 डिग्री सेल्सियस से ऊपर बुखार है तो काम न करें
    • मत सोचो कि आप इस उपचार के साथ सभी प्रकार के सर्दी का इलाज कर सकते हैं। यदि स्थिति हाथ से बाहर हो जाती है, तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com