कैसे ठंड से उबरने के लिए

एक बुरी ठंड आपके शेड्यूल को परेशान कर सकती है, आपको नाखुश कर सकती है और जब आप बाहर निकलते हैं तो आपको बिस्तर पर रख दिया जाता है। ठीक होने का सबसे अच्छा तरीका लंबे समय तक आराम करना, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देना, स्वस्थ आदतों के बाद, और जड़ी-बूटियों और दवाओं के सेवन के लक्षणों को कम करना है। आपको सही समय पर अपने शरीर की देखभाल करने के लिए हर समय आवश्यक है। ठंड तब होती है जब प्रतिरक्षा प्रणाली से समझौता किया जाता है और इससे पहले कि आप बेहतर महसूस कर सकें, उसे वायरल संक्रमण से लड़ना चाहिए। इसलिए, इसे ठीक करने के लिए आवश्यक उपकरणों के साथ अपने शरीर के साथ सहयोग करें।

कदम

भाग 1

प्रतिरक्षा प्रणाली को सुदृढ़ करें
एक शीत चरण 1 पर प्राप्त चित्र देखें
1
बहुतायत से सो जाओ औसतन वयस्कों को प्रति रात 7-8 घंटे सोते रहने की जरूरत होती है। नींद अधिक महत्वपूर्ण है जब प्रतिरक्षा प्रणाली समझौता किया जाता है। इसलिए, अच्छी रात की नींद लेने के लिए सुनिश्चित करें: जब तक संभव हो तब तक देर तक और आराम न करें। इस तरह, आप शरीर को ठीक करने के लिए समय दे देंगे।
  • काम पर बीमार होने की संभावना पर विचार करें - या बाद में पहुंचने के लिए - ताकि आप शांति से जाग सकें आपको पूरे दिन बिस्तर पर रहने की ज़रूरत नहीं है, जब तक कि आपकी इच्छा नहीं है, लेकिन इसे कम से कम आसान करने के लिए प्रयास करें
  • एक शीत चरण 2 पर जाओ छवि शीर्षक
    2
    अपने आप को हाइड्रेटेड रखें जब आप अपने परानास साइनस में बीमार हो जाएंगे और सूखने में ही निर्जलीकरण प्राप्त करना आसान होता है, तो आपके ठंड के लक्षणों को भी बदतर बना देता है बहुत पानी, हर्बल चाय पीयें और सूप को कम करने के लिए सूप खाएं।
  • अल्कोहल और मीठा पेय पीने से बचें, क्योंकि कम खपत प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है। जब तक आप बेहतर महसूस न करते हैं, तब तक इसे वापस लेने की प्रतीक्षा करें और आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली फिर से लड़ने के लिए तैयार नहीं होगी।
  • रात में शुष्क हवा को साँस लेने से बचने के लिए बेडरूम में एक humidifier का उपयोग करने पर विचार करें। आप डिपार्टमेंट स्टोर्स और फ़ार्मेसी में इलेक्ट्रिक हामिडिफायर खरीद सकते हैं।
  • एक शीत चरण 3 पर प्राप्त चित्र देखें
    3
    रोगाणुओं को निर्यात करने से बचें आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली पहले से ही समझौता कर रही है, इसलिए बैक्टीरिया से दूर रहने का प्रयास करें जो आपके स्वास्थ्य को खराब कर सके। अस्पतालों, भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों और अन्य रोगियों से संपर्क करें। यह किसी भी जगह से बचा जाता है जहां रोगाणुओं की उच्च एकाग्रता हो सकती है। अपने हाथ एक जीवाणुरोधी कीटाणुनाशक के साथ दिन में कई बार धो लें।
  • आपके साथ हाथ सेनेटरीज़र की एक छोटी बोतल लाने पर विचार करें जब भी आप कीटाणुओं या बीमार लोगों के संपर्क में आ जाएं तो इसे साफ करें
  • अन्य व्यक्तियों, खासकर बच्चों, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले किसी व्यक्ति को संक्रमित करने से बचें। जब आप छींक या खांसी करते हैं तो अपने हाथ, रूमाल या तौलिया से अपना नाक और मुंह को कवर करें पिलोकेकस, तौलिये, कपड़ों और कटलरी को धोएं, जब आप बेहतर हो जाए तो संक्रमित होने से बचें।
  • एक शीत चरण 4 पर प्राप्त चित्र देखें
    4
    चीनी से बचें चीनी की खपत प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है, इसलिए कई पीढ़ी मीठे खाद्य पदार्थ खाने से, आप अपने शरीर की सर्दी के लक्षणों से उबरने की क्षमता को कम करने का जोखिम उठाते हैं। चाहे के बारे में डॉक्टरों के बीच कुछ असहमति, चीनी की खपत से बचने जब यह ठंडा हो जाता है नहीं है, यह वास्तव में से पहले चंगा करने के लिए संभव है, लेकिन यह ज्ञात है कि प्रतिरक्षा प्रणाली से बचने के लिए बेहतर है।
  • कई बार जब लोग बहुत से चीनी लेते हैं तो लोग बीमार पड़ते हैं, यह तब होता है जब वे जोर देते हैं और सर्दियों के महीनों के दौरान। तनाव प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर करती है, इसलिए संयोजन खतरनाक हो सकता है। नतीजतन, इन अवधियों से निपटने से पहले चीनी के अत्यधिक सेवन से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए, ताकि समस्या को बढ़ाना न हो।
  • मिठाई, फजी पेय और मिठाई से बचें फलों का रस मिठा जाता है, लेकिन आम तौर पर विटामिन सी की एक उच्च सामग्री होती है। इसलिए, फलों के रस से बचने की कोशिश करें, जिसमें कई अतिरिक्त शर्करा होते हैं।
  • कई जानवर शर्करा को विटामिन सी में बदलने में सक्षम होते हैं, जिनके पास इस क्षमता नहीं है। वास्तव में, मानव शरीर में, चीनी विटामिन सी के साथ संघर्ष में आता है, इसलिए एक जोखिम है कि इस विटामिन की एकाग्रता में गिरावट होगी जब चीनी का सेवन उच्च होगा
  • भाग 2

    पीठ दवाओं
    एक शीत चरण 5 पर जाओ छवि शीर्षक
    1
    नाक छिद्रों को प्रभावित करने वाले लक्षणों को कम करने के लिए नाक डैनेजैस्टेंट का उपयोग करें। नाक के लिए कोई विघटन नहीं ठंडा होने की अवधि कम हो जाएगा, लेकिन यह लक्षणों को सहन करने में आपकी सहायता कर सकता है। यह एक दवा है जो एक गोली, एक चयनात्मक टैबलेट और एक तरल टैबलेट के रूप में उपलब्ध है। स्टेरॉयड नाक स्प्रे का उपयोग करने पर भी विचार करने की कोशिश करें सामान्य तौर पर, उत्पाद जो नाक के अंश जारी करते हैं, उपयोग करने के लिए सुरक्षित हैं, बशर्ते आप पैकेज डालने में दिए गए पॉज़ोजो के निर्देशों का पालन करें। आप किसी फार्मेसी में पर्चे के बिना उन्हें खरीद सकते हैं।
    • बाजार पर सबसे अधिक नाक डिकॉजिस्टेन्ट्स में मौजूद सक्रिय संघटक छद्म फेदेराइन और फिनाइलफ्रिन है। वे रक्त वाहिकाओं है कि नाक की दीवारों में पाए जाते हैं पर कार्रवाई, इन क्षेत्रों में बह रही है, ताकि नाक अपस्फीति और हवा अंदर कपड़े और अधिक आसानी से पारित कर सकते हैं रक्त की मात्रा कम।
    • शरीर को नशे की लत होने के लिए, 3 दिनों से अधिक समय तक नाक डैनेस्टेस्टेंट का उपयोग न करें। इस दवा पर चूसने से, जब आप इसे प्रयोग बंद कर देते हैं तो आपकी नाक को और अधिक बाधित महसूस हो सकता है। यह कहा जाता है "पलटाव प्रभाव"।
  • एक शीत चरण 6 पर प्राप्त चित्र देखें
    2
    इसे कम करने के लिए खांसी शामक ले लो आप एक गैर-पर्ची वाली कफ सिरप खरीद सकते हैं, लेकिन यह एक जलोदर औषधीय या गैर-औषधीय शामक - ज्यादातर फ़ार्मेसियों में कुछ खांसी के सिरप को रोजमर्रा की जिंदगी में मानव शरीर के कामकाज को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किया गया है, जबकि कुछ लोग सोते हैं जब रात के दौरान खांसी में कोई राहत नहीं होती है।
  • डिस्ट्रोमाथार्फ़न सबसे खांसी वाली दवाओं में सक्रिय घटक है। खासकर अगर उत्पाद guaifenesin, एक expectorant प्रभाव है कि पैदा करता है शामिल हैं - - और यह लेने अगर आप antidepressants ले जा रहे हैं से बचने के यह जब कम मात्रा में ले लिया है, लेकिन सिफारिश की खुराक से ज्यादा नहीं पीता सुरक्षित है।
  • दिन के दौरान अपनी खांसी की गोलियां लेने के बारे में सोचो सिरप गोलियों से अधिक लंबे समय तक रहता है, लेकिन आमतौर पर उत्तरार्द्ध हर्बल हैं, औषधीय नहीं हैं और उनींदापन का कारण नहीं है।
  • एक शीत चरण 7 पर प्राप्त चित्र देखें
    3
    सिरदर्द, गले में गले और अन्य दर्द को राहत देने के लिए ओवर-द-काउंटर दर्दनिंदक का उपयोग करें। वे ठंड से बेहतर होने में आपकी मदद नहीं करते, लेकिन वे कुछ लक्षणों को अधिक सहनशील बना सकते हैं यह सबसे अच्छा है कि उन्हें केवल अस्थायी रूप से सबसे गंभीर दर्द से छुटकारा दिला सके। इसलिए, उन्हें नियमित रूप से मत लेना और सावधान रहना न आदी बनना।
  • ज्यादातर अति-काउंटर दर्द निवारक में सक्रिय तत्व एसिटामिनोफेन या गैर-स्टेरायडल एंटी-इन्फ्लोमैट्री ड्रग्स (एनएसएआईडीएस) में पाए गए कई सिद्धांतों में से एक है। यद्यपि ये उत्पाद दर्द से राहत के लिए प्रभावी हैं, लेकिन सभी लोग उसी तरह प्रतिक्रिया नहीं करते हैं। इसलिए अगर किसी दवा का आप पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है, तो आप एक और कोशिश कर सकते हैं
  • पैकेज डालने में दिए गए खुराक का पालन करना सुनिश्चित करें। अनुशंसित खुराक से अधिक न हो और सिफारिश की तुलना में लंबे समय तक दर्द न करें। ड्रग्स जिन्हें खरीदने के लिए एक नुस्खे की आवश्यकता नहीं होती है, वे भी जहरीले हो सकते हैं। उदाहरण के लिए, पेरासिटामोल की अधिक मात्रा में, जिगर की विफलता का कारण बन सकता है, जो बदले में जिगर प्रत्यारोपण का कारण बन सकता है, यदि मृत्यु नहीं है।
  • भाग 3

    घरेलू उपचार
    एक शीत चरण 8 पर प्राप्त चित्र देखें
    1
    खांसी और गले में गले को दूर करने के लिए मेन्थॉल या शहद का प्रयोग करें। यदि आप खांसी की दमनकारी औषध या ओवर-द-काउंटर पेडिक्िलर नहीं लेना चाहते हैं, तो आप समान प्रभाव को प्राप्त करने के लिए प्राकृतिक यौगिकों का उपयोग कर सकते हैं।
    • गेंट को प्रभावित करने वाले सर्दी के लक्षणों को कम करने के लिए - मेन्थॉल - टकसाल के सक्रिय रसायन का उपयोग करने पर विचार करें। टकसाल पैड का एक पैकेट रखें या टकसाल से कुल्ला करना, ताकि आप दर्द को शांत करने के लिए मेन्थॉल के थोड़ा संवेदनाहारी प्रभाव का लाभ उठा सकें।
    • खांसी के दमन के रूप में शहद का उपयोग करने पर विचार करें शोधकर्ताओं ने इसकी तुलना डेक्सटेमोथेरफ़न के साथ की और पाया कि यह और भी प्रभावी है यह समीचीन विशेष रूप से उन बच्चों में जुकाम का इलाज करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो अधिक-से-काउंटर दवाओं के रूप में बेच दिए गए खाँसी पदार्थों के स्वाद को सहन नहीं करते हैं। हालांकि, इसका अत्यधिक उपयोग करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि खांसी को दबाने के लिए अंदर मौजूद चीनी भी प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है अगर बड़ी मात्रा में लिया जाता है।



  • एक शीत चरण 9 पर प्राप्त चित्र देखें
    2
    अपनी नाक को साफ करने के लिए मेन्थॉल, नीलगिरी और कपूर तेल का उपयोग करने का प्रयास करें वायुमार्ग को खोलने के लिए मेहनोल मरहम की एक बूंद को अपनी नाक के नीचे रखो और अपने होंठों पर चिढ़ त्वचा को दूर करें। मेन्थॉल, नीलगिरी और कपूर में थोड़ा एंस्थेटीटिंग गुण होते हैं जो नाक की जलन को कम करते हैं, जब यह बार-बार घिस जाता है।
  • एक शीत चरण 10 पर प्राप्त चित्र देखें
    3
    प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने के लिए हर्बल सप्लीमेंट लेने पर विचार करें विटामिन, जड़ी-बूटियों और विटामिन सी, जस्ता, लहसुन, जींसेंग, इचिनासेआ और अन्य जैसे अन्य प्राकृतिक तत्वों के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। शरीर को सामान्य कायाकल्प देने के लिए एक मल्टीविटामिन का विचार करें। ये खुराक जादुई रूप से सर्दी का इलाज नहीं करते हैं, लेकिन शरीर को मजबूत कर सकते हैं और इसे संक्रमण से अधिक प्रभावी ढंग से लड़ने की अनुमति दे सकते हैं
  • आप खुराक खरीद सकते हैं जो हर्बललिस्ट और फार्मेसियों में प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करते हैं उन्हें लेने से पहले हर्बल सप्लीमेंट्स के प्रभावों पर कुछ शोध करें, लेकिन ध्यान रखें कि जड़ी बूटियों और विटामिन आमतौर पर किसी दवा के बिना बेचा जाने वाले अधिकांश दवा उत्पादों की तुलना में कम हानिकारक होते हैं।
  • Echinacea के रूप में चिह्नित है "प्रतिरक्षा उत्तेजक"लेकिन सर्दी की गंभीरता को रोकने या कम करने की उसकी क्षमता चिकित्सा समुदाय में चुनौती दी गई है। प्रयोगशाला परीक्षणों ने यह दिखाया है कि लवणक्स बैक्टीरिया, वायरस और कवक के खिलाफ काम करता है, भले ही आगे की शोध अभी भी लंबित है छोटे अध्ययनों की एक श्रृंखला - और ओरिएंटल दवा के प्रबल रक्षक - सुझाव देते हैं कि जीन्सेंग प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्यों को जोरदार रूप से उत्तेजित कर सकता है।
  • एक शीत चरण 11 पर प्राप्त चित्र देखें
    4
    नाक की भीड़ को दूर करने के लिए गर्म तरल पदार्थों को प्यारा वे नाक वायुमार्ग की बाधा को कम करने, निर्जलीकरण को रोकने और नाक और गले में परेशान करने वाले झिल्ली की सूजन को शांत करने में मदद करते हैं। चाय, सूप, नींबू का रस या हर्बल चाय के साथ पानी सहित किसी भी गर्म तरल, आपको राहत दे सकता है। सुनिश्चित करें कि यह गर्म नहीं है, अन्यथा आप अपना गला जला सकते हैं और अपनी परेशानी बढ़ा सकते हैं।
  • यदि आप इतनी भीड़ग्रस्त हैं कि आप रात में सो नहीं सकते हैं, तो एक पुराने पुराने उपाय की कोशिश करें: गर्म पंस गर्म हर्बल चाय का एक कप तैयार करें शहद के एक चम्मच और एक छोटी सी खुराक (लगभग 30 मिलीलीटर) व्हिस्की या बोरबॉन जोड़ें केवल एक कताई तक सीमित है, अन्यथा बहुत अधिक शराब नाक झिल्ली को प्रज्वलित करेगा और परिणामस्वरूप, यदि आप ठंड को ठीक करने का प्रयास कर रहे हैं, तो इसके परिणामस्वरूप हो सकता है।
  • एक शीत चरण 12 पर प्राप्त चित्र देखें
    5
    गले में गले से राहत देने के लिए नमक के पानी के साथ गरम करें। ग्रीनलिंग, कम से कम एक बार एक घंटे में 5 ग्राम नमक के साथ जो 240 मिलीलीटर गर्म पानी में भंग होता है, सूजन को कम करने और बीमारी को कम करने में मदद करता है। यदि आप कई नाक स्राव उत्पन्न करते हैं - यह एक बड़ी मात्रा में बलगम होता है जो नाक के पीछे से आता है और घुटन के माध्यम से जारी रहता है - आप अक्सर गले की सूजन को और बदतर होने से रोकने के लिए गारलिंग करते हैं।
  • सेब सिरका के साथ गड़गड़ाहट बनाने पर विचार करें उच्च अम्लता दर गले में बैक्टीरिया को मार सकता है। इसके अलावा, सेब के सिरका प्रतिरक्षा प्रणाली को फिर से जीवंत करने में मदद करता है, जिससे सफेद रक्त कोशिकाओं की संख्या बढ़ जाती है, और एक प्राकृतिक निराशाजनक कार्रवाई होती है जो बैक्टीरिया को मार देती है और कफ को घुलन कर देती है।
  • जीवाणुरोधी माउथ वाश के साथ गड़बड़ की संभावना पर विचार करें। यह आवश्यक रूप से लक्षणों से छुटकारा नहीं देता, लेकिन इसके प्रसार को धीमा करने के लिए गले के अंदर कुछ बैक्टीरिया को मारता है।
  • एक शीत चरण 13 पर प्राप्त चित्र देखें
    6
    नाक को कम करने के लिए चेहरे पर गर्म संकुचन लागू करें। आप फार्मेसी पर एक पुन: प्रयोज्य हॉट पैक खरीद सकते हैं या उसे घर पर तैयार कर सकते हैं। एक नम कपड़े ले लो और माइक्रोवेव ओवन में 30 सेकंड तक गर्मी। आप इसे गर्म नल के पानी के नीचे भी रख सकते हैं (या गरम या उबलते पानी डालना) जब तक यह पूरी तरह से गर्भवती नहीं हो। सुनिश्चित करें कि यह आपके चेहरे पर लागू करने से पहले गीली नहीं हो।
  • एक शीत चरण 14 पर प्राप्त चित्र देखें
    7
    आपके नाक को अक्सर भीड़ से राहत देने के लिए वार। इसे धीरे से उड़ा दें ताकि पारसनास साइनस या आंतरिक कान को परेशान न करें। वास्तव में, यदि आप हवा को बहुत हिंसक बनाते हैं, तो आप नाक से रक्तस्राव और कान के संक्रमण प्राप्त कर सकते हैं। एक नथुने बंद रखने की कोशिश करें, दूसरे से छिड़काव और इसके विपरीत।
  • अपने नाक को अपने हाथों से उगल दें जब आप गर्म स्नान कर लेते हैं और पानी को श्लेष्म से दूर धो लें। यह पूरी तरह से आपकी नाक से छुटकारा पाने का एक शानदार तरीका है, भले ही केवल अस्थायी रूप से।
  • रूमाल के एक कम महंगा विकल्प के रूप में टॉयलेट पेपर के रोल का उपयोग करने पर विचार करें। अगर आपको अपने नाक को साफ करना है, इसे उड़ाना या छींक करना है तो इसे आसान रखें।
  • एक शीत चरण 15 पर प्राप्त चित्र देखें
    8
    जब आप सोते हैं, तो अपना नाक खड़ी करने से बचने के लिए अपना सिर रखें अपने सिर को एक या दो अतिरिक्त कुशन पर रखना सुनिश्चित करें कि वे साफ हैं नाक वायुमार्ग रात के दौरान भरा हो सकता है, क्योंकि स्राव गले के पीछे बह जाता है, खासकर यदि आप आमतौर पर लापरवाही सोते हैं अपने पक्ष या पेट पर आराम करने पर विचार करें ताकि आपके गले और नाक के मुफ़्त में रह सकें।
  • टिप्स

    • यदि आप अपनी नाक को हिंसक रूप से झटका लगाते हैं, तो यह रक्तस्राव हो सकता है या कान के संक्रमण का खतरा है। इसलिए, इस ऑपरेशन को धीरे से पालन करें और जलन से बचने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले रूमाल का उपयोग करें।
    • हाथ में निस्संक्रामक (या अपने हाथों को पुराने तरीके से धो लें) एक दिन में कई बार रीनाप्टरिंग या अन्य लोगों को वायरस के प्रसार से बचने के लिए याद रखें जब आप ठंडा हो जाते हैं
    • वह बहुतायत से आराम करता है यदि आप थके हुए हो, सो जाओ सुबह के शुरुआती घंटों तक इंटरनेट पर सर्फ न करें।

    चेतावनी

    • अगर लक्षण खराब हो जाए या कुछ दिनों बाद सुधार न करें तो अपने चिकित्सक से परामर्श करें यह ठंड से ज्यादा गंभीर बीमारी हो सकती है! अपने डॉक्टर से पूछें कि आप किस प्रकार की दवाएं लेनी चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com