शारीरिक व्यायाम के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कैसे करें

व्यायाम मांसपेशियों को विकसित करने और मन को शांत करने का एक शानदार तरीका है - यह आपको अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने और बीमार होने पर आपको बेहतर महसूस करने की अनुमति देता है। हालांकि, उच्च लाभ-करने के लिए बेहतर मध्यम गतिविधि प्रदर्शन करने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली को प्रोत्साहित करने के लिए और अधिक व्यायाम लीड प्रदान करना, एक ज़ोरदार और भी लंबे समय तक व्यायाम के रूप में - जैसे मैराथन के रूप में - वास्तव में स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। आप अपने प्रतिरक्षा बचाव को सप्ताह के लगभग हर दिन प्रशिक्षण के माध्यम से प्रोत्साहित कर सकते हैं और जब आप बीमार हो जाते हैं, तो अच्छी तरह से बढ़ावा देने के लिए प्रकाश व्यायाम करना जारी रख सकते हैं।

कदम

भाग 1

मध्यम शारीरिक गतिविधि करना
व्यायाम के साथ बूस्ट प्रतिरक्षा शीर्षक चरण 1
1
डॉक्टर से परामर्श करें लगभग सभी शारीरिक व्यायाम के माध्यम से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत कर सकते हैं - हालांकि, सबसे उचित सत्र की गतिविधि और अवधि का प्रकार सामान्य स्वास्थ्य स्थितियों पर निर्भर करता है। पता लगाने के लिए कि क्या आप एक उदार प्रशिक्षण कार्यक्रम करने में सक्षम हैं, डॉक्टर के साथ एक नियुक्ति का समय निर्धारित करें। ये जांच कर सकते हैं कि क्या आप इस आंदोलन को करने में सक्षम होने के लिए स्वस्थ हैं, खासकर यदि आप वर्तमान में एक गतिहीन जीवनशैली - आप उन गतिविधियों पर सलाह भी दे सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त हैं
  • अपने चिकित्सक को अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को आंदोलन के माध्यम से मजबूत करने की अपनी इच्छा के बारे में बताएं - उन्हें पहले से ही कर रहे अभ्यासों या शारीरिक गतिविधियों के बारे में सूचित करें
  • उसे अपने स्वास्थ्य के बारे में और प्रश्नों के बारे में संदेह करें और व्यायाम करने की संभावना या नहीं। उदाहरण के लिए, आप उसे बता सकते हैं आप को बहुत गंभीरता से अपने स्वास्थ्य समग्र ले जा रहे हैं और विशेष रूप से कसरत के साथ प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित होता भी कहा गया है कि आप कुछ हृदय की समस्याओं आप पीड़ित हैं की पूरी तरह से वाकिफ हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि तुम क्या गतिविधियां कर सकने खतरे के बिना और कार्डियोवास्कुलर सिस्टम पर अत्यधिक दबाव डाले बिना।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    अपने आप को दैनिक रूप से प्रशिक्षित करने के लिए अनुमान लगाएं यदि आप स्वस्थ हैं, तो आपको हर दिन कम से कम आधे घंटे करना चाहिए - आम तौर पर, प्रति सप्ताह प्रति सप्ताह मध्यम शारीरिक गतिविधि के लिए पर्याप्त प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना है प्रशिक्षण सत्रों के लिए एक डायरी रखें या अपनी अवधि और प्रगति की जांच के लिए स्मार्टफोन ऐप का उपयोग करें।
  • इस तरह के तेज चलना, साइकिल चलाना के रूप में अपने दिनचर्या में मध्यम व्यायाम दर्ज करें, या nuoto- मन है कि इस तरह गोल्फ के साप्ताहिक दौर के रूप में कुछ गतिविधियों, अपने बच्चों या यहाँ तक कि लॉन कटाई के साथ खेलने में रखने के लिए, `की गणना में शामिल कुल दैनिक व्यायाम
  • अपने वर्तमान प्रशिक्षण कार्यक्रम की समीक्षा करें। यदि आप पहले से ही हर दिन शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं, तो आपको अपने प्रतिरक्षा प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए और सत्र जोड़ना नहीं पड़ता है।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 3
    3
    आसानी से प्रबंधनीय भागों में शारीरिक गतिविधि उप-विभाजित करें। आप बहुत व्यस्त हो सकते हैं और आंदोलन में प्रतिदिन एक निर्बाध आधे घंटे को समर्पित नहीं कर सकते हैं - आप एक शुरुआत भी कर सकते हैं और एक पंक्ति में 30 मिनट तक प्रशिक्षित नहीं कर सकते हैं। इन मामलों में, आप सत्र पूरे दिन में छोटे क्षणों में विभाजित करके चीजों को आसान बना सकते हैं।
  • प्रत्येक 10 मिनट के सत्र में प्रत्येक दिन प्रत्येक अभ्यास करने की कोशिश करें जब तक कि आप लगातार 30 मिनट तक प्रशिक्षित नहीं कर पाते। आप विभिन्न क्षणों की गतिविधियों के लिए हर पल को भी समर्पित कर सकते हैं - उदाहरण के लिए, आप सुबह 10 मिनट की जॉगिंग कर सकते हैं, दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान 10 मिनट की तेज गति से चल सकते हैं और दोपहर को दोपहर में बच्चों के साथ एक और 10 घूमने के लिए खर्च कर सकते हैं।
  • यदि आप कसरत को अधिक तीव्र बनाना चाहते हैं, तो 10 मिनट की ज़ोरदार गतिविधि जोड़ने पर विचार करें।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट प्रतिरक्षा शीर्षक चरण 4
    4
    शक्ति व्यायाम करने के लिए एक सप्ताह में दो सत्रों को समर्पित करें। एक और तरीका है प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए बल-परीक्षण गतिविधियों भारोत्तोलन, योग या पिलेट्स, कि आम तौर पर स्वास्थ्य को बढ़ावा देने का एक छोटा `है, साथ ही इस बात का प्रतिरक्षा प्रणाली डाल करने के लिए है।
  • यदि आपने वजन उठाने या धीरज प्रशिक्षण कभी नहीं किया है, तो एक योग्य प्रशिक्षक से परामर्श करें, जो आपके लिए सर्वोत्तम अभ्यासों की पहचान करने में मदद करें - व्यक्तिगत ट्रेनर आपको निष्पादन की सही तकनीक भी दिखा सकता है।
  • निम्नलिखित ताकत की गतिविधियों का मूल्यांकन करें: मशीनों, शरीर के व्यायाम, प्रतिरोध बैंड, योग, पिलेट्स, चढ़ाई और प्रतिरोध के साथ तैरने के साथ आंदोलन के साथ वजन उठाने
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    बहुत लंबा सत्रों में शामिल न करें मध्यम गतिविधि के लिए एकदम सही है "जगाना" प्रतिरक्षा सुरक्षा, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपको अपने दैनिक व्यायाम की अवधि में वृद्धि करना होगा। लंबे और ज़ोरदार अभ्यास - जैसे मैराथन, गहन हृदय या शक्ति गतिविधियों - वास्तव में हानिकारक हो सकता है जब तक आप पहले से ही लंबे समय तक प्रशिक्षण नहीं दे रहे हों, अधिकतम स्तर हासिल करने के लिए सबसे लंबे सत्रों की अवधि को कम करने के लिए थोड़े समय के मूल्यांकन के लिए तीव्र स्तर पर तीव्रता रखें।
  • यदि संभव हो तो, शरीर की प्राकृतिक सुरक्षा की रक्षा के लिए प्रतिदिन दो घंटे से अधिक समय से प्रशिक्षण से बचें।
  • भाग 2

    रोग के दौरान प्रकाश गतिविधि को जारी रखना जारी रखें
    व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 6
    1
    यदि आप शारीरिक गतिविधि को करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं तो मूल्यांकन करें यदि आप वास्तव में बीमार हैं, तो आपको बहुत ही हल्का व्यायाम करना चाहिए आप रक्त परिसंचरण में सुधार कर सकते हैं, कोशिकाओं की सहायता कर सकते हैं और प्रतिरक्षा पदार्थ अधिक कुशलता से काम करते हैं - हालांकि, प्रशिक्षण में अपने आप को फेंकने के बजाय, सुनिश्चित करें कि आपको बहुत बीमार न हो यदि आप आंदोलन बनाने के लिए पर्याप्त हैं तो समझने के लिए कुछ सरल मापदंड दिए गए हैं:
    • लक्षण गर्दन के ऊपर क्षेत्र तक ही सीमित होते हैं, जैसे कि गंध, नाक की भीड़ या मामूली गले में गले;
    • आप से कोई परेशानी नहीं है "गर्दन नीचे", उदाहरण के लिए, कोई छाती कसने, पेट में दर्द या सूखी खाँसी;
    • आप थक नहीं रहे हैं और आपके पास कोई व्यापक मांसपेशियों में दर्द नहीं है;
    • आपके पास बुखार नहीं है;
    • शिकायत नलिका कठोरता (जो मेनिन्ग्ज की जलन का संकेत हो सकती है);
    • प्लीहा बड़े नहीं है (मोनोन्यूक्लुओलसिस का लक्षण)।



  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 7
    2
    सत्रों की तीव्रता और अवधि को कम करें यदि आप बहुत बीमार नहीं हैं और आप प्रशिक्षित करना चाहते हैं, तो इसे ज़्यादा नहीं करें व्यायाम समय और व्यायाम की तीव्रता को सीमित करके आप अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को खराब महसूस किए बिना मजबूत कर सकते हैं।
  • सामान्य दिनचर्या बदलें और एक सरल गतिविधि पर जाएं - यदि आप आमतौर पर चलते हैं, तो एक त्वरित चलना या साइकिल चलाना, जो तैराकी का एक बढ़िया विकल्प है।
  • अपने आप को टायर मत करो, भले ही आप को प्रशिक्षित करने के लिए अच्छी तरह से महसूस कर सकें - आप अधिक गंभीर बीमारी या चोट के जोखिम को बढ़ा सकते हैं।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 8
    3
    शरीर को सुनो यदि आप बीमार होने पर भी आंदोलन करने का निर्णय लेते हैं, तो आपको शरीर को आपको मार्गदर्शन करने देना चाहिए - जब आप की जरूरत महसूस करते हैं और रोकते हैं तो व्यायाम से स्थिति बदतर हो जाती है।
  • प्रशिक्षण से पहले गर्म होना याद रखें, जो आपको अपनी स्वास्थ्य स्थिति का आकलन करने की अनुमति भी देता है।
  • ऐसे तेजी से दिल की धड़कन, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द, सांस लेने में, बेहोशी या एक व्यथा वे किसी भी प्रकट muscolare- की बिगड़ती, सत्र बंद करो और अपने चिकित्सक से संपर्क करें जैसे लक्षणों पर ध्यान दें।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 9
    4
    कुछ दिन बंद करो यह किसी भी शारीरिक गतिविधि शासन का एक अनिवार्य घटक है, जिसमें शरीर की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए भी शामिल है। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप बीमार या स्वस्थ हैं, शरीर को आराम और ठीक होने दें, ताकि मांसपेशियों को विकसित कर और ठीक कर सकें।
  • प्रतिरक्षा प्रणाली को सक्रिय करने के लिए कम से कम एक पूरा दिन का प्लान करें - यदि आप बीमार हैं, तो शरीर को सुनें बेहतर होने के लिए आपको कुछ दिनों की निष्क्रियता और शांत पैरों की आवश्यकता हो सकती है।
  • भाग 3

    स्वस्थ आदतें अपनाना
    व्यायाम के साथ बूस्ट प्रतिरक्षा शीर्षक चरण 10
    1
    संतुलित आहार का सम्मान करें सबसे महत्वपूर्ण कारक है जो आपको आदर्श में वजन बनाए रखने की अनुमति देता है पोषण है स्वस्थ खाद्य पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए भी अच्छे हैं - इस उद्देश्य के लिए, स्वस्थ और पोषक तत्व युक्त उत्पादों को खाने की कोशिश करें, साथ ही साथ थोड़ा व्यायाम भी करें
    • फल, सब्जियां, साबुत अनाज, डेयरी उत्पाद, दुबला मीट और फलियां के आधार पर संतुलित आहार का पालन करें।
    • जलयोजन की उपेक्षा न करें - कम से कम 1.5-2 लीटर पानी एक दिन में पीने से।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि चरण 11
    2
    शराब की खपत को सीमित करें यदि आप पीते हैं, तो यह मामूली रूप से करें - यह पदार्थ प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए आपके सभी प्रयासों को प्रज्वलित कर सकता है, जिससे उच्च रक्तचाप और किडनी रोग का खतरा बढ़ सकता है।
  • अल्कोहल के एक जिम्मेदार पीने के लिए दिशानिर्देशों का पालन करें - पुरुषों को एक दिन में दो पेय और एक से अधिक महिलाएं नहीं होनी चाहिए।
  • व्यायाम के साथ बूस्ट इम्यून्यूशन शीर्षक वाली छवि 12 कदम
    3
    तनाव कम करें यह शरीर की बीमारी से खुद को बचाने की क्षमता पर एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है - भावनात्मक तनाव को सक्रिय रूप से प्रबंधित करके या उन स्थितियों को नियंत्रित करके जो इसे पैदा करता है, आप अपने प्रयासों को और भी अधिक प्रभावी बना सकते हैं।
  • उन चीजों की एक सूची बनाओ जो आपको तनाव देते हैं कल्पना करना क्या आप सक्रिय रूप से कम करने या उदाहरण के लिए कारकों जिम्मेदार dell`ansia- नियंत्रित करने के लिए, अगर बैठकों वे आप दबाव में डाल कर सकते हैं की कोशिश करो, एक दोस्त के बगल में बैठे या शब्द केवल जब आपसे पूछा जाए लेकर प्रतिक्रियाओं को कम करना चाहता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com