यदि आप बहुत ज्यादा प्रशिक्षण कर रहे हैं तो समझने के लिए कैसे करें

नियमित शारीरिक गतिविधि कई लाभ प्रदान करती है व्यायाम (एरोबिक या एनारोबिक) वास्तव में सामान्य रूप से स्वास्थ्य लाभ ले सकता है। यह आपको अपना वजन बनाए रखने, वजन कम करने, अपने ब्लड प्रेशर का अनुकूलन, मधुमेह या दिल की बीमारी के जोखिम को कम करने, दिल का दौरा रोकने और आपके मनोदशा में सुधार करने की अनुमति देता है हालांकि, यदि आप बहुत ज्यादा या ज्यादा तीव्रता का प्रयोग करते हैं, तो शारीरिक गतिविधि नकारात्मक दुष्प्रभाव, जैसे कि अनिद्रा, हृदय की दर में वृद्धि और लंबे समय तक, हृदय की समस्याओं के कारण हो सकती है। अतिरंजित भी rhabdomyolysis पैदा कर सकता है यह आंशिक रूप से कोर्टिसोल, एक तनाव हार्मोन की रिहाई के कारण है। जैसे कि यह पर्याप्त नहीं था, प्रतिरक्षा प्रणाली को क्षतिग्रस्त किया जा सकता है, इसलिए आप अधिकतर विकारों के अनुबंध के जोखिम के संपर्क में हैं। यह देखने के लिए शरीर को सुनें कि क्या आप बहुत ज्यादा प्रशिक्षण कर रहे हैं और यदि आवश्यक हो, तो ब्रेक लें

कदम

भाग 1

शारीरिक गतिविधि की निगरानी करें और प्रशिक्षण के लक्षणों पर जांच करें
1
अपने ऊर्जा स्तर और पुनर्प्राप्ति के समय नियंत्रण में रखें। इन कारकों को प्रभावित करने वाले परिवर्तन सबसे पहले अलार्म घंटियाँ हैं। जब आप आवश्यक से ज्यादा ट्रेन करते हैं, तो ऊर्जा चोटी में जाती है और आपको कुछ प्रकार के व्यायाम करने के बाद वसूली के लिए और अधिक समय की आवश्यकता होती है।
  • यदि आपने देखा है कि आपके पास सामान्य रूप से कम ऊर्जा है या अपने सामान्य व्यायाम को पूरा करने में असमर्थ हैं, तो आपको आराम की आवश्यकता है।
  • इसके अलावा, यदि आप लगातार मांसपेशियों में दर्द (जो 72 घंटों से अधिक है) का आरोप लगाते हैं, तो इसका मतलब है कि मांसपेशियों को ठीक नहीं किया गया है या स्वयं की मरम्मत नहीं हुई है। जब तक दर्द पूरी तरह से निधन हो गया तब तक आपको आराम करना जारी रखना चाहिए।
  • यदि आपको कई चोटों का सामना करना पड़ता है या चोट से पीड़ित है जो इस समस्या का निदान करने के लिए चिकित्सक को ठीक नहीं करना, आराम करने और जाना नहीं चाहता है।
  • यदि आप प्रशिक्षण के दौरान पेशी के दर्द पर आरोप लगा रहे हैं, तो यह संभव है कि आप एक कसरत और दूसरे के बीच पर्याप्त रूप से आराम नहीं करें।
  • 2
    अपनी नींद लय को नियंत्रण में रखें यदि वे परिवर्तन से गुजरते हैं, तो यह स्पष्ट है कि आप आवश्यक से ज्यादा प्रशिक्षण कर रहे हैं। यह वाकई पहले लक्षणों में से एक है जो आप देख सकते हैं यदि आप बहुत अधिक सोते हैं या अनिद्रा से पीड़ित हैं, तो संभव है कि आप अतिरंजना कर रहे हों
  • शुरू करने के लिए, कितने घंटों की नींद की गणना करने की कोशिश करें, आपको ताज़ा महसूस करने की ज़रूरत है क्या आप 8 घंटे सोते हैं? थोड़ा और? थोड़ा कम? यह आपके संदर्भ का बिंदु होगा और यह निर्धारित करने के लिए आपके आधार होगा कि क्या आपकी आदतों में परिवर्तन आया है।
  • बहुत से लोग नींद से संबंधित कठिनाइयों का सामना करना शुरू करते हैं या अनिद्रा से पीड़ना शुरू करते हैं, या नींद आना या लगातार सो जाने की अक्षमता
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, शारीरिक गतिविधि के साथ अतिरंजित शरीर में तनाव हार्मोन को बढ़ा सकते हैं, आपको सोते रहने या लगातार सोने से रोका जा सकता है
  • किसी भी स्थिति में, आप सामान्य से अधिक थका महसूस कर सकते हैं और दिन के दौरान अधिक या अधिक बार सोने की इच्छा महसूस कर सकते हैं। यदि आप 9, 10 या अधिक घंटों के लिए बिस्तर में रहते हैं, तो यह संभव है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं।
  • 3
    अपने मूड और जांच में प्रेरणा रखें हो सकता है कि आप इसके बारे में कभी नहीं सोचा, लेकिन अपने मनोदशा, आपकी मानसिक स्थिति और आपकी प्रेरणा से अधिक तनाव की स्थिति में समझौता किया गया है। किसी भी व्यक्तित्व को प्रभावित करने वाले परिवर्तन इस संबंध में भी संकेत हो सकते हैं।
  • मूड और अवसाद को प्रभावित करने वाले परिवर्तनों को अधिकतर प्रशिक्षण के साथ जोड़ा जाता है यदि आप बुरे मूड, दुःख या चिड़चिड़ापन से अधिक बार सामान्य से पीड़ित हैं, तो विचार करें कि क्या आप बहुत ज्यादा प्रशिक्षण कर रहे हैं
  • अपने मूड पर नजर रखने के लिए, आप यह भी देख सकते हैं कि आपको शारीरिक गतिविधि के बारे में कैसा लगता है। क्या आपका सामान्य व्यायाम आपको प्रेरित नहीं करते और पहले के रूप में उत्साहित नहीं करते हैं? अचानक पतन हो गया है, तो यह एक ब्रेक लेने के लिए समय है।
  • 4
    अपने दिल की धड़कन की जांच करें यदि आप खेल से प्यार करते हैं, तो जब आप काम करते हैं, तो आपकी दिल की दर को मापने के लिए दिलचस्प हो सकता है, आप खुद को अपने सामान्य दैनिक गतिविधियों और बाकी के लिए समर्पित करते हैं। यदि आप आराम कर रहे हैं, तो यह बढ़ता है, तो आप निश्चित रूप से अतिरंजना कर रहे हैं
  • आराम से दिल की धड़कन शांत और शांति की स्थिति में झूठ बोलकर मापा जाना चाहिए। अभी शरीर को कम रक्त प्राप्त करने की आवश्यकता है। आम तौर पर प्रति मिनट 60 और 100 बीट्स के बीच होते हैं। एथलीट एक बहुत कम दर रिकॉर्ड कर सकते हैं, जो लगभग 40 बीट्स प्रति मिनट है।
  • अगर आपके पास हृदय की धड़कन को मापने के लिए या नियमित रूप से अपनी नब्ज की जांच करने के लिए एक उपकरण है, तो स्थिति को और अधिक ध्यान से जांचने का प्रयास करें यदि आप सामान्य रूप से प्रति मिनट 45 बीट्स के बारे में पंजीकरण करते हैं और 60 पर जाते हैं, तो आप निश्चित रूप से आवश्यक से अधिक प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं। वास्तव में, यह अलार्म घंटी इंगित करती है कि शरीर को अत्यधिक तनाव के अधीन किया गया है।
  • यदि आपने अभी तक अपने दिल की धड़कन को अभी तक नहीं मापा है, तो यह करना शुरू करें। जागने (बिस्तर से बाहर निकलने से पहले) या शाम (थोड़ी देर के लिए झूठ के बाद) पर इसे मापना बेहतर है किसी भी रुझान या परिवर्तनों का पालन करने के लिए, शारीरिक गतिविधि को समर्पित डायरी में परिणाम लिखें।
  • 5
    यदि आप गर्भनिरोधक उम्र की एक महिला हैं, चक्र को नियंत्रण में रखें। ओवरचरनिंग तथाकथित कारण हो सकते हैं "व्यायाम से प्रेरित अमोनोरेहा" (मासिक धर्म की अनुपस्थिति), क्योंकि यह संभव है कि यह हार्मोनल फ़ंक्शंस के साथ हस्तक्षेप करता है। परिणाम क्या हैं? इस चक्र को पूरी तरह से बाधित किया जा सकता है या अनियमित हो सकता है, जो अभ्यास की गई शारीरिक गतिविधि की तीव्रता पर निर्भर करता है। हार्मोनल हस्तक्षेप, हड्डियों के द्रव्यमान को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है, जिससे आपको मोच, भंग और ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को और अधिक उजागर किया जा सकता है। यदि ऐसा होता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें
  • 6
    अपनी प्रगति को नियंत्रण में रखें अधिकांश उत्साही खिलाड़ी और एथलीट उनकी प्रगति और प्रदर्शन की निगरानी करते हैं। चाहे वह ताकत या धीरज है, आपको अपने लक्ष्यों के बारे में पता होना चाहिए और परिणाम आपको हर दिन मिलता है।
  • अपने संपूर्ण प्रदर्शन पर ध्यान दें यदि आप आमतौर पर काम करते हैं तो वे अधिक जटिल होते हैं और आप उन्हें पूरा नहीं कर सकते हैं या आप समाप्त होने से पहले थका हुआ महसूस कर सकते हैं, यह संभव है कि शरीर इन स्तरों को बनाए रख सकें।
  • इसके अलावा, अगर आप मांसपेशियों, ताकत या धीरज को विकसित करने की कोशिश कर रहे हैं और आपकी प्रगति को रोक दिया गया है (या फिर से दबदबा), तो संभव है कि आप अपने आप से बहुत ज्यादा मांग कर रहे हैं इस मार्ग पर जारी रखने की कोशिश न करें ऐसा मत सोचो कि आपको और भी तनाव है क्योंकि आप एक गतिरोध तक पहुंच गए हैं: यह खतरनाक हो सकता है
  • यहां तक ​​कि वजन से आपको यह समझने की अनुमति मिलती है कि आप कैसी हैं। यदि आपने अपना वजन कम करने की कोशिश की है, लेकिन आप कई हफ्तों तक रुक गए हैं, तो यह संभव है कि यह शारीरिक गतिविधि और गलत आहार के कारण हो।
  • 7
    कारणों की जांच करें कि आप शारीरिक गतिविधि कर रहे हैं यह निश्चित रूप से एक स्वस्थ आदत है, लेकिन कई लोग गलत कारणों से खेल खेलते हैं। अगर यह मजबूरी बन गया है या आपका लक्ष्य वजन जितना संभव हो, कम करना है, बेहतर ब्रेक लेना और अपने शरीर की अधिक सकारात्मक छवि बनाने के लिए खुद को प्रतिबद्ध करना है।
  • कुछ लोग ज्यादा से ज्यादा ट्रेन करते हैं और क्षतिपूर्ति करने के लिए अतिरंजना करते हैं वास्तव में, वे उद्देश्य के लिए तीव्र और अक्सर व्यायाम करते हैं "शुद्ध" एक बड़े भोजन खाने या खाने के बाद उच्च कैलोरी खाद्य पदार्थ व्यायाम bulimia एक मानसिक विकार है यदि आपको लगता है कि आप इसे से पीड़ित हैं (या किसी ने आपकी बात की है तो), एक मनोचिकित्सक या अपने चिकित्सक से तुरंत संपर्क करें
  • कई अन्य लोग आवश्यक होने के मुकाबले अधिक प्रशिक्षित करते हैं, ताकि ये उम्मीदें मिल सकें "सही शरीर" या तक पहुंचना "सही वजन"। अगर आपको लगता है कि शारीरिक गतिविधि आपके शरीर को बदलने का एक साधन है और आप खुद से असंतुष्ट हैं, तो अपने शरीर की छवि को बेहतर बनाने के लिए मदद मांगने का प्रयास करें।
  • यदि आपके मित्र या आपके प्रियजनों ने आपके कार्य-स्थल की मात्रा और तीव्रता के बारे में संदेह व्यक्त किया है, तो एक क्षण के लिए रुको और उन्हें विस्तार से जांचें। उन्हें निष्पक्ष रूप से देखें और यह जानने के लिए कि क्या आपको किसी मनोवैज्ञानिक से संपर्क करना चाहिए और प्रशिक्षण बंद करना चाहिए, तो अपने समर्थन नेटवर्क से मदद मांगना चाहिए।
  • भाग 2

    सही साप्ताहिक व्यायाम राशि को एकीकृत करें
    1
    अपने चिकित्सक से बात करें यदि आप सोचते हैं कि आप आवश्यक से अधिक प्रशिक्षण ले रहे हैं, तो समय निकालने का समय है और अपने चिकित्सक के पास जाना है, खासकर अगर आपने ध्यान दिया है कि आप ज्यादा तनाव से जुड़े लक्षण हैं या शारीरिक गतिविधि पर वापस जाने के लिए इंतजार नहीं कर सकते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि आप अतिरंजना कर रहे हैं या समझना चाहते हैं कि आपकी स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस के आधार पर सुरक्षित और पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित कैसे करना है, तो अपने डॉक्टर से बात करने की कोशिश करें। यह आपको मार्गदर्शन कर सकता है और यह निर्धारित करने में आपकी सहायता कर सकता है कि आपके लिए क्या सही है।
    • यदि आप परेशान करने वाले लक्षणों को नोटिस करना शुरू करते हैं, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें यदि आप इनकी अनदेखी करते हैं और अपने आप से बहुत अधिक मांग करते हैं, तो वे केवल खराब ही रहेंगे और आप गंभीर खतरों में भाग लेंगे।



  • 2
    150 मिनट की एरोबिक व्यायाम एक सप्ताह में करने का प्रयास करें व्यायाम नियमित रूप से अच्छा होता है, खासकर जब हृदय संबंधी गतिविधियों (जैसे जॉगिंग, तैराकी या अण्डाकार) की बात आती है। हालांकि, अतिशयोक्ति से बचने के लिए अनुशंसित दिशानिर्देशों का पालन करने का प्रयास करें।
  • ज्यादातर विशेषज्ञ प्रति सप्ताह कम से कम 150 मिनट की हृदय गतिविधि की सलाह देते हैं, जो 5 30-मिनट साप्ताहिक सत्र के बराबर होता है।
  • यदि आप अधिक ट्रेन करना चाहते हैं, तो आप निश्चित तौर पर सप्ताह में 300 मिनट तक, या 5-6 60 मिनट के सत्र कर सकते हैं।
  • 300 मिनट से अधिक या प्रति दिन एक घंटे, कोई अतिरिक्त लाभ नहीं देते। आप कुछ समय के लिए इन लय को बनाए रखने में सक्षम हो सकते हैं, लेकिन लंबे समय में आपको ज़रूरी से अधिक काम करने का खतरा रहता है।
  • 3
    सप्ताह में 1-2 बार व्यायाम करें हृदय गतिविधियों के अतिरिक्त, शक्ति प्रशिक्षण भी सिफारिश की जाती है। एरोबिक्स की तरह ही, अच्छे परिणाम पाने के लिए इसे ज़्यादा करना ज़रूरी नहीं है।
  • अधिकांश पेशेवरों ने सप्ताह में केवल 1-2 बार वजन उठाने की सलाह दी। प्रत्येक सत्र में कम से कम 20 मिनटों को समर्पित करके सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को प्रशिक्षित करना महत्वपूर्ण है।
  • यदि आप मांसपेशियों को विकसित करने, अपनी मांसपेशियों को मजबूत या परिभाषित करने जा रहे हैं, तो आपको एक हफ्ते में 2 से अधिक 20 मिनट की कसरत करना चाहिए। आप भारोत्तोलन पर अधिक समय बिता सकते हैं, लेकिन जब आप थके हुए महसूस करना शुरू करते हैं तो रोकें।
  • किसी भी मामले में, आप टूल रूम में घंटे बिताए बिना अच्छे परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। ज्यादातर लोग 20-30 मिनट के 2-3 सत्रों को प्रदर्शन करके ताकत और मांसपेशियों की परिभाषा में परिवर्तन को नोटिस कर सकते हैं
  • 4
    हीटिंग (प्रशिक्षण से पहले) और ठंडा (प्रशिक्षण के अंत में) शामिल करें प्रशिक्षण से पहले थोड़ा `आंदोलन करो और फिर वसूली तेज कर सकते हैं लक्ष्य प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र के पहले और बाद में 5-10 मिनट के लिए हल्के हृदय व्यायाम करना है, उदाहरण के लिए आप चल सकते हैं वे परिसंचरण को बढ़ावा देने और बढ़ावा देने में मदद करते हैं, साथ ही चोटों को रोकते हैं।
  • 5
    हर दिन अधिक आंदोलन बनाने और एक अधिक गतिशील जीवन शैली बनाने की कोशिश करें। सक्रिय और फिट होने के लिए, एरोबिक या एनारोबिक व्यायाम की अवधि को बढ़ाने के लिए यह हमेशा सुविधाजनक नहीं है। फिट रखने के लिए या अपनी शारीरिक तैयारी में सुधार करने के लिए, अपने दैनिक दिनचर्या में अभ्यास को एकीकृत करते समय थोड़ी देर में नियमित बदलें।
  • अपने प्रशिक्षण कार्ड या आपके सामान्य सुबह चलाने के बारे में मत सोचो रोज़मर्रा की ज़िंदगी में और अधिक आंदोलन बनाने का अर्थ है एक अधिक सक्रिय जीवन शैली होना, उदाहरण के लिए आप फर्श को छू सकते हैं, सीढ़ियों को कार्यालय में जाने या सुपरमार्केट तक चले जाते हैं।
  • ये गतिविधियां आपको अकेले बहुत अधिक कैलोरी जला नहीं देती हैं हालांकि, वे दिन के अंत में एक बड़ा अंतर बना सकते हैं
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, रोज़मर्रा की ज़िंदगी में बहुत सारे आंदोलन करने वाले व्यक्ति ऐसे लोगों को समान लाभ प्राप्त करते हैं जो एक संरचित शारीरिक गतिविधि (विशेषकर 45 मिनट की दौड़ में भाग लेना) के लिए समर्पित होते हैं।
  • यदि आप अपने शरीर को आगे बढ़ाना, कैलोरी जलाने, अपने चयापचय को उत्तेजित करना और बहुत अधिक प्रशिक्षण के बिना लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो अपने रोजमर्रा की जिंदगी में अधिक स्थानांतरित करने का प्रयास करें। सामान्य से आगे की तरफ पार्क करने की कोशिश करें, सीढ़ियों से अधिक बार चलें, पैदल या बाइक से काम करें, बैठने के बजाय टीवी खड़े करें या दोपहर के भोजन के लिए 10 मिनट की पैदल दूरी पर जाएं।
  • भाग 3

    शारीरिक गतिविधि से एक ब्रेक ले लो
    1
    अपने वर्कआउट्स के लिए समर्पित डायरी रखें। यह विभिन्न कारणों के लिए उपयोगी है। यह आपको सप्ताह से सप्ताह के दौरान प्रकार, मात्रा और कार्यपुस्तक की विस्तृत जानकारी को रिकॉर्ड करने की अनुमति देता है। यह समझने के लिए उपयोग करें कि क्या आपने अपने से अधिक की कोशिश की है और जब शारीरिक व्यायाम से ब्रेक लेना आवश्यक है।
    • आप पेपर डायरी या एप्लिकेशन के उपयोग से अपने सभी वर्कआउट्स का ट्रैक रख सकते हैं। जिन दिनों आप काम करते हैं, अभ्यास के प्रकार, काम की अवधि और तीव्रता रिकॉर्ड करें।
    • इसके अलावा, किसी भी अलर्ट के लिए आँख बाहर रखें उदाहरण के लिए, आपने प्रशिक्षण कक्ष में एक बहुत ही सामान्य प्रशिक्षण किया है, लेकिन आखिरी श्रृंखला को पूरा करना मुश्किल था, या आप 8 किमी (सामान्य रूप से) के लक्ष्य के साथ चल रहे थे, लेकिन आप पिछले।
    • यदि आप पहले से ही लक्षणों और चिंता के लक्षण देख चुके हैं, तो हाल के हफ्तों में अभ्यास किए गए अभ्यासों को याद रखने और रिकॉर्ड करने का प्रयास करें। जितने दिन संभव हो याद करने की कोशिश करें, ताकि आप ध्यान से जांच सकें कि आपने क्या किया है।
  • 2
    कई प्रकार के पुनर्योजी व्यायाम शामिल करें अगर आपको लगता है कि यह आपके सामान्य व्यायाम से एक ब्रेक लेने का समय है, तो याद रखें कि आपको पूरी तरह से बंद करने की आवश्यकता नहीं है। इसके बजाय, वे कम तीव्रता और पुनर्योजी गतिविधियों के लिए समर्पित हैं।
  • कम तीव्रता और पुनर्योजी कार्यकलाप आपको आगे बढ़ने की अनुमति देते हैं, लेकिन अपनी मांसपेशियों, जोड़ों, हृदय और मन पर जोर न दें। कई अभ्यास इस श्रेणी में आते हैं और आपके शरीर को और अधिक हानि पहुंचाए बिना आपको गति में रहने में सहायता कर सकते हैं।
  • पुनर्योजी योग प्रारंभ करने के लिए एक अच्छी जगह है आप इसे एक सप्ताह में एक बार अभ्यास करना जारी रख सकते हैं जब आप सामान्य रूप से प्रशिक्षण शुरू कर चुके हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप भविष्य में इसे ज़्यादा नहीं करते हैं। इस प्रकार के योग में 5-6 पद शामिल हैं और आम तौर पर शरीर के विश्राम को बढ़ावा देने के लिए उपकरणों का उपयोग करना शामिल है। आंदोलनों कोमल हैं, इसलिए मांसपेशियों को तनावपूर्ण नहीं किया जाता है और आप ताकत अभ्यास नहीं करते हैं।
  • आप विभिन्न प्रकार की कम तीव्रता अभ्यास जैसे कि 20 मिनट की पैदल दूरी, एक तैरना या धीमी अण्डाकार सत्र की कोशिश कर सकते हैं।
  • 3
    याद रखें कि सप्ताह में 1-2 दिनों के लिए आराम करना अनिवार्य है। हो सकता है कि वह इसके बारे में कभी नहीं सोचा, लेकिन कुछ दिनों के लिए आराम करना आपके समग्र स्वास्थ्य और शारीरिक फिटनेस के लिए महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, यदि आप ठीक से आराम नहीं करते हैं, तो आपको बहुत कम प्रगति देखने का जोखिम है।
  • बाकी के कई कारणों से बाकी दिन महत्वपूर्ण हैं शुरू करने के लिए, यह इस समय है कि मांसपेशियों को पुनर्जन्मित किया जाता है। नतीजतन, यह बाकी के दिनों में ठीक है कि वे मजबूत और बढ़ते हैं।
  • मानसिक दृष्टिकोण से उचित आराम भी महत्वपूर्ण है अपने मस्तिष्क को आराम और गहन व्यायाम से एक ब्रेक लेना, ताकि आप बंद कर सकें और अपने खाली समय का आनंद उठा सकें।
  • सप्ताह में कम से कम 1-2 दिन आराम करने की कोशिश करें। आप पूरी तरह से रह सकते हैं या कुछ पुनर्योजी अभ्यास कर सकते हैं।
  • शरीर के प्रत्येक भाग को कम से कम 48 घंटे के लिए व्यायाम करना चाहिए। हालांकि, यह हर किसी के लिए एक पूर्ण नियम नहीं है अधिक प्रशिक्षण की स्थिति में, फिर से प्रशिक्षण के पहले 72 घंटों तक आराम करना आवश्यक हो सकता है। बाकी की अवधि निर्धारित करने के लिए, वसूली की प्रगति, आपके मनोदशा और आपके द्वारा दोषों का दर्द ध्यान दें।
  • टिप्स

    • अगर आपको लगता है कि आप अतिरंजित हैं, तो रोकें और आराम करें इसमें 1-2 दिन या संपूर्ण सप्ताह लग सकते हैं
    • यदि आप पीड़ाग्रस्त हैं, तो आपको लगता है कि आपको चोट लग गई है या आप सामान्य रूप से ठीक नहीं हो सकते हैं, तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें
    • बाकी की उपेक्षा न करें सामान्य तौर पर और आपके खेल की तैयारी के लिए आपके स्वास्थ्य के लिए यह महत्वपूर्ण है आराम से वास्तव में आपको प्रगति देखने में मदद मिल सकती है, तेज़ी से हो या मांसपेशियों को विकसित कर सकें
    और पढ़ें ... (27)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com