कैसे प्रतिरक्षा सुरक्षा विकसित करने के लिए

शरीर एक बहुत ही बुद्धिमान मशीन है, जिसे आपको स्वस्थ रखने और संक्रमण से स्वयं को बचाने के लिए विशेष रूप से डिज़ाइन किया गया है। प्राकृतिक हत्यारा कोशिकाओं (या एन के कोशिकाओं) और टी लिम्फोसाइट्स सहित श्वेत रक्त कोशिकाएं, और अन्य रक्षा प्रणालियों हमेशा आप की रक्षा के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन अभी भी कुछ कदम आप अपने प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने के लिए उठा सकते हैं।

कदम

भाग 1

खाद्य के माध्यम से प्रतिरक्षा सुरक्षा बढ़ाएं
इमेज शीर्षक का विकास उन्मुक्ति चरण 1
1
खट्टे फल खाओ विटामिन सी एक प्रीमियम एंटीऑक्सीडेंट है ऐसा माना जाता है कि यह व्हाईटिस को विकसित करने से रोकने में, श्वेत रक्त कोशिकाओं, एंटीबॉडी और इंटरफेनॉन की कार्रवाई को बढ़ाता है। हालांकि, इसके उपयोगिता को सत्यापित करने के लिए आगे शोध किया जाना चाहिए।
  • एक अपकेंद्रित्र पर बहुत अधिक पैसा खर्च करना आवश्यक नहीं है बस खट्टे फल और कभी-कभी छील के कुछ टुकड़े खाने से विटामिन सी का सेवन बढ़ जाता है
  • एक दिन में 200 मिलीग्राम विटामिन सी लेने की कोशिश करें, ताकि आप फलों और सब्जियों के बीच कम से कम 6 खाद्य पदार्थों के पौधों की दैनिक आवश्यकता को पूरा कर सकें। आप ब्रोकोली, पालक, मिर्च, स्ट्रॉबेरी और रास्पबेरी में विटामिन सी भी पा सकते हैं।
  • पूरे दिन विटामिन सी का सेवन वितरित करें, अन्यथा एक समय पर केंद्रित एक अत्यधिक खपत मूत्र के माध्यम से निष्कासित होने की संभावना है।
  • छवि का विकास विकास उन्मुक्ति चरण 2
    2
    बीटा कैरोटीन ले लो यह विटामिन ए के एक एंटीऑक्सीडेंट अग्रदूत, फलों और सब्जियों में मौजूद है, जो प्राकृतिक हत्यारा कोशिकाओं और प्रतिरक्षा प्रणाली के अन्य कोशिकाओं को बढ़ाता है, यह गढ़ को मजबूत होने से बचाता है और ट्यूमर कोशिकाओं (कारक के उत्पादन में वृद्धि के माध्यम से मारता है ट्यूमर नेकोर्सिस का)
  • बीटा कैरोटीन और अन्य कैरोटीनॉयड ऐसे खरबूजा तरबूज, मीठे आलू, कद्दू और carote- के रूप में नारंगी और पीले रंग रंजित फल और अन्य संयंत्र खाद्य पदार्थ, में मौजूद भी पालक में पाया जाता है। बीटा-कैरोटीन की न्यूनतम आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए रोजाना कम से कम पांच भाग फलों और सब्जियों को खाएं, जो कि 6 मिलीग्राम के बराबर है।
  • विटामिन का सेवन मत करना उच्च मात्रा में, शुद्ध विटामिन ए विषाक्त हो सकता है, लेकिन बीटा-कैरोटीन वाले भोजन से लिया जाता है तो शरीर इसे ज़रूरत के अनुसार बदल देगा।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 3
    3
    लहसुन खाओ एलिसिन और लहसुन में अन्य तत्व (जिसमें सल्फर होते हैं) स्वास्थ्य में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। लहसुन सफेद रक्त कोशिकाओं, एंटीबॉडी और लिम्फोसाइटों की कार्रवाई को बढ़ाता है अधिक कच्चे लहसुन - या पकाया हुआ - खाएं, बेहतर अनुसंधान में यह पाया गया है कि जो लोग इसे लेते हैं, कच्चे या पकाए जाते हैं, उनके पूरक के रूप में बृहदान्त्र कैंसर के खतरे में 30% की कमी होती है।
  • लहसुन की खपत और न ही नशा का खतरा होने की कोई सिफारिश नहीं की गई है। हालांकि, सांस से पीड़ित हो सकता है!
  • लहसुन भी एक एंटीऑक्सीडेंट है जो उम्र बढ़ने को बढ़ावा देने वाले मुक्त कणों को नष्ट करने में सक्षम है।
  • छवि का विकास करें विकास प्रतिरक्षण चरण 4
    4
    अपने आहार में थोड़ा जस्ता जोड़ें जस्ता एक खनिज है जिसमें प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करने की संपत्ति होती है, क्योंकि यह सफेद रक्त कोशिकाओं और लिम्फोसाइटों का उत्पादन और ताकत बढ़ाता है।
  • यह जस्ता, सेम में, मांस में, डेयरी उत्पादों में, काले टर्की मांस में, कस्तूरी में और केकड़े मांस में समृद्ध अनाज में पाया जाता है।
  • वास्तव में, जस्ता की एक अत्यधिक खपत, प्रति दिन 75 मिलीग्राम से अधिक, प्रतिरक्षा प्रणाली को कमजोर कर सकती है। एक दिन में 15-25 मिलीग्राम पर्याप्त हैं
  • विकसित छवि प्रतिरक्षा चरण 5
    5
    सेलेनियम ले लो यह कई खाद्य पदार्थों में पाया जाने वाला खनिज है, लिम्फोसाइटों का उत्पादन बढ़ता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। विटामिन ई के साथ मिलकर, इसके एंटीऑक्सीडेंट गुण अधिक शक्तिशाली होते हैं।
  • मछली और समुद्री भोजन, पौधे की उत्पत्ति, साबुत अनाज, चावल, लहसुन और कई अन्य खाद्य पदार्थों में खनिज होते हैं। दैनिक आवश्यकता लगभग 55 माइक्रोग्राम के बराबर है। यदि आप इसे बहुत अधिक लेते हैं, तो मधुमेह का खतरा अधिक हो सकता है, इसलिए सेलेनियम की खुराक की सिफारिश नहीं की जाती है।
  • इमेज शीर्षक विकसित इम्यूनिटी चरण 6
    6
    सुनिश्चित करें कि आप ओमेगा -3 फैटी एसिड लेते हैं। इस तरह के सामन और ट्यूना, समुद्री शैवाल और क्रिल्ल के रूप में तैलीय मछली, कुछ पौधे और तेल की निश्चित गुणवत्ता नट से व्युत्पन्न, ओमेगा -3 फैटी एसिड की उत्कृष्ट स्रोतों, जो सफेद रक्त कोशिकाओं की गतिविधि को बढ़ावा देने के लिए कर रहे हैं हृदय स्वास्थ्य, मस्तिष्क के कामकाज, जठरांत्र संबंधी स्वास्थ्य और बहुत कुछ।
  • ओमेगा -3 वसा में तीन प्रकार के एसिड होते हैं: ईपीए (ईिकॉस्पैटेनएनिक एसिड), डीएचए (डकोसाहेक्साइनाइक एसिड) और एएलए (अल्फा-लिनोलेनिक एसिड)। ईपीए और डीएचए मछली, क्रिल और शैवाल से आते हैं, जबकि एएलए कुछ पौधों से प्राप्त होता है, जैसे सन बेल, सोयाबीन, कद्दू के बीज और पागल, जैसे अखरोट। ईपीए और डीएएच को शरीर द्वारा आसानी से आत्मसात किया जाता है, जबकि एएलए को ईपीए और डीएचए में बदलना चाहिए और यह रूपांतरण आसानी से नहीं होता है।
  • आम तौर पर वयस्कों को ओमेगा -3 की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक सप्ताह में मछली के दो हिस्से खाने की सलाह दी जाती है यदि आप उच्च रक्तचाप या कोलेस्ट्रॉल से पीड़ित हैं, तो आपका डॉक्टर आपको अपना खपत बढ़ाने के लिए सलाह दे सकता है, लेकिन सामान्य नियम दिन में 3 ग्राम से अधिक नहीं होना चाहिए। यदि आपके ओमेगा -3 के स्रोत में तेल या पूरक होते हैं, तो आपके विटामिन ई सेवन करें।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 7
    7
    औद्योगिक खाद्य पदार्थों से बचें प्राकृतिक भोजन खाने से कई फायदे होते हैं, और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना इन में से एक है। पौष्टिक-गरीब खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे कि औद्योगिक रूप से प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, परिष्कृत खाद्य पदार्थ, चीनी में समृद्ध तले हुए भोजन, वसा और नमक
  • भोजन असंसाधित प्राकृतिक खाद्य पदार्थ (या न्यूनतम प्रसंस्कृत) भी bioflavonoids कि प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं में पर्यावरण के विषैले तत्वों के प्रवेश को बाधित करने की अनुमति के अपने सेवन बढ़ाने के लिए जा रहे हैं। रोज़ाना 9 फलों और सब्जियों के अंश खाने से आपको जैफ़्लोबोनोइड की सही खुराक लेने की गारंटी दी जाएगी।
  • छवि शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 8
    8
    अपने बच्चे को स्तन के लिए फ़ीड करें नवजात शिशु की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए स्तनपान करना सबसे अच्छा तरीका है परिभाषित किया जाता है "निष्क्रिय प्राकृतिक प्रतिरक्षा", बच्चे को मां के दूध लेते समय हर बार एंटीबॉडी, प्रतिरक्षा एजेंट और सफेद रक्त कोशिकाओं को प्राप्त करने की अनुमति देता है
  • स्तनपान भी अच्छे आंत्र बैक्टीरिया के विकास को बढ़ावा देता है, जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत रखने के लिए आवश्यक है।
  • पूरे जीवन में बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली की दक्षता सुनिश्चित करने के लिए मां द्वारा प्रेषित एंटीबॉडी आवश्यक होती है।
  • भाग 2

    खुराक लें
    इमेज शीर्षक का विकास उन्मुक्ति चरण 9
    1
    भोजन के माध्यम से आपको आवश्यक सभी पोषक तत्वों को लेने का प्रयास करें मैं आत्मसात करने का सबसे अच्छा तरीका पोषक तत्वों यह एक संतुलित तरीके से खाने में होता है यदि आपको इसके बजाय एक प्रतिबंधात्मक आहार का सामना करना पड़ता है, जो आपको आवश्यक पोषक तत्वों को लेने से रोकता है, तो आपको यह पता लगाने के लिए कि कौन से पूरक आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो सकते हैं, अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 10
    2
    एक मल्टीविटामिन लें आमतौर पर, लगभग सभी माइक्रोन्यूट्रेंट्स आहार के माध्यम से प्राप्त होते हैं, लेकिन हो सकता है कि आपको थोड़ा सुदृढीकरण की आवश्यकता हो। जीव बुद्धिमान है और यह जानता है कि इसे मल्टीविटामिन से निकालने और उसे क्या छोड़ना चाहिए।
  • विटामिन ए, बी 2 और बी 6 भी प्रतिरक्षा सुरक्षा का समर्थन करने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।
  • यह कहा जाता है कि अधिक मात्रा में जरूरी सबसे अच्छी चीज है, वास्तव में शरीर अतिरिक्त को प्रदर्शित करता है इसलिए व्यक्तिगत विटामिन की उच्च खुराक लेने के बजाय, आप एक मल्टीविटामिन खरीदकर एक बुद्धिमान विकल्प बना सकते हैं
  • विकसित छवि प्रतिरक्षा चरण 11
    3
    विटामिन ई लो यह एक एंटीऑक्सीडेंट है जो प्रतिरक्षा प्रणाली के कोशिकाओं को उत्तेजित करता है और सुधार करता है। इसके अलावा, यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कमजोर होने के कारण उम्र बढ़ने की क्षति को आंशिक रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।
  • खाद्य पदार्थों (विशेष रूप से avocados, बीज, वनस्पति तेल और अनाज) के माध्यम से पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई प्राप्त करना मुश्किल हो सकता है और शायद एक मल्टीविटामिन में सिफारिश की मात्रा नहीं होती है इन मामलों में, केवल प्रति दिन 400 मिलीग्राम की खुराक के बिना विटामिन ई पूरक लेते हैं।
  • इमेज शीर्षक विकसित इम्यूनिटी चरण 12
    4
    सर्पिलिनी ले लो यह एक नीली-हरा शैवाल है और सर्वोत्तम में से एक है "superfood" दुनिया में इसमें प्रोटीन, विटामिन, खनिज और पोषक तत्व शामिल हैं, जैसे विटामिन बी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई, लोहा, जस्ता और सेलेनियम। नतीजतन, यह सेल पुनर्जनन को बढ़ावा देता है, प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, एलर्जी के विरुद्ध सुरक्षा करता है और लोहे की कमी के कारण एनीमिया के खिलाफ झगड़े करता है।
  • आम तौर पर स्पिर्युलिन को फ्लेक्स या सूखे पाउडर में पैक किया जाता है, इसलिए शमक को जोड़ना आसान है। यद्यपि सिफारिश की गई खुराक के बारे में कोई वैज्ञानिक अध्ययन नहीं है, आम तौर पर इसे 2 ग्राम एक दिन लेने की सिफारिश की जाती है।
  • एक विश्वसनीय कंपनी द्वारा उत्पादित स्पिरुलिन खरीदें, क्योंकि अगर शैवाल एक सुरक्षित खेती से नहीं आते हैं, तो वे भारी धातुओं और विषाक्त पदार्थों से दूषित हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 13



    5
    एंचिनसेआ की कोशिश करो वैज्ञानिक अध्ययनों ने अभी तक उनकी प्रभावकारिता व्यक्त नहीं की है यह एस्ट्रैसी परिवार से जुड़ा हुआ पौधा है, जो खुराक के रूप में बेची जाती है जो प्रतिरक्षा प्रणाली को उत्तेजित करती है और ठंड से लड़ती है।
  • एचिनासेआ के सेवन के साथ सावधान रहें इससे 12 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में चकत्ते हो सकती हैं। एलर्जी से ग्रस्त लोग या एंटीकोआगुलेंट्स या आईबुप्रोफेन लेने से गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।
  • हर दिन एंचिनसिया न लें 300 मिलीग्राम पाउडर निकालने (माँ टिंचर या चाय) दिन में तीन बार लें, केवल ठंड के पहले कुछ दिनों के लिए।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 14
    6
    प्रोबायोटिक्स लें आंत में सैकड़ों अच्छे जीवाणु होते हैं। प्रोबायोटिक्स, जैसे लैक्टोबैसिलस एसिडाफिलस, प्रतिरक्षा प्रणाली की कोशिकाओं को बढ़ाने और कमियां बनाने के लिए दिखाया गया है।
  • उपयोगी प्रोबायोटिक जीव की सही मात्रा पर अनुसंधान लगातार बदल रहे हैं, लेकिन एक सिद्धांत चलता है कि, एक सहायता के रूप में पेट में भोजन को तोड़ने, तो शरीर की आंतरिक वातावरण बैक्टीरिया के लिए अनुपयुक्त बनाने के लिए "बुरा"।
  • विशेषज्ञों का मानना ​​है कि प्रोटीयोटिक्स के साथ समृद्ध दही और अन्य खाद्य उत्पादों का उपभोग करके आंत्र की मदद करना संभव है।
  • स्रोत पर निर्भर करते हुए, क्या वे प्रोटीयोटिक्स के साथ समृद्ध खुराक या डेयरी उत्पाद हैं, पाचन तंत्र के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए 1 से 15 अरब कॉलोनी बनाने वाली इकाइयों (या यूएफसी) की आवश्यकता होती है।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 15
    7
    DHEA के साथ सावधान रहें कुछ लोगों को DHEA (डीहाइड्रोएपिंआनड्रोस्टेरोन), एक हार्मोन अधिवृक्क प्रांतस्था द्वारा स्रावित करने की सलाह देते। यह DHEA का स्तर कम प्रतिरक्षा कामकाज में परिवर्तन के साथ लोगों में पाया जाता है किया गया है, लेकिन वे अभी भी थोड़ा स्वस्थ लोगों में प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए DHEA के एक नियमित सेवन के प्रभाव पर किए गए शोध कर रहे हैं।
  • यह सलाह दी जाती है कि 50 मिलीग्राम की दैनिक खुराक से अधिक न हो।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 16
    8
    चांदी से दूर रहो एक तरल पीने के लिए, इंजेक्शन या त्वचा के लिए आवेदन किया - गहने में है कि वर्तमान रूप में एक ही - कुछ लोगों को कोलाइडयन चांदी, जो चांदी के छोटे-छोटे कणों के मिश्रण से प्रयोग किया जाता है के लाभों की रक्षा। प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने के लिए ऐसे उपयोग को समर्थन देने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है
  • रजत एक मौलिक खनिज नहीं है, इसलिए यह शरीर के लिए आवश्यक नहीं है।
  • चूंकि शरीर को चांदी की ज़रूरत नहीं होती है, बाद में उठाया जाने वाला बाद में जमा होता है, गुर्दे को नुकसान पहुंचाता है और आक्षेप उत्तेजित होता है।
  • भाग 3

    जीवनशैली में सुधार
    विकसित छवि प्रतिरक्षा चरण 17
    1
    टीका लगाया। टीके शरीर में एक संक्रमण का अनुकरण करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करती है और इस तरह प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को विकसित करने के लिए एंटीबॉडी उत्तेजित करती है। ये एंटीबॉडी भविष्यद्वक्ताओं के संक्रमणों और रोगों के खिलाफ शरीर की रक्षा के लिए सक्रिय होने वाले रोगजनकों द्वारा समान हमलों को पहचानेंगे।
    • टीकाकरण अनुसूची, जो जन्म से शुरू होता है, चेचक, डिप्थीरिया, इन्फ्लूएंजा, हेपेटाइटिस बी, Haemophilus influenzae (या हिब, जो दिमागी बुखार का कारण बनता है) के खिलाफ टीके, खसरा, मेनिंगोकोक्सल, प्रदान करता है कंठ, पोलियोमाइलाइटिस, रूबेला, टेटनस और पेर्टसिस वर्तमान में कुछ टीकाकरण कार्यक्रमों में मानव पेपिलोमावायरस (या एचपीवी) शामिल हैं।
    • कमजोर या मृहत रोगाणुओं से मिली टीके बीमारी का कारण नहीं बनती हैं: वे केवल एक लक्षण की प्रतिक्रिया का कारण बनते हैं, जैसे उस बिंदु पर लालिमा जहां इंजेक्शन दिया गया था या मामूली बुखार।
    • टीके जोखिम नहीं लेते हैं, ऑटिज्म का कारण नहीं बनते हैं और केवल शायद ही कभी गंभीर एलर्जी प्रतिक्रियाएं पैदा होती हैं, जैसे अंडा एलर्जी के मामलों में।
  • इमेज शीर्षक, विकास उन्मुक्ति चरण 18
    2
    रोगाणुओं को प्रकट करें करार रोगों के खतरे को उजागर एंटीबॉडी कि बाद में संक्रमण से लड़ने के लिए जब शरीर ही रोगाणुओं के संपर्क में होगा सक्रिय हो जाएगा विकसित कर सकते हैं।
  • हाथ कीटाणुनाशक को अधिक से अधिक मत करना जीवाणुरोधी उत्पाद वास्तव में प्रतिरोधी जीवाणुओं के विकास का समर्थन करते हैं जो बाद में एंटीबायोटिक उपचार से बच सकते थे, जब उनकी वास्तविकता होती है तो उनके प्रभाव को रोकते हैं सामान्य साबुन और पानी (जीवाणुरोधी नहीं) के साथ अपने हाथों को धो लें
  • अपने बच्चों को गंदे होने से न रोकें, एक प्यारे कुत्ते को लाड़ या खिलौने का उपयोग करें जो फर्श पर गिर गए हैं। एक सामान्य साबुन के साथ अपने हाथ धोने के लिए पर्याप्त है
  • बच्चों को जो संक्रमण के जोखिम के एक उच्च जोखिम जीवन में हृदय रोग की शुरुआत कम उच्च दर्ज किया गया था था: कुछ अध्ययनों से आश्चर्य की बात परिणाम सामने आए है।
  • अपने बच्चे को चिकनपॉक्स से जबरदस्ती रूप से उजागर न करें और प्रतिरक्षा सुरक्षा में वृद्धि के समान साधनों का सहारा न करें। चिकनपेक्स बहुत गंभीर हो सकता है और टीकाकरण से इसे रोकने के लिए बेहतर है।
  • एक बुद्धिमान तरीके से प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है कुछ लोग कुछ खाद्य पदार्थों, पौधों और यहां तक ​​कि साँप के विष के साथ शरीर की सुरक्षा को दोहराए जाने और बढ़ते हुए एक्सपोज़र में बढ़ाते हैं। यह एक सुरक्षित तरीका नहीं है और यहां तक ​​कि घातक परिणाम भी हो सकते हैं।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 1 9
    3
    तनाव कम करें गंभीर तनाव रक्त में कोर्टिसोल की दर में वृद्धि की ओर जाता है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली कम हो जाती है।
  • जानने के लिए तनाव के साथ सौदा अपनी शारीरिक और मानसिक आदतों को बदलना, शायद ध्यान के माध्यम से, खेल का अभ्यास करना, संतुलित आहार का पालन करना या एक डायरी रखना
  • संज्ञानात्मक व्यवहार थेरेपी तनाव से निपटने के लिए सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है। चिकित्सक रोगी को सुधारने और समस्याओं को सुलझाने, अनिश्चितताओं को सहन करने और चिंता करने वाली कारकों के अपने जोखिम को बढ़ाने के लिए उन्हें पढ़ाने में मदद करता है।
  • कुछ अध्ययनों के अनुसार, एक डायरी में उनके मनोदशा शब्दों में अनुवाद करने के लिए आप जो भी महसूस कर सकते हैं, नकारात्मक भावनाओं को विकसित कर सकते हैं और भावनाओं को वेंट कर सकते हैं।
  • छवि का विकास करें विकास उन्मुक्ति चरण 20
    4
    हँसो। हँसी विभिन्न स्थितियों में तनाव से मुक्त होता है, एंडोर्फिन के उत्पादन को बढ़ावा देता है जो मन और शरीर को पुनर्जन्मित करती है और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करती है।
  • हँसी तनाव के खिलाफ सर्वोत्तम दवा है हँसने की कोशिश करें: अपनी पसंदीदा कॉमिक फिल्मों में से एक देखें या अभ्यास करें हँसी का योग.
  • छवि शीर्षक विकास इम्यूनिटी चरण 21
    5
    सूर्य प्राप्त करें इस तथ्य का समर्थन करने के लिए प्रमाण बढ़ रहा है कि विटामिन डी न केवल मजबूत हड्डियों के गठन को बढ़ावा देता है (क्योंकि यह शरीर कैल्शियम को अवशोषित करने में मदद करता है), लेकिन प्रतिरक्षा प्रणाली भी।
  • सूर्य के प्रकाश के लिए 10-15 मिनट का सप्ताह में तीन बार खुलें अपने आप को जलाने से बचने के लिए आवश्यक सावधानी बरतें, सनस्क्रीन लगाने, भरपूर पानी पीना और टोपी पहनना विटामिन डी का लाभ फीका नहीं होगा
  • यदि आप विटामिन डी पूरक आहार लेना पसंद करते हैं, तो पता है कि एक वयस्क के लिए प्रति दिन 15 माइक्रोग्राम पर्याप्त हैं।
  • इमेज शीर्षक का विकास उन्मुक्ति चरण 22
    6
    पर्याप्त नींद जाओ नींद के दौरान शरीर का टिकी हुई है और पुनर्जन्म होता है जबकि तुम सो जाओ, प्रोटीन साइटोकिन्स बुलाया के अपने प्रतिरक्षा प्रणाली circulates है, जो तनाव या शारीरिक कष्ट का एक महत्वपूर्ण सुरक्षात्मक कार्रवाई खेलते हैं, इसलिए यदि आप पर्याप्त नींद नहीं है, आप आवश्यक साइटोकिन्स की राशि का उत्पादन नहीं होगा अपनी ताकत बचाने में और लड़ाई संक्रमण
  • ज्यादातर वयस्कों को प्रत्येक रात 7-8 घंटे सोना पड़ता है
  • छवि शीर्षक विकसित इम्यूनिटी चरण 23
    7
    बृहदान्त्र सफाई से बचें कुछ लोगों का मानना ​​है कि बृहदान्त्र सफाई, पानी, कॉफी या अन्य पदार्थों के साथ किया जाता है, में विषाक्त पदार्थों को नष्ट करके प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करना शामिल है। इस अभ्यास का समर्थन करने के लिए कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है, जो अन्यथा खतरनाक और अस्वास्थ्यकर हो सकता है।
  • छवि शीर्षक विकास उन्मुक्ति चरण 24
    8
    चिकित्सा उपचार प्राप्त करें यदि आपको एक प्रतिरक्षा की कमी रोग का निदान किया गया है, तो आपका डॉक्टर नसीहत इंजेक्शन की एक श्रृंखला निर्धारित करेगा।
  • इम्युनोग्लोब्युलिन थेरेपी संक्रमण से लड़ने के लिए एंटीबॉडी का प्रत्यक्ष इंजेक्शन या अंतःस्रावी परिचय शामिल है। आमतौर पर, यह एक अस्पताल में एक आउट पेशेंट प्रक्रिया द्वारा प्रशासित किया जाता है।
  • स्टेम सेल ट्रांसप्लांटेशन, इम्यूनोडिफीसिअन्सी रोगों के खिलाफ संभावित रूप से निश्चित इलाज है जो कि जीवन के लिए जोखिम पैदा करता है। दाता और स्टेम कोशिकाओं के प्राप्तकर्ता के बीच घनिष्ठ संबंध की आवश्यकता है, लेकिन इन मामलों में, ट्रांसप्लांट की सफलता की गारंटी नहीं है।
  • स्वस्थ लोग जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने की तलाश करते हैं, उन्हें इम्यूनोथेरेपी का सहारा लेने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • टिप्स

    • विद्वान और शोधकर्ता अभी भी प्रतिरक्षा प्रणाली के जटिल तंत्र को समझने की कोशिश कर रहे हैं और कैसे विभिन्न दवाएं, जड़ी बूटियों और पूरक अपनी प्रक्रियाओं को प्रभावित करते हैं। एक स्वस्थ जीवन शैली हमेशा सबसे अच्छा बचाव हथियार है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com