कैसे पोटेशियम स्तर को कम करने के लिए

अक्सर, पोटेशियम के उच्च पुराने स्तर (एक हालत जो हाइपरैलेमिया के रूप में जाना जाता है) एक गुर्दे की असफलता का लक्षण हैं। हालांकि, वे कुछ दवाओं, गंभीर चोटों, तीव्र मधुमेह संबंधी संकट (जिसे आह्वान किया जाता है) के कारण भी हो सकता है "मधुमेह केटोएसिडोसिस") और अन्य कारक पोटेशियम का एक बहुत उच्च एकाग्रता घातक हो सकता है, इसलिए यह एक ऐसी स्थिति है जिसके लिए पेशेवर चिकित्सक का ध्यान रखना आवश्यक है।

सामग्री

कदम

भाग 1

उच्च पोटेशियम स्तर का इलाज करें
लोहे पोटेशियम स्तर स्टेप 1 नाम वाली छवि
1
पोटेशियम के उच्च स्तर अक्सर गुर्दा की बीमारी या दवा के कारण होते हैं। अन्य कारण हैं, लेकिन ये दोनों सबसे ज्यादा आम हैं। हाइपरकेलेमिया के उपचार के उद्देश्य से मूत्र के साथ उत्सर्जन के माध्यम से खून में पोटेशियम के स्तर को कम करना है।
  • रक्त परीक्षण को प्रस्तुत करके शुरू करें, जो पोटेशियम के उच्च स्तर की पुष्टि करने के लिए आपके चिकित्सक द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा। लक्षणों के आधार पर ही निदान करना मुश्किल है, इसलिए कोई भी उपचार शुरू करने से पहले रक्त परीक्षण बहुत महत्वपूर्ण होता है।
  • कुछ अन्य कम सामान्य लेकिन समान रूप से महत्वपूर्ण कारण होते हैं जो उच्च स्तर के पोटेशियम को जन्म देते हैं "हाइपरग्लेसेमिक राज्य" (के रूप में जाना जाता है "मधुमेह केटोएसिडोसिस"), जो कि गंभीर मधुमेह वाले रोगियों में हो सकता है या जिनकी गंभीर चोटें हैं, अक्सर दुर्घटनाओं के कारण
  • लोहे पोटेशियम स्तरीय चरण 2 नामक छवि
    2
    एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम के अधीन आपके रक्त में पोटेशियम का स्तर बहुत अधिक हो सकता है आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए इतने खतरनाक हो सकता है (हृदय रोग भी इस स्थिति का निदान करने में सबसे अधिक महत्वपूर्ण हैं) कि आपका डॉक्टर आपको एक इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम (एक परीक्षण से गुजरना होगा) जितनी जल्दी हो सके आपके दिल की दर और नाड़ी नियमितता का आकलन करें।
  • यदि आपके रक्त पोटेशियम का स्तर सीमा से थोड़ा ऊपर है, तो आपका डॉक्टर रूढ़िवादी चिकित्सीय दृष्टिकोण का चयन कर सकता है और भविष्य में परीक्षण को दोहराने के लिए कह सकता है।
  • इलेक्ट्रोकार्डियोग्राम के परिणाम चिकित्सक को आपके दिल के स्वास्थ्य की वर्तमान स्थिति पर बहुमूल्य जानकारी दे देंगे। वे केवल हाइपरैलेमिया का निदान करने के लिए उपयोगी नहीं होंगे, बल्कि उपचार की जरुरत का मूल्यांकन भी करेंगे, क्योंकि डॉक्टर आपके दिल के स्वास्थ्य की स्थिति के अनुसार सबसे उपयुक्त चिकित्सा का चयन करेगा (और पोटेशियम से अधिक होने के कारण इस अंग के संभावित खतरे) ।
  • लोहे पोटेशियम स्तर स्टेप 3 नाम वाली छवि
    3
    वर्तमान में अपने डॉक्टर के साथ लेने वाली दवाओं की सूची की जांच करें आप एक दवा ले सकते हैं जो हाइपरैलेमिया का कारण बनता है तब आपका डॉक्टर आपको सुझाव देगा कि आप अपनी दवा बदल दें या अपनी खुराक कम करें। इसके अलावा, यह आपको पोटेशियम की खुराक या मल्टीविटामिन लेना बंद करने की सलाह दे सकता है जिसमें यह खनिज शामिल हो।
  • यदि आपके खून में पोटेशियम का स्तर बहुत अधिक है, तो आपका डॉक्टर आपको अपनी वसूली में तेजी लाने के लिए अपनी दवाई में योगदान करने वाली दवाओं को तुरंत बंद करने का आदेश देगा।
  • हाइपरक्लॉइमिया के सबसे गंभीर मामलों के लिए नशीली दवाओं के उपयोग के विघटन को पर्याप्त उपचार नहीं है।
  • लोहे पोटेशियम स्तर नामक छवि का चरण 4
    4
    एक ड्रिप प्राप्त करें अगर आपके खून में पोटेशियम का स्तर इतना अधिक है कि उसे अधिक जरूरी चिकित्सा उपचार की आवश्यकता होती है, तो आपका डॉक्टर नर्स से आपको एक ड्रिप देने के लिए कहेंगे, ताकि आपको दवाओं को अधिक कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से आवश्यकता हो।
  • आपका डॉक्टर 0.22 मिली प्रति मिनट की दर से आपको अंतःशिरा कैल्शियम, आमतौर पर 500-3000 मिलीग्राम, एक बार एक खुराक लेने की सलाह देगा।
  • आपका डॉक्टर आपको कुछ राल लेने के लिए सलाह दे सकता है, जो आपके शरीर में पोटाशियम को खत्म करने में आपकी मदद करेगा। ठेठ खुराक 50 ग्राम है, मौखिक रूप से या 30 मिलीलीटर सोर्बिटोल के साथ लिया जा सकता है।
  • यदि आपका डॉक्टर सोचता है कि यह आवश्यक है, तो आपको पोटेशियम को उन कोशिकाओं में ले जाने के लिए इंसुलिन या ग्लूकोस लेने की आवश्यकता होगी जहां यह होना चाहिए। इंसुलिन की सबसे सामान्य खुराक 10 इकाइयां अंतःशिर्ण होती है, जबकि ग्लूकोज की सबसे आम खुराक 50 मिलीलीटर का 50% समाधान (डी 50W) है। आम तौर पर, उन्हें 5 मिनट के भीतर एक चतुर्थ बैग के साथ 2 से 6 घंटे के लिए 15-30 मिनट के अंतराल पर प्रशासित किया जाता है।
  • लोहे पोटेशियम स्तर चरण 5 नाम वाली छवि
    5
    मूत्रवर्धक पर जानकारी के लिए पूछें इस तरह की दवाएं मूत्र के साथ अतिरिक्त पोटेशियम को खत्म करने के लिए दी जा सकती हैं। आप उन्हें मौखिक रूप से 0.5-2 मिलीग्राम की खुराक में ले सकते हैं, एक या दो बार दिन में या नसों में 0.5 से 1 मिलीग्राम खुराक में। आपका डॉक्टर 2-3 घंटों के बाद दो खुराक दोहरा सकता है
  • ध्यान दें कि यह उपचार सबसे गंभीर स्थितियों में पर्याप्त नहीं है, लेकिन हाइपरक्लॉइमिया के हल्के मामलों के लिए यह बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • लोअर पोटेशियम लेवल चरण 6
    6
    हेमोडायलिसिस का पता लगाया यदि आपके पास गुर्दा की विफलता है या आपके खून में आपके रक्त में बहुत अधिक है, तो हेमोडायलिसिस सबसे अच्छा उपचार विकल्प है। यह एक चिकित्सा है जिसके साथ एक मशीन कचरे को हटाता है, जिसमें अतिरिक्त पोटेशियम शामिल है, जो कि आपके गुर्दे आपके खून से खत्म करने में असमर्थ हैं।
  • लोहा पोटेशियम के स्तर का शीर्षक पृष्ठ 7



    7
    यह उपचार के बाद डॉक्टरों के निरीक्षण के तहत रहता है। हाइपरक्लेमिया चिकित्सा प्राप्त करने के बाद, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आपके रक्त में पोटेशियम का स्तर निरंतर निगरानी रखता है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि यह सुरक्षित सीमा के भीतर रहता है। आमतौर पर, ऐसे उपचार प्राप्त करने वाले मरीज़ अस्पताल में थोड़े समय के लिए रहते हैं और निगरानी में रहते हैं, हृदय गति मॉनिटर से जुड़ा (जो कि आपके दिल की फ़ंक्शन को नियंत्रित करता है), जब तक कि चिकित्सक नहीं सोचता कि वे सुरक्षित रूप से घर जा सकते हैं
  • हाइपरकाइमिया एक घातक बीमारी है, विशेष रूप से हृदय के प्रभाव के कारण। नतीजतन, उपचार के बाद अवलोकन में रहने आवश्यक है। कुछ मामलों में, अस्पताल में भर्ती होने की अवधि जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर कर सकती है, क्योंकि आपका चिकित्सक तुरंत पता लग सकता है "नतीजों"।
  • छवि शीर्षक 4259 9 36 8
    8
    अपना आहार बदलें Hypercalemia के मामलों को फिर से होने से रोकने के लिए यह एक आहार का पालन करना अच्छा होता है जिसमें प्रति दिन 2 ग्राम पोटेशियम होता है। हालांकि, यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि पोटेशियम से समृद्ध खाद्य पदार्थ शायद ही कभी इस स्थिति का कारण है। जैसा कि पहले उल्लेख किया गया है, सबसे अक्सर कारण होते हैं गुर्दा की बीमारी और दवाओं के उपयोग।
  • भाग 2

    लक्षण पहचानें
    लोहे पोटेशियम स्तर 9
    1
    हृदय संबंधी लक्षणों पर ध्यान दें बहुत अधिक पोटेशियम दिल के कामकाज में हस्तक्षेप कर सकता है, जैसे कि अतालता, धक्का लगना या धड़कता हुआ कूदता है और आखिर में हृदय संबंधी गिरफ्तारी। यदि आपके पास यह विश्वास करने का कारण है कि आप इन हृदय लक्षणों में से कुछ पीड़ित हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • लोअर पोटेशियम लेवल स्टेप 10 नामक छवि
    2
    मतली और उल्टी पर ध्यान दें पोटेशियम के उच्च स्तर के कारण पेट आंदोलन, मतली और उल्टी हो सकती है। इन लक्षणों में निर्जलीकरण हो सकता है
  • लोअर पोटेशियम लेवल स्टेप 11 नामक छवि
    3
    थकान और कमजोरी के लक्षण याद रखें पोटेशियम मांसपेशियों के कामकाज को बढ़ावा देता है, इसलिए यदि आपके खून में इस खनिज का स्तर बहुत अधिक है, या बहुत कम है, तो आपकी मांसपेशियों को कमजोर कर सकते हैं, जिससे आपको कमजोर, थका हुआ और सुस्त लग रहा है। यह लक्षण अन्य लक्षणों से ख़राब हो सकता है, विशेष रूप से उल्टी
  • लोअर पोटेशियम लेवल स्टेप 12 नामक छवि
    4
    स्तब्ध हो जाना या झुनझुनी की उत्तेजनाओं पर ध्यान दें। ये लक्षण मांसपेशियों की गतिविधि से संबंधित हैं आप इन संवेदनाओं को सबसे पहले हाथों और पैरों में देख सकते हैं और फिर मुंह के चारों ओर - उन्हें मांसपेशियों में ऐंठन के बाद किया जा सकता है यदि आपके पास ये लक्षण हैं तो डॉक्टर की देखभाल करें।
  • लोअर पोटेशियम लेवल स्टेप 13 नामक छवि
    5
    याद रखें कि आपके पास कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं बहुत से लोग लक्षणों को नहीं दिखाते हैं और पाते हैं कि रक्त परीक्षण के बाद ही उन्हें हाइपरक्लेमिया है
  • और पढ़ें ... (14)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com