मूत्र में प्रोटीन कैसे कम करें

मूत्र में प्रोटीन की उपस्थिति कभी सामान्य नहीं होती (जब मात्रा प्रति दिन 150 मिलीग्राम से अधिक हो जाती है, डॉक्टर आपको बताता है कि यह असामान्य है)। वहां कभी-कभार परिस्थितियां हो सकती हैं जिसमें उनका स्तर उच्च होता है और इस मामले में समस्या का हल हो जाता है - हालांकि, यदि स्थिति स्थिर या विशेष रूप से गंभीर है, तो आपको इलाज के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए। जब प्रोटीनूरिया कुछ दिनों से अधिक रहता है, यह अक्सर कुछ अंतर्निहित किडनी रोग या अन्य विकारों का संकेत है।

सामग्री

कदम

भाग 1

जीवनशैली और चिकित्सा देखभाल में परिवर्तन के साथ
मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 1
1
दबाव कम करने के लिए कदम उठाएं उच्च रक्तचाप काफी गुर्दे पर बल देता है, और चूंकि एक लगातार प्रोटीन्यूरिया (मूत्र में उच्च प्रोटीन स्तर) लगभग हमेशा एक गुर्दा की समस्या से जुड़ा होता है, रक्तचाप को कम करके समस्या को काफी कम कर सकते हैं। इस विकार को कम करने के लिए जीवन शैली में बदलाव लागू करें - ये कुछ उदाहरण हैं:
  • नमक की खपत कम करें - उदाहरण के लिए, घर पर तैयार किए जाने वाले व्यंजनों पर बहुत ज्यादा डालने से बचें। शायद यह भी ज़रूरी है कि रेस्तरां में बहुत बार खाने के लिए या औद्योगिक रूप से संसाधित भोजन का अत्यधिक सेवन करने की कोशिश न करे, क्योंकि उन्हें उच्च नमक सामग्री (औसत से अधिक जो आपने घर में पकाया हुआ व्यंजन डाला है) से अधिक है।
  • कोलेस्ट्रॉल कम करें - इसका संचय धमनियों में सजीले टुकड़े के निर्माण में योगदान दे सकता है, जो बदले में उच्च रक्तचाप की समस्या पैदा होती है। वसा और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को मापने के लिए चिकित्सक से रक्त परीक्षण करने के लिए कहें कि क्या पोषण में सुधार करके हस्तक्षेप करना उचित है या नहीं।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 2
    2
    दबाव को नियंत्रित करने के लिए कुछ दवाएं ले लीजिए अनिवार्य रूप से, डॉक्टर रोगों या गुर्दे की शिथिलता (जो मूत्र में प्रोटीन की एक उच्च और लगातार मात्रा का पहला कारण है) से पीड़ित किसी के दबाव के लिए दवाएं निर्धारित करता है। विशेष रूप से, इस समस्या के लिए प्रथम-पंक्ति उत्पाद एसीई इनहिबिटर (एंजियोटेंसिन एंजाइम अवरोधकों को रूपांतरित करने) - इनमें से रैमिप्रिल, कैप्टोप्रिल और लिसिनोप्रिल हैं। ये दबाव दवाएं गुर्दे के लिए भी फायदेमंद होती हैं, क्योंकि वे एक क्रिया करते हैं "रक्षात्मक"।
  • यदि आप पहले से ही उन्हें नहीं ले रहे हैं तो उन्हें डॉक्टर से लिखने के लिए कहें
  • गंभीर नेफ्रोपैथी को दबाव के लिए एक से अधिक दवाओं की आवश्यकता हो सकती है
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक को अन्य दवा के उपचार के बारे में सूचित करें उदाहरण के लिए, यदि आप एक ऑटोइम्यून बीमारी से पीड़ित हैं जो कि गुर्दा की समस्याओं का कारण बनती है (और इसलिए मूत्र में प्रोटीन की उपस्थिति), तो आपको प्रतिरक्षा प्रणाली को दबाने के लिए कुछ दवाइयां की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपकी गुर्दा की समस्या और प्रोटीनूरिया मधुमेह की जटिलता है, तो आपको अपने दैनिक रक्त शर्करा को बेहतर नियंत्रण के लिए दवाइयां लेना होगा, जैसे कि मेटफॉर्मिन और इंसुलिन। ऐसे विभिन्न बीमारियां हैं जो कि मूत्र की समस्याएं पैदा कर सकती हैं और परिणामस्वरूप मूत्र में प्रोटीन की उपस्थिति के लिए, तो आपको अपने विशिष्ट मामले के लिए सर्वोत्तम दवा उपचार के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करना चाहिए।
  • भाग 2

    कारण का मूल्यांकन करें
    मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 4
    1
    कारण को परिभाषित करें ध्यान रखें कि इस विकार को कम करने (या सौदा) करने का एकमात्र तरीका है कि उसके लिए जिम्मेदार अंतर्निहित कारण का निदान करना। इसका कारण यह है कि प्रोटीन्यूरिया अपने आप में कोई बीमारी नहीं है, लेकिन यह एक लक्षण है जो कुछ अन्य समस्या को इंगित करता है - केवल बाद के उपचार और उपचार के द्वारा ही आप उच्च स्तर के प्रोटीन का बेहतर इलाज कर सकते हैं।
  • मूत्र में प्रोटीन को कम करें चरण 5
    2
    प्रोटीनूरिया के प्रकार को परिभाषित करें जो आपको परेशान कर रहा है इस प्रकार के तीन प्रकार के विकार हैं, लेकिन अच्छी खबर यह है कि तीन में से दो को इलाज की आवश्यकता नहीं होती है और समय के साथ खुद को हल करने के लिए - हालांकि, अंतर्निहित कारणों की स्थापना के लिए तीसरे प्रकार के अधिक गहन चिकित्सा आकलन की आवश्यकता होती है। यहाँ निम्नलिखित हैं:
  • क्षणिक प्रोटीनूरिया: इस मामले में, मूत्र परीक्षण एक सामयिक उच्च स्तर का प्रोटीन का पता लगाता है जो कि स्वयं के द्वारा कम हो जाता है और बाद के नियंत्रणों पर मानक स्तर पर वापस आ जाता है। आमतौर पर, यह प्रपत्र तीव्र तनाव से जुड़ा होता है, जैसे एक बीमारी जिसके कारण बुखार होता है या सामान्य से ज्यादा व्यायाम होता है (उदाहरण के लिए मैराथन के लिए प्रशिक्षण)। एक बार जब शारीरिक तनाव से राहत मिली हो या शरीर के अनुकूल होने पर, प्रोटीन सामान्य मूल्यों पर वापस आ जाते हैं।
  • ऑर्थोस्टैटिक प्रोटीनूरिया: विकसित होता है जब प्रोटीन के उच्च स्तर पोस्टुरल परिवर्तन (एक ईमानदार स्थिति से बैठे या झूठ बोलने से) से जुड़े होते हैं - यह एक असामान्य रूप है और किशोरों में अधिक बार होता है। जब यह विकसित होता है, कोई उपचार आवश्यक नहीं है और लगभग हमेशा वयस्कता में खुद को हल करता है।
  • लगातार प्रोटीनूरिया: तब होता है जब मूत्र में प्रोटीन का स्तर कई विश्लेषकों में ऊंचा रहता है। यह प्रपत्र एक बुनियादी समस्या, जैसे कि किडनी विकार, मधुमेह, ऑटोइम्यून बीमारियों या अन्य बीमारियों को इंगित करता है और चिकित्सा उपचार के अलावा, कारणों का पता लगाने के लिए कई परीक्षणों की आवश्यकता होती है।



  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 6
    3
    अगर आप एक तनावपूर्ण समय का अनुभव कर रहे हैं, तो विचार करें। जैसा कि पहले कहा गया है, यदि आप वर्तमान में बीमार हैं और बुखार है, तो आप सामान्य से अधिक प्रशिक्षण ले रहे हैं या आप कुछ विशेष रूप से चुनौतीपूर्ण स्थिति का सामना कर रहे हैं, पेशाब में प्रोटीन एकाग्रता अस्थायी रूप से उच्च हो सकती है। इसलिए यह देखने के लिए डॉक्टर के पास जाने के लिए कुछ दिनों बाद परीक्षा दोहराने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्या स्तर कम हो गया है और / या उम्मीद में यह सामान्य मानों में वापस आ गया है। यदि आप से पीड़ित हैं "क्षणिक प्रोटीनूरिया"अच्छी बात यह है कि आपको किसी भी उपचार से गुजरना नहीं पड़ता है और मूल्य कुछ दिनों के भीतर या कुछ हफ्तों में स्वैच्छिक रूप से मानक स्तर पर वापस आ जाते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आपको विशेष रूप से तनावपूर्ण कारकों (जैसे कि बुखार, ज़ोरदार अभ्यास या कुछ और) के अधीन हैं, तो आपको विश्लेषण दोहराने के लिए चिकित्सक से मिलना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि कोई गंभीर समस्या न हो।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 7
    4
    परीक्षा को दोहराएं। यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है, क्योंकि आपको यह देखने के लिए अलग-अलग माप की श्रृंखला का प्रदर्शन करना है कि क्या स्थिति में सुधार हुआ है या नहीं। आपका चिकित्सक क्लिनिक में मूत्र लिख सकता है या आप घर पर नमूना लेने के लिए इसे प्रयोगशाला में लेने के लिए कह सकता है और उसका विश्लेषण कर सकता है। याद रखें कि यदि आप अपने मूत्र को घर पर रखने का विकल्प चुनते हैं, तो आपको इसे फ्रिज में रखना चाहिए जब तक कि आप इसे आवश्यक जांच के लिए प्रयोगशाला में ले जा सकें।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 8
    5
    रक्त परीक्षण करें यह एक और नैदानिक ​​परीक्षण है जो आपको चिकित्सक लिख सकता है, खासकर यदि आपको कुछ अंतर्निहित किडनी रोग या अन्य स्वास्थ्य समस्याओं पर संदेह है इस मामले में, वह शायद यूरिया नाइट्रोजन इंडेक्स (बीएनआई) और क्रिएटिनिन वैल्यू जानना चाहता है- इन दोनों परीक्षणों में गुर्दे के कार्यों का मूल्यांकन किया जाता है और चिकित्सकों को इन अंगों की स्वास्थ्य स्थिति के बारे में जानकारी प्रदान की जाती है।
  • आपका डॉक्टर अतिरिक्त रक्त परीक्षण भी लिख सकता है, जैसे कि ग्लिसेटेड हीमोग्लोबिन, जिससे मधुमेह की उपस्थिति का आकलन किया जा सके या यदि कोई स्वत: प्रतिरक्षा समस्या हो तो स्वत:
  • यह सब आपके नैदानिक ​​इतिहास और स्वास्थ्य स्थितियों पर निर्भर करता है जो चिकित्सक सोचता है कि आपको इस विकार से पीड़ित होने का अधिक खतरा हो सकता है।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 9
    6
    एक रेनियल बायोप्सी से गुज़रें कुछ मामलों में, मूत्र में प्रोटीन की उपस्थिति के कारण को समझने के लिए आगे की जांच के लिए इस परीक्षा की आवश्यकता होती है। यह एक और दुर्लभ प्रक्रिया है, लेकिन अगर डॉक्टर किसी अन्य तरीके से एटियलजि को परिभाषित करने में असमर्थ हैं, तो यह आवश्यक हो सकता है।
  • मूत्र में प्रोटीन कम करें चरण 10 में चित्र
    7
    पता है कि गर्भावस्था के दौरान पेशाब में प्रोटीन की उपस्थिति एक और मामला है। यदि आप पल में गर्भवती हैं और प्रोटीन स्तर उच्च है, तो इसका कारण गर्भावस्था हो सकता है। इस लिंक को पढ़ें यदि आप गर्भावस्था के दौरान प्री-एक्लम्पसिया और पेशाब में प्रोटीन के एक उच्च स्तर के बारे में अधिक जानकारी चाहते हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com