प्रीक्लम्पसिया के साथ सामना करने का तरीका

प्रीक्लेम्पासिया एक ऐसी स्थिति है जो कुछ गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करती है और इसमें मूत्र में उच्च रक्तचाप और प्रोटीन का उच्च स्तर होता है। यह एक गंभीर स्वास्थ्य समस्या है जो 14% गर्भधारण में होती है, और आमतौर पर दूसरे तिमाही या तीसरी तिमाही के आखिरी सप्ताह तक दिखाई नहीं देती हालांकि प्राक्गर्भाक्षेपक के जोखिम को गर्भावस्था से पहले सामान्य रक्तचाप के साथ महिलाओं में और महिलाओं रहे हैं जो पहले से ही गर्भवती हो गई में कम है, सभी गर्भवती महिलाओं में प्राक्गर्भाक्षेपक के लक्षण जितनी जल्दी हो सके मूल्यांकन किया है और गर्भावस्था के दौरान नियंत्रित किया जाना चाहिए। यदि प्रीक्लंपिसिया गंभीर हो जाता है, तो यह मां और भ्रूण के लिए जीवन-धमकी की स्थिति का प्रतिनिधित्व करता है। यदि आपको प्रीक्लेम्पसिया के साथ समस्याएं हैं, तो यह जानना महत्वपूर्ण है कि लक्षणों से कैसे निपटें और अपने स्वास्थ्य को प्रभावी ढंग से और सुरक्षित रूप से प्रबंधित करें

कदम

1
प्रीक्लम्पसिया के लक्षणों की पहचान कैसे करें यदि आप निम्न लक्षणों में से किसी का विकास करते हैं, तो तत्काल एक डॉक्टर से परामर्श करें
  • प्रीक्लक्शिसिया के सबसे सामान्य लक्षण रक्तचाप में अचानक वृद्धि, अचानक या बहुत तेज़ वजन, चेहरा या आंखों में सूजन, और हाथों की सूजन होती है।
  • गंभीर प्राक्गर्भाक्षेपक के लक्षण लगातार सिर दर्द, सही पक्ष पर पेट में दर्द, पेशाब निराला, मतली या उल्टी (गर्भावस्था के बाद के चरणों में), और दृष्टि में चिंता परिवर्तन शामिल हैं।
  • प्रसवाक्षेप के लिए जोखिम कारकों में शामिल हैं पहले कभी नहीं गर्भवती होने, जुड़वां या अधिक, किया जा रहा है मोटापे से ग्रस्त या बहुत अधिक वजन के 35 से अधिक वर्षों है, और पिछले नैदानिक ​​उच्च रक्तचाप, मधुमेह या गुर्दे की समस्याओं के साथ गर्भवती होने। यदि आप इनमें से किसी भी परिस्थिति में हैं, तो गर्भवती होने के दौरान जितनी जल्दी हो सके और अक्सर डॉक्टर से परामर्श करें। प्रीक्लंपसिया का निदान होने से पहले, बेहतर है कि आप अपने डॉक्टर के साथ संगीत कार्यक्रम में लक्षणों का प्रबंधन कर सकते हैं।
  • प्रीक्लम्पसिया के संभावित कारणों में आनुवांशिक गड़बड़ी, अनुचित पोषण, रक्त वाहिकाओं की अनिश्चित स्थिति, और ऑटोइम्यून विकार शामिल हो सकते हैं। इन कारकों से आपको पूर्व-एक्लम्पसिया के अधिक जोखिम के बारे में बताया जा सकता है, इसलिए जितनी जल्दी हो सके अपने डॉक्टर के साथ इन स्थितियों पर चर्चा करें। आपके निजी जोखिम कारक आपके प्रीक्लेम्पसिया को प्रबंधित करने के लिए आपके चिकित्सक द्वारा चुने गए चिकित्सा को बदल सकते हैं
  • 2
    अपने चिकित्सक के साथ निश्चित नियमित और लगातार दौरा प्रीक्लम्पसिया को समय-समय पर निगरानी रखना चाहिए
  • अगर आपको प्री-एक्लम्पसिया का निदान किया गया है, तो आपको नियमित रूप से रक्तचाप परीक्षण, रक्त और मूत्र परीक्षण, और अतिरिक्त अल्ट्रासाउंड परीक्षणों की जांच करनी चाहिए ताकि आपके बच्चे की स्वास्थ्य की जांच हो सके। ये रक्तचाप, मूत्र में प्रोटीन की अस्वास्थ्यकर मात्रा, या जिगर एंजाइम के उच्च स्तर के खतरनाक वृद्धि को बता सकते हैं, जो स्वास्थ्य समस्या का संकेत दे सकते हैं।
  • यदि आपके लक्षण जल्दी से बदतर हो जाते हैं या यदि आपकी स्थिति आपको या आपके बच्चे को पीड़ित करती है, तो आपका डॉक्टर एक समय से पहले जन्म का सुझाव दे सकता है प्राइमक्लासिया का इलाज करने का एकमात्र तरीका जन्म देने वाला है
  • 3
    नमक की खपत को सीमित करें और पानी की खपत में वृद्धि करें। चूंकि प्रीक्लंपसिया उच्च रक्तचाप की ओर अग्रसर होता है, उच्च रक्तचाप के स्तर का प्रबंधन करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली कुछ तकनीकें इस स्थिति से पीड़ित लोगों के लिए भी उपयोगी होती हैं।
  • भोजन और पेय पैकेजिंग के बारे में पोषण संबंधी जानकारी को चेक करके अतिरिक्त लवण वाले खाद्य पदार्थों से बचने का प्रयास करें। सुझाए गए दैनिक सोडियम सेवन के 10-15% से अधिक युक्त सभी खाद्य पदार्थों से बचने की कोशिश करें।
  • पानी के कुछ अतिरिक्त चश्मा हर दिन पी लो। बहुत सारे पानी पीने से सूजन कम हो सकती है और आप को अधिक ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं। यह आपके मूत्र के साथ आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में भी मदद कर सकता है।
  • 4
    आपको प्राप्त बिस्तरों में आराम के आदेशों का पालन करना। ज्यादातर मामलों में, आपको दिन के अधिकांश दिनों के लिए बाईं ओर झुकने का आदेश दिया जाएगा। गतिविधि सीमित करके आप तनाव और थकान को कम करके अपने रक्तचाप को स्थिर रख सकते हैं। उसी तरह, तनावपूर्ण स्थितियों और घर के काम या थकाऊ व्यायाम से बचें।



  • 5
    निर्धारित दवाएं ले लो और चिकित्सक के आदेशों का पालन करें। प्रीक्लंपसिया के कुछ मामलों में दवा की आवश्यकता हो सकती है यदि आपका डॉक्टर रक्तचाप की गोलियां या अन्य दवाओं का सुझाव देता है, तो उसके निर्देशों का पालन करें दवाइयां आपके शरीर को प्रीक्लम्पसिया के कुछ खतरों से लड़ने में मदद करेगी। यद्यपि आप कोई दवा लेते हैं, तो याद रखें कि प्रीक्लंपसिया के प्रबंधन के लिए पिछले चरण आपकी स्थिति को नियंत्रित करने के लिए उतना ही महत्वपूर्ण हैं।
  • 6
    एक संभावित प्रेरित श्रम या एक सीजेरियन अनुभाग की योजना बनाएं। ज्यादातर मामलों में, प्रीक्लंपसिया के साथ महिलाओं को समय से पहले जन्म देना पड़ता है या 37 वें सप्ताह तक पहुंचने के लिए श्रम पैदा होता है। जितनी जल्दी आपके बच्चे का जन्म होता है, जितनी जल्दी आपके रक्तचाप सामान्य में वापस आ जाएगा
  • अपने चिकित्सक से समयपूर्व या प्रेरित श्रम की संभावना पर चर्चा करें आप हल्के प्राक्गर्भाक्षेपक है, तो आप में सक्षम एक पूर्ण गर्भावस्था पूरा करने के लिए की संभावना हो सकती है, लेकिन ज्यादातर मामलों में अभी भी दबाव या अन्य समस्याओं में और वृद्धि को रोकने के लिए प्रेरित श्रम किया जाएगा।
  • यदि आपको गंभीर प्रीक्लेम्पसिया से ग्रस्त हैं, तो आपका डॉक्टर तत्काल वितरण की सिफारिश कर सकता है। वैकल्पिक रूप से, जब तक डिलीवरी बिल्कुल जरूरी नहीं हो, तब तक आप अपनी स्थिति की निगरानी करने के लिए अस्पताल में भर्ती की सिफारिश कर सकते हैं। हालांकि एक समय से पहले जन्म से बच्चे के स्वास्थ्य के लिए जोखिम पैदा हो सकता है, ज्यादातर मामलों में दोनों माता और बच्चे जीवित रहते हैं। निरंतर गर्भावस्था आपके जीवन और आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अधिक जोखिम रखती है
  • चूंकि प्री-एक्लम्पसिया वाली कई महिलाएं श्रम को प्रेरित करती हैं, इसलिए परिवहन की व्यवस्था, अस्पताल में भर्ती के लिए सूटकेस और बच्चे के लिए आवश्यक होने की संभावना के लिए तैयार रहें।
  • टिप्स

    • हालांकि वहां प्राक्गर्भाक्षेपक को रोकने के लिए कोई गारंटीयुक्त तरीका है, वहाँ संकेत मिले हैं कि पहले और गर्भावस्था के दौरान एक स्वस्थ आहार लक्षणों की शुरुआत की संभावना को कम करने में मदद कर सकते हैं। कैफीन, शराब, परिष्कृत शर्करा कहा, नमक और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ से बचने के लिए, और खाने के विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सिडेंट और अन्य पोषक तत्वों की बहुत कोशिश करें।
    • प्री-एक्लम्पसिया का निदान करने वाली ज्यादातर महिलाओं को सफलतापूर्वक जन्म देते हैं और स्वस्थ बच्चे होते हैं। यदि आपके पास प्रीक्लम्पसिया है, तो अपने डॉक्टर की सलाह, आराम और हाइड्रेट का पालन करें। आपके शरीर की चेतावनी के लक्षणों की सावधानीपूर्वक निगरानी आपको और आपके बच्चे को बिना किसी समस्या के गर्भावस्था और प्रसव के सर्वोत्तम अवसर दे सकती है।

    चेतावनी

    • अकेले पहले उल्लेख किए गए लक्षणों को हल करने का प्रयास न करें प्रीक्लंपिसिया आपको जीवन के खतरे में डाल सकता है, इसलिए यदि आपको रोग के प्रबंधन में सहायता की आवश्यकता है या यदि आपके लक्षणों को और भी खराब हो तो डॉक्टर से सलाह लें
    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com