गुरुत्वाकर्षण मतली को कैसे पहचानें

सुबह की बीमारी, गर्भावस्था के रूप में भी जाना जाता है मतली / उल्टी, गर्भवती महिलाओं की आधे से अधिक को प्रभावित करती है यह मतली की भावनाओं की विशेषता है, हालांकि सभी महिलाओं को उल्टी नहीं होती और अक्सर थकान और उदासीनता के साथ होता है। आम तौर पर, सुबह की बीमारी सुबह सुबह शुरू होती है और पूरे दिन में सुधार होती है, लेकिन कई महिलाएं कहती हैं कि वे किसी भी समय से शुरू कर सकते हैं और पूरे दिन जारी रह सकते हैं।

सामग्री

ज्यादातर मामलों में, लक्षण पहले त्रैमासिक (गर्भावस्था के तेरहवें सप्ताह) के बाद कम हो जाते हैं और माता या बच्चे को या तो एक गंभीर खतरा पैदा नहीं करते हैं। वास्तव में, डॉक्टरों का कहना है कि गर्भनिरोधक मतली से स्वस्थ गर्भावस्था का संकेत मिलता है हालांकि, ज्यादातर महिलाओं का मानना ​​है कि मतली और पीछे हटने की लगातार लहरें बहुत अप्रिय गर्भावस्था के लक्षण हैं इन लक्षणों के विकास के कारण समझने में भय और चिंता कम करने और चिंता करने के लिए आपको एक अस्थायी रूप से अस्थिरता को स्वीकार करने में मदद मिल सकती है।

कदम

इमेज का शीर्षक, सुबह की बीमारी को समझना चरण 1
1
सुबह की बीमारी के सकारात्मक पहलू को स्वीकार करें
  • जब आप मतली के साथ संघर्ष कर रहे हैं, तो डॉक्टर से सुनकर कि यह एक सकारात्मक बात है, वह आरामदायक नहीं है। लेकिन हाल के अध्ययनों से पता चला है कि गर्भवती गर्भधारण में अक्सर गर्भधारण से कम गर्भपात और गर्भधारण से इन लक्षणों के बिना पैदा हुए बच्चों की कम घटना के साथ, स्वस्थ गर्भावस्था का संकेत मिलता है।
  • हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि गर्भावस्था के पहले त्रैमास में उल्टी होने वाली महिलाओं को गर्भपात होने की अधिक संभावना होने से डर होना चाहिए। उनमें से एक बड़ा प्रतिशत सामान्य गर्भधारण खर्च करेगा
  • इमेज का शीर्षक, सुबह की बीमारी को समझना चरण 2
    2



    सुबह की बीमारी के कारणों को समझें कई सहायक अध्ययनों के बावजूद, शोधकर्ता ग्रिवीर मतली को ट्रिगर करने वाले कारकों की पहचान करने में सक्षम नहीं हैं। हालांकि, उन्होंने क्षेत्र को कुछ संभावित कारणों से प्रतिबंधित कर दिया है:
  • हार्मोनल परिवर्तन कारण हो सकता है एस्ट्रोजेन और प्रोजेस्टेरोन के स्तर तेजी से गर्भावस्था के दौरान बढ़ते हैं, इसलिए कुछ विशेषज्ञों का दावा है कि वे गर्भावस्था के कारण मतली हैं। प्रोजेस्टेरोन, विशेष रूप से, गैस्ट्रिक और आंतों की मांसपेशियों में छूट को प्रेरित कर सकता है, जिससे पेट और भाटा में अम्लता में वृद्धि हो सकती है। हार्मोन एचसीजी (मानव chorionic gonadotropin) हालांकि लिंक अभी तक प्रदर्शन नहीं किया गया, एक संभव जिम्मेदार भी है, क्योंकि एचसीजी का स्तर मतली के साथ पत्राचार में वृद्धि करते हैं। हालांकि, जो महिलाएं जुड़वां गर्भधारण करती हैं उनमें एचसीजी के उच्च स्तर होते हैं और अधिक गंभीर गर्भधारण होते हैं।
  • ग्लाइसेमिक अस्थिरता का कारण हो सकता है नाल का उद्देश्य भ्रूण के विकास के लिए आवश्यक ऊर्जा और पोषक तत्वों की मां के शरीर को निकालना है। यह कुछ मामलों में हाइपोग्लाइसीमिया का कारण बन सकता है जो कुछ विशेषज्ञों ने मतली की भावनाओं से जुड़ा है
  • गंध को स्पष्ट संवेदनशीलता गुरुत्वाकर्षण मतली के कारण हो सकती है। यह आमतौर पर ज्ञात है कि गर्भवती महिलाओं को गंध की एक विस्तृत भावना और गंध की संवेदनशीलता विकसित होती है, यहां तक ​​कि दूरी से भी। यह माना जाता है कि इन गंध कारक हमारे शरीर में मतली ट्रिगर कारकों hyperstimulate कर सकते हैं और यहां तक ​​कि pharyngeal पलटा शुरू करते हैं।
  • सहज सुरक्षात्मक सजगता भी इस स्थिति का कारण बन सकती है। तथ्य यह है कि गर्भनिरोधक मतली सभी सामान्य गर्भधारण के साथ नहीं है, शोधकर्ताओं ने यह चर्चा करने में नेतृत्व किया है कि क्या यह स्वस्थ गर्भावस्था के सूचकांक का प्रतिनिधित्व करता है या क्या यह केवल एक अप्रिय साइड इफेक्ट है यदि यह मामला था, तो यह सभी सामान्य गर्भधारण में प्रकट होना चाहिए। इसके अलावा, ग्रैविडिक मतली अन्य स्तनधारियों में प्रकट नहीं होती है, भले ही प्रजनन प्रणाली अपने आप में समान होती है।

    नशे की वजह से आने वाले कारकों का विश्लेषण करने वाले शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि मांस, सब्जियों का स्वाद, स्वाद या मांस या सब्जियों के बहुत से स्वाद वाले स्वाद के प्रति अक्सर यह माना जाता है - संभवतः खाद्य-जनित रोगाणुओं या रसायन जो कि जन्म दोष उत्पन्न कर सकते हैं । शराब और सिगरेट के धुएं जैसे पदार्थ भी सामान्य जिम्मेदार होते हैं - धूम्रपान करने वाले या साधारण मद्य में भी अवांछित प्रभाव पड़ते हैं।

    Gravidar मतली वास्तव में एक तरह से सुरक्षात्मक विकास तंत्र है जो माताओं को अपने बच्चों के विकास के लिए खतरनाक हो सकता है से दूर रखने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गर्भावस्था मतली के साथ एक औरत इस तरह के मुर्गी पालन, मांस या अंडे (संभावित खाद्य पदार्थों को दूषित कर) के रूप में खाद्य पदार्थ खाना पसंद नहीं है और जो इस तरह के चावल, रोटी और पटाखे के रूप में कम जोखिम वाले खाद्य पदार्थ पसंद करते हैं, यह इस प्रकार अनजाने में अजन्मे के बचने की संभावना बढ़ती जा रही है ।

    जो महिलाएं सुबह की बीमारी का अनुभव करती हैं वे आमतौर पर गर्भावस्था के छठे और अठारह हफ्तों के बीच लक्षणों का एक शिखर होती हैं, सही क्षण जब भ्रूण रासायनिक हमले के प्रति अधिक संवेदी है।
  • इमेज का शीर्षक, सुबह की बीमारी को समझना चरण 3
    3
    प्रतिरोध रणनीति को अपनाना यहां तक ​​कि अगर आप जानते हैं कि मतली एक सकारात्मक संकेत है जो सामान्य गर्भावस्था और नियमित रूप से बाल विकास का संकेत देती है, फिर भी इसके साथ निपटना मुश्किल हो सकता है। लक्षणों से लड़ने में आपकी सहायता करने के लिए यहां कुछ सरल युक्तियां दी गई हैं:
  • पूरे दिन छोटे और लगातार भोजन खाएं ताकि आपका पेट खाली न हो।
  • उन खाद्य पदार्थों से बचें जो उन्हें खाने के साथ जगह ले कर मतली को ट्रिगर कर सकते हैं। अगर आपकी आहार अस्थायी रूप से असंतुलित है तो कुछ भी समस्या नहीं है - कुछ खाने से थोड़ा बेहतर होता है
  • भारी, मसालेदार और तले हुए खाद्य पदार्थों से बचें जो पेट को परेशान कर सकते हैं
  • ग्लाइसेमिक फॉल्स से बचने के लिए हमेशा अपने साथ साधारण नाश्ते जैसे पटाखे या अनाज की सलाखों को लें।
  • बिस्तर से थोड़ा सा नाश्ता रखें ताकि अगर आप रात में उठ जाएं तो आपके पास कुतरने के लिए कुछ है - इससे आप सुबह की बीमारी की पहली लहर को दूर करने में मदद कर सकते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि आप भोजन के बीच जल या फलों के रस के हाइड्रेटेड लेते रहें यदि आप बहुत उल्टी कर चुके हैं, तो एक ऊर्जावान स्पोर्ट्स ड्रिंक का प्रयास करें जो आपको शक्कर और नमक खोने में मदद करेगा
  • अच्छी तरह से आराम करने की कोशिश करें क्योंकि थकान थकान महसूस कर सकता है।
  • अदरक पेय या चाय की कोशिश करें - अदरक आपके पेट को ट्यून करता है और आपकी मतली को शांत करने में मदद करता है बिस्तर पर दो अदरक कुकीज़ रखें और जब आप जागते हैं (उठने से पहले) खाएं तो यह उपयोगी हो सकता है। वैकल्पिक रूप से, अपने चिकित्सक से अदरक-आधारित पूरक की सिफारिश करें।
  • एक्यूप्रेशर की कोशिश करने पर विचार करें, जिसमें कलाई पहनने वाले कलाई पहने हुए होते हैं, जो कलाई पर विशिष्ट बिंदुओं पर दबाव डालते हैं, ऐसा लगता है कि गुरुत्वाकर्षण मतली के लक्षणों को कम करना।
  • चेतावनी

    • यदि आपकी मतली विशेष रूप से गंभीर है और आप कुछ भी निगलने में असमर्थ हैं, तो आपको गर्भावस्था के रूप में जाना जाता एक गंभीर रूप से ग्रस्त हो सकता है, जो लगभग 1% गर्भवती महिलाओं को प्रभावित करता है इस स्थिति में निर्जलीकरण और वजन घटाने, अल्कलीसिस (खून की अम्लता का नुकसान) और हाइपोक्लैमिया (कम रक्त पोटेशियम स्तर) का खतरा बढ़ जाता है। यदि आप चिंतित हैं कि आपको गर्भावस्था हाइपरिस से पीड़ित हो सकता है, तो तुरंत अपने चिकित्सक से संपर्क करें क्योंकि आपको तत्काल सर्जरी की आवश्यकता होती है या यहां तक ​​कि अस्पताल में भर्ती भी हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com