कैसे ऐंठन से बचें

ऐंठन किसी भी व्यक्ति के लिए एक दर्दनाक अनुभव है जो इसे रहते हैं जब तक वे पास न हो जाए और वे अच्छे कसरत को पूरा करने की आपकी क्षमता को कमजोर कर देते हैं, तब तक वे आपको स्थिर बना सकते हैं। मांसपेशियों की ऐंठन को रोकने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

कदम

चित्रा शीर्षक से बचें क्रॉप्स चरण 1
1
गहरी साँस लें कसरत करते समय सांस लेने में लगातार रहना सुनिश्चित करें यदि आप प्रशिक्षण और अपनी सांस पकड़ रहे हैं, तो आपको कुछ ही मिनटों में ऐंठन होगा। जब तक आप अपने शरीर को पर्याप्त ऑक्सीजन प्रदान करते हैं, तब तक आप इस कारण से ऐंठन से बचेंगे।
  • छवि शीर्षक से बचें ऐंठन का चरण 2
    2
    पानी पी लो हमेशा अपने शरीर को पर्याप्त पानी प्रदान करें, खासकर यदि आप पसीना करते हैं जब आप पसीना करते हैं, तो आप लवण और पानी खो देते हैं, जो इलेक्ट्रोलाइट्स और खनिज लवणों के बीच संतुलन बर्बाद कर सकते हैं। यह कोशिकाओं की सूजन का कारण होगा, जो बदले में कैल्शियम उन्हें संलग्न करने के लिए पैदा करेगा, इस प्रकार मांसपेशियों को संकुचन में रखते हुए आप इसे पर्याप्त मात्रा में पीने से रोक सकते हैं, हर पंद्रह मिनट जब आप व्यायाम कर रहे हैं तो पीने के लिए ब्रेक लेते हैं।
  • छवि शीर्षक से बचें ऐंठन का चरण 3
    3
    पोटेशियम में समृद्ध पदार्थ खाएं इन खाद्य पदार्थों में से कुछ हैं (पोटेशियम के उच्चतम स्तर के साथ एक में पोटेशियम के निम्नतम स्तर के साथ एक से क्रम में): avocados, आलू, केले, ब्रोकोली, संतरे का रस, सोयाबीन, खुबानी और किशमिश (1 कप किशमिश में लगभग 10 9 8 मिलीग्राम पोटेशियम होता है, जबकि केला का एक कप इसमें केवल 5 9 4 मिलीग्राम का होता है)। यदि आपको एक गतिविधि का अभ्यास करना है जिसमें आप बहुत पसीना करते हैं, तो इन खाद्य पदार्थों को अपने साथ ले जाएं। उन्हें जितना चाहें खाएं, क्योंकि वे सभी खाद्य पदार्थ हैं जो आपके लिए अच्छे हैं। आप उन्हें किसी भी समय खा सकते हैं, और न केवल जब आप ट्रेन करते हैं
  • छवि शीर्षक से बचें ऐंठन का चरण 4
    4
    अपने आप को सूरज के सामने उतारो ऐंठन विटामिन डी की कमी के कारण भी हो सकता है, जो एक विटामिन है जो आप सूर्य के जोखिम के दौरान प्राप्त कर सकते हैं। तो एक तौलिया फैल गया और एक धूप क्षेत्र में आराम करो। इससे आपको विटामिन डी की अपनी दैनिक खुराक प्राप्त करने में मदद मिलेगी।



  • छवि शीर्षक से बचें ऐंठन का चरण 5
    5
    कुछ दूध पी लो दूध में बहुत सारे विटामिन डी होते हैं, जो आपको ऐंठन होने की संभावना कम करने में मदद करता है। ऐंठन को रोकने और मजबूत हड्डियों का निर्माण करने में मदद के लिए प्रति दिन एक या दो गिलास दूध लें।
  • छवि शीर्षक से बचें ऐंठन का चरण 6
    6
    ट्रेनिंग से पहले और बाद में फैला ऐंठन मांसपेशी फाइबर की अत्यधिक संकुचन के कारण होती है, जो कि खींचने की कमी के कारण हो सकती है। अपने शरीर को आराम और सभी प्रमुख मांसपेशी समूहों को फैलाने के लिए सुनिश्चित करें।
  • छवि शीर्षक से बचें ऐंठन का चरण 7
    7
    खाने के बाद, प्रशिक्षण से पहले थोड़ी देर रुको। शारीरिक गतिविधि द्वारा तुरंत निष्पक्ष भोजन लेने से ऐंठन हो सकता है। भोजन पूरा करने के बाद, अपने आप को एक शारीरिक कसरत में फेंकने के बारे में एक या दो घंटे पहले प्रतीक्षा करें। आपको कितना समय लगेगा यह निर्भर करता है कि आपने कितना खाना खाया है उदाहरण के लिए, बाहर जाने से पहले एक छोटे से मिश्रित सूखे फल स्नैक का उपभोग करना ठीक है - यह आपकी कसरत के दौरान आपकी मदद करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है यदि आप सुबह के व्यक्ति हैं, तो कुछ प्रकाश खाएं, जैसे आधा केला के दही के कप की तरह, जब आप जागते हैं और अपना कसरत शुरू करने से पहले फिर अपने बाकी नाश्ते को बाद में या फिर खत्म कर दें।
  • टिप्स

    • सूर्य का लाभ उठाएं एक व्यस्त दिन पर सूरज में बैठने के बजाय, समुद्र की अगली यात्रा तक प्रतीक्षा करें और इसे सभी अवशोषित करें। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा एक सनस्क्रीन का उपयोग करें
    • व्यायामशाला में आपके साथ पोटेशियम-समृद्ध स्नैक्स लें।
    • अपने नियमित आहार में दूध डालें
    • यह अजीब लग सकता है, लेकिन पीने का पानी आपके शरीर को तरल पदार्थ बनाए रखने से रोकता है और माहवारी के दौरान दर्दनाक सूजन को कम करता है। गरम या उबलते पानी आमतौर पर ऐंठन के लिए अधिक उपयुक्त होता है, क्योंकि गर्म तरल पदार्थ त्वचा में रक्त के प्रवाह को बढ़ाते हैं और ऐंठन मांसपेशियों को आराम करने में सहायता कर सकते हैं।

    चेतावनी

    • अत्यधिक या दर्दनाक ऐंठन जैसे कि गर्भावस्था, गुर्दा विकार, थायराइड रोग, पैर सिंड्रोम (आरएलएस), एकाधिक काठिन्य, hypokalemia, या hypocalcemia जैसे रोगों में जटिलताओं का एक लक्षण हो सकता है। अपने डॉक्टर से परामर्श करें यदि ऐंठन बारह घंटे से अधिक समय तक जारी रहती है, या यदि वे लंबे समय तक के लिए असामान्य रूप से दर्दनाक हैं अपने डॉक्टर से परामर्श करें, भले ही आप अक्सर ऐंठन से ग्रस्त हो
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com