बेड में पैर और पैर की ऐंठन से बचें कैसे

लेग ऐंठन के कारण मांसपेशियों की ऐंठन के कारण एक पैर की मांसपेशियों में दर्द होता है जो तब होता है जब एक मांसपेशी अनुबंध बहुत कठिन होता है यह आमतौर पर पिंडली की मांसपेशियों, नीचे और घुटने के पीछे से एक में होता है, लेकिन दर्दनाक ऐंठन एड़ियों, पिंडली और चतुशिरस्क (जांघ की बड़ी मांसपेशियों) पर महसूस किया जा सकता है। कभी-कभी पैरों की छोटी मांसपेशियों को भी प्रभावित होता है: यह आम तौर पर एड़ी की ओर बढ़ते हुए पैर की उंगलियों से शुरू होती है। ये कदम आपको इस दर्दनाक स्थिति को कम करने में सहायता कर सकते हैं।

कदम

चित्र शीर्षक से बचें चरण में चरण 1
1
अपनी चिकित्सीय तस्वीर का मूल्यांकन करें क्या आपके पास कोई शर्त है, जैसे फ़िब्रोमाइल्जी या न्यूरोपैथी जो आपको ऐंठन से अधिक प्रवण कर सकती है? क्या आप कोई दवा ले रहे हैं? कुछ दवाइयां ऐंठन का कारण बन सकती हैं, या उन्हें अधिक दर्दनाक बना सकती हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें चरण 2 में लेग_ फूट क्रैप्स
    2
    सुनिश्चित करें कि आप उचित तरीके से इलाज कर रहे हैं, आपकी बीमारी के कारण जो भी हो रात पैर में ऐंठन उम्र के साथ और अधिक आम हो, लेकिन यह भी जैसे मधुमेह, उच्च रक्तचाप और fibromyalgia के रूप में की स्थिति का एक सेट से शुरू हो रहा जा सकता है। उचित उपचार के बाद और अपनी स्थिति में सबसे उपयुक्त दवाएं लेने से ऐंठन होने की प्रवृत्ति कम हो सकती है।
  • छवि शीर्षक से बचें लेग_ फूट ऐंड कैप्स इन बेड चरण 3
    3
    अपने चिकित्सक को ऐंठन के बारे में बताएं और निर्धारित दवाओं की जांच करें जो आप ले रहे हैं। कुछ दवाएं पैर की ऐंठन का कारण बन सकती हैं, या उन्हें अधिक लगातार कर सकती हैं - अन्य उपचार विकल्प उपलब्ध हो सकते हैं। इसके अलावा, यदि आप ऐंठन के अतिरिक्त अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं, तो अपने डॉक्टर से बात करें जो आपसे संपर्क कर सकते हैं और ऐंठन के संभावित माध्यमिक कारण को स्थापित करने के लिए नैदानिक ​​परीक्षण कर सकते हैं।
  • बिस्तर से बचें पैर में चरण 4
    4
    व्यायाम खींचने का प्रयास करें खींचने वाले अभ्यासों की सामान्यतः सिफारिश की जाती है कुछ डॉक्टर दावा करते हैं कि इन अभ्यासों में रात का ऐंठन कम हो जाता है, जबकि अन्य असहमत होते हैं। दूसरी ओर, खींचना हानिरहित है, इसलिए यदि आप इस समाधान और लाभ की कोशिश करते हैं, तो यह सब अर्जित किया जाता है हैमस्ट्रिंग, आंतरिक जांघ की मांसपेशियों और क्वाड्रिसिप बढ़ाएं, लेकिन इसे धीरे से करें, उन्हें अधिभार न दें। प्रत्येक प्रकार के व्यायाम के लिए इंटरनेट पर कई सचित्र निर्देश उपलब्ध हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचें पैर में लेग_फूट क्रैप्स चरण 5
    5
    पैरों की सही स्थिति जोरदार सिफारिश की है। जो स्थिति आपको बछड़ा मांसपेशियों को छोटा करने से रोकती है, जबकि आप सो सकते हैं निम्नलिखित उपचार वैधता (वैज्ञानिक अध्ययन से) प्रस्तुत नहीं करते हैं, लेकिन कुछ विशेषज्ञों का तर्क है कि वे ऐंठन को रोकने में मदद कर सकते हैं।



  • चित्र शीर्षक से बचें चरण में पैर चरण 6
    6
    पोटेशियम, कैल्शियम और / या मैग्नीशियम पर आधारित पूरक लो। वे फार्मेसियों या स्वास्थ्य खाद्य दुकानों में उपलब्ध हैं अनुशंसित खुराक से अधिक नहीं होना सावधान रहें - सही डॉक्टर की मांग करें कि उचित खुराक क्या है, उचित फ़ार्मास्यूटिकल फॉर्म (जैसे मैग्नीशियम साइट्रेट या ग्लूकोनेट)। इन खनिज लवणों में से किसी की कमी से पैर की ऐंठन हो सकती है।
  • बिस्तर से बचें पैर में चरण 7
    7
    गर्म रखें ठंड की मांसपेशियां अधिक ऐंठन से ग्रस्त हैं यहां तक ​​कि अगर यह गर्म रात है, जबकि आप सोते हैं आप तापमान में बदलाव के प्रति अधिक संवेदनशील होते हैं। एक हल्के कंबल आपको गर्मी को अधिक धीरे-धीरे फैलाने में मदद करेगा - और गर्म मांसपेशियों को ऐंठन के लिए कम संभावना है।
  • चित्र शीर्षक से बचें पैर में चरण 8
    8
    संभावित मांसपेशी शिथिलता के लिए अपने चिकित्सक से संपर्क करें एक चिकित्सक के पर्चे के पीछे, कई दवाएं उपलब्ध हैं जो दर्दनाक आंतों से परहेज करते हुए मांसपेशियों को आराम देने में मदद करते हैं। सावधान रहें, क्योंकि कुछ दवाएं नशे की लत हो सकती हैं: इस से बचने के लिए सलाह के लिए अपने चिकित्सक से पूछें
  • बिस्तर से बचें चरण 9 में बिस्तर से बचें
    9
    क्विनिन न लें गंभीर सुरक्षा समस्याएं - घातक भी - क्विनिन के साथ जुड़े हुए हैं अच्छी तरह से प्रलेखित हैं। क्विनिन टिन्निटस, चक्कर आना, भटकाव, मतली, दृश्य गड़बड़ी और श्रवण समस्याओं का कारण बनता है। यह भी दिखाने के वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि क्विनिन गंभीर हृदय अतालता का कारण बनता है महत्वपूर्ण पक्ष कुनैन लेने के साथ जुड़े प्रभाव भी dermatological स्तर, थ्रोम्बोसाइटोपेनिया में गंभीर प्रतिक्रियाओं (कम प्लेटलेट काउंट जो खून बह रहा है या थक्के समस्याओं का कारण हो सकता है) और अन्य गंभीर रक्त की समस्याओं, स्थायी विकारों दृष्टि और श्रवण, हाइपोग्लाइसीमिया, ब्लॉक शामिल हैं गुर्दे और एनाफिलेक्टिक शॉक
  • टिप्स

    • उठो और कुछ कदम उठाओ। इस तरह, पैर की मांसपेशियों को ढीला, ऐंठन से राहत।
    • पैर की सही स्थिति एक प्रभावी निवारक विधि है। यदि आप कर सकते हैं "लपेट" शीट्स के साथ पैर की उंगलियों, आप से बचना होगा कि पैरों ने पदों को ग्रहण किया है, जो बछड़ों को ऐंठन देते हैं।
    • यदि आपको लगता है कि कोई ऐंठन आ रही है, तो सोने से पहले अपने जूते डालने की कोशिश करें यह अजीब लग जाएगा और आप गले में ऊँची एड़ी के जूते के साथ जाग, लेकिन इस झुकने है, जो अक्सर एक मांसपेशियों की ऐंठन का कारण बनता है से अपने पैर की उंगलियों पाएगा - जबकि पैर की मांसपेशियों अनुबंध के एकमात्र, पैर हिस्सों, कर पिंडली की मांसपेशियों को छोटा और एक दर्दनाक ऐंठन पैदा कर सकता है। यह जूते पहनने में आरामदायक नहीं है, लेकिन यह अभी भी एक ऐंठन से बेहतर है।
    • इस विकार के इलाज के लिए अन्य दवाओं और पूरकों की सिफारिश की जा सकती है इसमें शामिल हैं: विटामिन ई, वेरापामिल, डिलटिज्म, दर्दनाशक, एस्पिरिन, मैग्नीशियम, कैल्शियम और सोडियम क्लोराइड। इलेक्ट्रोस्टिम्यूलेशन एक अन्य विकल्प है इनमें से कुछ उपचार दूसरों की तुलना में बेहतर काम करते हैं - यह निर्धारित करने के लिए कि आपके लिए कौन सी उपचार सबसे अच्छा है, यह डॉक्टर के ऊपर होगा
    • कभी-कभी एक गर्म स्नान में मदद करता है
    • कोका-कोला के साथ मिलकर सेब के सिरका के दो कप एक मिनट के भीतर ऐंठन को राहत दे सकते हैं।
    • थोड़ी देर के लिए बहुत गर्म पानी में अपने पैरों को डुबकी लगाओ - आप ऐंठन का अंत देखेंगे ऐंठन को सभी पर वापस आने की संभावना नहीं है।
    • यदि आपको पैर की ऐंठन है तो चिंता न करें वे दर्दनाक हैं और आपको दिन के लिए सुन्न छोड़ सकते हैं, लेकिन आम तौर पर अन्य परिणामों का कारण नहीं बनते हैं वे चोट लगी हैं लेकिन यह दिल के दौरे के रूप में दर्दनाक नहीं है।
    • Muscoril या Miotens जैसे क्रीम फैल अगली सुबह, अपनी मांसपेशियों को व्यायाम करके सक्रिय रहें

    चेतावनी

    • अधिक काम न करें यदि आप विषय हैं, तो आसीन की सुविधा होगी, लेकिन दूसरी तरफ अत्यधिक शारीरिक गतिविधि उन्हें ट्रिगर कर सकती है। तो आप एक सामान्य शारीरिक गतिविधि करते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com