रात के पैर की ऐंठन कैसे लड़ें

रात के दौरान हम सभी लेग ऐंठन के अधीन हो सकते हैं यद्यपि गर्भवती महिलाओं और बुजुर्ग लोग सबसे अधिक प्रभावित होते हैं, लेकिन इन कारणों से इन दर्दनाक मांसपेशियों में ऐंठन का सामना करना पड़ सकता है। यहां रात की ऐंठन से बचने के लिए आप कई तरह की जानकारी और उपचार कर सकते हैं।

कदम

भाग 1

सत्यापित उपचार
1
टिनिक पानी का प्याला जिसमें क्विनिन होता है इस पेय ने रात के समय में ऐंठन वाले रोगियों में उपयोगी साबित किया है। हालांकि, अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन मांसपेशियों की ऐंठन के उपचार के लिए क्विनिन की बड़ी खुराक के उपयोग के बारे में सलाह देती है। 1997 में, कई अध्ययनों की समीक्षा की है कि रोगियों को जो कुनैन ले लिया तुलनित्र समूह की तुलना में मामूली सुधार की जानकारी दी प्लेसीबो लेने से पता चला है, लेकिन साइड इफेक्ट (विशेष रूप से टिनिटस) और अधिक उपस्थित थे। लेखकों ने निष्कर्ष निकाला कि: "क्योंकि कुनैन के साइड इफेक्ट की, इस तरह निष्क्रिय के रूप में एक गैर-औषधीय चिकित्सा, एक पहली पसंद के रूप में माना जाता खींच हालांकि कुनैन परिणामों की कोई गारंटी देता है, तो पहले दृष्टिकोण प्रभावी नहीं था है। चिकित्सकों को मामले के आधार पर मामले पर मूल्यांकन करना चाहिए, ड्रग थेरेपी के जोखिम के संबंध में लाभ"।
  • 2
    प्रभावित अंग को एक गर्म संकुचन लागू करें गर्म पानी की बोतल या इलेक्ट्रिक वॉटर से मांसपेशियों को आराम करने और ऐंठन से राहत मिलनी चाहिए। बस सुनिश्चित करें कि आप इलेक्ट्रिक वॉटर रनिंग के साथ सोते नहीं हैं।
  • यदि आप पहले से ही इस क्षेत्र को गर्म करने की कोशिश कर चुके हैं, तो ऐंठन क्षेत्र पर विक्स वापरूब की एक उदार राशि की मालिश करें। थर्मल झटका इसे आराम करना चाहिए।
  • 3
    मान लें पोटैशियम. इस खनिज की कमी की वजह से हाथों में (आमतौर पर पैरों में) रात में ऐंठन हो सकती है। यदि आप पर्याप्त पोटेशियम नहीं लेते हैं, तो खाद्य पदार्थ जो अमीर हैं, जैसे नीचे सूचीबद्ध हैं, या भोजन के साथ पूरक करें। यहां कुछ प्राकृतिक स्रोत हैं:
  • केले, अमृत, तिथियाँ, खुबानी, किशमिश और अंगूर जैसे फल।
  • गोभी और ब्रोकोली और इस परिवार से संबंधित अन्य सब्जियां
  • संतरे और अंगूर।
  • सागर मछली, सूअर का मांस और मेमने
  • 4
    गर्भवती महिलाएं मैग्नीशियम की खुराक ले सकती हैं युवा गर्भवती महिलाओं को मैग्नीशियम उपचार से अधिक लाभ प्राप्त होता है जो शरीर के कार्य को सामान्य बनाता है। दुर्भाग्य से वृद्ध लोगों और वयस्क महिलाओं के लिए जो गर्भवती नहीं हैं, अध्ययन ने मैग्नीशियम की खुराक की अप्रभावीता को दिखाया है।
  • 5
    निर्जलीकरण से बचने के लिए बहुत सारे पानी पीने से नाइट ऐंठन अक्सर एक परिणाम होते हैं सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त एच पी रहे हैं2या रात के दौरान पैर में ऐंठन को रोकने के लिए दिन के दौरान।
  • आप दिन के दौरान कितना पानी पीते हैं? कई अध्ययनों के अनुसार एक महिला को प्रति दिन 2.2 लीटर पानी पीना चाहिए, जबकि एक व्यक्ति के बारे में 3 एल
  • यदि आप पर्याप्त पी रहे हैं तो आप इसका मूल्यांकन कैसे कर सकते हैं? अपने मूत्र के रंग की जांच करें स्पष्ट और पारदर्शी मूत्र पर्याप्त जलयोजन का संकेत है।
  • शराब से बचें अत्यधिक शराब की खपत, शरीर से पानी को दूर करता है, बिगड़ती ऐंठन। सामान्य रूप से आपके स्वास्थ्य के लिए शराब खत्म करना एक अच्छी बात है
  • 6
    कैल्शियम चैनल ब्लॉकर लेने का प्रयास करें ये दवाएं सुनिश्चित करती हैं कि कैल्शियम कोशिकाओं और रक्त वाहिकाओं की दीवार में प्रवेश नहीं करता है। यहां तक ​​कि अगर वे दवाओं ज्यादातर उच्च रक्तचाप नियंत्रण के लिए डिजाइन किए हैं, वे भी रात में ऐंठन के उपचार में इस्तेमाल किया जा सकता है। इस उपचार के अवसर का मूल्यांकन करने के लिए अपने डॉक्टर से संपर्क करें, साथ ही साथ खुराक और प्रशासन का समय।
  • 7
    संकीर्ण पत्रक का उपयोग न करें कंबल और चादरें भी आपको फैलाए, अनजाने में, अपने पैरों को बताएं जब आप सोते हैं यह आंदोलन ऐंठन को उत्तेजित कर सकता है। इस घटना से बचने के लिए चादरें छोड़ने के लिए बिस्तर को तैयार करें, बछड़े में एक तख्तापलट शुरू होने के तुरंत बाद पैरों की टिप खींच दें।
  • 8
    बिस्तर पर जाने से पहले बछड़ा मांसपेशियों को बढ़ाएं इस तरह से यह दिन के दौरान संचित तनाव जारी करता है। विशिष्ट बछड़ा लंबा अभ्यास के लिए निम्नलिखित अनुभाग पढ़ें
  • भाग 2

    घरेलू उपचार
    1
    अपने पैर के उस क्षेत्र के नीचे एक सामान्य साबुन बार रखें जो कि ऐंठन है। वैकल्पिक रूप से आप सीधे hypoallergenic तरल साबुन को लागू कर सकते हैं। कुछ सेकंड प्रतीक्षा करें और ऐंठन खत्म हो जाएंगे!
    • साबुन ऐंठन से राहत क्यों देता है? हालांकि यह सभी मामलों में काम नहीं करता है, बछड़े के तहत साबुन अणुओं को रिलीज करता है जो तत्काल राहत देता है। यह संभव है कि इन सक्रिय अणुओं को हवा में फैल गया या सीधे संपर्क आवश्यक है
  • 2
    गाय का दूध पीना ऐसा लगता है कि यह भोजन कैल्शियम के स्तर को संतुलित करने में सक्षम है और इसलिए रात में ऐंठन के उपचार में मदद करता है। हालांकि, ध्यान रखें कि गाय का दूध फॉस्फोरस में समृद्ध है, एक पदार्थ जो उन्हें खराब कर सकता है इसे स्वयं की कोशिश करें, कुछ के लिए यह काम करने लगता है
  • 3
    मूंगफली का तेल की कोशिश करो इस उत्पाद के कई अनुप्रयोग हैं, इसका उपयोग मुँहासे और एक्जिमा, हाइपरकोलेस्ट्रोलेमिया और हृदय विकार के उपचार के लिए किया जाता है। यह संभव है कि मूंगफली का तेल रक्त वाहिकाओं के रुकावट के कारण मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन के उपचार में प्रभावी है, लेकिन वैज्ञानिक रूप से सिद्ध नहीं किया गया है। बिस्तर पर जाने से पहले 3-4 ग्राम लें।
  • 4
    शराब बनानेवाला के खमीर की कोशिश करो यह उत्पाद पैरों में प्रचलन को बेहतर बनाता है और बी विटामिन का पूरक प्रदान करता है। कुछ डॉक्टर इसे सुझाते हैं, लेकिन इसके प्रभाव का कोई नैदानिक ​​प्रमाण नहीं है। एक चम्मच एक दिन लेने की कोशिश करो



  • 5
    वैलेरिअन और स्कूटेलारिया जैसी आराम वाली जड़ी-बूटियों को ले लो वैलेरियन में शामक गुण होते हैं, जैसे कि स्कूटरेलिया जो अनिद्रा और चिंता का इलाज करने के लिए उपयोगी है। यद्यपि वैज्ञानिक प्रमाण हैं कि स्कूटरियारिया यकृत को प्रभावित करता है, यह केवल तब ही हानिकारक होता है जब अन्य जड़ी-बूटियों के साथ मिलकर लिया जाए
  • पैकेज पर दिए निर्देशों का पालन करें जब आप इन जड़ी-बूटियों को लेते हैं या उन्हें एक टिंचर के रूप में इस्तेमाल करते हैं। ध्यान दें कि वैलेरिअन में एक विशिष्ट गंध है जिसे आप अप्रिय पा सकते हैं, इसमें कुछ समय लग सकता है कि इसे इस्तेमाल किया जाए।
  • भाग 3

    स्ट्रेचिंग अभ्यास
    1
    एक तौलिया के साथ बछड़ा बढ़ाएं प्रभावित पैर के आसपास तौलिया या शीट लपेटें और इसे क्षैतिज रूप से फैलाने के लिए सुनिश्चित करें कि ऐंठन क्षेत्र तौलिया में निहित है। फैब्रिक के छोर को पकड़ो और उसे आप के सामने खींचना के रूप में एक बच्चा अपने पसंदीदा कंबल के साथ करना होगा इस तरह मांसपेशियों को दर्दनाक भाग को संवारने और मालिश करने से फैलता है।
  • 2
    बछड़ा के भीतर की पेशी को बढ़ाएं अपने आप को बैठने की स्थिति में रखो, एक पैर सीधे दबाए रखें और दूसरा (ऐंठन के साथ एक) मोड़ लें जब तक वह घुटने के साथ छाती को छू न जाए। पैर की अंगुली को पकड़ो और जितना संभव हो उतना आपके पास खींचें।
  • 3
    दीवार की मदद से खिंचाव पैर की तरफ झूठ बोलना "स्वस्थ" और दीवार की ओर बढ़ो। उस पैर को बढ़ाएं जिससे उसे शरीर के बाकी हिस्सों में लम्बवत स्थिति में लाने के लिए कटाव हो और जिससे पैर की एकमात्र दीवार को छू ले। पैर वापस लाने से पहले 10-20 सेकंड की स्थिति बनाए रखें, ताकि जांघ के पीछे की मांसपेशियों को फैलाना हो सके।
  • 4
    एड़ीलस कण्डरा बढ़ाकर एड़ी को बछड़ा से जोड़ दें बैठने की स्थिति में खड़े होकर, एक पैर फैलाना और दूसरे को झुकना। नितंबों के पास झुकाव पैर की एड़ी लाओ। मंजिल के साथ संपर्क में एड़ी रखें लेकिन पैर की अंगुली उठाएं जब तक मांसपेशियों को आराम नहीं हो तब तक स्थिति रखें।
  • भाग 4

    ड्रग्स जो पैर की ऐंठन पैदा कर सकता है
    1
    तेजी से अभिनय मूत्रवर्धक पर ध्यान दें ये दवाएं शरीर से अधिक द्रव निकालने में मदद करती हैं, मूत्राशय के रूप में मूत्राशय को भेज रही हैं। संभवतः इन दवाओं जैसी छवियां ऐंठन पैदा कर सकती हैं, क्योंकि बाद के कभी-कभी निर्जलीकरण के कारण होते हैं। यदि आप तेजी से अभिनय मूत्रवर्धक लेते हैं और रात के समय के पैर की ऐंठन से पीड़ित होते हैं, तो धीरे-क्रियाशील मूत्रवर्धक पर स्विच करने या एक और समाधान खोजने के बारे में अपने चिकित्सक से बात करें।
  • 2
    Thiazide diuretics पर ध्यान दें इस तरह की दवाएं, जैसे कि फास्ट-एक्शन मूत्रवर्धक, शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को कम कर देता है, संभावित ऐंठन के मार्ग को खोलता है। अन्य रोगों के अलावा, उच्च रक्तचाप और हृदय की विफलता को नियंत्रित करने के लिए थायाजीड डाइरेक्टिक्स का उपयोग किया जाता है।
  • बीटा ब्लॉकर्स नामक एंटीहाइपरेटिव ड्रग्स का एक और परिवार है ये दवाएं एड्रेनालाईन के उत्पादन को रोकती हैं और हृदय गति को कम करती हैं। यद्यपि वैज्ञानिक पूरी तरह से नहीं समझा सकते हैं कि वे ऐंठन क्यों पैदा करते हैं, वे धमनियों के कसना से निपटने वाले हैं।
  • 3
    स्टैटिन और फ़िब्रेट्स ऐंठन पैदा कर सकता है। उनका उपयोग उच्च कोलेस्ट्रॉल के उपचार में किया जाता है लेकिन वे मांसपेशियों की वृद्धि के साथ हस्तक्षेप करते हैं, जिससे मांसपेशियों के लिए उपलब्ध ऊर्जा में कमी आती है। अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या यह विटामिन बी 12, फोलिक एसिड और विटामिन बी 6 के साथ स्टेटिन को बदलने और फ़िबेट करने के लिए विवेकपूर्ण है।
  • 4
    जांच लें कि कारण एसीई अवरोध करनेवाला दवा हो सकता है। ये दवाएं एंजियोटेनसिन के रूपांतरण एंजाइम को बाधित करके उच्च रक्तचाप का इलाज करती हैं, एक हार्मोन जिससे धमनियों का कसना होता है। ऐस इनहिबिटर पोटाशियम के कारण इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन का कारण बन सकता है।
  • 5
    जांच करें कि क्या एंटीसाइकोटिक्स ऐंठन का कारण है अवसाद, मतिभ्रम और आंदोलन को नियंत्रित करने के लिए स्कीज़ोफ्रेनिया, द्विध्रुवी सिंड्रोम और अन्य मनोवैज्ञानिक शर्तों का इलाज दवाओं के साथ किया जाना चाहिए। एबिलिवेई, टोरोएजी और रीस्परडल सहित दवाओं के इस परिवार में थकान, सुस्ती और कमजोरी और कुछ मामलों में पैर की ऐंठन शामिल हो सकती है। अपने चिकित्सक से बात करें यदि आपको लगता है कि आपके ऐंठन अपने मनोवैज्ञानिक उपचार का एक साइड इफेक्ट हैं
  • टिप्स

    • मैग्नेशियम की कमी सबसे आम कारण है थोड़ी देर के लिए हर दिन 200 मिलीग्राम मैग्नीशियम लेने का प्रयास करें।
    • ऐंठन को खत्म करने के लिए बहुत से ककड़ी के रस का सेवन करें।

    चेतावनी

    • अगर पैर की ऐंठन आम (2 या 4 बार प्रति रात) आम है, तो वे स्वास्थ्य समस्या के कारण हो सकते हैं यदि आपको लगता है कि यह उचित है, तो जांच के लिए डॉक्टर से परामर्श करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com