कैसे सोरायसिस स्वाभाविक रूप से इलाज के लिए

सोरायसिस एक ऐसा सामान्य त्वचा रोग है जो कोशिकाओं को बहुत तेज़ी से बढ़ने का कारण बनता है, जिसके परिणामस्वरूप मोटी त्वचा के सफेद, चांदी या लाल त्वचा के पैच के निर्माण होते हैं। हालांकि लाइलाज होने पर, इसे जितना संभव हो उतना अधिक असुविधा को कम करने के लिए विभिन्न प्राकृतिक उपचारों के साथ इलाज किया जा सकता है। इन प्राकृतिक तरीकों में से कुछ नैदानिक ​​रूप से सत्यापित हैं और प्रभावी साबित हुए हैं, जबकि अन्य ने वैज्ञानिक प्रमाण प्रदान नहीं किए हैं, लेकिन सकारात्मक परिणाम भी हो सकते हैं। सोरायसिस को स्वाभाविक रूप से प्रबंधित करने का तरीका जानने के लिए पढ़ें

कदम

विधि 1
सत्यापित उपचार

चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 1
1
सामान्य स्वास्थ्य के लिए एक संतुलित आहार बनाए रखें खाने से स्वास्थ्य की कई समस्याओं को कम किया जाता है और सूजन कम हो जाती है, छालरोग को नियंत्रित करने की कुंजी। कुछ विशिष्ट दिशानिर्देश हैं जो कि बेहतर इलाज और छालरोग की गंभीरता को कम करने के लिए किया जा सकता है।
  • वसा वाले लाल मांस, उच्च वसा वाले डेयरी उत्पादों और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें। ये सभी खाद्य पदार्थ शरीर की सामान्यकृत सूजन को बढ़ा सकते हैं, इस प्रकार यह भी सोरायसिस बिगड़ती है
  • सूजन को कम करने वाले पदार्थ चुनें ओमेगा -3 में समृद्ध पदार्थ खाएं, जैसे सैल्मन, टूना, अलसी, जैतून का तेल और अखरोट। ओमेगा -3 में उच्च आहार ने शरीर में सूजन स्तर को कम करने में प्रभावी साबित किया है और परिणामस्वरूप छालरोग के प्रभाव को कम करने में।
  • पूरे खाद्य पदार्थों के लिए ऑप्ट विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियां खाएं, जैसे कि मीठे आलू, पालक, ब्रोकोली और स्ट्रॉबेरी।
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 2
    2
    विटामिन डी का उत्पादन करने के लिए कुछ सूर्य प्राप्त करें शरीर में विटामिन डी के उत्पादन के लिए सूर्य का एक्सपोज़र मुख्य उत्प्रेरक है। स्वस्थ त्वचा को पुनर्जन्म करने और सामान्य सेल की वृद्धि को सक्रिय करने के लिए यह आवश्यक है। हर दिन सूरज में कुछ समय बिताते हुए आपको विटामिन डी की सिफारिश की दैनिक मात्रा प्राप्त करने में मदद मिल सकती है। सर्वोत्तम (और सबसे सुरक्षित) परिणाम प्राप्त करने के लिए, इन सुझावों का पालन करें:
  • त्वचा के सभी स्वस्थ क्षेत्रों में एक व्यापक स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन लागू करें
  • वह धूप का चश्मा पहनता है
  • सूर्य के नुकसान के जोखिम को कम करने के लिए एक्सपोज़र का समय 20 मिनट से ज्यादा नहीं है।
  • यदि लालिमा या सूखापन होता है, तो समय कम करें।
  • छवि का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 3
    3
    विटामिन डी में समृद्ध पदार्थों का उपभोग करें ये खाद्य पदार्थ पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। सूर्य के जोखिम से प्राप्त यूवी किरणों के संयोजन के साथ, विटामिन डी छालरोग के सजीले टुकड़ों को कम करने या रोकने में मदद कर सकता है। सूरज की रोशनी के संपर्क में शरीर में विटामिन डी का उत्पादन बढ़ा ट्रिगर, लेकिन यह भी जैसे दूध और दृढ़ रस, दृढ़ दही, सामन, ट्यूना, अंडे की जर्दी और स्विस पनीर के रूप में कुछ खाद्य पदार्थों में स्वाभाविक रूप से पाया जाता है ।
  • इसके अलावा, आप अवशोषण को बढ़ाने के लिए मौखिक रूप से लेने के लिए एक पूरक ले सकते हैं
  • विटामिन डी की सिफारिश की दैनिक मात्रा यह है:
  • 1 9 -70 वर्षों के बीच वयस्कों के लिए प्रति दिन 600 आईयू।
  • 70 साल से अधिक वयस्कों के लिए प्रति दिन 800 आईयू।
  • चित्रा छाती स्टेरॉइसिस प्राकृतिक रूप से चरण 4
    4
    प्लेक्स को कम करने के लिए धूम्रपान बंद करें सिगरेट और अन्य तम्बाकू उत्पादों को छोड़कर छालरोग के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। अध्ययनों से पता चला है कि धूम्रपान करने वालों को धूम्रपान करने वालों की तुलना में अधिक लगातार और बदतर सजीले टुकड़े हैं।
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 5
    5
    त्वचा सेल स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जस्ता लें जस्ता सही गठन और त्वचा कोशिकाओं के विकास के लिए आवश्यक पोषक तत्व है। सोरायसिस कोशिकाओं के आकार में वृद्धि का कारण बनता है, जिससे स्वस्थ लोगों की मात्रा कम हो जाती है। जिंक जिंक स्वस्थ कोशिकाओं की वृद्धि को बढ़ावा देता है। इस तत्व के समृद्ध खाद्य पदार्थ समुद्री भोजन, गेहूं के बीज, अनाज, पालक, अखरोट, सेम और मशरूम हैं। वयस्कों की सिफारिश की दैनिक खुराक पुरुषों के लिए 11 मिलीग्राम और महिलाओं के लिए 8 मिलीग्राम है।
  • यदि आप आहार में अनुपूरक दैनिक खुराक शामिल नहीं करते हैं, तो आप इसे आहार आहार के रूप में भी खरीद सकते हैं
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 6
    6
    त्वचा की जलन को कम करने के लिए मुसब्बर वेरा को लागू करें। मुसब्बर का उपयोग कई त्वचा रोगों के लिए किया जाता है, जिसमें छालरोग भी शामिल है इस संयंत्र की जेल या क्रीम को दिन में तीन बार बाहर लागू किया जा सकता है क्योंकि वे त्वचा को शांत कर देते हैं और लवण, खुजली और जलन को कम करते हैं।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 7
    7
    यदि आप संवेदनशील हो तो लस से बचें एक लस मुक्त आहार के बाद उन लोगों के लिए छालरोग को कम करने में मदद मिल सकती है जो एलर्जी हो या सीलिएक कुछ अध्ययनों ने उन लोगों में इस समस्या के लक्षणों में कमी देखी है जो लस मुक्त खाते हैं। हालांकि, इसे समाप्त करने से पहले, आपको एक डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए और रक्त परीक्षण के बाद किसी असहिष्णुता का मूल्यांकन करना चाहिए।
  • विधि 2
    असुरक्षित उपचार

    चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 8
    1
    सजीले टुकड़ों को हटाने और खुले घावों को साफ करने के लिए एप्सॉन लवण का उपयोग करें। गर्म स्नान के लिए एक चतुर्थांश कप एप्सॉम लवण जोड़ें और अपने आप को दस या पंद्रह मिनट के लिए विसर्जित करें, यह सूजन से मुक्ति और तराजू को निकालता है। नमक पानी भी एक एंटीसेप्टिक के रूप में कार्य किसी भी द्वितीयक संक्रमण है कि सोरायसिस से प्रभावित क्षेत्रों पर होते हैं और खुले में कटौती पर बैक्टीरिया का विकास बंद हो जाता है हो सकता है को कम करने।
    • त्वचा की सूखापन से बचने के लिए स्नान खत्म होने के बाद किसी भी मॉइस्चराइज़र को दोबारा लगाने का ध्यान रखें।



  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 9
    2
    खुजली को दूर करने के लिए सेब साइडर सिरका लागू करें। यह कीटाणुरहित होने का एक पुराना उपाय है यह छालरोग के कारण खोपड़ी की खुजली से छुटकारा दिला सकता है, लेकिन इसे घाव और कटौती को खोलने के लिए लागू नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि यह तीव्र उत्तेजना पैदा करता है।
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 10
    3
    दर्द को कम करने के लिए कैप्सैसिइन क्रीम का प्रयास करें यह पदार्थ लाल मिर्च में पाया जाता है - छालरोग के कारण खुजली और जलती हुई सनसनी को कम करने की संपत्ति होती है आप क्रीम के रूप में कैप्सैसिइन खरीद सकते हैं और यह तंत्रिका के साथ अस्थायी रूप से हस्तक्षेप करके, दर्द की सनसनी को अवरुद्ध करके काम करता है।
  • सामयिक क्रीम के विकल्प के रूप में, आप अपने आहार में लाल मिर्च का मिर्च जोड़ सकते हैं ताकि जल दर्द को नियंत्रित करने के लिए पर्याप्त कैप्सिकिन प्राप्त हो सके।
  • चित्रा छाती स्टेरॉइजिस स्वाभाविक रूप से चरण 11
    4
    रोग के प्रसार को कम करने के लिए पैराफिन लागू करें। पैराफिन के सक्रिय तत्व छालरोग सजीले टुकड़े को कम करने में मदद कर सकते हैं। यह त्वचा से नमी की हानि को रोकता है और खुजली को कम करके प्लेटों को हाइड्रेट करता है। यदि हर दिन आवश्यक हो तो आप सफेद पैराफिन लागू कर सकते हैं
  • यह एक क्रीम के रूप में भी एक नुस्खे के बिना एक बिक्री योग्य उत्पाद है।
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 12
    5
    सूखापन, desquamation और खुजली को कम करने के लिए तेलों का उपयोग करें। ये त्वचा को मॉइस्चराइज़ करते हैं और छालरोग के प्रभाव को कम करते हैं।
  • नारियल का तेल त्वचा की सूखापन को कम कर सकता है और फ्लेकिंग कर सकता है। यह छालरोग और छालरोग के कारण कटौती को भी शांत कर सकता है आप खुजली नियंत्रण में रखने के लिए दिन में 2-3 बार इसे लागू कर सकते हैं।
  • नारियल के तेल के तुरंत बाद, प्रभावशीलता के क्रम में, हम जैतून के बारे में पाते हैं। यह विभाजन और सजीले टुकड़े पर सबसे अच्छा काम करता है।
  • चित्र शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 13
    6
    फ्लेक्स को निकालने के लिए नींबू का रस आज़माएं और त्वचा को मॉइस्चराइज करें। इसे लगभग 10 मिनट के लिए लागू करें और फिर गर्म पानी से कुल्ला। इस उपचार को लगभग तीन सप्ताह तक दोहराया जा सकता है, या आप दिन के दौरान बस नींबू का रस पी सकते हैं। अंत में, desquamation पतले और नरम हो जाता है
  • छवि का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 14
    7
    त्वचा के घावों के आकार और दर्द को कम करने के लिए खनिज टार का प्रयोग करें। यह छालरोग के कारण होने वाले दर्द को सीमित करने में सक्षम है और त्वचा के घावों के आकार को कम करता है, धीरे से त्वचा को छिलकाता है। यह कुछ शैंपू, स्नान समाधान और क्रीम में पाया जा सकता है। हालांकि, यह एक तीखी गंध है और त्वचा दाग सकता है
  • चित्रा का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 15
    8
    अपने आहार में हल्दी दर्ज करें यह एक मसाला है जिसमें एक शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ प्रभाव है। आप इसे चिकन, मांस या यहां तक ​​कि चावल व्यंजनों में जोड़ सकते हैं।
  • हल्दी को आटा के रूप में सीधे भी लगाया जा सकता है, एक मोटी पेस्ट प्राप्त करने के लिए लगभग तीन चम्मच पानी के साथ एक चम्मच मिलाकर। आप इसे प्रभावित क्षेत्रों पर लगभग 30 मिनट तक लागू कर सकते हैं और फिर कुल्ला कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक छाती सोरायसिस स्वाभाविक रूप से चरण 16
    9
    तनाव और सूजन को राहत देने के लिए योग का प्रयोग करें। योग पूरे शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकता है, जिससे छालरोग के लक्षण कम हो सकते हैं। योग कई प्रकार के व्यायाम को जोड़ता है, जिसमें खींचें और मजबूत करना शामिल है। यह मूड, लचीलापन, सांस लेने और तनाव कम करने, कमजोरी, चिंता और अवसाद को कम कर सकता है।
  • टिप्स

    • साबुन और इत्र से बचें जो सूजन पैदा कर सकते हैं और त्वचा को परेशान कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com