त्वचा की सूजन का इलाज कैसे करें

त्वचा की सूजन को जिल्द की सूजन के रूप में भी जाना जाता है। विभिन्न etiologies के साथ कई प्रकार के जिल्द की सूजन हैं त्वचा की सबसे सामान्य सूजन संपर्क जिल्द की सूजन है, जो तब उत्पन्न होती है जब एक अड़चन खुल जाता है - त्वचा प्रतिक्रिया और प्रज्वलित करने लगती है - यह रंग बदल सकता है और बुलबुले उठा सकता है, और इस मामले में इसे दाने कहा जाता है । आप घर पर सूजन का प्रबंधन करना सीख सकते हैं, लेकिन आपको सबसे अच्छा उपचार खोजने के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करना चाहिए। वहाँ विभिन्न तरीकों और उपचार आप कोशिश कर सकते हैं अधिक जानने के लिए पढ़ना जारी रखें

कदम

विधि 1

चिकित्सा देखभाल प्राप्त करें
हील इन्फ्लैड स्किन चरण 1 नामक छवि
1
डॉक्टर को बुलाओ जिल्द की सूजन सबसे सामान्य प्रकार की त्वचा की सूजन होती है, जिसे दाने या त्वचा के दाने के रूप में भी जाना जाता है त्वचा सूख जाती है या चिड़चिड़ा हो जाती है और बुलबुले या बाधा बनाने के लिए, प्रुरक्त हो सकती है कई बार घरेलू प्रकोपों ​​का इलाज करना संभव है, लेकिन यदि वे दो दिन से अधिक बार या बार-बार होते हैं, तो आपको अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।
  • जब आप डॉक्टर के कार्यालय में कॉल करते हैं, तो लक्षणों का सावधानीपूर्वक वर्णन करें अपने कर्मचारियों को बताएं कि क्या आपको नए वातावरण में अवगत कराया गया है या यदि आप उल्टी या बुखार जैसी अन्य लक्षणों का अनुभव करते हैं
  • अगर डॉक्टर आपको एक दिन के अंदर नहीं जा सकता है, तो कहीं और संपर्क करें। आपातकालीन कक्ष या अस्पताल जाएं और पूछें कि क्या वे आपकी समस्या पर ध्यान दे सकते हैं। कुछ फार्मेसियों में, कभी-कभी, कुछ दिनों की रोकथाम के लिए एक डॉक्टर है: यदि आप भाग्यशाली हैं तो आपको कोई ऐसा कोई मिल सकता है जो आपकी देखभाल कर सकता है आपका डॉक्टर या एक नर्स आपकी त्वचा की जांच कर सकता है और आपको इलाज खोजने में मदद कर सकता है।
  • हील इन्फ्लैमड स्किन चरण 2 नामक छवि
    2
    एक त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें यदि आप त्वचा (पुरानी या लगातार) की पुरानी सूजन से पीड़ित हैं, तो यह एक विशेषज्ञ के पास जाने का समय है। त्वचा विशेषज्ञ त्वचा की देखभाल के लिए सबसे उपयुक्त पेशेवर है - वह अंतर्निहित कारणों की पहचान कर सकते हैं और आवश्यक दवाएं लिख सकते हैं।
  • एक विश्वसनीय त्वचा विशेषज्ञ की सिफारिश करने के लिए अपने प्राथमिक देखभाल चिकित्सक से पूछें
  • एक निजी विशेषज्ञ से संपर्क करने से पहले, एक सार्वजनिक अस्पताल में नियुक्ति करने का प्रयास करें
  • हील इन्फ्लैमड स्किन चरण 3 नामक छवि
    3
    फार्मासिस्ट से बात करें कई ओवर-द-काउंटर दवाएं हैं जो आपको त्वचा की सूजन का प्रबंधन करने में मदद कर सकती हैं। हालांकि, आप विस्तृत चयन से अभिभूत महसूस कर सकते हैं और आपको अपनी विशिष्ट समस्या के लिए सही उत्पाद नहीं मिल सकता है। इस मामले में, फार्मासिस्ट इस उद्देश्य के लिए एक महान संसाधन साबित होता है, क्योंकि वह विभिन्न दवाइयों के सक्रिय तत्वों को जानता है और आपको खरीद के माध्यम से मार्गदर्शन करने के लिए उत्कृष्ट सलाह प्रदान कर सकता है।
  • याद रखें कि फार्मासिस्ट एक स्वास्थ्य पेशेवर है आपको चकत्ते और उनके लक्षणों को विवरण में विस्तार के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आप उन्हें पेटेंट नाम के बजाय एक जेनेरिक दवा देने के लिए कह सकते हैं, क्योंकि यह उपचार के मामले में समान लाभ प्रदान करता है लेकिन लागत कम होती है।
  • विधि 2

    गृह उपचार की कोशिश करें
    हील इन्फ्लैमड स्किन चरण 4 नामक छवि
    1
    खाद्य पदार्थों के गुणों का लाभ उठाएं यदि सूजन एक धूप की कालिमा के कारण होती है, तो एलर्जी की प्रतिक्रिया या यह बस सूखा या खुजली वाली त्वचा है, पता है कि घरेलू उपायों के साथ इसका इलाज करने के कई तरीके हैं। रसोई घर से छुटकारा पाने के लिए जरूरी अवयवों को ढूंढने के लिए आदर्श स्थान है, जिससे त्वचा को परेशान किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, आप लगभग तत्काल राहत प्राप्त करने के लिए लाल और पीड़ित क्षेत्रों पर ककड़ी स्लाइस लागू कर सकते हैं।
    • शहद एक और महान घर उपाय है, क्योंकि इसमें भड़काऊ गुण हैं त्वचा को गर्म पानी से कुल्ला और शहद की एक पतली परत लागू करें। 30 मिनट के बाद कुल्ला आपको ध्यान देना चाहिए कि लाली और जलन कम हो जाती है।
    • यदि सूजन का कारण सूर्योदय है, तो आप मुसब्बर वेरा संयंत्र से जेल का उपयोग कर आटा तैयार कर सकते हैं। साइडर सिरका और सफेद सिरका की एक समान खुराक के साथ एक छोटी मात्रा में लिम्फ मिलाएं और इसे चिड़चिड़ापन त्वचा पर फैल गया
    • Avocado एक और संभव विकल्प है यदि अत्यधिक सूखापन के कारण त्वचा सूजन है, तो आप पच में इस कम फल के साथ तैयार एक मुखौटा लागू कर सकते हैं। लगभग 10 मिनट के बाद गर्म पानी से त्वचा को कुल्ला। आपको अपनी त्वचा ताजा और हाइड्रेटेड महसूस करने के लिए वापस जाना चाहिए।
  • हील इन्फ्लैमड स्किन चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    आवश्यक तेलों की कोशिश करें यह घर पर त्वचा का इलाज करने के लिए एक किफायती और प्रभावी उपाय है। आप प्राकृतिक खाद्य भंडार में इन तेलों में से अधिकांश खरीद सकते हैं, लेकिन कुछ फ़ार्मेसियों और बड़े सुपरमार्केट में भी।
  • लोहबान यह त्वचा देखभाल के लिए सबसे अच्छा ज्ञात तेलों में से एक है, क्योंकि यह एक प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ है और इसलिए लालिमा और जलन को कम करने के लिए उत्कृष्ट है। प्रत्येक समस्याग्रस्त बिंदु के लिए एक छोटी राशि लागू करें
  • जीरायम आवश्यक तेल रक्त परिसंचरण को बढ़ावा देता है और इसलिए चिकित्सा प्रक्रिया को गति देता है एक्जिमा, त्वचाशोथ और दाद से राहत देने के लिए इसे लागू करें
  • मिर्रज आवश्यक तेल एक और प्राकृतिक विरोधी भड़काऊ है, जो त्वचा की चकत्ते और सूखी त्वचा से राहत के लिए आदर्श है।
  • हील इन्फ्लैमड स्किन चरण 6 नामक छवि
    3



    सही उत्पाद खरीदें आप यह सुनिश्चित करके अपनी त्वचा का ध्यान रख सकते हैं कि आप जो उत्पाद खरीदते हैं वह आपकी त्वचा के लिए उपयुक्त है। यह नियम किसी भी मॉइस्चराइजिंग, डिटर्जेंट या कॉस्मेटिक उत्पाद के लिए मान्य है। औषधीय क्रीमों पर ध्यान दें, लेकिन सभी निजी स्वच्छता उत्पादों की सामग्री भी देखें
  • त्वचा विशेषज्ञ का कहना है कि त्वचा की जलन का सबसे आम कारण भी कई त्वचा उत्पादों के उपयोग है और सुगंध या इत्र के बिना रसायनों के बिना हल्के सफाई, सनस्क्रीन और moisturizers का उपयोग एक साधारण सफाई व्यवस्था का पालन करने की सलाह।
  • उन उत्पादों को चुनें जिन्हें लेबल किया गया है "नाज़ुक" और "संवेदनशील त्वचा के लिए"। ये आमतौर पर कम संभावित रूप से परेशान पदार्थ होते हैं।
  • अपने विशिष्ट प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त उत्पादों की सिफारिश करने के लिए त्वचा विशेषज्ञ से पूछें।
  • विधि 3

    सूजन के कारणों को जानिए
    हील इन्फ्लैमड स्किन चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    सबसे सामान्य प्रकार की सूजन पर प्रलेखित। त्वचा की सूजन को हल करने की कोशिश करने से पहले, आपको सबसे सामान्य जिल्द की सूजन पता होना चाहिए, जिससे कि आप अपनी विशिष्ट समस्या को बेहतर पहचान सकें और इसे सबसे प्रभावी और सुरक्षित रूप में इलाज कर सकें।
    • एक्जिमा एक चिकित्सा शब्द है जिसका इस्तेमाल त्वचा की विभिन्न प्रकार की समस्याओं को लालच और जलन से पता चलता है।
    • सोरायसिस एक और आम त्वचा की समस्या है इस सूजन का एक सामान्य लक्षण त्वचा के विभिन्न क्षेत्रों को कवर करने वाला मोटी लाल और पतला क्षेत्र का गठन होता है।
    • रोजैसा आमतौर पर चेहरे को प्रभावित करता है और एक ऐसा सामान्य विकार है जो लालच और जलन का कारण बनता है। अगर आपको इनमें से किसी भी सूजन संबंधी बीमारियों से डर लगता है तो आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।
  • हील इन्फ्लैमड स्किन चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    विभिन्न पर्यावरणीय कारकों को जानें बाहरी कारकों के कारण त्वचा की सूजन भी हो सकती है सनबर्न सबसे अक्सर में से एक है, लेकिन कुछ अन्य एजेंट एजेंट भी हैं, जैसे कुछ खाद्य पदार्थ या पौधों में एलर्जी। यदि आप कुछ छूते हैं या खाने के लिए आपको एलर्जी होती है, तो आपकी त्वचा चिढ़ हो सकती है
  • कई लोग जिल्द की सूजन से ग्रस्त हैं जब वे गहने पहनते हैं जिसमें निकल की एक छोटी मात्रा होती है यदि आपको पता है कि आपके पास संवेदनशील त्वचा है, तो सुनिश्चित करें कि आपको गहने और गहने मिलें, जो इस धातु को नहीं रखता है।
  • पौधे भी परेशान हो सकते हैं आइवी और जहरीला ओक कुछ पौधे हैं जो त्वचा की प्रतिक्रियाओं को ट्रिगर करते हैं - हालांकि वे उत्तरी अमेरिका में बहुत आम हैं, इटली में कई नमूने भी पाए गए हैं, खासकर जहर आईवी के लिए। आप केवल त्वचा को स्पर्श करके न केवल त्वचा की समस्याओं का अनुभव कर सकते हैं, बल्कि किसी व्यक्ति या किसी जानवर के संपर्क में आने से भी, जिसे आपने पहले छुआ है।
  • कुछ खाद्य पदार्थ भी हैं जो एलर्जी प्रतिक्रियाओं का कारण बनते हैं, त्वचा को बुदबुदाते हैं और कभी-कभी छिलके भी पैदा होते हैं। यदि आप अक्सर पित्ती से पीड़ित हैं, तो आपको एलर्जी के लिए जाना चाहिए जो आपको कारण निर्धारित करने में सहायता कर सकता है।
  • हील इन्फ्लैमड स्किन चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    आनुवंशिक कारकों का मूल्यांकन करें कुछ त्वचा की समस्याओं को विरासत में मिला है और डीएनए के माध्यम से एक पीढ़ी से दूसरे में संचारित किया जा सकता है - इस मामले में उनको होने से रोकने का कोई तरीका नहीं है। सबसे आम आनुवंशिक त्वचा संबंधी विकारों में से एक इचीथोसिस वल्गरिस है, जो इसके लक्षणों के बीच एक बहुत शुष्क और स्केल त्वचा प्रस्तुत करता है।
  • एक अन्य आनुवांशिक विकार पिगमेंटल एक्सरोडर्मा है, जो प्रकाश को अत्यधिक संवेदनशीलता का कारण रखता है। आम तौर पर इस रोग से सनबर्न से अक्सर फफोले की ओर जाता है।
  • यदि आपके पास एक पुरानी त्वचा रोग है, तो अपने डॉक्टर से परामर्श करें। उससे पूछें कि क्या यह संभव है कि आप कुछ आनुवांशिक विकार से पीड़ित हैं जो ठीक हो सकते हैं।
  • हील इन्फ्लैड स्किन चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    4
    निवारक उपायों को लें त्वचा की सूजन का इलाज करने के अलावा, आपको सबसे पहले इसे रोकने के लिए कदम उठाने चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको उन खाद्य पदार्थों को नहीं खाना चाहिए जिन्हें आप जानते हैं कि आप लालिमा और सूजन के कारण हैं। मसालेदार भोजन मुख्य अपराधियों में से हैं - काली मिर्च या कायेना के साथ अपने व्यंजनों के स्वादिष्ट बनाने के बजाय, अदरक या हल्दी जैसे अधिक नाजुक अरोम या मसालों की तलाश करें।
  • शराब की खपत को सीमित करें लंबी अवधि में शराब की बड़ी मात्रा में पीने से पुरानी त्वचा लालिमा हो सकती है।
  • मौसम के लिए उपयुक्त पोशाक सर्दियों में अच्छी तरह से कवर करें, अपना चेहरा सुधारने के लिए ध्यान दें, खासकर यदि आपके पास बहुत संवेदनशील त्वचा है जब भी आप अपने आप को सूरज की रोशनी में उजागर करते हैं, तब भी आपकी त्वचा की रक्षा सुनिश्चित करें
  • टिप्स

    • एंटीहिस्टामाइंस और हाइड्रोकार्टिसोन त्वचा की सूजन से जुड़े किसी भी प्रकार के प्ररिटस को भी राहत प्रदान कर सकते हैं।
    • एक गीला और ठंडे पैक या तौलिया का प्रयोग करें और इसे एक नई राहत देने के लिए सूखा त्वचा पर रखें

    चेतावनी

    • त्वचा के सूजन को ठीक करने तक किसी भी गैर-तैयार की गई सामयिक उत्पाद को लागू न करें जब तक यह ठीक न हो जाए।
    • यदि आप आईवी या जहरीला ओक के संपर्क में आ गए हैं, तो आपकी त्वचा पर वापस जाने से परेशानियों को रोकने के लिए, सभी दूषित कपड़े धो लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com