कैसे रूसी से छुटकारा पाने के लिए

रूसी खोपड़ी का एक आम विकार है और यह एक स्केल त्वचा की विशेषता है। यह आपकी त्वचा भी सूखी या बहुत तेल, सूजन (जिल्द की सूजन, एक्जिमा, सोरायसिस) सहित कई कारकों, फंगल संक्रमण और अति प्रयोग या बहुत बाल उत्पादों (शैंपू, स्प्रे, जेल) के सीमित कारण होता है। यह संक्रामक नहीं है और शायद ही कभी गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं की ओर ले जाता है, लेकिन इससे असुविधा और शर्मिंदगी पैदा हो सकती है। हालांकि यह कारण का पता लगाने और इसे इलाज करने के लिए कभी-कभी मुश्किल है, यह विशेष शैंपू और कुछ घर उपचार के साथ दरिद्र त्वचा के गठन को नियंत्रित करने के बहुत आसान है।

कदम

भाग 1

चिकित्सा उपचार का उपयोग करें
ड्रैन्डफ स्टैड ऑफ डैंड्रफ चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
पियरीथियोन जस्ता के साथ एक शैम्पू का उपयोग करें यह एक जीवाणुरोधी और कवकरोधी एजेंट है कि खोपड़ी सेबोरीक जिल्द की सूजन की वजह से रूसी के लिए संभावित रूप से जिम्मेदार के संक्रमण को कम कर देता है। यह भी माना जाता है कि Malassezia कवक कभी कभी कुछ लोगों में रूसी पैदा कर सकता है। आप फिर से इस सुपरमार्केट या फार्मेसियों में सामान्य शैंपू की बजाय एक खरीद सकते हैं।
  • रूसी का मुख्य कारण seborrheic जिल्द की सूजन है, जो आमतौर पर सिर, कान, चेहरे, ऊपरी छाती और छाती और पीठ के केंद्रीय क्षेत्र को प्रभावित करता है।
  • इस विकार का कारण होता है लाल रंग की त्वचा (स्केल) के खुजली और पैच, जो कि रूसी की तरह बंद हो जाती है।
  • आप विभिन्न ब्रांडों के पिइटोटोन जिंक की शैम्पू पा सकते हैं - सुपरमार्केट की अलमारियों पर सावधानीपूर्वक खोज करें या अपने विश्वसनीय फार्मासिस्ट से पूछें।
  • ड्रैड्रफ चरण 2 के बारे में जानें
    2
    एक कोयला टार आधारित शैंपू की कोशिश करो यह पदार्थ खोपड़ी में उपकला कोशिकाओं के क्षय की प्रक्रिया को धीमा कर देता है - संक्षेप में, सेल की मृत्यु और स्केल पैच के गठन को रोकता है - एक छोटे पैमाने की तराजू कम रूसी के बराबर है। इस शैम्पू का मुख्य नुकसान खराब गंध और एक दर्दनाक चिड़चिड़ापन है, अगर यह आंखों में प्रवेश करता है।
  • यह टार वास्तव में कोयले की प्रसंस्करण का एक उप-उत्पाद है और इसे सैंड्राफिक डर्माटाइटिस, एक्जिमा और सोरायसिस की वजह से रूसी की रोकथाम में प्रभावी माना जाता है।
  • याद रखें कि एक्जिमा की खुजली और लाल रंग के पैच के कारण होता है, जबकि सोरायसिस चांदी के तराजू के साथ उठाए गए स्पॉट का कारण बनता है।
  • दोबारा, आप टार शैम्पू के विभिन्न ब्रांडों को ढूंढ सकते हैं - बस बाल उत्पादों के अलमारियों की जांच करें या अपने फार्मासिस्ट से पूछें
  • ड्रैडफ स्टैड ऑफ़ डैंड्रफ़ चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    सेलेनियम सल्फाइड शैम्पू का उपयोग करने पर विचार करें। यह एक और पदार्थ है जो बुढ़ापे की प्रक्रिया और स्कैल्प सेल प्रतिस्थापन को धीमा कर देता है, जिससे तराजू और रूसी के गठन को कम करता है। कोयला टार के विपरीत, इस पदार्थ में एंटिफंगल गुण भी होते हैं और माना जाता है कि मलसाज़िया कवक का मुकाबला करने में सक्षम होता है। इस कारण से यह एक थोड़ा अधिक बहुमुखी उत्पाद का प्रतिनिधित्व करता है, क्योंकि यह खोपड़ी की समस्याओं की एक बड़ी रेंज का इलाज कर सकता है। इस विरोधी रूसी शैम्पू का उपयोग करने का मुख्य नकारात्मक पहलू यह है कि यह गोरा, ग्रे या रंगे बालों को छिलका सकता है।
  • यदि आप अपने बालों को डिस्कोयर करने के जोखिम को कम करना चाहते हैं, तो पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए सावधानी से इसका इस्तेमाल करें - अपने बालों को लंबे समय तक न छोड़ें और इसे अच्छी तरह से कुल्ला दें।
  • सेलेनियम सल्फाइड आधारित शैंपू बेचने वाले कुछ ब्रांड ल `ऑरियल, सेंन्सुन ब्लू और ड्यूक्रे हैं
  • ड्रैन्ड्रफ़ चरण 4 के बारे में जानें
    4
    एक शैम्पू की तलाश करें जिसमें सैलिसिलिक एसिड होता है। इस सक्रिय संघटक (एस्पिरिन के समान) भी तराजू को कम करने और रूसी को खत्म करने में सक्षम है, क्योंकि यह मृत त्वचा को नरम कर सकती है, खोपड़ी को कम कर सकती है और सूजन को शांत कर सकती है। इस पदार्थ का मुख्य निर्बोधन यह है कि अति प्रयोग त्वचा को शुष्क कर सकता है, फलस्वरूप रूसी पैदा कर सकता है और इस तरह से इसका उपचार उल्टा हो सकता है।
  • सैलिसिलिक एसिड के डिहाइडिंग प्रभाव को कम करने के लिए, शैम्पू लगाने के बाद कंडीशनर का उपयोग करें।
  • सबसे प्रसिद्ध ब्रांडों में भी इस प्रकार के शैम्पू बेचते हैं: ल `ऑरियल, यूकेरिन और गार्निअर
  • इनमें से कुछ शैंपू में सल्फाइड भी शामिल हो सकते हैं। ध्यान रखें कि इन उत्पादों में एक मजबूत गंध हो सकता है और अपने बालों को बदबू आ सकता है
  • ड्रैडफिफ स्टैड ऑफ डैंड्रफ़ चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि अन्य शैंपू प्रभावी नहीं होते हैं, तो किटोकोनज़ोल युक्त उन लोगों की कोशिश करें यह एक बहुत शक्तिशाली व्यापक स्पेक्ट्रम एंटिफंगल परिसर है, कई प्रकार के कवक और खमीर के खिलाफ प्रभावी है। यह आमतौर पर सिफारिश की जाती है या सिफारिश की जाती है जब दूसरों को, जो कि अब तक वर्णित हैं, काम नहीं करते हैं - यह मूल रूप से आखिरी उपाय के रूप में उपयोग करने का एक इलाज है आप इसे फार्मेसियों में मुफ्त बिक्री में पा सकते हैं और अन्य विरोधी रूसी शैंपू की तुलना में यह अधिक महंगा है।
  • अधिकांश अन्य उत्पादों के विपरीत, केटोकोनोजोल शैंपू आमतौर पर एक हफ्ते में 2 गुणा पर लागू होने की आवश्यकता होती है।
  • सबसे आम है कि आप फार्मेसी में पाते हैं कि ट्रायटॉप और निजोलल हैं
  • ड्रैडफ्रूफ स्टेप -19 के बारे में जानें
    6



    अपने चिकित्सक से अधिक शक्तिशाली शैंपू और क्रीम लिखने के लिए कहें यद्यपि ज्यादा से ज्यादा विरोधी रूसी शैंपू आम तौर पर प्रभावी होते हैं, ज्यादातर मामलों में "कठिन" मजबूत उत्पादों का उपयोग करना आवश्यक हो सकता है इन शैंपू में वास्तव में अब तक उल्लेख किए गए पदार्थों के अलावा कोई भी पदार्थ नहीं है, लेकिन वे अधिक केंद्रित हैं, सक्रिय घटक को अधिक प्रभावी बनाते हैं - हालांकि कोई वैज्ञानिक सबूत नहीं दिखा रहा है कि नुस्खे शैंपू सामान्य ओवर-द-काउंटर उत्पादों से बेहतर हैं।
  • केटोकोनैजोल एक घटक है जिसे अक्सर पर्चे शैंपू में प्रयोग किया जाता है
  • आपका चिकित्सक रूसी के कारणों को निर्धारित करने के लिए खोपड़ी की जांच कर सकता है और आपको अधिक सटीक निदान के लिए त्वचा विशेषज्ञ (त्वचा विशेषज्ञ) भेज सकता है।
  • यदि रूसी एक सूजन की समस्या, जैसे कि छालरोग या एक्जिमा के कारण होता है, तो चिकित्सक एक कॉर्टिकोस्टोरोइड लोशन या क्रीम को सुझा सकते हैं और सुझा सकते हैं। बीटामाथासोन रूसी पदार्थों के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला सबसे आम स्टेरॉयड है और विभिन्न उत्पादों में सक्रिय घटक है, जैसे कि डीप्रोसोन और जेंटलिन बीटा। ये दवाएं शरीर के क्षेत्र के आधार पर अलग-अलग सांद्रता में उपलब्ध होती हैं, जिसके लिए उनका इरादा है (उदाहरण के लिए, सिर की ओर या गर्दन की तुलना में स्टेरॉयड की उच्च एकाग्रता को सहन कर सकते हैं) - ताकि आपको यह सुनिश्चित करना पड़े कि आप के लिए सही है आपकी आवश्यकताओं
  • भाग 2

    घर का प्राकृतिक उपचार का उपयोग करें
    ड्रैडफ्रू स्टैप ऑफ डैंड्रफ़ चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    मेलेलाका तेल के साथ एक शैंपू बनाओ यह एक एंटीसेप्टिक पदार्थ है जो एक ऑस्ट्रेलियाई पेड़ से निकाला जाता है जिसका उपयोग सदियों से एंटीबायोटिक और एंटिफंगल गुणों के लिए किया गया है। अगर रूसी किसी प्रकार के संक्रमण के कारण होता है, तो यह शैम्पू या अन्य उत्पाद बहुत प्रभावी हो सकता है - खोपड़ी पर रगड़ना (ध्यान रखकर कि यह आंखों में नहीं आती है), इसे कुछ मिनट के लिए कार्य करें और फिर अच्छी तरह कुल्ला।
    • Melaleuca तेल कुछ लोगों में एलर्जी प्रतिक्रियाओं के कारण जाना जाता है। फिर हाथ की पीठ पर एक छोटी सी राशि रगड़कर परीक्षण करें - अगर त्वचा में कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया नहीं होती है, तो आप आगे बढ़ सकते हैं और इसे खोपड़ी पर इस्तेमाल कर सकते हैं।
    • यदि परीक्षण से पता चलता है कि उत्पाद आपके लिए बहुत आक्रामक है, तो इसे हरा या काली चाय के साथ बदलने की कोशिश करें (दोनों कसैले होते हैं और एंटीऑक्सिडेंट होते हैं)। पानी में कुछ पत्तियों को उबाल लें और चाय को कुल्ला करने के लिए इसे इस्तेमाल करने से पहले चाय को शांत करें।
  • ड्रैन्डफ स्टैड ऑफ़ दंड्रफ चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अन्य तेल आधारित उपचार पर विचार करें रूसी बहुत शुष्क त्वचा के कारण हो सकता है - इस मामले में, समस्या को नारियल तेल, जैतून का तेल या बच्चों के तेल का उपयोग करके हल किया जा सकता है। एक तेल के साथ मालिश आपकी खोपड़ी और 5-10 के लिए उस पर छोड़ जब आप शॉवर में कर रहे हैं मिनट-पर अंत, पानी और एक हल्के शैम्पू के साथ सिर कुल्ला चिकनाहट के किसी भी ट्रेस हटाने के लिए। तेल में मॉइस्चराइजिंग प्रभाव होता है और बाल नरम बनाता है - नारियल के एक उत्कृष्ट जीवाणुरोधी है जो बैक्टीरिया और कवक को मार सकता है।
  • तेल की मालिश करने और सिर पर इसे सारी रात छोड़ने के लिए दर - तकिया को धुंधला होने से बचने के लिए बाथ कैप पहनें
  • इस उपचार का पालन न करें यदि आपको संदेह है कि रूसी अत्यधिक मात्रा में सेबम के कारण होता है
  • ड्रैडफ स्टैड ऑफ़ डैंड्रफ़ चरण 9 शीर्षक वाला छवि
    3
    प्राकृतिक दही के साथ अपने बाल नरम करें सामान्य मुद्रा में त्वचा के लिए एक उत्कृष्ट कम करनेवाला के रूप कि कोई अतिरिक्त चीनी में कार्य करता है तो, आपकी खोपड़ी के लिए इसका इस्तेमाल करता है, तो यह itches और / या सूजन। दही में जीवित बैक्टीरिया और उसके क्षारीय प्रकृति सिर के स्वास्थ्य के लिए किसी भी जलन में सुधार लाने और लड़ सकता, इस भोजन बाल मुलायम और भारी करता है कि उल्लेख करने के लिए नहीं। अपने बालों को धोने के बाद खोपड़ी पर रगड़ें - थोड़ा सा शैम्पू के साथ बालों को धोने और बाल धोने से पहले 10-15 मिनट तक काम करें।
  • उन शर्कराओं से बचें जिन में शर्करा, अरोमा या फलों होते हैं - इसके बजाय ग्रीक एक की कोशिश करें, जो प्रजननशील रूप से घने और प्राकृतिक है।
  • सच ग्रीक दही में बैक्टीरिया के उपभेद होते हैं "अच्छा", प्रोबायोटिक्स कहा जाता है - उन्हें त्वचा पर लगाने से आप लालिमा, खुजली और जलन को कम कर सकते हैं।
  • ड्रैन्ड्रफ़ चरण 14 के बारे में जानें
    4
    सूरज में अधिक समय व्यतीत करें रूसी से निपटने के लिए सूर्य के प्रकाश महत्वपूर्ण है, क्योंकि यह विटामिन डी के उत्पादन को उत्तेजित कर सकता है और पराबैंगनी किरणों (यूवी) सूक्ष्मजीवों जैसे कवक और बैक्टीरिया को मार सकता है। इसे ज़्यादा नहीं करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि सूरज से अत्यधिक एक्सपोजर के कारण अधिक विलक्षणता हो सकती है।
  • अपने सिर को कवर किए बिना रोजाना थोड़ा और अधिक समय बिताना शुरू करें।
  • सूरज से भी उजागर न रहें, हालांकि, क्योंकि यूवी किरणों की अत्यधिक मात्रा में एपिडर्मिस (खोपड़ी) को नुकसान पहुंचा सकता है और त्वचा कैंसर के खतरे को बढ़ा सकता है।
  • जब आप बाहर होते हैं, तो पराबैंगनी प्रकाश के हानिकारक प्रभावों को कम करने के लिए अपने चेहरे और शरीर पर एक सनस्क्रीन लागू करें।
  • ड्रैडफ्रफ़ चरण 15 के बारे में जानें
    5
    बिजली की आपूर्ति बदलें सूखी खोपड़ी महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे कि विटामिन बी, जस्ता और स्वस्थ फैटी एसिड के कम सेवन का परिणाम हो सकता है। पश्चिमी देशों में एक पौष्टिक कमी सामान्य है और विभिन्न त्वचा समस्याओं और अन्य बीमारियों से संबंधित हो सकती है।
  • जस्ता में विशेष रूप से समृद्ध खाद्य पदार्थों में कस्तूरी, समुद्री भोजन, लाल मांस, मुर्गी पालन, अंडे, पोर्क, डेयरी उत्पाद और मुख्य खाद्य बीज मौजूद हैं।
  • उच्च विटामिन बी सामग्री वाले खाद्य पदार्थ में क्लैम, कस्तूरी, मस्सेल, यकृत, मछली, बीफ, पनीर और अंडे शामिल हैं।
  • फैटी एसिड मछली के तेल, सन बीज और सूखे फल की कई किस्मों में मौजूद हैं।
  • विटामिन और खनिजों के अलावा, पानी की पर्याप्त मात्रा में पीने के लिए भी महत्वपूर्ण है। शुष्क, स्केल त्वचा निर्जलीकरण का एक सामान्य लक्षण है - हर दिन 250 मिलीलीटर पानी के कम से कम 8 गिलास पीने की कोशिश करें।
  • टिप्स

    • आप हर दिन या किसी दूसरे दिन विरोधी रूसी शैंपू का उपयोग कर सकते हैं, हालांकि मजबूत लोगों के लिए पैकेज पर दिए गए निर्देशों का पालन करना आवश्यक है, क्योंकि उन्हें अक्सर अलग-अलग तरीके से लागू करना पड़ता है
    • शैम्पू को अपने बालों पर केवल समय के लिए रखने के लिए सुनिश्चित करें - ज्यादातर निर्माताओं को धोने से पहले 5 मिनट की शटर गति की सलाह दी जाती है, लेकिन कुछ डिटर्जेंट (जैसे सेलेनियम सल्फाइड युक्त) के लिए कम समय पर्याप्त है
    • जब आप विरोधी रूसी शैम्पू के साथ परिणाम प्राप्त करना शुरू करते हैं, तब तक केवल एक सप्ताह में 2-3 बार इसका उपयोग करें, जब तक इस बिंदु पर रूसी पूरी तरह से गायब नहीं हो जाता है, इसका उपयोग करना बंद करें और देखें कि क्या समस्या पुन:
    • जेल, मूस और लाह जैसे बाल स्टाइल के लिए कुछ उत्पादों का उपयोग करें, क्योंकि जब वे जमा करते हैं तो वे खोपड़ी को सूखा या चिकना बना सकते हैं
    • अन्य कारक जो रूसी के लिए ज़िम्मेदार हो सकते हैं, उनमें पुरानी तनाव, खराब स्वच्छता और जलवायु परिस्थितियां शामिल हैं (एक वातावरण जो बहुत गर्म और आर्द्र या बहुत ठंडा और सूखा है)।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com