आप जो पढ़ते हैं उसे आत्मसात करना

जैसे ही दुनिया पेपर और आक्रमण से इंटरनेट और मोबाइल डिवाइसों पर जाने के लिए दूर हो जाती है, अच्छी तरह से पढ़ना और जानकारी को अवशोषित करने की क्षमता न केवल मूल्य खो देती है, लेकिन इससे भी ज़्यादा महत्वपूर्ण है इंटरनेट के साथ अधिक से अधिक बढ़ रहा है, पढ़ने की सामग्री की मात्रा समान गति के साथ बढ़ती है इसलिए यदि आप बहुत सारी सामग्री पढ़ना चाहते हैं, तो यह जानने के लिए जरूरी है कि आप कितनी जल्दी और कुशलता से पढ़ते हैं, इसे कैसे अवशोषित कर सकते हैं।

कदम

1
पढ़ें जब आप कर रहे हैं सावधान और ध्यान केंद्रित किया. आपका दिमाग दिन के कुछ समय में बेहतर ध्यान केंद्रित करने में सक्षम है, और जब आप जानकारी को अवशोषित करना चाहते हैं तब ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना एक महत्वपूर्ण पहलू है। पढ़ें जब आपका मन है ध्यान केंद्रित किया.
  • 2
    आराम से और आरामदायक हो जाओ यदि आप पढ़ना खत्म करने की जल्दी में हैं, तो आप इसे ध्यान से नहीं दे पाएंगे। विवरण आपके सिर में आ जाएगा लेकिन संग्रहीत नहीं किया जाएगा। जब आप जो पढ़ रहे हैं उसे रखना चाहते हैं, इसके साथ पर्याप्त समय बिताने का ध्यान रखें।
  • 3
    व्यर्थ लोगों से महत्वपूर्ण विवरण अलग करें जब तक आप एक बहुत ही घना लेख पढ़ रहे हैं, तो आपको कई सतही शब्दों और वाक्यांश मिलेंगे जो कि बहुत महत्वपूर्ण नहीं हैं। पुस्तकों के माध्यम से स्क्रॉल करें और उन हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करें जो दिलचस्प या महत्वपूर्ण हैं



  • 4
    आपने जो पढ़ा है उसे अवशोषित करने के लिए समय-समय पर ब्रेक लें। लेख को शुरू से अंत तक पढ़ने के बजाय, समय-समय पर रोकें जो आपने अभी पढ़ा है। विशेष रूप से, आपको एक महत्वपूर्ण मार्ग को पढ़ने के बाद रोकना और प्रतिबिंबित करना चाहिए, जिसे आप रखना चाहते हैं प्रतिबिंबित करके, वास्तव में, आप दो बार जानकारी को अवशोषित करते हैं, और इसे आपकी स्मृति में संग्रहीत करने में सहायता करते हैं
  • 5
    कुछ नोट्स ले लो जबकि पढ़ना जब आप एक लेख पढ़ते हैं, तो नोट्स लेने के लिए एक अजीब चीज़ की तरह लग सकता है लेकिन लिखित जानकारी पढ़ना से मस्तिष्क का दूसरा हिस्सा उपयोग करती है, जिसका अर्थ है कि संकल्पनाओं को दूसरी बार मजबूत करना। यह अवशोषित करने के लिए एक बड़ी मदद है और दुकान.
  • 6
    रेखांकित करना वह सामग्री जो आप पढ़ रहे हैं जैसा कि आप पढ़ते हैं, लेखक की तर्क पर जोर देने के लिए शॉर्ट वाक्यों का उपयोग करें। यह नोट लेने जैसा है, क्योंकि इसमें आपके मस्तिष्क का एक अलग हिस्सा होता है और आपको एक सक्रिय रीडर बनाता है। जोर देने से आपको बेहतर समझने में सहायता मिलेगी, जिससे बेहतर आत्मसात हो जाएगा।
  • 7
    पहले पढ़ने के बाद पढ़ें और समीक्षा करें। सामग्री को दूसरी बार पढ़ने से, आपको पता चल जाएगा कि वास्तव में क्या उम्मीद है और किस पर ध्यान देना चाहिए। उन क्षेत्रों पर अधिक समय व्यतीत करें जिन्हें आप समझ नहीं पाते और जिन्हें आप पूरी तरह से समझाते हैं उन्हें छोड़ दें। इसे दूसरी बार पढ़ कर, आप जानकारी को अवशोषित करने में सक्षम होंगे और उसे रखने में सक्षम होने का अधिक मौका मिलेगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com