अभ्यास के साथ अभ्यास नियमित कैसे सुधारें

स्कूल की परीक्षाओं का अध्ययन करना और गुजरना मुश्किल हो सकता है और यह एक प्रभावी तरीका खोजने में असंभव लग सकता है सीखना

. हाल के शोध में संज्ञानात्मक कार्य, स्मृति याद, मस्तिष्क समारोह और शारीरिक व्यायाम के बीच महत्वपूर्ण सहसंबंध पाया गया है, जो कि अध्ययन की नियमित गतिविधि के लिए शारीरिक गतिविधि द्वारा प्रदान किए गए लाभ दिखाते हैं। यदि आप अपने सीखने को बेहतर बनाने का एक तरीका तलाश रहे हैं, तो दैनिक नियमित व्यायाम सत्रों में प्रवेश करने का प्रयास करें।

कदम

विधि 1

स्टूडियो के साथ व्यायाम कनेक्ट करें
व्यायाम के साथ आपका अभ्यास नियमित कार्यक्रम शीर्षक चरण 1
1
अध्ययन करने से पहले तुरंत ट्रेन यदि संभव हो तो, आपको अध्ययन में खुद को करने से पहले कुछ शारीरिक गतिविधि करनी चाहिए- कक्षा के कार्य की तैयारी करने या नोटों की समीक्षा करने से पहले रन बनाएं- पूल में जाने के लिए कुछ पूल शाम को किताबें खोलने के लिए तैयार हो जाएं।
  • एरोबिक व्यायाम रक्त परिसंचरण को सक्रिय करता है, मस्तिष्क को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्रदान करता है, इस प्रकार यह बेहतर कार्य करने में मदद करता है।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम करें, व्यायाम के साथ आपका अध्ययन नियमित करें चरण 2
    2
    जब आप अध्ययन करते हैं तो कुछ हल्का व्यायाम करें कुछ शोधों ने पाया है कि अध्ययन के दौरान सामान्य गतिविधि करने से विचारों को बेहतर बनाने में मदद मिल सकती है - अगर आप इस पद्धति का प्रयास करना चाहते हैं, तो सावधान रहें कि इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए
  • ये एक ही शोध से पता चला है कि अध्ययन के दौरान जोरदार शारीरिक गतिविधि वास्तव में स्मृति को नुकसान पहुंचा सकती है, क्योंकि मस्तिष्क विचारों के बजाय प्रशिक्षण पर केंद्रित है।
  • आगे बढ़ने के लिए, जिम के साथ अपने पाठ्यपुस्तक या नोट लें जब आप अध्ययन कर रहे हैं, तो कम से कम आधे घंटे के लिए व्यायाम बाइक का प्रयोग करें, लेकिन सुनिश्चित करें कि आप एक मध्यम और कोमल तीव्रता बनाए रखें - आप अंडाकार बाइक, ट्रेडमिल या सौहार्द का भी उपयोग कर सकते हैं
  • व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम करें व्यायाम के साथ आपका अध्ययन चरण 3
    3
    अध्ययन के तुरंत बाद व्यायामशाला में जाएं अनुसंधान ने दिखाया है कि अध्ययन के पहले और दौरान शारीरिक गतिविधि केवल एक समय नहीं है जब मेमोरी और मानसिक प्रक्रियाओं से लाभ होता है - एक अध्ययन सत्र के बाद भी प्रशिक्षण मस्तिष्क समारोह को मजबूत करने और सीखने की क्षमता में सुधार करने में मदद करता है ।
  • मस्तिष्क में सक्रिय रहने और अध्ययन में सुधार करने के लिए अध्ययन के बाद पैदल चलने के लिए जाएं या वजन का थोड़ा सा भी लें।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम आपका अभ्यास नियमित रूप से चरण 4
    4
    पुस्तकालय के आसपास चलना यदि आप इस वातावरण में अध्ययन करने के लिए हैं, तो थोड़ा आंदोलन के साथ एक ब्रेक ले लो - डेस्क से उठो और इमारत के चारों ओर चलने या विश्वविद्यालय के करीब 15 मिनट ले।
  • आप अपने कमरे में या बार में अध्ययन कर रहे हैं, भले ही आप चल सकते हैं।
  • ब्रेक लेना आपको पुनर्जन्म करने में मदद करता है, मस्तिष्क में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और इसलिए आपको बेहतर सोचने और याद रखने की अनुमति मिलती है।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम करें आपका अभ्यास रोज़ाना व्यायाम के साथ चरण 5
    5
    मेज पर आंदोलन बनाओ जब आप टेबल पर बैठे हों तब भी आप रक्त पंप कर सकते हैं यदि आप पुस्तकों से दूर नहीं जाना चाहते हैं और 15 मिनट की पैदल दूरी पर नहीं लेना चाहते हैं, तो आप शारीरिक गतिविधि भी कर सकते हैं जहां आप हैं।
  • कुर्सी के साथ कुछ चक्कर करें कुर्सी के सामने खड़े रहें और बिना आराम के नीचे गुना - लगभग 10 सेकंड के लिए इस स्थिति में रहें और 20 गुना दोहराएं।
  • देवताओं का प्रदर्शन दीवार बैठो. अपनी पीठ के साथ दीवार के ऊपर झुकाया जाता है और धीरे-धीरे कम हो जाता है, जब तक कि आप सहायता के रूप में दीवार का उपयोग करके फूहड़ की स्थिति मानते हैं। इस स्थिति में जब तक आप 10 सेकंड के 20 सेट कर सकते हैं या कर सकते हैं - यदि आप थोड़ा और अधिक चुनौतीपूर्ण अभ्यास चाहते हैं तो इस स्थिति में रहें, आप बैठने के दौरान भी एक पैर उठा सकते हैं।
  • अध्ययन करने के लिए नीचे बैठे हुए प्रतिरोध बैंड का उपयोग करें प्रत्येक हाथ में हैंडल पकड़ो और ऊपरी शरीर को व्यायाम करने के लिए खींचें - आप भी डंबल्स का उपयोग कर सकते हैं और किताब के सामने मछलियां कर्ल कर सकते हैं।
  • विधि 2

    एक व्यायाम योजना को परिभाषित करें
    व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम आपका व्यायाम नियमित करें चरण 6
    1
    व्यायाम की उचित मात्रा को परिभाषित करें अपने स्कूल की नियमितता में शारीरिक गतिविधि को जोड़ने के लिए कुछ संगठन की आवश्यकता हो सकती है, लेकिन यह असंभव नहीं है सर्वोत्तम लाभ प्राप्त करने के लिए, आपको प्रति सप्ताह गतिविधि का ढाई घंटे कार्य करना चाहिए।
    • वयस्कों को कम से कम 150 मिनट की मध्यम तीव्रता व्यायाम या 75 मिनट की जोरदार एरोबिक व्यायाम करना चाहिए - वैकल्पिक रूप से, दोनों का संयोजन संभव है
    • किशोरों को कम से कम एक घंटे एक दिन में मध्यम या सख्ती से व्यायाम करना चाहिए
  • व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम आपका व्यायाम नियमित करें चरण 7



    2
    एरोबिक गतिविधि चुनें ऐसे विभिन्न प्रकार के व्यायाम हैं जो आप कर सकते हैं और जो इस प्रकार के फिटनेस में आते हैं आप एक स्कूल स्पोर्ट्स टीम में शामिल हो सकते हैं, दोस्तों के साथ चलना या विश्वविद्यालय के जिम में जा सकते हैं- सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें कि क्या आप मध्यम या गहन गतिविधि कर रहे हैं
  • मध्यम शारीरिक गतिविधि में तेजी से चलना शामिल है, जिसका अर्थ है कि 5 किमी / घंटा की रफ्तार या 16 किमी / घं से भी कम समय तक पैदल करना। आप टेनिस को एक युगल के रूप में भी खेल सकते हैं, एक बॉलरूम नृत्य कोर्स ले सकते हैं या बस कुछ बागवानी कर सकते हैं।
  • उच्च तीव्रता अभ्यास में 16 किमी / घं, स्विमिंग पूल, सिंगल टेनिस खेल, एरोबिक्स, कूद या भारी बैकपैक या लंबी पैदल यात्रा पर चलने, दौड़ना या साइकिल चलाना शामिल है या ऊपर की ओर।
  • जिम में कई पाठ्यक्रम तीव्र और मध्यम शारीरिक गतिविधि के लिए शानदार अवसर प्रदान करते हैं।
  • किसी भी एरोबिक गतिविधि को कम से कम 10 मिनट के लिए मानसिक क्षमता पर लाभ प्राप्त करने के लिए किया जाना चाहिए - आपको अपने दिमाग को हमेशा केंद्रित और सचेत रखने के लिए पूरे सप्ताह पूरे प्रशिक्षण सत्र को विभाजित करना चाहिए।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम आपका अध्ययन नियमित रूप से चरण 8
    3
    अपने आप को प्रशिक्षित करने के लिए कुछ समय निकालें शुरुआत में यह आपके अध्ययन के साथ आपकी सहायता करने के लिए एक व्यायाम योजना की योजना बनाना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इसके मानसिक और संज्ञानात्मक लाभों को ध्यान में रखकर और स्कूल के परिणामों पर इसका सकारात्मक असर डालें।
  • बैठ जाओ और सभी प्रतिबद्धताओं, गतिविधियों और अध्ययन के घंटे की एक सूची बनाओ - सोने, खाने के समय और समय के लिए अन्य चीजें, बारिश की तरह मत भूलना, और उन रिक्त स्थान की पहचान करें जहां आप प्रवेश कर सकते हैं `व्यायाम।
  • सभी दैनिक शारीरिक गतिविधि सत्रों पर विचार करें। यदि आप कक्षा या काम पर जाने के लिए 10 मिनट या अधिक चलते हैं, तो इसे एरोबिक व्यायाम माना जाता है - यदि आप कक्षा में पहुंचने के लिए चल सकते हैं, तो इस गतिविधि को दर्ज करने और इसे बदलने पर विचार करें।
  • ऐसे अभ्यासों का चयन करें जिन्हें आपको लगता है कि आपको पसंद है और जो आपके दैनिक कार्यक्रम में शुरू करना आसान है। अगर आपको ट्रेन में समय निकालने में परेशानी हो रही है, तो कमरे में शेष 30 मिनट के लिए आधा घंटा चलने या नृत्य के लिए बाहर निकलें।
  • यदि आपको हर दिन अभ्यास करने के लिए क्षण ढूंढने में परेशानी हो रही है, तो आप व्यायाम को छोटे हिस्सों में तोड़ सकते हैं - जैसे कि तीन 10 मिनट के तेज गति वाले सत्र - और मस्तिष्क उत्तेजना में समान लाभ प्राप्त करें।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम आपका अभ्यास नियमित रूप से कदम 9
    4
    लगातार प्रतिबद्ध एक दैनिक कसरत या सत्र जो अध्ययन और पाठ के क्षणों के साथ मेल खाते हैं, वे 2 और एक आधा केंद्रित सप्ताहांत की शारीरिक गतिविधि से अधिक प्रभावी होते हैं। सप्ताह भर निरंतर अभ्यास लगातार मस्तिष्क को मजबूत करता है, और न केवल सप्ताह के दौरान अध्ययन के नजदीक क्षणों में।
  • अगर आपके पास हफ्ते में तीन बार सबक है और उन दिनों में अध्ययन करने के लिए, अध्ययन करने के लिए कक्षा में जाने या अपने कमरे में जाने से पहले चलने या चलाने का कम से कम आधे घंटे का प्रयास करें दूसरी ओर, यदि आप आठ घंटों के लिए हर दिन स्कूल जाते हैं, स्कूल के द्वारा बनाई गई कुछ शारीरिक गतिविधियों को कक्षाएं करने के बाद कम से कम आधे घंटे या एक घंटे खर्च करते हैं और अध्ययन के बाद ही फिर से शुरू हो जाते हैं, एक बार जब आप घर पहुंच जाते हैं
  • व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम आपका व्यायाम नियमित करें चरण 10
    5
    अभ्यास को एक सुखद क्षण बनाएं यह तनाव को दूर करने और चिंता को कम करने का एक शानदार तरीका है, इसलिए आपको यह दिन के तनावपूर्ण समय से बचना चाहिए। खुद का ख्याल रखने के लिए अपना समय दें - याद रखें कि अगर आप शारीरिक गतिविधि करते समय पढ़ाई या काम नहीं कर रहे हैं, तो भी आप सामान्य रूप से अपनी शैक्षणिक उपलब्धियों को बेहतर बनाने में मदद कर रहे हैं।
  • व्यायाम करते समय संगीत सुनें कई अध्ययनों ने तनाव और चिंता में कमी के लिए संगीत का जुड़ाव किया है - जब आप बाहर चलने के लिए जाते हैं, ऐसे गीतों को सुनें जो आपको आराम करते हैं और आपको खुश करते हैं।
  • दोस्तों के साथ ट्रेन इस तरीके से आपको दो चीजें मिलती हैं: अभ्यास करने के लिए अपनी दैनिक प्रतिबद्धता का सम्मान करें और एक ही समय में सामूहीकरण करें, इस प्रकार अपने मनोदशा में सुधार और तनाव को कम करना।
  • विधि 3

    शारीरिक गतिविधि के साथ अध्ययन को संबद्ध करने का महत्व समझना
    व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम आपका अभ्यास नियमित चरण 11
    1
    पता है कि व्यायाम मानसिक कार्यों को मजबूत करता है कुछ शोध में पाया गया है कि यह ध्यान और संज्ञानात्मक कार्यों में सुधार करता है - शारीरिक गतिविधि के बाद मस्तिष्क बेहतर काम करता है और आप अधिक स्पष्ट रूप से सोच सकते हैं।
    • यह मेमोरी और याद करने की क्षमता को मजबूत करने में भी मदद करता है, अध्ययन करते समय एक महत्वपूर्ण पहलू है।
    • एरोबिक व्यायाम मस्तिष्क को रक्त पंप करने में मदद करता है, जानकारी को प्रोसेस करने और आंतरिक बनाने के लिए आवश्यक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की आपूर्ति में सुधार।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ अपना अभ्यास नियमित करें चरण 12
    2
    तनाव को कम करने के लिए ट्रेन व्यायाम कई लाभ प्रदान करता है, लेकिन छात्रों के लिए सबसे महत्वपूर्ण में से एक हास्य के बारे में है - नियमित शारीरिक गतिविधि से चिंता कम करने में मदद मिलती है, जो स्कूल प्रतिबद्धताओं के कारण विकसित हो सकती है।
  • यह पाया गया है कि नियमित एरोबिक गतिविधि तनाव को कम करती है, मनोदशा को स्थिर करती है और तनाव से राहत देता है
  • यहां तक ​​कि कार्डियो कवायद के केवल पांच मिनट से भी चिंता का स्तर कम हो जाता है।
  • व्यायाम शीर्षक के साथ व्यायाम आपका अभ्यास नियमित चरण 13
    3
    ऊर्जा के स्तर में सुधार करने के लिए अपनी दिनचर्या में व्यायाम दर्ज करें आप इसे दोहराते हुए थक नहीं पाते: शारीरिक गतिविधि कई लाभ प्रदान करती है और आपको अधिक महत्वपूर्ण महसूस करने की अनुमति देती है - यह महत्वपूर्ण है अगर आप एक छात्र हैं जिसकी बहुत सी परीक्षाएं या पाठ करना है कुछ एरोबिक गतिविधि करने से ऐसा करना ज्यादा प्रभावी हो सकता है "कॉफी से भरा"।
  • नियमित व्यायाम ऊर्जा के स्तर में सुधार
  • क्योंकि यह तनाव कम कर देता है, यह भावनात्मक तनाव के उच्च स्तर से जुड़े थकावट की भावना को भी सीमित करता है।
  • अपनी नींद की आदतों में सुधार - उचित आराम से आप और अधिक सतर्क महसूस कर रहे हैं और जब आप अध्ययन करते हैं तो आपके मस्तिष्क को बेहतर काम करने की अनुमति मिलती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com