अध्ययन कैसे करें

आप अध्ययन करने के लिए बैठ गए, लेकिन किताबों और नोटों से इस राशि को दिमाग में कैसे स्थानांतरित किया जाए? और हम इसे कैसे रख सकते हैं? आपको अच्छी पढ़ाई की आदतों को विकसित करना चाहिए शुरुआत में, आपको अपने सीखने के तरीकों को बदलने के लिए कुछ प्रयास करने की आवश्यकता है, लेकिन कुछ समय बाद यह आसान हो जाएगा और यह स्वाभाविक रूप से आ जाएगा

कदम

भाग 1

अध्ययन के लिए तैयार
चित्र शीर्षक स्टडी चरण 1
1
अपने समय की योजना बनाएं. एक स्थापित करें साप्ताहिक कार्यक्रम और, दैनिक, अध्ययन के लिए कुछ घंटों तक समर्पित करता है। यह आदत आपके ग्रेड को भी सुधारेगी। योजना विभिन्न कारकों के अनुसार भिन्न होती है: जाने के लिए उच्चतर या सभीविश्वविद्यालय? आपका अध्ययन का क्षेत्र क्या है? सुनिश्चित करें कि आप एक यथार्थवादी कार्यक्रम का पालन करें। भोजन, कपड़े, यात्रा, सैद्धांतिक और व्यावहारिक सबक: सब कुछ योजना के लिए मत भूलना।
  • आपको स्कूल, काम और बाहरी गतिविधियों को संतुलित करना होगा यदि आपके पास पाठ के बाद एक से ज्यादा समस्याएं हैं और अध्ययन के अनुरूप हैं, तो ग्रेड बेहतर होने तक दोपहर या अतिरिक्त गतिविधियों को छोड़ देना बेहतर होगा। आपको प्राथमिकताएं समय के अनुसार निर्दिष्ट करना चाहिए याद रखें: शिक्षा पहले आता है।
  • विश्वविद्यालय के सबक के लिए, आपको पाठ्यक्रम और संबंधित क्रेडिट की कठिनाई पर प्रत्येक विषय को समर्पित अध्ययन घंटे की मात्रा का आधार होना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि आप 9 क्रेडिट बहुत मुश्किल शारीरिक का एक कोर्स का पालन करें, आप क्रेडिट के लिए व्यक्तिगत प्रतिबद्धता के 25 घंटे की गणना करने के परीक्षा की तैयारी करना और 225 कुल घंटे (इस मानक इतालवी विश्वविद्यालयों के लिए आवश्यक है) है। अगर आपके पास 6-क्रेडिट साहित्य पाठ्यक्रम है, जो एक मध्यम कठिनाई के कारण होता है, 25 से 6 गुणा, तो आपको परीक्षा के लिए तैयार करने के लिए 150 घंटे की आवश्यकता होगी।
  • चित्र शीर्षक चरण 2 अध्ययन
    2
    एक लय प्राप्त करें जो आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप है। आपके लिए सर्वोत्तम अध्ययन की गति का पता लगाएं और तदनुसार समायोजित करें। कुछ अवधारणाओं या पाठ्यक्रम आपके लिए अधिक स्वाभाविक होंगे, ताकि आप तेज़ी से अध्ययन कर सकें। अन्य विषयों के लिए आपको प्रतिबद्धता को दोगुना करने की आवश्यकता हो सकती है अपनी ज़रूरतों के मुताबिक सभी समय लें और अध्ययन करें।
  • यदि आप अधिक धीरे-धीरे अध्ययन करते हैं, तो याद रखें कि आपको सीखने के लिए अधिक समय की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक स्टडी स्टेप 3
    3
    पर्याप्त नींद जाओ के लिए पर्याप्त समय बाहर कट अच्छी तरह से सो जाओ. ठीक से आराम करो हर रात आपको अधिकतर समय का अध्ययन करने में मदद मिलेगी। यह अवधि या सेमेस्टर के दौरान ज़रूरी है, और परीक्षाओं के कुछ ही समय पहले ही। अध्ययनों से पता चला है कि गुणवत्ता नींद के परीक्षणों पर प्रभाव पड़ता है क्योंकि यह स्मृति और ध्यान में सुधार करता है अध्ययन करने के लिए पूरी रात रहना एक अच्छा विचार की तरह लग जाएगा, लेकिन इन तीव्र सत्रों से बचने की कोशिश करें यदि आप हफ्तों में अध्ययन करते हैं, तो आपको इसे बिल्कुल भी ज़रूरत नहीं होगी। सो रही अच्छी तरह से आप इसे बेहतर बनाने में मदद करेंगे।
  • अगर, आपके महान प्रयासों के बावजूद, आप बहुत कम सोते हैं, एक छोटी सी झपकी ले लो अध्ययन करने से पहले 15-30 मिनट तक सीमित जब आप जागते हैं, तो कुछ शारीरिक गतिविधि करें (जैसा कि आप एक ब्रेक के दौरान होता है) बस किताबों पर खुद को डालने से पहले
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 4
    4
    अपना मन मुक्त करें यदि आपके बारे में सोचने के लिए बहुत सी बातें हैं, तो अध्ययन शुरू करने से पहले अपनी चिंताओं और भावनाओं के बारे में नोट लिखने के लिए कुछ समय दें। यह आपके मन को साफ करने और अपने काम पर पूरी तरह से ध्यान केंद्रित करने में आपकी मदद करेगा।
  • इमेज शीर्षक का अध्ययन चरण 5
    5
    इलेक्ट्रॉनिक विक्रय को हटा दें जब आप पढ़ते हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस आपका ध्यान हटाने की सुविधा दे सकते हैं वे सामाजिक नेटवर्क से जुड़े हुए हैं, पाठ संदेश प्राप्त करते हैं, और इंटरनेट आपको कुछ और सोच सकता है अपने फोन पर चुप मोड को सेट करें या इसे अपने बैकपैक में रखें, अतः यह आपको विचलित नहीं करेगा यदि वे आपको कॉल करते हैं या आपको एक संदेश भेजते हैं यदि आप कर सकते हैं, लैपटॉप खोलें या इसे वेब पर कनेक्ट न करें
  • यदि आप आसानी से यूट्यूब, फेसबुक और इतने पर सोशल नेटवर्कों से विचलित हो जाते हैं, अपने कंप्यूटर पर तत्काल अपने कंप्यूटर पर कुछ हद तक हानिकारक साइटों को ब्लॉक करने के लिए आवेदन डाउनलोड करें। अध्ययन करने के बाद, आप सभी पृष्ठों तक पहुंच अनलॉक कर सकते हैं और सामान्य रूप से उनका उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2

    अध्ययन अंतरिक्ष तैयार करें
    चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 6
    1
    अध्ययन के लिए अनुकूल स्थान ढूंढें. केवल इस गतिविधि के लिए सलाहकार आपको आराम से होना चाहिए, इसलिए सीखना अधिक सुखद होगा। यदि आप किसी पुस्तकालय की मेज पर बैठने से नफरत करते हैं, तो सोफे या एक पाउफ जैसे एक और सुखद जगह ढूंढें आरामदायक कपड़े पहनने की कोशिश करें, जैसे सॉफ्ट स्टेटशर्ट और योग पैंट की एक जोड़ी। जिस स्थान पर आप पढ़ते हैं वह ध्यान भंग और अपेक्षाकृत शांत होना चाहिए।
    • एक जगह इतनी आसानी से न चुनें कि आप सोते हुए सोते हैं। आपको आसानी से महसूस करना चाहिए, लेकिन झपकी नहीं लेना चाहिए जब आप थके हुए होते हैं, तो बिस्तर अध्ययन करने के लिए सबसे अच्छी जगह नहीं है।
    • सड़क यातायात आप सुन खिड़की और ठेठ फुसफुसाए बातचीत एक पुस्तकालय एक स्वीकार्य सफेद शोर फेंकना, लेकिन अगर आप अपने परिवार या किसी से बाधित हो तुम्हारा करने के लिए बगल के कमरे में एक उच्च मात्रा में संगीत चालू हो जाती है, तो आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं: के पास जाना चाहिए ऐसा स्थान जहां कोई आपको विचलित नहीं करेगा
  • चित्र शीर्षक स्टडी 7
    2
    पृष्ठभूमि संगीत सावधानी से चुनें कुछ लोगों को मौन में अध्ययन करने के लिए पसंद करते हैं, पृष्ठभूमि संगीत, जो वास्तव में लाभकारी है क्योंकि यह, तुम शांत हो जाओ में मदद करता है भावना और प्रेरित को बेहतर बनाता है हो सकता है के साथ अन्य। हालांकि, वाद्य संगीत का चयन करें, जो शाब्दिक, ट्रान्स, बैरोक या साउंडट्रैक जैसी ग्रंथों के बिना है।
  • अगर यह आपको विचलित नहीं करता है, तो संगीत को अपनी पसंद के अनुसार गाएं। लेकिन जो आपको अध्ययन से विचलित करता है उससे बचें। शायद आप रॉक संगीत की एक पृष्ठभूमि के साथ अध्ययन कर सकते हैं, जबकि आप पॉप के साथ नहीं कर सकते यह समझने की कोशिश करें कि आपके लिए क्या सही है।
  • संगीत को एक मध्यम या कम मात्रा में रखना सुनिश्चित करें उच्च मात्रा आपको विचलित कर सकती है, जबकि कम मात्रा सीखने को प्रोत्साहित कर सकती है।
  • रेडियो से बचें विज्ञापन और डीजे की आवाज आपको स्टूडियो से विचलित कर सकती है।
  • चित्र शीर्षक चरण 8
    3
    पृष्ठभूमि ध्वनियों को सुनें वे आपको सही माहौल में प्राप्त करने और अपने आप को ध्यान भंग किए बिना अध्ययन करने पर ध्यान देने में सहायता कर सकते हैं। प्राकृतिक ध्वनियां, जैसे झरने, बारिश, गड़गड़ाहट और जंगल की आवाज़, आप सफेद शोर पैदा कर सकते हैं जिससे आप अन्य शोरों को ध्यान केंद्रित करने और अवरुद्ध कर सकें। ऐसे कई साइटें हैं जिन पर यूट्यूब सहित इन प्रकार के आवाज़ मिलें।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 9
    4
    टीवी बंद करें आम तौर पर, अध्ययन करते समय इसे छोड़कर एक बुरा विचार है यह विचलन का एक बड़ा स्रोत हो सकता है - किताब पर ध्यान देने के बजाय, आप कार्यक्रम या फिल्म प्रसारण को देखकर समाप्त होते हैं। इसके अलावा, आवाज बहुत विचलित होती है क्योंकि वे भाषा को समर्पित मस्तिष्क के केंद्र में संलग्न हैं।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 10
    5
    स्मार्ट स्नैक्स बनाएं जब आप अध्ययन करते हैं तो स्वस्थ और पौष्टिक भोजन खाएं, शक्कर और वसा से भरा खाद्य पदार्थों से बचें। आप उन खाद्य पदार्थों को पसंद करते हैं जो आपको ऊर्जा देते हैं, जैसे फल, या जो आपको सब्जियों और नट्स जैसी पूरी तरह महसूस करते हैं। यदि आप मिठाई चाहते हैं, तो आप अंधेरे चॉकलेट पसंद करते हैं। जलयोजन के इष्टतम स्तर को बनाए रखने के लिए पानी पीता है, जबकि जब आप महसूस करते हैं कि चाय आपको ऊपर उठाती है
  • बड़ी मात्रा में शर्करा और कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थों से बचें, जैसे तात्कालिक खाना पकाने के खाद्य पदार्थ, आलू के चिप्स और मिठाई। ऊर्जा पेय और कार्बोनेटेड पेय नहीं पीते हैं: इसमें कई शर्करा होते हैं, जिससे ऊर्जा विघटन होता है। यदि आप कॉफ़ी पीते हैं, तो इसे चीनी से भरने से बचें
  • अध्ययन शुरू करने से पहले स्नैक्स तैयार करें, ताकि आप भूखे न हों और आपको भोजन देखने के लिए उठना नहीं पड़ेगा
  • भाग 3

    प्रभावी अध्ययन तकनीकों का उपयोग करें
    चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 11
    1
    SQ3R तकनीक का उपयोग करें यह अध्ययन की एक विधि है जिसमें आपको समझने और अवधारणाओं को आत्मसात करने में सहायता करने के लिए सक्रिय रीडिंग शामिल है। यह रणनीति आपको विषय का एक सामान्य अवलोकन करने और एक अध्याय या लेख की सामग्री का सक्रिय रूप से विश्लेषण करने की अनुमति देता है, ताकि पढ़ने के लिए प्रभावी ढंग से तैयार किया जा सके।
    • एस के साथ शुरू करो, जो खड़ा है सर्वेक्षण, "खोज"। इसका मतलब यह है कि आपको बोल्ड में तालिकाओं, आंकड़े, खिताब और अन्य शब्दों की तलाश में अध्याय का एक नज़र रखना होगा।
    • फिर, क्यू पर आगे बढ़ें, जो इसके लिए खड़ा है सवाल, "मांग"। प्रत्येक शीर्षक को एक प्रश्न में बदल दें।
    • आर के स्विच करें पढ़ना, "पढ़ना"। खिताब के आधार पर बनाए गए सवालों के जवाब देने की कोशिश कर अध्याय पढ़ें।
    • आर के स्विच करें सुनाना, "उच्चारित करना"। प्रश्नों को उत्तर दें और अध्याय पढ़ने से याद रखने वाली सभी महत्वपूर्ण जानकारी दोहराएं।
    • आर के स्विच करें समीक्षा, "संशोधन"। इस अध्याय की समीक्षा करें कि आप सभी मुख्य विचारों को शामिल करते हैं। फिर, सोचें कि वे महत्वपूर्ण क्यों हैं
  • चित्र शीर्षक स्टडी 12
    2
    THIEVES नामक रणनीति का उपयोग करें जब आप एक नया अध्याय सीखने शुरू करते हैं, इसमें दी गई जानकारी और अधिक सार्थक और आसान प्राप्त करने के लिए किया जाएगा, चोर विधि, के लिए अंग्रेजी परिवर्णी शब्द के साथ एक सामान्य तरीके से परीक्षा निम्नलिखित शीर्षक, "शीर्षक", शीर्षक / subheadings, "अध्याय / उपशीर्षक के शीर्षक", परिचय, "परिचय", अनुच्छेद में प्रत्येक प्रथम वाक्य, "अनुच्छेद के प्रत्येक प्रथम वाक्य", दृश्य और शब्दावली, "दृश्य भागों और शब्दावली", अध्याय के सवालों का अंत, "अध्याय के अंत में प्रश्न", सारांश, "सारांश"।
  • शीर्षक से प्रारंभ करें चयनित शीर्षक / लेख / अध्याय के बारे में शीर्षक आपको क्या बताता है? आप इस विषय के बारे में पहले से ही क्या जानते हैं? पढ़ने के दौरान आपको क्या करना चाहिए? इससे आपको पठन करने में मदद मिलेगी।
  • परिचय पर जाएं पाठ का परिचय आपको क्या बताता है?
  • अनुच्छेदों के शीर्षक और उपशीर्षक की समीक्षा करें। वे आपको क्या पढ़ेंगे, इसके बारे में क्या बताते हैं? पढ़ने में आपकी सहायता करने के लिए प्रत्येक शीर्षक और उपशीर्षक को एक ऐप्लिकेशन में बदलें।
  • प्रत्येक पैराग्राफ का पहला वाक्य पढ़ें आम तौर पर वे विषय होते हैं जिन पर चर्चा की जाएगी और आपको प्रत्येक पैराग्राफ के विषय के बारे में सोचने में मदद करेगा।
  • दृश्य तत्वों और शब्दावली पर विचार करें इसमें टेबल, ग्राफ़, चार्ट, बोल्ड, इटैलिक और रेखांकित, शब्दों या विभिन्न रंगों और संख्यात्मक सूचियों के पैराग्राफ में शब्द शामिल हैं।
  • अध्याय के अंत में प्रश्न पढ़ें एक बार आप इसे पढ़ने के बाद क्या अवधारणाओं को जानना चाहिए? जैसा कि आप पढ़ते हैं, इन सवालों को ध्यान में रखें
  • विषय को पूरी तरह से पढ़ने से पहले विचार करने के लिए अध्याय सारांश पर एक नज़र डालें
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 13
    3
    महत्वपूर्ण विवरण हाइलाइट करें हाइलाइटर का उपयोग करें या पाठ के मुख्य भाग में मुख्य बिंदुओं को रेखांकित करें, ताकि जब आप अवधारणाओं के माध्यम से जा रहे हों तो आप उन्हें आसानी से पा सकते हैं सब कुछ उजागर न करें: यह बेकार होगा। इसके बजाय, यह केवल सबसे महत्वपूर्ण अभिव्यक्तियों और शब्दों पर जोर देती है यह मार्जिन पर पेंसिल नोट लिखने के लिए भी उपयोगी है - अपने शब्दों में संक्षेप करें या मुख्य बिंदुओं पर टिप्पणी करें।
  • स्मृति में अभी भी ताज़ा होने के दौरान सीखे गए अवधारणाओं की त्वरित समीक्षा के लिए आप केवल इन हिस्सों को भी पढ़ सकते हैं इससे आपको मुख्य बिंदुओं को आत्मसात करने में मदद मिलेगी।
  • अगर पाठ्यपुस्तक को आपको ऋण दिया गया था, तो आप रंगीन पोस्ट संलग्न कर सकते हैं-यह सबसे महत्वपूर्ण वाक्यांशों या अनुच्छेदों में नोट करता है। इन कार्डों पर अपनी टिप्पणी लिखें और उन्हें रणनीतिक स्थानों पर रखें
  • इसके अलावा, आप अपने दिमाग में पहले से ही सीखे गए मुख्य बिंदुओं को ताज़ा करने के लिए इस समय-समय पर संशोधन करना उपयोगी है। अंतिम या आंशिक परीक्षा - लिखित या मौखिक - एक लंबी अवधि के लिए बड़ी मात्रा में जानकारी याद रखना आवश्यक है।
  • चित्र शीर्षक स्टडी 14
    4



    संश्लेषण करना या अवधारणाओं का एक लाइनअप बनाना अध्ययन की एक उपयोगी विधि नोटों और किताबों से ली गई अवधारणाओं को अपने शब्दों में लिखना है। इस तरह से, मैन्युअल की भाषा का उपयोग किए बिना आप स्वतंत्र रूप से सोच सकते हैं। क्लिपबोर्ड में सारांश को एम्बेड करें, यदि कोई लिंक है आप एक लाइनअप भी कर सकते हैं मुख्य विचारों के आधार पर इसे व्यवस्थित करें और केवल सबसे महत्वपूर्ण माध्यमिक बिंदुओं पर विचार करें।
  • अगर आपके पास पर्याप्त गोपनीयता है, तो अधिक इंद्रियों को सम्मिलित करने के लिए सारांश को जोर देने के लिए भी उपयोगी है I यदि आपके पास एक श्रवण सीखने की शैली है या बेहतर तरीके से दोबारा दोहराएँ, तो यह विधि आपकी सहायता कर सकती है।
  • यदि आपको ऐसी अवधारणाओं को समझने में कठिनाई होती है जैसे कि उन्हें आत्मसात करना, उन्हें किसी और को सिखाने की कोशिश करें। प्रोफेसर होने का नाटक करें और आपके सामने एक छात्र है, जो इस विषय के बारे में कुछ नहीं जानता है। आप भी कर सकते हैं wikiHow पर एक नया लेख लिखें! उदाहरण के लिए, इस गाइड यह एक तीसरे ग्रेड के छात्र द्वारा लिखा गया था
  • जब आप सारांश कर रहे हैं, तो अलग-अलग रंगों का उपयोग करें। मस्तिष्क एक रंग से जुड़े होने पर जानकारी को आसानी से याद करता है
  • छवि का शीर्षक अध्ययन चरण 15
    5
    फ़्लैशकार्ड बनाएं. इस पद्धति में आमतौर पर टिकट की आवश्यकता होती है एक सवाल, एक शब्द या मुखौटा पर एक विचार लिखें और पीठ पर जवाब। यह एक व्यावहारिक तकनीक है क्योंकि आप अपने साथ फ्लैशकार्ड ले सकते हैं और जब आप बस का इंतजार करते हैं तो अध्ययन करते हैं, आपको एक सबक शुरू करने या ऊब के क्षणों के लिए प्रतीक्षा कर रहे हैं।
  • आप इस बात से बचने के लिए भी प्रोग्राम डाउनलोड कर सकते हैं कि कार्ड बहुत अधिक स्थान लेते हैं और उन्हें बनाने के लिए आवश्यक लागतें। आप लंबवत मुड़ा हुआ कागज की क्लासिक शीट का उपयोग भी कर सकते हैं। इसे तह करने के बाद, सवाल को सामने की तरफ लिखें - इसे जवाब अंदर लिखने के लिए खोलें। जब तक आप सुरक्षित रूप से उत्तर देने में सक्षम न हों तब तक सवाल पूछते रहें याद रखें कि दोहराव.
  • आप कॉर्नेल सिस्टम का उपयोग करके नोट्स को फ्लैशकार्ड में बदल सकते हैं, जिसमें निश्चित कीवर्ड के आसपास समूह नोटिंग शामिल हैं इस तरीके से, आप बाद में प्रश्नों को कवर करके और अवधारणाओं को याद करने की कोशिश कर रहे हैं, जबकि आप केवल कीवर्ड देख सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन चरण 16
    6
    संघ बनाओ जानकारी को इकट्ठा करने का सबसे प्रभावी तरीका यह है कि इससे पहले से मौजूद और उन लोगों के साथ जुड़ें जो आपके दिमाग में हैं। स्मरणीय तकनीकों का उपयोग करके आप कठिन या सुसंगत डेटा सेट याद कर सकते हैं।
  • अपने सीखने की शैली का सबसे अधिक करें क्या आप पहले से ही सीखा है और आसानी से याद के बारे में सोचो: गीत? कोरियोग्राफी? चित्रों? उन्हें अपने अध्ययन की आदतों के लिए अनुकूलित करें यदि आपको अवधारणा को याद करने में समस्या हो रही है, तो इसके बारे में एक आकर्षक गीत लिखें (या एक संगीत पाठ, इसे अपने पसंदीदा गीत के गीत के रूप में स्वीकार करना)। आप भी कर सकते हैं एक कोरियोग्राफी बनाना प्रतिनिधि ओ कॉमिक बुक करें. मूर्खतापूर्ण और असाधारण होने के लिए बेहतर: ज्यादातर लोग इस अवधारणा को एक उबाऊ तरीके से व्यक्त की तुलना में प्रभावी ढंग से व्यक्त करते हैं।
  • उपयोग स्मरणीय तकनीक. एक अनुक्रम में जानकारी को पुनर्गठित करें जो कि सार्थक है उदाहरण के लिए, यदि आप प्रमुख सोल स्केल के नोट्स को याद रखना चाहते हैं, तो वाक्यांश बनाएं: क्या आप राजा मिडास की कहानी, फैबियो को जानते हैं? (सोल, ला, सी, डो, रे, एमआई, एफए)। यादृच्छिक नोट्स की एक श्रृंखला की तुलना में एक वाक्य को याद करना बहुत आसान है आप भी कर सकते हैं मेमोरी का महल बनवाएं या रोमन कक्ष तकनीक का उपयोग, कालानुक्रमिक क्रम में कुछ याद रखने के लिए बहुत उपयोगी है, जैसे पहले 13 अमेरिकी कॉलोनियों की सूची। यदि सूची छोटा है, तो अपने सिर में एक छवि का उपयोग करने वाले तत्वों को गठबंधन करें।
  • एक के साथ जानकारी व्यवस्थित करें मानसिक नक्शा. स्कीम के अंतिम परिणाम में शब्दों का एक नेटवर्क के समान संरचना होनी चाहिए और किसी भी तरह लेखक के दिमाग में जुड़ा होना चाहिए।
  • अपने दृश्य कौशल का उपयोग करें अपने सिर में एक ऐसी फिल्म बनाएं, जो उस अवधारणा को दिखाती है जिसे आप याद रखने की कोशिश कर रहे हैं, और इसे कई बार दोहराएं। हर छोटे से विस्तार की कल्पना करो इंद्रियों का प्रयोग करें: गंध क्या है? देखो? लग रहा है? आवाज़? स्वाद?
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 17
    7
    अवधारणाओं को छोटे भागों में तोड़ दें सीखने का एक उपयोगी तरीका है कि छोटे वर्गों में विषयों को उप-विभाजित करना। यह आपको एक बार में सब कुछ समझने की कोशिश करने के बजाय, धीरे-धीरे जानकारी आत्मसात करने में मदद करता है आप विषय, कीवर्ड या अन्य तकनीकों से समूह अवधारणाएं जो आपको लगता है कि सार्थक हैं गुप्त सत्र में सीखी जानकारी की मात्रा को कम करना है, इसलिए आप जारी रखने से पहले इन अवधारणाओं को सीखने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 18
    8
    एक अध्ययन सूची बनाएं जरूरी जानकारी को एक शीट में संक्षेपित करने की कोशिश करें, अधिकतर दो, अगर कड़ाई से जरूरी इसे आप के साथ ले लें और परीक्षा से पहले के दिनों में आपके पास ब्रेक होने पर इसे देखें। नोट्स और अध्याय लें और उन्हें संबंधित विषयों में व्यवस्थित करें सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को Extrapolates
  • यदि आप उन्हें अपने कंप्यूटर पर लिखते हैं, तो आप फॉन्ट साइज, मार्जिन रिक्त स्थान या सूचियों को बदलकर जानकारी की व्यवस्था पर अधिक नियंत्रण कर सकते हैं। यदि आप नेत्रहीन बेहतर सीखते हैं, तो यह आपकी सहायता कर सकता है।
  • भाग 4

    अधिक कुशलतापूर्वक अध्ययन करें
    चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 1 9
    1
    ब्रेक ले लो यदि आप कई लगातार घंटों के लिए अध्ययन करते हैं, तो हर आधे घंटे या तो पांच मिनट का ब्रेक लेते हैं। इस तरह, आप थोड़ी देर के लिए बैठने के बाद बाहर फैल सकते हैं यह आपको मन को आराम देने की सुविधा भी देता है, जिससे आपको अवधारणाओं को अधिक प्रभावी ढंग से याद रखने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, यह आपकी एकाग्रता खोने में मदद करता है
    • कुछ करेंशारीरिक गतिविधि अच्छा धमनी परिसंचरण को बढ़ावा देने और अधिक जागना देवताओं का प्रदर्शन कूद जैक, रन घर पर, अपने कुत्ते के साथ खेलना, कुछ squats या किसी अन्य प्रकार की आंदोलन करो अपने दिल की धड़कन को तेज करने के लिए पर्याप्त हो जाओ, लेकिन समाप्त नहीं हो।
    • जब भी आप अध्ययन कर रहे हों, तब भी बैठ न जाएं, उठने की कोशिश करें उदाहरण के लिए, तालिका के चारों ओर घूमो, जैसा कि आप नोटों को पढ़ते समय दीवारों के बारे में जानकारी की जोर से या दुबला करते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 20
    2
    एकाग्रता खोजने के लिए एक कीवर्ड का उपयोग करें आप जो अध्ययन कर रहे हैं उससे संबंधित एक कीवर्ड खोजें और जब भी आप एकाग्रता खो देते हैं, आप विचलित महसूस करते हैं या आपका मन कहीं और भटकते हैं, जब तक आप सही विषय पर वापस नहीं लौटे तब तक इस शब्द को अपने दिमाग में दोहराएं। इस तकनीक के लिए, कीवर्ड को एक एकल और निश्चित अवधि नहीं होना चाहिए, बल्कि आपके अध्ययन या कार्य के अनुसार परिवर्तन होता है। इसका चयन करने के लिए कोई नियम नहीं हैं, और आप किसी भी शब्द का प्रयोग कर सकते हैं जो आपको लगता है कि आपको एकाग्रता हासिल करने में मदद मिल सकती है।
  • उदाहरण के लिए, जब आप गिटार पर एक लेख पढ़ते हैं, तो आप इस कीवर्ड का उपयोग कर सकते हैं। जैसा कि आप पढ़ते हैं, जब भी आप विचलित महसूस करते हैं, समझ या ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ होते हैं, शब्द को दोहराते हैं "गिटार, गिटार, गिटार, गिटार, गिटार" जब तक दिमाग में लेख वापस नहीं आया और आप जारी रख सकते हैं
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 21
    3
    अच्छे नोट्स लें. जब आप कक्षा में होते हैं तो सब कुछ सही तरीके से लिखना सुनिश्चित करें। इसका अर्थ यह नहीं है कि पूर्ण वाक्यों का आदेश दिया गया या लिखना, लेकिन सभी महत्वपूर्ण जानकारी एकत्रित करना। उदाहरण के लिए, कभी-कभी आप शिक्षक द्वारा बुलाए गए शब्द लिख सकते हैं, और फिर घर पर परिभाषा की तलाश करें और उसे नोटबुक में लिख दें। आप सब कुछ लिख सकते हैं।
  • कक्षा में अच्छे नोट्स लेना आपको जागने के लिए मजबूर करेगी और कक्षा में होने वाली सभी चीजों के लिए चौकस होगा। यह आपको सोते रहने से बचने में भी मदद करेगा।
  • संक्षेप का प्रयोग करें। यह आपको शब्दों को पूरी तरह से लिखने के बिना जल्दी से लिखने में मदद करता है निजी संहिताओं की एक प्रणाली बनाने की कोशिश करें, या मौजूदा लोगों का उपयोग करें, जैसे कि "तों।" के स्थान पर "उदाहरण", "मि।" के स्थान पर "कम से कम", "तथाकथित" के स्थान पर "तथाकथित" और "बराबर।" के स्थान पर "अनुभाग"।
  • जब कक्षा में प्रश्न आपके पास आते हैं, तो उन्हें अब पूछिए कक्षा चर्चाओं में भाग लें प्रश्न लाने या लिंक बनाने का दूसरा तरीका उन्हें क्लिपबोर्ड के किनारे पर लिखना है जब आप घर पर हों तो आप उन्हें देख सकते हैं या अध्ययन के दौरान किसी संबंध को गहरा सकते हैं।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 22
    4
    घर पर नोटों को फिर से लिखना जब आप करते हैं, तो रिकॉर्डिंग की जानकारी पर ध्यान केंद्रित करें, समझने या आदेश देने पर नहीं। कक्षा के बाद जितनी जल्दी हो सके उन्हें पुनः लिखना, जब आपके मन में अवधारणा ताजा होती है इस तरह, आप याद रखने वाले भागों को पूरी तरह से पूरी तरह से पूरा कर सकते हैं। पुन: लिखना प्रक्रिया अध्ययन के लिए एक अधिक सक्रिय दृष्टिकोण है, क्योंकि इसमें सूचना के अवशोषण में मन को सीधे शामिल किया गया है। यदि आप अभी पढ़ते हैं, तो आप आसानी से एकाग्रता खो सकते हैं। लेखन को अवधारणाओं के बारे में सोचने के लिए मजबूर करता है
  • इसका मतलब यह नहीं है कि आपको नोटों को समझने या व्यवस्थित करने का प्रयास नहीं करना चाहिए। बस समय बर्बाद करने से बचें कक्षा में कुछ कर जब आप इसे से निपटने या घर पर इसे ठीक कर सकते हैं कक्षा में ली गई नोटों को ड्राफ्ट माना जाना चाहिए।
  • आपको दो पुस्तिकाओं को रखना आसान हो सकता है: कक्षा में ली गई नोटों के लिए एक और फिर से लिखा हुआ
  • कुछ लोग कंप्यूटर पर अपने नोट लिखते हैं, जबकि अन्य पाते हैं कि मैनुअल लेखन उन्हें बेहतर रूप से याद रखने में मदद करता है।
  • आप जितना अधिक अनुवाद करेंगे, उतना बेहतर होगा। वही ड्राइंग पर लागू होता है उदाहरण के लिए, यदि आप शरीर रचना विज्ञान का अध्ययन करते हैं, तो यह आपके द्वारा दिल से आत्मसात करने वाली प्रणाली को फिर से तैयार कर देगा।
  • छवि का शीर्षक अध्ययन चरण 23
    5
    अध्ययन दिलचस्प बनाओ तर्कसंगत तर्क आपको अध्ययन करने के लिए प्रेरित नहीं करेगा। सोच "अगर मैं बहुत अध्ययन करता हूं, तो मैं स्नातक होगा और मुझे एक अच्छा काम मिलेगा" यह आपके लिए आकर्षक नहीं होगा जब आप सीखते हैं, तो रोमांचक ढूंढें प्रत्येक विषय की सुंदरता को समझने की कोशिश करें और, सब से ऊपर, इसे अपने जीवन की घटनाओं और अपनी रुचि के पहलुओं से कनेक्ट करने का प्रयास करें।
  • यह कनेक्शन अवगत हो सकता है, उदाहरण के लिए आप एक फार्मूला, या बेहोश, कैसे पार्क में जाना, पत्तियों को देखने और सोचने के लिए रासायनिक प्रतिक्रियाओं, भौतिक प्रयोगों या मैनुअल गणितीय गणनाओं को विस्तृत करने का निर्णय लेते हैं: "उम, मुझे पिछले हफ्ते कक्षा में सीखने वाले पत्तों के कुछ हिस्सों की समीक्षा करें"।
  • अध्ययन करने के लिए रचनात्मकता का उपयोग करें उन कहानियों का आविष्कार करने की कोशिश करें जो आप पढ़ रहे हैं। उदाहरण के लिए, एक कहानी लिखने का प्रयास करें जिसमें सभी विषयों को एस से शुरू होता है, ओ के लिए सभी ऑब्जेक्ट्स और वी वाले कोई क्रिया नहीं होते हैं। शब्दावली के साथ एक अर्थपूर्ण कहानी बनाने की कोशिश करें जिसे आपको सीखना है, ऐतिहासिक आंकड़े या अन्य महत्वपूर्ण शब्द ।
  • चित्र शीर्षक स्टेप 24
    6
    सबसे पहले वह कठिन विषयों का अध्ययन करता है अध्ययन सत्र की शुरुआत में सबसे जटिल विषयों या अवधारणाओं का ख्याल रखना। इस तरह, आपके पास उन्हें अवशोषित करने के लिए पर्याप्त समय है और आपको अधिक ऊर्जावान और जागने लगेगा। सबसे आसान लोगों को पिछले छोड़ दें
  • पहले सबसे महत्वपूर्ण तथ्यों सीखें अध्यायों को सिर्फ शुरुआत से अंत तक न पढ़ें, आपको जो नई जानकारी मिलती है उसे याद करने के लिए रोकना नई अवधारणाओं को अधिक आसानी से हासिल किया जाता है, जब आप उन सामग्रियों से संबंधित कर सकते हैं जो आप पहले से जानते हैं। ऐसी अवधारणाओं को सीखने के लिए बहुत समय बर्बाद मत करो, जो एक परीक्षा का विषय नहीं होगा। महत्वपूर्ण जानकारी पर अपनी सारी ऊर्जा पर ध्यान दें
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 25
    7
    महत्वपूर्ण शब्दावली का अध्ययन करें अध्याय में, बोल्ड में शब्द सूची या शब्दों की तलाश करें। देखें कि पुस्तक में एक लेक्सिकल अनुभाग, शब्दावली या शब्दों की सूची है, और सुनिश्चित करें कि आप उन्हें पूरी तरह से समझें आपको उन सभी को याद रखना नहीं है, लेकिन मौलिक लोगों पर ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करें: जब भी किसी विशेष क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण अवधारणा होती है, वहां आमतौर पर एक विशेष शब्द होता है जो इसका संदर्भ देता है। इन शब्दों को जानें और उन्हें आसानी से उपयोग करने की कोशिश करें: इससे आपको इस विषय में अपने आप में मास्टर करने में मदद मिलेगी।
  • चित्र का शीर्षक अध्ययन चरण 26
    8
    एक अध्ययन समूह बनाएं. 3-4 मित्रों या सहपाठियों के साथ पुनर्मिलन करें और हर किसी को फ्लैश कार्ड लाने के लिए कहें। उन्हें एक्सचेंज और सवाल पूछना यदि किसी को एक अवधारणा के बारे में संदेह है, तो बदले में एक दूसरे को समझाएं बेहतर अभी तक, अभ्यास सत्र एक तुच्छ पीछा शैली के खेल में बदल जाते हैं।
  • सदस्यों के बीच अवधारणाओं को विभाजित करें और उन सभी को समूह के बाकी हिस्सों को इस विषय को पढ़ाने या समझाओ।
  • समूह को उपसमूहों में विभाजित करें और प्रमुख अध्यायों को सारांशित करने के लिए प्रत्येक अध्याय को अध्याय दें उप समूह फिर उन्हें बाकी समूह में पेश कर सकते हैं, दूसरों के लिए एक लाइनअप या पृष्ठ का सारांश बना सकते हैं।
  • एक साप्ताहिक अध्ययन समूह को व्यवस्थित करें हर हफ्ते, इसे एक नए विषय में समर्पित करें इस तरह, चार महीने या सेमेस्टर में पढ़ाई, न सिर्फ अंत में।
  • उन लोगों को बताना सुनिश्चित करें जो वास्तव में अध्ययन करने में रुचि रखते हैं।
  • टिप्स

    • केवल आप जो सीखा है उसे याद रखने के बजाय, आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आप इसे अच्छी तरह समझकर समझें कि वह इस विषय के बारे में कुछ नहीं जानता है।
    • एक भागीदार के साथ अध्ययन करना जो इस मामले को गंभीरता से लेता है, जैसे आप भी, अधिक करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। भागों में अध्ययन के सत्र को व्यवस्थित करें, नोटों की समीक्षा करें, अध्यायों का एक लाइनअप बनाएं और विभिन्न अवधारणाओं पर चर्चा करें (उन्हें एक-दूसरे को सिखाने की कोशिश करें, ताकि दोनों आपसे समझा जाए)।
    • उद्धरण पढ़ने के द्वारा खुद को सुधारने के लिए प्रेरित करें जो आपको प्रभार दे और आपको प्रेरित करें।
    • एक समय में केवल एक विषय का अध्ययन करें, अन्यथा आपको बाद में क्या सीखना है, इसके द्वारा विचलित हो सकता है
    • यदि आप कर सकते हैं, तो आपको एक महत्वपूर्ण काम पूरा करने के बाद आपको एक विशेष बोनस देकर खुद को इनाम देने के लिए उपयोगी होगा।
    • देरी न करें: तनाव से बचने के लिए जल्दी से अध्ययन करना शुरू करें Procrastinating को नहीं करने के लिए आदी यह एक बुरी आदत है अंत में, आप नियमित रूप से अध्ययन करने में प्रसन्न होंगे, आखिरी मिनट में अपने आप को कम करने के बिना
    • हर बार जब आप एक अनुच्छेद समाप्त करते हैं, तो अपने आप को प्रेरित करने के लिए स्वयं को इनाम दें।

    चेतावनी

    • स्थगित करने के लिए प्रलोभन से बचें अपने प्रयासों को लक्षित तरीके से फोकस करें, भटकने के बिना। अन्यथा, आप समय खो देंगे और अफसोस करेंगे।
    • यदि आप ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते हैं क्योंकि आप बहुत तनावपूर्ण हैं या आपको परेशान कर रहे हैं, तो यह आवश्यक हो सकता है जानें कि आपकी भावनाओं को कैसे नियंत्रित किया जाए इससे पहले कि आप नियमित रूप से और सफलतापूर्वक अध्ययन कर सकें यदि आप इसे स्वयं नहीं कर पा रहे हैं, तो आपको एक मनोवैज्ञानिक से परामर्श करने की आवश्यकता हो सकती है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com