कैसे एक मन मानचित्र बनाएँ

प्राचीन काल से, मनुष्य ने सूचनाओं का प्रतिनिधित्व करने, व्यवस्थित करने और समझने के दृश्य तरीकों का इस्तेमाल किया है। सत्तर के दशक में, शोधकर्ता और शिक्षक टोनी बुज़ान ने आधिकारिक तौर पर "मानसिक मानचित्रण" की प्रणाली विकसित की रंगीन, मकड़ी की तरह या पेड़ के आकार वाले, रिश्तों को प्रदर्शित करने, रचनात्मक समस्याओं का समाधान करने, और अधिग्रहीत ज्ञान को याद करने के लिए एक दिमाग का नक्शा शाखाएं, - यह आलेख आपको इन मानचित्रों में से किसी एक को नियोजित करने में मार्गदर्शन करेगा। यह आपको सिखाएगा कि यह कैसे हाथ से करना है और आपको बाजार पर उपलब्ध कई मानसिक मानचित्रण सॉफ्टवेयर के पेशेवरों और विपक्षों को समझा देगा।

कदम

भाग 1

मन नक्शा योजना
मेक अ माइन्ड मैप चरण 1 नामक छवि
1
एक उड़ान हवाई जहाज की कल्पना करो जब आप मानसिक रूप से कल्पना करते हैं या वास्तव में आकाश में एक हवाई जहाज देखते हैं, तो विमान उस बिंदु का प्रतिनिधित्व करता है जिस पर आप उस पल में ध्यान केंद्रित करते हैं। हालांकि, मस्तिष्क वहाँ बंद नहीं करता है हवाई जहाज़ के संबंध में संदर्भ या संगठन बनाने के लिए तुरंत प्रारंभ करें ऐसी शाखाओं में आसमान का रंग, विभिन्न प्रकार के हवाई जहाज, उड़ान मोड, पायलट, यात्रियों, हवाई अड्डों आदि शामिल हो सकते हैं। चूंकि इंसान चित्रों के माध्यम से सोचता है, न कि शब्द, ये संगठन अक्सर दिमाग में एक दृश्य प्रपत्र के नीचे दिखाई देते हैं।
  • मस्तिष्क तुरन्त एक नक्शा बनाना शुरू कर देता है, इन संघों या अवधारणाओं के बीच संबंध स्थापित करना, जैसे कि यह एक मानसिक वेबसाइट थी
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 2 में शीर्षक वाली छवि
    2
    अब, शाखाओं से भरा एक मकड़ी या पेड़ प्रदर्शित करें एक मानसिक मानचित्र बनाने के लिए, पिछले चरण के उदाहरण का उपयोग करें, या विमान। सबसे पहले, एक सफेद शीट के केंद्र में क्षैतिज (मकड़ी के शरीर या पेड़ के ट्रंक) में क्षैतिज रूप से एरोप्लानी लिखें। इस शब्द से अलग रंगीन लाइनों (पेड़ की शाखाएं या मकड़ी के पैरों) से शाखाएं, जिस पर हवाई जहाज से जुड़े संगठनों जैसे पाइलट्स और एयरपोर्ट्स लिखते हैं उनमें से प्रत्येक से अलग-अलग संगठन हैं, जिन्हें व्यक्तिगत लाइनों पर लिखा जाना चाहिए।
  • जब आप पायलटों के बारे में सोचते हैं, तो आप उन्हें अपने वेतन या प्रशिक्षण के साथ जोड़ सकते हैं। नतीजतन, नक्शे बढ़ता है।
  • एक दिमाग़ नक्शा मस्तिष्क प्रक्रियाओं के तरीके को दर्शाता है और वास्तव में जानकारी को आवंटित करता है। यह एक गतिशील और दृश्यमय तरीके से होता है, एक विशुद्ध रूप से रैखिक तरीके से नहीं, जैसा कि एक बार सोचा था।
  • उदाहरण के लिए, नोट्स लेने के लिए मानसिक मानचित्रण विधि बहुत प्रभावी साबित हुई है। बोलने वाले (रैखिक विचार) बोलने वाले हर शब्द को लिखने के बजाय, पृष्ठ के केंद्र में मुख्य विषय का शीर्षक लिखें। जैसे उप-विषय, उदाहरण, तिथियां और अन्य जानकारी पर विचार-विमर्श किया जाता है, असर का पता लगाया और उनके अनुसार लेबल करें।
  • इस तकनीक का उपयोग क्लासिक लाइनअप के बजाय स्कूलों और विश्वविद्यालय स्तर पर किया जाता है ताकि निबंध तैयार किया जा सके, शोध पत्र लिख सकें, परीक्षाओं के लिए अध्ययन और इसी तरह।
  • मेक अ माइंड मॅप चरण 3 में शीर्षक वाली छवि
    3
    मस्तिष्क को स्वतंत्र रूप से सोचें बुज़न ने इस तकनीक को अभिव्यक्ति के साथ परिभाषित किया है "उज्ज्वल सोचा"। जब मस्तिष्क कुछ (एक विचार, एक ध्वनि, एक छवि, एक भावना, और इतने पर) पर निर्भर है, यह कुछ विचारों के केंद्र में रखा गया है। इस आधार से हाँ "प्रकाशित करना" या अनगिनत चीजों, विचारों, चित्रों, भावनाओं और अन्य चीजों के साथ शाखाओं को बांटना जिनके साथ मानसिक संघ बनाना संभव है।
  • एक मन मानचित्र आपको विभिन्न सूचनाओं और अवधारणाओं के बीच संबंध बनाने की अनुमति देता है। इसके अलावा, अधिक लिंक और संघों में मस्तिष्क एक विषय के बारे में बताता है, और इसे याद रखने के लिए और अधिक संवेदनशील होता है।
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 4 नामक छवि
    4
    जानकारी बनाएं, एकत्रित करें, उपभोग करें और संवाद करें। कनेक्शन बनाना आपको इन सभी कार्यों को जल्दी और प्रभावी रूप से करने की अनुमति देता है। इसके अलावा, जब आप मानचित्र खींचते हैं, तो कनेक्शन स्वचालित रूप से दिखाई देते हैं। शब्दों, चित्र, रेखाएं, रंग, प्रतीकों, संख्याओं और इतने पर इस्तेमाल की अवधारणाओं को पहचानने और लिंक करना अनुसंधान से पता चलता है कि दोनों लेखन और कल्पना स्मृति, रचनात्मकता और संज्ञानात्मक प्रक्रियाओं को बेहतर करते हैं। यहां तक ​​कि रंग शक्तिशाली स्मृति एम्पलीफायर हैं संयुक्त, ये कारक अलग-अलग इंद्रियों द्वारा खिलाया गया एक मानसिक मानचित्र तैयार करता है
  • मानसिक नक्शे एक उपकरण का प्रतिनिधित्व करते हैं जो इसकी अनुमति देता है बनाने समस्याओं का प्रबंधन करने के लिए चीजें और दृष्टिकोण की कल्पना करना यह विचारों के सभी संग्रह से ऊपर की आवश्यकता है। उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, आप अपने विवाह, नए व्यंजनों, एक विज्ञापन अभियान, वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव और इसी तरह के विषयों के लिए मन मानचित्र बना सकते हैं। इसके अलावा, मानचित्रण समस्याओं को सुलझाने में सहायता करता है, जैसे कि अधिक प्रभावी धन प्रबंधन, चिकित्सा निदान, पारस्परिक संघर्ष और इसी तरह। यह सब एक मानसिक मानचित्र के माध्यम से किया जा सकता है
  • वे इसके लिए भी उपकरण हैं इकट्ठा एक विषय के लिए सीधे प्रासंगिक जानकारी, ताकि आप बड़ी मात्रा में डेटा को सम्मिलित कर सकें उदाहरण के लिए, वे आपको यह समझने में मदद करते हैं कि आपको वास्तव में पिन करने, बैठक की रिपोर्ट लिखना, अपनी आत्मकथा में लिखना, अपने फिर से शुरू में उपयोग करना और इसी तरह
  • नक्शे का नक्शा आपकी सहायता करता है उपभोग जानकारी को आसानी से और फिर उनका उपयोग करें नतीजतन, वे आपको चीजों को बेहतर याद रखने में सहायता कर सकते हैं, जैसे कि पुस्तक की सामग्री, दूसरों के साथ विचार-विमर्श, काम करने के लिए आपके समय-सारण और इतने पर। आप जटिल विषयों का विश्लेषण करने के लिए भी इसका उपयोग कर सकते हैं, जैसे शेयर खरीदने, बेचने, कंप्यूटर नेटवर्क, मोटर चलाने आदि। अंत में, वे छुट्टियों, आपके समय, एक महत्वपूर्ण व्यावसायिक परियोजना जैसे तत्वों को नियोजन और क्रियान्वित करने के लिए उपयोगी हैं।
  • वे इसके लिए भी शक्तिशाली उपकरण हैं संचार . आप प्रस्तुतियों, समूह परियोजनाओं, व्यक्तिगत बातचीत, लिखित सामग्री के लिए एक मन मानचित्र बना सकते हैं ...
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 5 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    आप हाथ से या सॉफ्टवेयर के साथ मानचित्र बना सकते हैं लोगों ने दशकों तक मानचित्रों को हाथ से खींचा है। मानसिक मानचित्रण के लिए डिज़ाइन किए गए कंप्यूटर प्रोग्रामों के आगमन के साथ, कई कंप्यूटर पर लागू होते हैं विशेष रूप से, व्यापारिक दुनिया ने एक परियोजना के प्रबंधन के पूरा होने के लिए बैठकों के मिनटों के मसौदे तैयार करने से सॉफ्टवेयर के उपयोग में वृद्धि देखी है। चुनाव व्यक्तिगत है और संदर्भ पर निर्भर करता है।
  • दरअसल, मन-मानचित्रण अधिवक्ताओं दूसरों को अपनी शैली खोजने के लिए प्रोत्साहित करते हैं और इसका इस्तेमाल प्राकृतिक तरीके से करते हैं।
  • जब आप एक मानसिक मानचित्र बनाते हैं, तो बहुत कठोर मत बनो। ऐसा करने में, आप सही मस्तिष्क और बाएं गोलार्द्ध सक्रिय रूप से पर्याप्त रूप से पर्याप्त उपयोग नहीं करते हैं।
  • एक मानसिक मानचित्र को संगठनों के नेटवर्क को ट्रिगर करने के लिए दोनों गोलार्धों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है: सही गोलार्द्ध छवियों, रंगों, आयामों, कल्पनाओं और सोचा तंत्रों से संबंधित होता है जो सामान्य चित्र को देखने की अनुमति देता है, जबकि बाएं विशेष में तर्क, विश्लेषण, संख्या और अनुक्रमिक सोच
  • भाग 2

    हाथ से एक मन मानचित्र बनाएं
    मेक अ माइन्ड मैप चरण 6 में शीर्षक वाली छवि
    1
    मोटे तौर पर विषय को स्पष्ट करें मन का नक्शा विषय के रूप या वास्तुकला को प्रदर्शित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह उद्देश्य इस उद्देश्य को प्राप्त करता है कि विषय के लिए प्रासंगिक विभिन्न अवधारणाओं के महत्व और उनके परस्पर संबंधों के महत्व को दर्शाते हुए। आप इसे बाद में देख सकते हैं और सूचना याद रखना चाहिए। किसी भी मामले में, पहले आपको नक्शे को उन विचारों के लिए और अधिक धन्यवाद देना चाहिए जो दिमाग में आते हैं और उन कनेक्शनों के विकास के लिए जो आप देख सकते हैं।
    • कहने का तरीका "एक तस्वीर एक हजार शब्दों के लायक है" आपको मन के पहलू को पूरी तरह से समझने की अनुमति देता है जो कि मन के मानचित्र में होना चाहिए। यह अवलोकन और विवरण दोनों को प्रदर्शित करना चाहिए।
  • मेक अ माइन्ड मेप चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    इस विषय पर विचार एकत्र करें आकर्षित करने से पहले, आप इस विषय पर मंथन कर सकते हैं, खासकर यदि आप किसी बाहरी स्रोत से नक्शे में जानकारी डालने के लिए सीधे नोट नहीं कर सकते हैं, जैसा कि पाठ या बैठक के दौरान होता है आप इसे व्यक्तिगत रूप से या समूह में कर सकते हैं इस विषय पर दिमाग में आने वाली हर चीज का सरल मसौदा तैयार करना शामिल है। लंबे वाक्य या पैराग्राफ के लिए शब्दों या कुंजी वाक्यांशों के उपयोग को प्राथमिकता दें।
  • इस बिंदु पर, सूचना को व्यवस्थित नहीं करें आपको सिर्फ उन्हें बाहर निकालना है
  • जब आप विचारों को इकट्ठा करते हैं, तो अपने आप से अपने बारे में पूछें कि वह नई अवधारणाओं और आपके पास पहले से मौजूद हैं।
  • मेक अ माइन्ड मैप स्टेप 8 नामक छवि
    3



    आप यहां तक ​​कि मानचित्र को बनाना शुरू करने का फैसला भी कर सकते हैं। कई लोग तुरंत इसे ड्राइंग शुरू करना पसंद करते हैं किसी भी मामले में, पहले पेज के मध्य में विषय लिखें। सुनिश्चित करें कि आप शीट क्षैतिज रूप से व्यवस्थित करें बीच में, एक या दो शब्दों का उपयोग करके विषय का शीर्षक लिखें। शब्द के चारों ओर एक वृत्त खींचें किसी व्यक्ति को अपरकेस या लोअरकेस में समान रूप से लिखना सुझाव देता है जिससे अव्यवस्था कम हो और पढ़ने की सुविधा मिल सके। शब्द और सर्कल रंग भरें।
  • प्रत्येक नक्शे में कम से कम तीन रंग डालें। वे विचारों को अलग करने और memorization को बढ़ावा देने में सहायता करते हैं
  • इसके अलावा, स्ट्रीप शीट्स का उपयोग न करें - वे आपको रैखिक रूप से सोच सकते हैं
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 9 के शीर्षक वाला इमेज
    4
    पहला असर डालें और लेबल करें। बस उस तर्क के प्रत्येक प्रमुख उपश्रेणी के लिए एक रेखा खींचना जो केंद्रीय वृत्त से फैली हुई है और इसे एक शब्द, एक बहुत ही कम वाक्य या एक छवि के साथ लेबल करती है। संक्षेप का उपयोग न करें उदाहरण के लिए, हवाई अड्डा, एरोफॉबिआ, विगिएओ और पिलोटि लिखिए सभी रेखाएं और असर को मन के नक्शे में लिंक होना चाहिए, और पहले घने और नेत्रहीन संगत होना चाहिए।
  • दिमाग के नक्शे में इस्तेमाल किए जाने वाले प्रत्येक शब्द या छवि को अपने स्वयं की एक पंक्ति होना चाहिए।
  • जब भी आप चित्र, चित्र और चित्र का उपयोग कर सकते हैं
  • उदाहरण के लिए, आप नकारात्मक उपश्रेणी (उदाहरण के लिए, एरोफोबिया) और कुछ सकारात्मक (उदाहरण के लिए, यात्रा) के बगल में "प्लस" चिह्न के साथ एक शाखा के बगल में "शून्य" चिह्न आकर्षित कर सकते हैं।
  • छवियों को लिंक करने और नेत्रहीन समृद्ध नेटवर्क बनाने के लिए तीर, अन्य प्रतीकों, रिक्तियों और अन्य का उपयोग करें। बुज़न कहता है कि यह एक मानसिक मानचित्र का सार है
  • मेक अ मन मेम चरण 10 के शीर्षक वाला इमेज
    5
    बाद के असर पर स्विच करें वे पहले की तुलना में पतले होना चाहिए उन तत्वों के बारे में सोचें जो पहले उप-श्रेणियों से जुड़ते हैं। सबसे महत्वपूर्ण मुद्दों या तथ्यों क्या वे संबंधित हैं? उपरोक्त उदाहरण में, आप कौन सी संस्थाएं हवाई अड्डों के साथ करते हैं? देरी? सुरक्षा? महंगे भोजन?
  • तब आपको उपश्रेणी से शुरू होने वाली प्रत्येक शाखा के लिए एक रेखा खींचना चाहिए, जिसमें वे जुड़े हैं, या एयरपोर्ट इन श्रेणियों को लेबल किया जाना चाहिए - उदाहरण के लिए, इनमें से एक को सुरक्षा कहा जा सकता है।
  • इसके अलावा, रंग और छवियों का उपयोग करें।
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 11
    6
    शाखाओं के साथ जारी रखें अपनी आवश्यकताओं के अनुसार उसी तरह आगे बढ़ें जब तक आप दिमाग का नक्शा पूरा नहीं करते। लाइनें पतली रहेंगी क्योंकि उप-श्रेणियां हमेशा अधिक समर्थन विवरण, जैसे तथ्य या डेटा, शामिल होंगे। इसके अलावा, आप उन लोगों को जोड़ देंगे जो आपने पहले से किए हैं। जानकारी की खोज के बाद आपको नहीं पता था, आप एक अन्य मुख्य शाखा भी जोड़ सकते हैं
  • किसी ने उप-श्रेणियों का आयोजन क्रमबद्ध रूप से व्यवस्थित करने का भी सुझाव दिया है।
  • नतीजतन, अगर DELAYS, सुरक्षा और खाद्य उपश्रेणियाँ हैं, तो आप तीन लाइनें या असर डालेंगे, उनमें से प्रत्येक के लिए एक होगा उसके बाद, आपके पास क्या होगा जो आप शीर्ष पर या सर्वोच्च रेखा पर सबसे महत्वपूर्ण उपश्रेणी पर विचार करेंगे।
  • मेक अ माइन्ड मैप स्टेप 12 नामक छवि
    7
    अधिक असर डालें या सब कुछ ठीक करें। आप नए लिंक जोड़ना, संपादित करना और खोजना जारी रख सकते हैं आप इसे खत्म करने के लिए मानचित्र की भी समीक्षा कर सकते हैं यह अंतिम क्रिया आपको निरंतरता और तार्किक त्रुटियों की जांच करने की अनुमति देती है। इसके अलावा, यह आपको एक स्वच्छ मन मानचित्र प्राप्त करने की अनुमति देता है। यह उपकरण गन्दा नहीं होना चाहिए: भ्रम आपको समग्र दृष्टि और विवरण दोनों को देखने से रोकता है।
  • किसी भी मामले में, अपने आप से पूछें कि आप क्या सीख रहे हैं या हासिल कर ली हैं आपको क्या बड़ी योजनाएं मिलीं?
  • भाग 3

    मानसिक मानचित्रण के लिए सॉफ्टवेयर और ऐप का उपयोग करें
    मेक अ मन मेम चरण 13
    1
    पेशेवरों पर विचार करें मानसिक मानचित्रण सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन तेजी से सुविधाओं का विस्तार कर रहे हैं उनमें से कुछ स्वतंत्र हैं लेकिन अभी भी उपयोगी सुविधाएं प्रदान की गई हैं वे वास्तविक समय में आभासी सहयोग, विचारों का संग्रह और चर्चा की अनुमति देते हैं। वे आपको अन्य उपयोगकर्ताओं से समीक्षा प्राप्त करने, बैठकों और प्रस्तुतियों के दौरान एक व्हाइटबोर्ड पर प्रेरक चित्र बनाने, उन्हें अपने मोबाइल फोन पर उपयोग करने, जटिलताओं को शुरू से खत्म करने, कार्यक्रम की स्थापना और इतने पर स्थापित करने की इजाजत देते हैं
    • इन कार्यक्रमों में आसानी से दूसरों तक इस्तेमाल होने वाले रेंज शामिल होते हैं, जिन्हें आम तौर पर उनकी पूरी क्षमता के लिए उपयोग करने की आवश्यकता होती है।
    • सबसे लोकप्रिय कार्यक्रमों में से कुछ मुफ्त हैं दूसरों की लागत 4 € प्रति माह से लेकर उनकी विशेषताओं पर निर्भर करता है
    • वे संशोधित करने और अपडेट करने में आसान हैं। इसके अलावा, वे साफ दिखते हैं आप अक्सर अपनी निजी छवियां अपलोड कर सकते हैं
    • आम तौर पर, आप उन्हें पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं, लेकिन अन्य प्रारूप भी उपलब्ध हैं।
  • मेक अ माइन्ड मैप स्टेप 14 नामक छवि
    2
    विपक्ष का मूल्यांकन इन सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन के कार्यों में भिन्नता है, जो मानसिक मानचित्रण की सहज प्रकृति को सीमित कर सकती है। इसलिए, उदाहरण के लिए, ऐसे प्रोग्राम हैं जो आपको एक उपश्रेणी से दूसरे में एक तीर डालने की अनुमति देते हैं, जबकि अन्य इस विकल्प को नहीं देते हैं इन प्रकार के दृश्य कनेक्शन को साकार करने की संभावना मानसिक मानचित्रण के लिए काफी महत्वपूर्ण है।
  • अधिकांश कार्यक्रम और ऐप्स आपको केवल माउस के साथ आकर्षित करने की अनुमति देते हैं
  • वे उच्च लागत भी कर सकते हैं और मास्टर के लिए कुछ समय ले सकते हैं। इसके अलावा, ध्यान रखें कि लिखावट संज्ञानात्मक कार्यों और स्मृति को प्रोत्साहित करती है
  • मेक अ माइन्ड मैप चरण 15
    3
    मुफ्त सॉफ्टवेयर की कोशिश करें और उपयोगकर्ता समीक्षाएं पढ़ें। नि: शुल्क कार्यक्रमों के साथ दिमाग़ नक्शे बनाने के आधार पर जमीन की जांच करें इससे आप अपने कार्यों का विचार प्राप्त कर सकते हैं। यह आपको यह निर्धारित करने में भी मदद करता है कि क्या आपको लगता है कि वे भुगतान वाले लोगों पर खर्च करने के लिए उपयोगी हैं, लेकिन वे अधिक सुविधाएं प्रदान करते हैं साथ ही, ऑनलाइन रायओं पर एक नज़र डालें ताकि ये समझ सकें कि कौन से कार्यक्रम लोग विभिन्न विशिष्ट मुद्दों के लिए पसंद करते हैं। एक कार्यक्रम या ऐप सहकर्मियों के बीच सहयोग को अनुकूलित करने के लिए उत्कृष्ट हो सकता है, लेकिन किसी परियोजना की प्रगति पर नज़र रखने के लिए बहुत उपयोगी नहीं है।
  • टिप्स

    • एक क्षेत्र में घबराओ मत। विचारों को प्रवाह दें अगर एक शाखा प्रभावी नहीं है, तो केंद्रीय अवधारणा से शुरू करें और कुछ और सोचने के लिए वहां से काम करना शुरू करें
    • अपने कलात्मक पक्ष को बाहर लाने के लिए डरो मत यदि विषय संगीत है, तो संगीत वाद्ययंत्रों को ड्राइंग करके असर डालना
    • अपने विचारों को जोर से व्यक्त करके अपने विचारों को रिकॉर्ड करें
    • असर के लिए अलग-अलग रंग चुनें
    • जब आप अटक जाते हैं, तो अपने आप से एक नकारात्मक सवाल पूछें, जैसे: "मैं इस विषय का अर्थ क्यों नहीं समझ सकता?"। मस्तिष्क जवाब के लिए दिखेगा। ऐसा तब होता है जब आप उन सवालों से पूछते हैं जिनसे आपको जवाब देने की उम्मीद होती है, जैसे: "अब क्या होता है?" ।
    • कभी-कभी आपको बस एक कदम वापस लेने और प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता है, और फिर बाद में विषय पर वापस आना होगा।
    • अपने सभी विचारों को इकट्ठा करके एक मसौदा बनाएं, फिर अंतिम नक्शे में डालें, जिसकी आपको आवश्यकता होगी।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

    © 2011—2022 GnuMani.com